IhsAdke.com

पूल को गरम करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कैसे करें

धूप में एक पूल गर्म होने पर सूर्य की मात्रा, पूल का आकार और आप कितना ब्लैक नली खरीदते हैं - पर निर्भर करते हैं, लेकिन ज्यादातर समय तापमान थोड़ा अधिक बढ़ाया जा सकता है। प्रक्रिया अधिक कुशल होगी अगर आप उच्च गर्मी हस्तांतरण वाली सामग्री का उपयोग करते हैं, जैसे तांबा ट्यूब

चरणों

एक पूल चरण गर्मी के लिए सोलर एनर्जी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
आपको एक ब्लैक नली की आवश्यकता होगी - रबर की नली आदर्श और अपेक्षाकृत सस्ती है। वैकल्पिक रूप से, काली बाग सिंचाई नली का उपयोग करें इसकी एक पतली मोटाई है जो तेज गर्मी हस्तांतरण की अनुमति देती है, वह सस्ता है लेकिन आसानी से मुड़ जाती है। यह आसानी से सबसे अधिक घर आपूर्ति भंडार में पाया जाता है।
  • एक पूल चरण 2 हीट सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र
    2
    अधिक नली का उपयोग करें, अधिक पानी गर्म हो जाएगा क्योंकि यह पूल में बहता है यह राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप पूल, इसका आकार और कमरे के तापमान को कितना गर्म करना चाहते हैं
  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    सौर लाभ बढ़ाने के लिए समानांतर में कई नली की स्थिति पर विचार करें। यदि आप लंबी नली का उपयोग करते हैं, तो अंत में जल का तापमान अधिक गर्मी प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक हो सकता है, और परिणामस्वरूप कम कुशल ऊर्जा लाभ होता है। जल और संभावित लाभ के बीच का तापमान जितना अधिक होता है, उतना ही प्रणाली की प्रभावशीलता अधिक होती है।
  • एक पूल चरण 4 में हीट सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र
    4
    अधिकांश मंजिलों के पूल में एक नली समापन प्रणाली होती है जिसे पूल के पानी से निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास एक है, तो आप इसका उपयोग हॉसेस के माध्यम से पूल को वापस पानी भेजने के लिए कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको एक छोटे पंप की आवश्यकता होगी, जो धीरे-धीरे पानी पंप करेगा।
  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    15 या 30 मीटर की नली से शुरू करें और जरूरत पड़ने पर अधिक जोड़ें।
  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र 6
    6
    पूल से पाइप तक पानी प्रसारित करने के लिए नली से कनेक्ट करें।
  • पूल का उपयोग करने के लिए सोलर एनर्जी का प्रयोग करें
    7
    पानी को कुछ मिनट के लिए प्रसारित करने दें ताकि पानी निकलवाया जा सके, जो पाइपों में छोड़ दिया जाता है (जो पहले से बहुत गर्म हो सकता है)।



  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    8
    आवश्यक पाइपों या तापमान में वृद्धि की मात्रा निर्धारित करने के लिए, आपको कुछ मापन करने की आवश्यकता होगी। पाइप की प्रक्रिया 1 एल पानी की गति, कितनी लीटर पूल का समर्थन करता है, और पाइपों में प्रवेश करने और पानी छोड़ने के बीच का तापमान अंतर (पाइप छोड़ने वाले पानी के पूल तापमान में कमी) की गति को जांचें।
  • पूल चरण गर्मी के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग चित्र चित्र 9
    9
    पूल के कुल लीटर द्वारा तापमान के अंतर को विभाजित करके इस पद्धति के प्रभाव का अनुमान लगाएं। तो आपको पता चल जाएगा कि पाइप के 1 एल पानी से गुजरने के बाद पूल तापमान कितना बढ़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि तापमान का अंतर 10 डिग्री है और आपके पूल में 5000 एल है, तो पूल का तापमान लगभग 10/5000 = 0.002 डिग्री प्रत्येक लिटर के लिए बढ़ेगा जो आप पाइपों से गुजरते हैं।
    • यह पता लगाने के लिए कि पूल तापमान को किसी डिग्री तक बढ़ाने के लिए कितना समय लगेगा, आखिरी माप की बढ़ी हुई डिग्री से एक लीटर पंप करने के लिए आवश्यक सेकंड्स को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि 1 एल पंप करने में 20 सेकंड लगते हैं, तो पानी के तापमान पर एक डिग्री बढ़ाने के लिए 20 / 0.002 = 10,000 सेकंड लगेगा।
    • मिनटों के लिए 60 सेकेंड्स को विभाजित करें और फिर फिर से 60 घंटे तक - उदाहरण के लिए 10,000 / 60 = 167 मिनट। 167/60 = 2.8 घंटे
  • उदाहरण के लिए 10000/60 = 167 मिनट - मिनटों की संख्या प्राप्त करने के लिए सेकंड की संख्या को 60 से विभाजित करें, और फिर फिर 60 के द्वारा घंटे की संख्या प्राप्त करें। 167/60 = लगभग 2.8 घंटे।

    पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    पानी की गति कम करने से पाइपों में तापमान बढ़ेगा, लेकिन पूल को गर्मी के लिए अधिक समय लगेगा। हीटिंग को गति देने के लिए, अधिक पाइप जोड़ें।
  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र 11
    2
    यदि पूल के ऊपर समानांतर पाइप सिस्टम स्थापित करना, जैसे कि छत पर, पाइप के उच्चतम बिंदु पर वैक्यूम ब्रेक स्थापित करें या सिस्टम आसानी से फंस सकता है और सभी पाइपों के माध्यम से पानी प्रसारित नहीं कर सकता।
  • एक पूल कदम 12 हीट सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र
    3
    पूल हीटिंग सिस्टम एक रखरखाव कमरे में वैकल्पिक मार्गों द्वारा उन्नत किया जा सकता है तीन-ज़ोन कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करना, आप पानी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं जो पूल में जाता है और जो कि सौर मंडल द्वारा निर्देशित होता है।
  • पूल चरण 13 के लिए हीट सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र
    4
    बादल मौसम के दौरान सौर मंडल के माध्यम से पानी प्रसारित करना लाभप्रद नहीं है। एक गहन मैनुअल सिस्टम से बचने के लिए, रात को सिस्टम को चालू करने के लिए 24 घंटे की इलेक्ट्रिक टाइमर और ट्रिगर वाल्व स्थापित करें और इसे सूर्यास्त पर बंद करें
  • पूल चरण 14 में हीट सौर ऊर्जा का उपयोग करें
    5
    दूसरी या तीसरी मंजिल पर प्रणाली का पता लगाने के लिए, आपको ऊंची ऊंचाई को समायोजित करने के लिए पंप के आकार को बढ़ाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, सौर पाइप अधिक प्रतिरोध पेश करेंगे, जिससे पंप को दूर करना होगा। एक सामान्य गाइड के रूप में, 1 / 4HP द्वारा पंप का आकार बढ़ाना पर्याप्त है
  • युक्तियाँ

    • पूल गतिविधियों को करने के लिए, ज्यादातर लोग 26 से 29 डिग्री सेल्सियस तक आरामदायक तापमान मानते हैं, और कुछ 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पानी से तैरना पसंद करते हैं। उन लोगों के लिए जो पूल में आराम करना चाहते हैं, एक अच्छा तापमान 28 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच है।
    • गणना सभी कारकों पर विचार नहीं करती है, और केवल अनुमाननियां हैं। वे सूर्य के प्रकाश की निरंतर उपलब्धता भी मानते हैं। आपको अपने घर में सीधे सूर्य के प्रकाश के घंटे समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • जमीन के ऊपर स्थित पूल तालिकाओं की तुलना में रात में अधिक गर्मी से गुजरता है (जब रात के तापमान तापमान पूल जल तापमान से नीचे गिरता है)।
    • अगर सिस्टम ठीक से काम करता है, तो पाइप को स्पर्श के लिए शांत होना चाहिए, क्योंकि सौर गर्मी को पानी में स्थानांतरित किया जाना चाहिए और आपके हाथ में नहीं।
    • याद रखें कि प्लास्टिक की बोतलों या शीट्स के शीटों को कवर करने से कवर को सूर्य के प्रकाश को दर्शाया जाएगा, जिससे सौर ऊर्जा की मात्रा कम हो जाएगी।
    • एक बोर्ड पर होज़ को ठीक करें, जिसे सूरज की ओर इशारा किया जा सकता है या एक दूसरे पर कोई छाया नहीं बनाने के लिए कुछ जगहों को छोड़ सकता है, जिससे चलती सूर्य के लिए एक बड़ा कोण नली तक पहुंचने के लिए छोड़ देता है।
    • हॉसेस का एक विकल्प विनाइल का सौर पैनल होता है, जो कि सिस्टम के हीटिंग में दक्षता जोड़ता है और प्रति पैनल 300 डॉलर से भी कम लागत का होता है पूल क्षेत्र के समान आकार के सौर पैनल आदर्श हो सकते हैं, लेकिन वेनिल पैनल जोड़ना आसान है, इसलिए इंस्टालर अधिक निवेश करने से पहले पानी के तापमान पर कुछ पैनलों के प्रभाव की जांच कर सकता है।
    • पाइप और होज़े पीवीसी होना चाहिए और नायलॉन को बेस के रूप में नहीं होना चाहिए। पीवीसी में "सी" का मतलब क्लोरीन होता है और नायलॉन क्लोरीन के प्रति प्रतिक्रिया करता है और क्षतिग्रस्त है।
    • ज्यादातर मामलों में, इस हीटिंग पर भी विचार नहीं किया जाना चाहिए, अगर आपके पास कुछ प्रकार के थर्मल पूल कवर नहीं हैं। यदि पूल कवर नहीं किया गया है तो रात के दौरान ठंडा करने के लिए हीटिंग की मात्रा शायद ही कभी कम हो जाती है।
    • तापमान में बड़ी बढ़ोतरी की अपेक्षा न करें - यह प्रक्रिया सर्दियों में पहनने योग्य पूल नहीं बनायेगी, लेकिन यह स्नान स्टेशनों को बढ़ा सकता है - ज्यादातर लोग 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ा सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ मामलों में, यह सबसे अच्छा है कि बोर्ड पर नली को जोड़ने और छत पर रख दिया जाए यह तब तक अनुशंसित नहीं है जब तक आपके पास कम, उचित छत और / या कार्य करने की क्षमता न हो।
    • यदि आप इस विधि का उपयोग अन्य प्रयोजनों के लिए पानी गर्मी के लिए करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि अधिकांश बगीचे की नली का उपयोग पीने के पानी के लिए नहीं किया जा सकता है। आपको गर्मी हस्तांतरण प्रणाली की आवश्यकता होगी या खोदने के लिए खाना समायोजित कर सकते हैं।
    • सावधान रहें कि पाइप से जल निकालने और पंप को पानी के बिना चलाने के लिए न दें क्योंकि यह क्षतिग्रस्त हो जाएगा। एक बार पानी बह रहा है, पूल में बैरल के अंत में इसे रोकने से रोकने के लिए रखें। इसे एक नल से कनेक्ट करके पानी के साथ पाइप भरें, छोरों को बंद करें, और फिर इसे पंप से कनेक्ट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com