IhsAdke.com

बिजली के बिना जीवित रहने के लिए कैसे

यदि आप मोमबत्ती की रोशनी और बागवानी के बारे में भावुक हैं, या बस आपको पता है कि आपको जल्द ही या बाद में एक बिजली आउटेज से निपटना होगा, तो आपको यह पता होना चाहिए कि बिजली के बिना चारों ओर कैसे घूमना है। हालांकि यह हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी विद्युत वस्तुओं के बिना जीवित अप्राकृतिक लग सकता है, लेकिन समय के समय से मनुष्य "अनप्लग" हो चुके हैं। दृढ़ संकल्प के साथ, एक सकारात्मक दृष्टिकोण और थोड़ा सृजनशीलता, आप बिना बिजली के भी जीवित रह सकते हैं, या तो सिर्फ एक दिन या शेष जीवन के लिए।

चरणों

विधि 1
विद्युत नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करना

भाग एक: प्रकाश और ताप

  1. 1
    वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों में निवेश करें यदि आप बिजली के बिना रहने की सोच रहे हैं तो आपको बिजली कंपनियों की मदद के बिना अपने घर को पावर करने के अन्य तरीके मिलना होगा। ऐसा करने के लिए अक्षय ऊर्जा स्रोतों का एक बढ़िया तरीका है सूर्य की शक्ति का उपयोग करने के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें, पवन टरबाइन बनाने या पनबिजली प्रणाली के माध्यम से अपने घर को बिजली प्रदान करें। तुम भी एक जनरेटर स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं
    • बाइक जनरेटर बनाएं विश्वास करो! साइकिल जनरेटर एक बैटरी का उपयोग और रिचार्ज करने का एक शानदार तरीका है। आप एक बाइक जनरेटर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, या एक को इकट्ठा करने की योजनाबद्ध योजना भी प्राप्त कर सकते हैं!
    • आपको बायोडीजल, बायोमास और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।
  2. 2
    अपने प्रकाश व्यवस्था की योजना बनाएं आपके घर को सबसे अच्छे तरीके से रोशन करने के लिए कई व्यवहार्य विकल्प हैं सबसे अच्छे में से एक केरोसिन लालटेन है। आप बैटरी के साथ लालटेन, मोमबत्तियाँ और डेरा डाले हुए लालटेन का भी उपयोग कर सकते हैं। जब आप रात के मध्य में उठने की जरूरत होती है, तब भी लालटेन के लिए महत्वपूर्ण होना महत्वपूर्ण है, लेकिन चालू होने के लिए कोई विद्युत प्रकाश नहीं है।
    • यदि आप एक बाइक जनरेटर प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने घर को थोड़ा पसीनाकर हल्का कर सकेंगे
  3. चित्र बिना बिजली के चरण का शीर्षक चरण 1
    3
    अपने घर को कम और उच्च तापमान के लिए तैयार करें इसका अर्थ है दीवारों के लिए अतिरिक्त इन्सुलेशन, विशेष रूप से अटारी और आसपास के दरवाजों में। खिड़कियों के चारों ओर और घर के ऊपरी क्षेत्रों (छत के अस्तर) के माध्यम से उनके नीचे एक दरार गार्ड स्थापित करें। एक इन्सुलेशन प्रणाली बनाएं जो सर्दियों में जितनी संभव हो उतनी ही गर्मी नाली छोड़ सकती है और गर्मियों में घर का तापमान शांत रख सकते हैं।
    • आपको गर्मी इन्सुलेशन किट का उपयोग करने पर भी विचार करना चाहिए इसे किसी निर्माण की दुकान पर खरीदें, या अपना स्वयं का निर्माण करें
  4. 4
    घर के केंद्रीय हीटिंग पर विचार करें (बहुत ठंडे क्षेत्र के मामले में)। यदि आपके पास कोई चिमनी या लकड़ी के स्टोव नहीं है, तो आपको उनमें से कुछ का निर्माण करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए, खासकर यदि आप ठंडे जलवायु क्षेत्र में रहते हैं अन्य कमरे में गर्मी के लिए नलिकाएं या खुदाई, जो आपकी चिमनी से बाहर निकलती हैं और घर के अन्य कमरों में गर्मी लेती हैं, का ध्यान रखती हैं।

