IhsAdke.com

सौर पैनलों को कैसे खरीदें

आज, अधिक से अधिक लोग बिजली पर अपना खर्च कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। ऐसा करने का एक तरीका घर में बिजली के उपकरणों के उपयोग को सीमित करना है। हालांकि, हम में से बहुत से यह मुश्किल है तो, पैसे बचाने के विकल्प क्या हैं? सौर पैनल ख़रीदना एक व्यवहार्य विकल्प है - ताकि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली उत्पन्न कर सकें। सौर पैनल एक ऐसा उपकरण है जो सूर्य के प्रकाश को प्रयोग करने योग्य बिजली में परिवर्तित करता है अधिक तीव्र किरणें हैं, अधिक ऊर्जा का उत्पादन होता है।

इस प्रणाली का उपयोग करने के कुछ फायदे जानना चाहते हैं? उनमें से कई हैं उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें घर के हीटिंग सिस्टम को पावर करने के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको उस उपकरण से संबंधित मासिक बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ईंधन हीटर के साथ, कहानी अलग है। चूंकि सूरज रेडियल मुफ़्त है, इसलिए आप उन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप बिना अतिरिक्त भुगतान करना चाहते हैं। बहुत से लोग इस प्रकार की रणनीति को पसंद करते हैं क्योंकि यह "स्वच्छ ऊर्जा स्रोत" प्रदान करता है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है कुछ देशों में उन लोगों को कर प्रोत्साहन और लाभ मिलते हैं, जो सौर पैनल खरीदते हैं और अपनी खुद की बिजली उत्पन्न करते हैं।

इससे पहले कि आप उन्हें खरीदते हैं, विचार करने के लिए बहुत कुछ है।

चरणों

चित्र शीर्षक सौर पैनलों खरीदें चरण 1
1
अपनी बिजली की जरूरतों की गणना करें जांचें या ऊर्जा की खपत का आकलन करें जो आपके प्रत्येक के उपकरणों की आवश्यकता होती है। अधिकांश लोग पानी की गर्मी के लिए पैनल द्वारा उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग करते हैं, क्योंकि एक हीटर या एयर कंडीशनर और आमतौर पर बहुत कुछ उपभोग करते हैं। सभी विद्युत उपकरणों के लिए अपव्यय दरों की एक सूची बनाओ जिन्हें आप पैनल से कनेक्ट करना चाहते हैं। सब कुछ जोड़ें यह आपको प्रत्येक महीने खपत बिजली की मात्रा का एक विचार देगा - विशेष रूप से उन उपकरणों का उपयोग करते समय पैनलों का चयन करते समय, उन लोगों को पसंद करते हैं जो आपके द्वारा गणना की जाने वाली चीज़ों की तुलना में थोड़ी अधिक अपव्यय दर वाले होते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके द्वारा खरीदा जाने वाला हिस्सा पर्याप्त उत्पादन होगा।
  • चित्र शीर्षक सौर पैनलों खरीदें चरण 2
    2
    उस स्थान पर विचार करें जहां आप पैनलों को स्थापित करना चाहते हैं यह आपके खरीद पर आपके खर्च को प्रभावित करेगा - इसके साथ-साथ आपके घर के लिए जिन भागों और प्रकारों की खरीद होगी I आपको सूरज की रोशनी में उन्हें अधिकतम प्राप्त करना चाहिए। आम तौर पर, 9: 00 और 3:00 के बीच सबसे अच्छी अवधि होती है। उन्हें स्थापित करना ताकि वे "चेहरा" सूर्य (जो भी दिशा) सबसे अच्छी रणनीति है - जब आपका प्रकाश पूरी तरह चमकता है सूर्य से बाहर निकलने वाला प्रकाश अधिक तीव्र होता है, अधिक ऊर्जा पैनल उत्पन्न कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक सोलर पैनल्स खरीदें चरण 3
    3
    उस अवधि पर विचार करें जिसमें पैनल उपयोगी होंगे। वे कब तक रहेंगे? सामान्य तौर पर, उनका उपयोग 10-15 वर्ष के लिए किया जाना चाहिए। बहुत से लोग सोचते हैं कि सौर पैनल "अनन्त हैं" यह सच नहीं है! यह देखने के लिए अपने खर्चों की जांच करें कि उन्हें खरीदने से आपको एक महत्वपूर्ण बचत करने की अनुमति मिलेगी (उन 10-15 वर्षों में) ऐसा करने के लिए:
    • हर महीने उपकरणों और उपकरणों के लिए अनुमानित बिजली खपत की जांच करें। फिर उस संख्या को 12 के लिए इस वर्ष की अनुमानित लागत के अनुसार गुणा करें।
    • अब उस वार्षिक संख्या में गुणा करें जब पैनल देखने के लिए उपयोगी होगा कि आप कितना बचत करेंगे - और यह निवेश आपके लिए उतना ही योग्य है।



  • सचित्र पैनल्स खरीदें चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामान का उपयोग करने पर विचार करें वे सूर्य के प्रकाश की अधिकतम प्रतिधारण बढ़ा सकते हैं एक सौर ट्रैकर एक उदाहरण है - लेकिन एक अतिरिक्त लागत पर। इसके अलावा, चूंकि यह कार्य करने के लिए खुद पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग करता है, ऐसे उपकरणों का नतीजा कम हो जाएगा यह याद रखें!
  • सचित्र पैनल्स खरीदें चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    फोटोवोल्टिक सौर पैनलों के विभिन्न रूप हैं - कुछ और खर्च करने का निर्णय लेने से उत्पादन की दक्षता बढ़ सकती है और आपके खर्च में कमी आ सकती है। पतली फिल्म पैनल सबसे अधिक लागत प्रभावी विकल्प हैं - लेकिन कम कुशल। Photocrystalline पैनल सबसे कुशल हैं और इस प्रकार सबसे महंगे हैं। प्रत्येक इकाई में सबसे अधिक प्रभावी पैनल एक क्रिस्टल पिंड से बने मोनोक्रीस्टीलिन सिलिकॉन के होते हैं - लेकिन बहुत ही महंगा निर्माण प्रक्रिया होती है
  • चित्र शीर्षक सोलर पैनल्स खरीदें चरण 6
    6
    एक सौर पैनल जो 1 किलोवाट ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है वह हजारों रीएस के खर्च कर सकता है। यह राशि बहुत भिन्न होती है - आपको स्थापना के अलावा भागों, उनकी तारों और अन्य उपकरणों की लागत पर विचार करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप कितना खपत करते हैं यह देखने के लिए बिजली बिल की जांच करें
    • पैनल ठीक काम करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए बिजली की खपत कम करें।

    चेतावनी

    • आदर्श परिस्थितियों में, 1kW पैनल प्रत्येक घंटे 1kW / h बिजली का उत्पादन करेगा - लेकिन इन परिणामों की अपेक्षा नहीं करते, क्योंकि सिस्टम में सामान्य बिजली नुकसान है।
    • गर्मियों और सर्दियों के बीच हर दिन ऊर्जा उत्पादन अलग-अलग होता है - मौसम की स्थिति के आधार पर।
    • कुछ घरों में प्रत्येक दिन 30 या उससे अधिक किलोवाट का उपयोग होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com