IhsAdke.com

सौर पैनल को बनाए रखने के लिए कैसे करें

सौर पैनलों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि अपर्याप्त देखभाल इन पैनलों को आपके घर के लिए उत्पन्न ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकती है। चूंकि सौर पैनल सिस्टम को सूरज की ऊर्जा को अवशोषित करने की आवश्यकता है, सौर पैनल देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण घटक इसे साफ रखने के लिए है आम तौर पर, जब तक आप नियमित रूप से देखभाल प्रदान करते हैं और गंदगी और अन्य पर्यावरणीय तत्वों को लंबे समय तक पैनलों पर रहने की अनुमति नहीं देते, तब तक आवासीय और कार की खिड़कियां धोने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक ही उपकरण का उपयोग करके एक सौर पैनल बनाए रखना संभव है।

चरणों

विधि 1
सौर पैनल को साफ करना

एक सोलर पैनल चरण 1 को बनाए रखें
1
एक सौर पैनल सफाई किट खरीदें इसमें एक तरल साबुन, एक कूटर, एक छोटा ब्रश और कुछ मामलों में, एक लंबी कलाई ब्रश होना चाहिए। कई मायनों में, ये चीजें आप अपनी कार को साफ करने के लिए उपयोग के समान हैं, इसलिए यदि आप एक सफाई किट नहीं खरीद सकते जो कि विशेष रूप से सौर पैनलों की सफाई के लिए तैयार है, तो आप इसे उपकरण की सफाई के साथ बदल सकते हैं आपके वाहन का
  • एक सौर पैनल का रखरखाव शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    एक बाल्टी में पानी के साथ साबुन मिलाएं मिश्रित होने की जरूरत की मात्रा तरल साबुन की बोतल पर उल्लेख की जानी चाहिए। आम तौर पर, यह लगभग उसी अनुपात है जो आप अपनी कार को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • एक सोलर पैनल बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    ब्रश को साबुन और पानी के मिश्रण में भिगोएँ और सौर पैनलों के साथ धीरे से रगड़ें। यदि आपके पास छोटे-छोटे व्यवस्थाएं हैं तो आप छोटे-छोटे ब्रश के साथ नौकरी कर सकते हैं। हालांकि, बड़ी व्यवस्था के लिए, मध्य पैनलों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको ब्रश को अधिक संभाल के साथ उपयोग करना होगा।
  • एक सोलर पैनल बनाए रखने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4



    क्लीनर के साथ सौर पैनल साफ करें, जबकि वे अभी भी गीली हैं। कभी-कभी क्लीनर ब्रश के पीछे संलग्न होता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप सौर पैनलों पर साबुन को सूखने की इजाजत नहीं देते, क्योंकि इससे सूर्य के प्रकाश की मात्रा को अवरुद्ध कर दिया जाएगा जो वे अवशोषित कर सकते हैं, उन्हें अक्षम कर सकते हैं।
  • एक सोलर पैनल बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    एक पेशेवर किराया अगर पैनल के कुछ क्षेत्रों है कि आप को साफ नहीं कर सकते हैं कभी-कभी यह सभी पैनलों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है, जबकि अन्य मामलों में आपके पास कुछ पैच हो सकते हैं, जैसे कि पक्षी के टुकड़े, जो साफ करने में बहुत मुश्किल हो सकता है। सौर पैनलों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम से अधिक पेशेवर किराया करना बेहतर है
  • विधि 2
    निगरानी प्रदर्शन

    1. एक सौर पैनल का रखरखाव शीर्षक चित्र 6
      1
      अपने सौर पैनलों के प्रदर्शन पर सतर्कता बनाए रखने के लिए एक निगरानी प्रणाली स्थापित करें। जब प्रदर्शन बूंद हो जाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि रखरखाव आवश्यक है। इन निगरानी प्रणालियों में से ज्यादातर को मासिक सदस्यता शुल्क की खरीद के साथ व्यावसायिक रूप से इंस्टॉल किया जाना चाहिए। सौर पैनल मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।
      • आप अपने सौर पैनलों द्वारा कितनी ऊर्जा का उत्पादन कर रहे हैं यह ट्रैक कर सकते हैं
      • मॉनिटरिंग सिस्टम आपको दिखा सकते हैं कि आप पर्यावरण को कैसे लाभान्वित कर रहे हैं, जैसे अन्य ऊर्जा प्रणालियों की तुलना में कम सीओ 2 उत्सर्जन ये आंकड़े आपको आयकर रिटर्न दाखिल करने में कर लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
      • अपनी निगरानी प्रणाली के माध्यम से समस्याओं का निदान करें इन उपकरणों में से कई आपको बताएंगे कि आपके सौर पैनल के कौन से क्षेत्र ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और मरम्मत की आवश्यकता है।
      • एक दीवार के दौरान अपने सौर पैनलों के बारे में जानकारी देखें जब आप यात्रा के दौरान घर पर या इंटरनेट पर हों

    युक्तियाँ

    • अनिवार्य रूप से, यह सौर पैनलों की मोटी बाहरी कांच है जो कि अधिकांश रखरखाव की जरूरत होती है। पैनलों के विद्युत घटकों को इस मोटी ग्लास के अंदर बंद कर दिया जाता है और आमतौर पर सौर पैनल के पूरे जीवनकाल में यह सुरक्षित रहता है।
    • अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने सुझाव दिया है कि आपको सौर पैनल सिस्टम बनाए रखने के लिए प्रति वर्ष लगभग 8 से 16 घंटे खर्च करना चाहिए। सौर पैनल की सफाई वर्ष में चार बार या कम से कम एक बार पूरी तरह से किया जाना चाहिए। सौर पैनलों के रखरखाव को अधिक नियमित रूप से धूल भरे क्षेत्रों में या पत्ते से घिरे इमारतों में होना चाहिए।

    चेतावनी

    • गंदे सौर पैनल पैनल द्वारा उत्पन्न बिजली की मात्रा को काफी कम कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com