भाग दो: पाक कला

  1. 1
    पता लगाएं कि आप कैसे खाना पकाएंगे बिजली का उपयोग किए बिना पकाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक लकड़ी की स्टोव स्थापित करना है दो अन्य व्यवहार्य विकल्प हैं: प्रोपेन या ब्यूटेन गैस और डेरा डाले हुए स्टोव (जो कि किसी अन्य गैस स्टोव की तरह काम करते हैं)
    • यदि आपके पास पहले से ही एक गैस स्टोव है, तो आप इसे बिजली के बिना उपयोग कर सकते हैं। बस बर्नर को मैचों या हल्के से हल्का रखें
  2. चित्र के बिना लाइव वीडियस चरण 2 शीर्षक
    2
    एक वनस्पति उद्यान संयंत्र मेले से फलों और सब्जियों को खरीदने के बजाय, अपनी खुद की वनस्पति उद्यान क्यों न लगाएं? बस कुछ ही बीज के साथ, आप अपने यार्ड से बहुत से फलों से आकर्षित कर सकते हैं अपने देश में खेती - नियमित रूप से और देखभाल के साथ - इसका अर्थ है जैविक और सुरक्षित भोजन, अनिश्चित काल तक।
    • वर्ष की अलग-अलग समय पर फलों और सब्जियों का उत्पादन करने वाली पौधों की फसल, तो आपके पास पूरे वर्ष के खाने के लिए क्या करना है
    • यदि आप अपने बगीचे की खेती गंभीरता से लेते हैं, तो आपको फसल रोटेशन के बारे में जानने की जरूरत है। स्केल खेती और फसल रोटेशन के बारे में अधिक पढ़ें
    • एक जड़ीबूटी उद्यान संयंत्र ताकि आप अपने व्यंजन मौसम के लिए ताजा और स्वादिष्ट जड़ी बूटी कर सकते हैं। उनमें से कुछ डिहाइड्रेट करें और उन सभी वर्षभर का उपयोग करें।
  3. 3
    एक सृजन को एक साथ रखने पर विचार करें। यदि आपके पास ऐसा करने के लिए भौतिक स्थान है, तो मवेशी बढ़ाने का विचार करें गायों, बकरियां और भेड़ दूध के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं। चिकन, उदाहरण के लिए, अंडे और मांस प्रदान करते हैं अंत में, सूअरों को खाद और खाद्यान्न आपूर्ति में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप अपने सृजन को बेच, व्यापार या बनाए रख सकते हैं (याद रखें)
    • अपने मुर्गियों को घर बनाने के लिए एक चिकन कॉप बनाएं इसमें उनके अंदर आने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए, साथ ही कुछ क्यूबिकल्स जहां वे अंडे रख सकते हैं
  4. 4
    भोजन को संरक्षित करना सीखें जो लोग बिना बिजली के रहते हैं, उनका एक बड़ा हिस्सा रेफ्रिजरेटर के बिना भी अपना भोजन बचाने में सक्षम है। लगभग सब कुछ कैन्ड किया जा सकता है - फलों और सब्जियों से, मांस और अंडे तक। वैसे भी, संरक्षित अपने अप्रयुक्त ताजा उपज को संरक्षित करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप सुरक्षित रखने के ढेर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो दबाव कांपर खरीदने पर विचार करें। प्रेशरिज्ड रखरखाव में अधिक कुशल डिब्बाबंदी प्रक्रिया है
    • अन्य खाद्य पदार्थों का अचार करें जिन्हें आप संरक्षित करना चाहते हैं ताजे भोजन कम उपलब्ध होने पर सर्दी के दौरान सभी डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाए जा सकते हैं।
    • निर्जलित (या स्मोक्ड) सूखे फल, सब्जियां और मांस भी बिजली के उपयोग के बिना अपने भोजन को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है।

