IhsAdke.com

कैसे सौर ऊर्जा के लिए अपने घर कन्वर्ट करने के लिए

सौर ऊर्जा अधिक लोकप्रिय हो रही है, और यदि आप यह रूपांतरण करने की सोच रहे हैं, तो आप यह जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ने का प्रयास कर सकते हैं कि प्रक्रिया क्या है और इसे कैसे करें

चरणों

विधि 1
नेटवर्क से कनेक्ट करना

सोलर पावर चरण 1 के साथ अपना घर चलाएं
1
एक पेशेवर से संपर्क करें संयुक्त ऊर्जा प्रणाली शायद आपकी सबसे अच्छी शर्त है, खासकर यदि आप विश्वसनीय ऊर्जा वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं हालांकि यह पूरी तरह से अपने आप ही स्थापित करने के लिए रोमांचक हो सकता है, यह वास्तव में बेहतर पेशेवर सहायता के साथ करना है, क्योंकि सिस्टम से जुड़े उच्च वोल्टेज से मानव शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • सोलर पावर चरण 2 के साथ अपना हाउस चलाएं
    2
    प्रोत्साहनों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपको निर्माण से पहले सभी सरकारी प्रोत्साहन मिलें। कुछ जगहों पर, कुछ ऊर्जा कंपनियां अपने आवास द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त ऊर्जा भी खरीद सकती हैं।
  • सोलर पावर चरण 3 के साथ अपना घर चलाएं
    3
    सौर पैनलों को स्थापित करें। एक बार आपके द्वारा किया जाने के बाद, पैनलों को स्थापित करें आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनल को चुनें और आपके उपयोग के लिए आवश्यक ऊर्जा मात्रा का उत्पादन करें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक पेशेवर एक बड़ी मदद हो सकती है, क्योंकि बहुत सारे पैठों की आवश्यक संख्या खोजने में शामिल गणित है।
  • सोलर पावर चरण 4 के साथ अपना हाउस चलाएं
    4
    पलकों को इनवर्टर से कनेक्ट करें यदि आप एसी पावर का उपयोग कर किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको सौर पैनलों को एक इनवर्टर से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, जो कि पैनल द्वारा बनाए गए डीसी वर्तमान उपयोगी एसी शक्ति को परिवर्तित करती है। आप एक बड़े व्यक्तिगत पलटनेवाला प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें सभी पैनल कनेक्ट होते हैं, या यहां तक ​​कि कई माइक्रोइन्वरर्स, जो प्रत्येक व्यक्तिगत पैनल से कनेक्ट होते हैं। दूसरा आमतौर पर बेहतर होता है अगर आपके पास दो या तीन से अधिक पैनल होते हैं, क्योंकि आप आसानी से पता कर सकते हैं कि खराब कनेक्शन या दोषपूर्ण पैनल कहां हैं।
  • सोलर पावर चरण 5 के साथ अपना हाउस चलाएं
    5
    एक स्थापित करें डिस्कनेक्ट, या यूपीएस. यह डिवाइस एक पृथक्करण बॉक्स के रूप में कार्य करता है, जो शेष सिस्टम से सौर पैनलों को अलग करता है, भविष्य की मरम्मत को सुरक्षित बनाता है। अनुबंधित पेशेवर पता होगा कि यह आवश्यक है और सिस्टम के लिए सबसे अच्छा प्रकार क्या होगा।
  • सोलर पावर चरण 6 के साथ अपना घर चलाएं
    6
    अतिरिक्त बिजली मीटर स्थापित करें अतिरिक्त बिजली मीटर स्थापित करने के लिए बिजली कंपनी से पूछें ऐसा होने की संभावना है, क्योंकि कंपनी अपने इनपुट को सिस्टम, आउटपुट और बिजली ग्रिड के अलावा उपयोग में मापना चाहती है। अधिक जानकारी के लिए अपनी ऊर्जा कंपनी से संपर्क करें
  • सोलर पावर चरण 7 के साथ अपना हाउस चलाएं
    7
    सौर मंडल को ग्रिड से कनेक्ट करें इनवर्टर से कनेक्ट करें डिस्कनेक्ट, और यह मुख्य मीटर के लिए यह आपको मीटर को ऊपर की तरफ मोड़कर सिस्टम को सत्ता में ले जाएगा। पर्याप्त बनाएं और आपके पास अपनी ऊर्जा कंपनी का मासिक या वार्षिक सम्मेलन होगा



  • सोलर पावर चरण 8 के साथ अपना घर चलाएं
    8
    सुदृढीकरण के रूप में बैटरी जोड़ने पर विचार करें। अगर आप अपने मुख्य सिस्टम में ऊर्जा की चिंता कर रहे हैं, जैसे कि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या अक्सर तूफान से प्रभावित होते हैं, तो आप सिस्टम में एक गहरे चक्र वाली बैटरी बैंक को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। वे अलग-अलग घर और सौर पैनल से जुड़ेंगे, आपातकाल के लिए ऊर्जा भंडारण करेंगे।
    • यदि आप ऐसा करते हैं तो लोड नियंत्रण स्थापित करें ऐसा करने से बैटरी को अधिक प्रभारित होने के कारण क्षतिग्रस्त होने से रोका जा सकेगा।
  • विधि 2
    एक स्वतंत्र प्रणाली का निर्माण

