IhsAdke.com

बारिश को कैसे मापें

एक सप्ताह में आपके क्षेत्र में आने वाली बारिश की मात्रा को मापने के लिए बारिश गेज का निर्माण करना बच्चों और वयस्कों के लिए एक आसान और शैक्षणिक परियोजना है। बारिश को मापने में किसानों और अन्य पेशेवरों की मदद से रोपण, कटाई और सिंचाई के लिए फसलों का निर्णय लिया जा सकता है। यह इंजीनियरों को ड्रेनेज सिस्टम, पुलों और अन्य संरचनाओं को डिजाइन करने में भी मदद करता है। कुछ घरेलू वस्तुओं का उपयोग करना और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना, आप अपने क्षेत्र में गिरने वाली बारिश की मात्रा को मापने के लिए अपनी खुद की बारिश गेज बना सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक मेज़र रेन चरण 1
1
एक स्पष्ट प्लास्टिक के कंटेनर या गिलास का पता लगाएं जो 50 सेमी ऊंची है। वस्तुतः किसी भी लंबा, पारदर्शी और बेलनाकार कंटेनर काम करता है, यहां तक ​​कि एक बड़ी बोतल पानी या शीतलक। बारिश को पकड़ने के लिए ग्लास कंटेनरों के पास एक विस्तृत मुंह होना चाहिए। उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से कंटेनर साफ करें
  • यदि आप प्लास्टिक की बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो ऊपर से 10 सेंटीमीटर काट लें और इसे कंटेनर में ऊपर से नीचे रखें, बारिश को जमा करने के लिए एक फ़नल बनाएं। कंटेनर को फ़नल संलग्न करने के लिए पनरोक टेप का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र वर्षा चरण 2
    2
    बारिश गेज को ऊपर रखें यह सही ढंग से बारिश को मापने के लिए सीधे खड़े होने की जरूरत है इसे गिरने से रोकने के लिए, आप एक बहुत ही तंग कंटेनर में बारिश गेज रख सकते हैं, जैसे भारी बाल्टी या फूलदान।
    • यदि आपके पास हवा-प्रतिरोधी कंटेनर नहीं है, तो आप कुछ पत्थर, पत्थर या कंटेनर के नीचे की तरह इसे फर्म रखने के लिए भी डाल सकते हैं। आपको उस निशान तक पानी भरने के लिए नीचे से 2.5 सेमी का मापने की आवश्यकता होगी। यह एक अधिक सटीक माप सुनिश्चित करता है
  • चित्र शीर्षक मेज़र रेन चरण 3
    3
    अपने बारिश गेज पर माप को चिह्नित करें एक पनरोक पेन और शासक के साथ, कंटेनर के बाहर सेंटीमीटर में माप को चिह्नित करें। आप कागज के एक टुकड़े पर चिह्न बना सकते हैं और उसे कंटेनर में पेस्ट कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे पूरी तरह से एक निविड़ अंधकार टेप या संपर्क पेपर के साथ कवर करने की आवश्यकता होगी।
    • यदि आप अपने कंटेनर में वजन डालते हैं, तो सही माप सुनिश्चित करने के लिए 2.5 सेमी लाइन पर अंक शुरू करें।
    • कंटेनर पर एक शासक न रखें यह आसान लग सकता है, लेकिन आप इसे गिरफ्तार नहीं कर पाएंगे और आपका माप सटीक नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक मापन रेन चरण 4



    4
    अपने बारिश गेज लगाने के लिए एक खुले क्षेत्र में एक सपाट सतह खोजें इसे अपने पेड़ों से दूर, अपने घर से या अन्य संरचनाओं से दूर रखें, जो बारिश गेज पर गिरने से बारिश रखता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र रेन चरण 5
    5
    दिन के पहले दिन में कितना बारिश हुई है, यह जानने के लिए अपना बारिश गेज की जांच करें पानी की रेखा पर सीधे देखकर पढ़ो, आंख के स्तर पर। पानी की सतह घुमावदार हो जाएगी। यह एक meniscus है, जब पानी से पोत का संपर्क होता है और सतह तनाव पैदा होता है। आपका पठन एक उचित माप के लिए वक्र के तल पर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मापन वर्षा चरण 6
    6
    चार्ट या वर्कशीट पर बारिश की मात्रा की जांच करें उदाहरण के लिए, आप सप्ताह के दिन को शीर्ष पर और 1 से 7 इंच की तरफ स्कोर करके एक 7x7 चार्ट बना सकते हैं। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली वर्षा की मात्रा के संकेत के बाद प्रत्येक दिन के लिए एक बिंदु को चिह्नित करने के बाद, आप डॉट्स कनेक्ट करने के लिए एक शासक का उपयोग कर सकते हैं और सप्ताह में बारिश विविधताओं को देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र रेन चरण 7
    7
    प्रत्येक पढ़ने के बाद बारिश गेज खाली करें या सटीकता सुनिश्चित करने के लिए पिछले दिन के माप को कम करने के लिए याद रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com