तीसरा भाग: कुछ और विवरण

  1. 1
    एक खाद ढेर बनाओ जैविक खाद अविश्वसनीय रूप से आसान है, खासकर जब आप अपने शहर की कूड़ा सेवा की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं। यह फीचर आपको पोषक तत्व युक्त उर्वरक बनाने में मदद कर सकता है, और यह भी उत्पादन करना अपेक्षाकृत आसान है।
  2. 2
    अपने खुद के उर्वरक बनाओ यह करना एक और विशेष रूप से आसान काम है यदि आप पशु बढ़ाते हैं, तो अभी भी आसान हो जाओ! आपका बगीचा आपके लिए विशेष रूप से आभारी होंगे यदि आप इसे स्वयं के होममेड जैव उर्वरक के साथ भोजन करेंगे।
  3. 3
    उस उत्पाद पर फोकस करें जिसे आप बेचने या व्यापार करने के लिए बना सकते हैं। अपने कौशल पर विचार करें: क्या आप सिलाई, खाना पकाने, मूर्तिकला, निर्माण आदि में अच्छा कर रहे हैं? आप किस स्रोत से संसाधन पा सकते हैं या कौशल बदल सकते हैं इसका निर्धारण करें। उन उत्पादों पर भी विचार करें जिन पर आप पहले से ही हाथ में हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप भेड़ों को उठा रहे हैं? सीखना कैसे प्रसिद्ध भेड़ के दूध पनीर बुनना या बनाने के लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है!
  4. 4
    हाथ से अपने कपड़े धो लें हालांकि यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, यह तेजी से कुशल और अभ्यास के साथ आसान हो जाता है। कपड़े धोने के लिए कपड़े धो लें, कुल्ला करें, और फिर उन्हें सूखने के लिए लटका दें
    • अपने कपड़ों को बाहर सूखने का रहस्य आपको लटकाए जाने से पहले एक या दो कप सिरका जोड़ना है। सिरका आपके कपड़े सुगंध और ठीक से सूखेंगे।