    सोलर पावर चरण 9 के साथ अपना हाउस चलाएं
    1
    सौर पैनलों को स्थापित करें। एक बार आपके द्वारा किया जाने के बाद, पैनलों को स्थापित करें आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनल को चुनें और आपके उपयोग के लिए आवश्यक ऊर्जा मात्रा का उत्पादन करें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक पेशेवर एक बहुत बड़ी मदद हो सकती है, क्योंकि बहुत सारे पैनल आवश्यक पैनलों को खोजने में शामिल हैं।
  • सोलर पावर चरण 10 के साथ अपना घर चलाएं
    2
    लोड नियंत्रण प्राप्त करें आपको पैनल को लोड नियंत्रण में जोड़ने की आवश्यकता होगी, जो सिस्टम में बिजली की मात्रा को विनियमित करने में मदद करेगी और आपकी बैटरी क्षतिग्रस्त होने से रोकेंगी।
  • सोलर पावर चरण 11 के साथ अपना घर चलाएं
    3
    बैटरी पर चार्ज नियंत्रण कनेक्ट करें यह मानते हुए कि आपके पास डीसी बैटरी है, आप अपने चार्ज नियंत्रण को बैटरी में जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास एसी बैटरी है, तो आपको पहले इनवर्टर से कनेक्ट करना होगा।
  • सोलर पावर चरण 12 के साथ अपना हाउस चलाएं
    4
    इनवर्टर को बैटरी से कनेक्ट करें यदि आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां एसी पावर प्रबल होता है, तो आपको बैटरी को एक इनवर्टर से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है, जो कि पैनल द्वारा बनाए गए डीसी चालू एसी शक्ति के लिए उपयोगी होते हैं। इसके बाद आप प्रश्न में टाइप के आधार पर मुख्य बिजली की आपूर्ति या बर्तनों को पलटनेवाला को सीधे कनेक्ट कर सकते हैं।
    • एसी बैटरी का उपयोग करते समय, सीधे पलकों में पलटनेवाला कनेक्ट करें और फिर इनवर्टर को चार्ज करने के लिए नियंत्रण।
  • सोलर पावर चरण 13 के साथ अपना घर चलाएं
    5
    बाकी सिस्टम में सौर पैनलों को कनेक्ट करें जब सब कुछ सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है, तो आप लोड कनवर्टर को सौर पैनलों को जोड़कर सिस्टम को पावर कर सकते हैं। अंत में, पैनल को लोड कनवर्टर से कनेक्ट करना चाहिए, जो बैटरियों से जोड़ता है, जो इनवर्टर से कनेक्ट होता है, जो मुख्य सिस्टम से कनेक्ट होता है।
  • युक्तियाँ

    • छोटे और वृद्धि शुरू करें, लेकिन अपनी बैटरी के वोल्टेज पर हमेशा नजर रखें। यदि यह 10.5 वी से कम है, तो यह संभावना है कि वह अपनी अधिकतम शक्ति फिर कभी नहीं पहुंचेगा। ऐसा होने से पहले, गहरे चक्र बैटरी पाने के बारे में सोचें।
    • 6 वी गोल्फ तकिया बैटरियां जोड़ी में अच्छे 12 वी गहरे चक्र बैटरी बनाने के लिए इकट्ठे की जा सकती हैं।

    चेतावनी

    • एक आम 12 वी पैनल अपने शीर्ष पर 18 से 22 वोल्ट तक पहुंच सकता है। अगर आप बैटरी के बिना पीवी सरणी से सीधे उपकरणों और / या वोल्टेज को स्थिर करने के लिए सर्किट में चार्ज नियंत्रण संचालित करना चाहते हैं तो इसे ध्यान में रखें।
    • आग और / या विस्फोट का खतरा कम है, लेकिन लापरवाही की अनुमति नहीं है।
    • सर्किट पर नज़र डाले बिना आप उन्हें 12 वी बैटरी से लापरवाही से जोड़कर उपकरणों को बर्बाद कर सकते हैं। यदि यह किसी भी प्रकार के माइक्रोप्रोसेसर है, तो यह 5 वी से ऊपर किसी भी वोल्टेज को स्वीकार नहीं कर सकता है। इसके अलावा, यदि आपके इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर्स कम से कम 12 वी का समर्थन नहीं करते हैं, तो वे अपने "जादू धूमिल" को छोड़ने की संभावना रखते हैं।
    • बिजली और आवासीय कोड का सम्मान करना, न केवल आपकी सुरक्षा के लिए, बल्कि जुर्माना या निष्कासन से बचने के लिए बुद्धिमान है
    • एक कंप्यूटर को चालू करने का भी सपना न दें, जब तक आपके पास 200 W सौर ऊर्जा या अधिक नहीं हो। लैपटॉप, खासकर "नेटबुक", हर साल अधिक ऊर्जा कुशल और सस्ता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सौर पैनल
    • बैटरियों अगर आप रात में बिजली का इस्तेमाल करना चाहते हैं एक कार बैटरी शुरू में कम वोल्टेज या अल्पावधि के लिए काम कर सकती है, लेकिन पहले अद्यतन में नई गहरी साइकिल बैटरी शामिल होनी चाहिए।
    • सौर प्रभार का नियंत्रण, खासकर अगर पैनल का कुल उत्पादन 20 डब्ल्यू या अधिक है
    • छोटे प्रतिष्ठानों के लिए 10 गेज की सिफारिश के साथ तारों।
    • एसी उपकरणों के लिए पॉवर इन्वर्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com