विधि 2
पावर आउटेज के साथ काम करना

भाग एक: एक पावर आउटेज के लिए तैयारी




  1. 1
    एक आपातकालीन किट बनाएं पानी और गैर-नाशयोग्य भोजन के अतिरिक्त, कुछ अन्य बुनियादी चीजें हैं जो हर आवेदक को अपनी आपातकालीन किट में होनी चाहिए। इन मदों में शामिल हैं: एक टॉर्च, अतिरिक्त बैटरी, एक बहुउद्देशीय उपकरण (जैसे एक स्विस सेना चाकू के रूप में), एक कर सकते हैं सलामी बल्लेबाज, विभिन्न दवाओं, स्वच्छता आइटम, अतिरिक्त नकदी, एक पोर्टेबल रेडियो और एक कंबल।
    • आपको अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों की प्रतियां भी बनाना चाहिए। इसमें शामिल हैं: महत्वपूर्ण चिकित्सा जानकारी, पासपोर्ट, पते का प्रमाण और आपके जन्म प्रमाण पत्र। आपके पास क्षेत्र का एक मानचित्र और आपातकालीन संपर्कों की एक सूची भी होनी चाहिए।
  2. 2
    हमेशा हाथ पर एक प्राथमिक चिकित्सा किट है एक पावर आउटेज में यह बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही आपको पता न हो कि यह कब हो सकता है (या जिसे औषधि की आवश्यकता हो सकती है)। इस वजह से, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने घर में प्राथमिक चिकित्सा किट रखें। आप एक किट तैयार खरीद सकते हैं, या यहां तक ​​कि इकट्ठा कर सकते हैं (भाग से भाग)। अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट में सभी आइटमों की पूरी सूची के लिए इंटरनेट खोजें
  3. 3
    कहीं अपने घर में पानी की दुकान करें रेड क्रॉस भंडारण का सुझाव देता है - प्रति दिन - प्रति व्यक्ति कम से कम एक गैलन पानी। यदि संभव हो तो, कम से कम एक सप्ताह तक रहने के लिए पर्याप्त पानी प्राप्त करें इसलिए यदि आप तीन लोगों के परिवार के मालिक हैं, तो इसका मतलब है स्टॉक के लिए 21 लीटर पानी खरीदना।
    • यदि आप इतने पानी खरीदने या स्टोर करने में सक्षम नहीं हैं, तो कम से कम यह सुनिश्चित करें कि आपके पीने के पानी के स्रोत को किसी आपात स्थिति में समझौता नहीं किया गया है।
  4. 4
    गैर-नाशयोग्य भोजन स्टोर करें इन खाद्य पदार्थों को खाना बनाना आसान होना चाहिए या फिर बेहतर होना चाहिए, किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। आप इस तरह के एक ग्रिल या शिविर स्टोव (जो दूसरे भाग में संबोधित कर रहे हैं) के रूप में गर्मी के स्रोत के लिए पहुँच नहीं है, तो आप मुख्य रूप से गैर विनाशशील कि पकाया जा करने की जरूरत नहीं शेयर करने के लिए करना चाहिए।
    • गैर-नाशपाती जो पकाए जाने की आवश्यकता है: डिब्बाबंद सूप, पास्ता और पनीर-
    • गैर विनाशशील कि खाना पकाने की जरूरत नहीं है: डिब्बाबंद नट्स, सब्जियों और डिब्बाबंद फल, मूंगफली का मक्खन, ग्रेनोला सलाखों, कुकीज़ और चिप्स, डिब्बाबंद मांस, पैक का हलवा और रस की बोतलें सील कर दिया।
  5. 5
    पता करें कि आपके परिवार के सदस्य कहाँ हैं या कहां हैं बिजली आती है और आप एक आपातकालीन स्थिति में पाते हैं, तो (यदि आप इसे चार्ज करने के लिए सक्षम नहीं हैं के बाद बैटरी खत्म हो) अपने परिवार के कॉल करने के लिए अपने फोन का उपयोग अपने फोन बैटरी या संकेत खो से पहले ।
  6. तस्वीर के बिना लाइव बिजली के चरण 4 शीर्षक
    6
    कुछ प्रकार के मनोरंजन को आसान रखें आप टीवी, कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे इसलिए आपको अपने घर में और दूसरों के लिए कुछ मनोरंजन मिलना होगा। हालांकि, यह ध्यान रखना अच्छा है कि आपको रात में एक किताब पढ़ने के लिए अपनी टॉर्च की बैटरी नहीं खोनी चाहिए, है ना? यदि आपके पास लालटेन या मोमबत्तियाँ हैं, तो उन्हें एक मेज पर छोड़ दें ताकि हर कोई इसे पढ़ सकें, खेल सकें, या बात भी करे।

भाग दो: प्रकाश और ताप

  1. 1
    कुछ वैकल्पिक प्रकाश स्रोतों में निवेश करें इसमें कई कैम्पिंग लालटेन और मोमबत्तियां शामिल हैं। अपने फ्लैश लाइट्स को स्टोर करें जहां आप उन्हें अंधेरे में जल्दी से ढूंढ सकते हैं मोमबत्तियां बहुत उपयोगी हैं, क्योंकि वे "बैटरी" को खोए बिना एक लंबे समय तक चले गए, है ना? अंधेरे में अन्य चीजों को ढूँढ़ने की कोशिश करते समय फ्लैशलाइट्स खासकर उपयोगी होती हैं जब आप खाना पकाते हों तो एक टॉर्च के साथ अपनी रसोई को हल्का बनाएं
  2. 2
    निर्धारित करें कि आप अपने घर के तापमान को संतुलित करने के लिए क्या करेंगे यदि आप एक चिमनी के मालिक हैं, तो यह स्टॉक लकड़ी के लिए एक अच्छा विचार होगा। उन कमरों को बंद करें जिन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है (बहुत ठंडे परिस्थितियों में) आपके पास पर्यावरण में मौजूद छोटी गर्मी पूरे घर में फैल सकती है। कैरोसीन हीटर में भी निवेश करने पर विचार करें। हालांकि ये हीटर घर गर्मी करते हैं, उन्हें वेंट के पास रखा जाना चाहिए या वे परिवेश वायु प्रदूषित कर सकते हैं।
  3. 3
    चरम आवश्यकता के इलेक्ट्रॉनिक घटकों को चलाने के लिए अपनी कार का उपयोग करें यदि आप अपनी कार से ऊर्जा पा सकते हैं, तो आप अपने इलेक्ट्रॉनिक्स की आखिरी आवश्यकता (जैसे सेल फोन और रिचार्जेबल फ्लैश लाइट्स) चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए वाहन के इलेक्ट्रिक सिगरेट लाइटर का उपयोग करें।

भाग तीन: पाक कला

  1. 1
    एक निर्णायक फ्रिज में खराब भोजन रखें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका सूखी बर्फ के एक ब्लॉक खरीदने के द्वारा है इसे एक अखबार में लपेटें, और इसे अपने रेफ्रिजरेटर में रखें जानें कि आप बिजली आउटेज आपात स्थिति की स्थिति में सूखी बर्फ कहाँ खरीद सकते हैं।
    • अपने फ्रिज और फ़्रीज़र को खोलें, जब बिल्कुल आवश्यक हो। आप अपने रेफ्रिजरेटर और फ़्रीजर को मोटी कंबल के साथ भी कवर कर सकते हैं जिससे संभव के रूप में कम तापमान अंदर रखना चाहिए।
  2. 2
    पहले खराब होने वाले खाद्य पदार्थ को कुक दें इससे पहले कि आप गैर-खराब होने योग्य खाद्य पदार्थों का लाभ उठाते हैं, जो पहले से पहले खराब होने योग्य खाद्य पदार्थों को खाना पकाने पर विचार करें यह ब्लैकआउट के पहले दिन पर करें। यह सिफारिश इस तथ्य की वजह से है कि दो घंटे से अधिक के लिए 4.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान पर सेट किए जाने के बाद सबसे ज्यादा प्रशीतित खाद्य पदार्थ खाया नहीं जाना चाहिए।
    • इस नियम के अपवाद कठिन चीज, संसाधित चीज, ताजे फल और सब्जियां, मक्खन / मार्जरीन और रोटी हैं।
  3. 3
    अपने गैस स्टोव पर कुक। यदि आपके पास गैस स्टोव है तो आपको बिजली आउटेज के दौरान कभी परेशानी नहीं होगी। बस हाथ से प्रकाश करो अगर, हालांकि, आपके पास एक इलेक्ट्रिक कुकर है, तो वैकल्पिक वैकल्पिक तरीके नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • अपने घर को गरम करने के लिए कभी भी अपना गैस स्टोव या ओवन का उपयोग न करें इन उपकरणों का मतलब यह नहीं है और आपके घर के वातावरण में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा में खतरनाक वृद्धि हो सकती है।
  4. 4
    यदि आपको करना है तो आग बनाने के लिए तैयार रहें यदि आप एक चिमनी के मालिक हैं, तो इसका इस्तेमाल करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको अपने पिछवाड़े में एक कैम्प फायर बनाने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप ब्लैकआउट से ग्रस्त क्षेत्र में रह रहे हैं और आपके पास कोई चिमनी नहीं है, तो अपने पिछवाड़े के एक छोटे कोने को कैम्प फायर क्षेत्र में विभाजित करने पर विचार करें।
  5. 5
    खाने के लिए बाहर जाओ, यदि आप कर सकते हैं यदि आप अपने घर से बाहर निकलना और खा सकते हैं, तो यह करें।

युक्तियाँ

  • अगर - अचानक और अप्रत्याशित रूप से - ऊर्जा गिर जाती है, आतंक नहीं। धीरे-धीरे और सावधानी से चलें क्योंकि आप लालटेन को पकड़ते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com