IhsAdke.com

कैसे दूध पकाने के लिए

वार्मिंग दूध लगभग एक कला की तरह है, अगर आप एक सॉस, दही या एक बच्चे के लिए एक बोतल तैयार कर रहे हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उबलते पर नज़र रखें और ओवरफ्लो को रोकने के लिए अक्सर हलचल दें। हालांकि आप कुछ व्यंजनों के लिए जल्दी से उबाल कर सकते हैं, यदि आप पक कर रहे हैं, तो पनीर या दही बनाने के लिए आपको धीमी प्रक्रिया की आवश्यकता है। अगर आग धीरे-धीरे उबालने के लिए बहुत गर्म है, तो पानी का स्नान करने की कोशिश करें। एक बच्चे के लिए एक बोतल गर्म करने के लिए माइक्रोवेव या प्रत्यक्ष गर्मी का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, बोतल को पानी की एक कटोरी में भिगो दें।

चरणों

विधि 1
उबलते दूध

चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 1
1
माइक्रोवेव में हीट यह दूध गर्मी का सबसे आसान तरीका है, लेकिन आपको इस पर नज़र रखना होगा एक कप (250 मिलीलीटर) दूध 45 सेकंड में कमरे के तापमान तक पहुंचने चाहिए और दो और आधा मिनट में उबाल लें। हर 15 सेकंड में हिलाओ तो यह अतिप्रवाह नहीं होगा।
  • एक और विकल्प यह है कि 70% शक्ति पर माइक्रोवेव को धीरे-धीरे दूध उबालने के लिए सेट करें। फिर भी, हर 15 सेकंड में चलना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 2
    2
    एक बड़े गहरे पैन में स्टोव पर दूध उबालें। बुलबुले के गठन के लिए पर्याप्त जगह छोड़ने के लिए गहरा पैन आवश्यक है और अतिप्रवाह करने के लिए नहीं। यदि आप कुछ ग्रेवी बनाने या गर्म दूध का गिलास तैयार कर रहे हैं, तो मध्यम गर्मी का उपयोग करें अकेले पैन को मत छोड़ें और अतिप्रवाह को रोकने के लिए कुछ मिनट बाद हलचल दें।
    • जब आग बुलबुला से शुरू होती है तो आग को कम कर दें, जिससे यह जला न हो।
  • हीट दूध चरण 3 नामक छवि
    3
    पैन में एक लंबा चम्मच छोड़ने की कोशिश करें जब दूध की सतह पर प्रोटीन और वसा के एक परत की मात्रा बढ़ जाती है और जब यह गर्म होता है तब से बचने से भाप को रोकता है। आखिरकार, वाष्प हिंसक रूप से बाधा को तोड़ता है और दूध हर जगह बहता है। पैन में एक लंबा चम्मच भाप को बहुत अधिक दबाव बनाने से पहले भागने की अनुमति देता है।
    • कुछ मिनट के लिए चम्मच का उपयोग करना अभी भी जरूरी है और भाप जारी करने के लिए दूध मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 4
    4
    गर्मी को धीरे-धीरे उबालें। यदि आप पनीर या दही बना रहे हैं, तो आपको दूध एक डिग्री प्रति मिनट गर्मी की ज़रूरत है कम या मध्यम गर्मी से 30 से 40 मिनट तक गर्मी और कुछ मिनट बाद हलचल। दूध छोटे बुलबुले और भाप बनाने शुरू होने पर 82 डिग्री सेल्सियस के उबलते बिंदु तक पहुंच जाएगा।
    • जल स्नान विधि बनाओ अगर स्टोव बहुत गर्म हो जाता है और आप धीरे-धीरे स्टोव के मुंह में दूध उबाल नहीं कर सकते।
  • विधि 2
    पानी के स्नान का उपयोग करना

    हीट दूध चरण 5 नामक छवि
    1
    पानी की थोड़ी मात्रा उबालें। पानी के तीन से चार इंच पानी को पैन में जोड़ना आवश्यक है स्टोव पर रखो, उबलते समय तक कम गर्मी और गर्मी बारी बारी से चालू करें।



  • चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 6
    2
    उबलते पानी पर गर्मी प्रतिरोधी कटोरा रखें। कांच या स्टेनलेस स्टील के कटोरे का उपयोग करें और इसे पैन के अंदर रखें, लेकिन पानी को छूने के बिना। कटोरे के नीचे और पानी की सतह के बीच कम से कम 2 सेमी होना चाहिए।
    • दूध को अप्रत्यक्ष रूप से कांच के कटोरे या स्टेनलेस स्टील में वार्मिंग करना धीमी और फोड़ा भी सुनिश्चित करेगा।
  • चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 7
    3
    कटोरे में दूध जोड़ें गर्मी कम रखें ताकि पानी उबाल हो सके। कटोरे में ध्यान से दूध डालें और अक्सर घूमो, जब तक आप किनारे पर बने छोटे बुलबुले न देखें और दूध से जारी होने वाले भाप देखें।
    • जब दूध उबलते बिंदु तक पहुंच जाता है, तो गर्मी बंद कर दें और इसका इस्तेमाल करें या नुस्खा के अनुसार इसे ठंडा करें।
  • विधि 3
    एक बच्चे के लिए ताप दूध

    चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 8
    1
    गर्म पानी में एक बोतल को विसर्जित करें ताकि इसे समान रूप से गर्म कर दें। बोतल को गर्म पानी के कटोरे में रखें या इसे पानी के नीचे रखें। जब कटोरे में पानी शांत होता है, तो इसे गर्म पानी से बदलना आवश्यक होता है। बच्चे की वरीयता के आधार पर कमरे या शरीर के तापमान तक पहुंचने तक गरम और बोतल।
    • दूध या सूत्र को बहुत गर्म न होने दें, क्योंकि बच्चे के मुँह को जलाने के अलावा पोषण संबंधी मूल्य भी कम हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक हीट दूध चरण 9
    2
    माइक्रोवेव या स्टोव का उपयोग करने से बचें आपके पास नल को गर्म पानी के साथ बदलना या स्टोव पर दूध को गर्म करने का विकल्प होता है, लेकिन माइक्रोवेव में या सीधे स्टोव पर बोतल ही नहीं गर्मी। माइक्रोवेव ओवन असमान ही होता है, जो कुछ बेहद गर्म स्थान छोड़ देता है। स्टोव पर बोतल को गरम करना भी एक ही प्रभाव हो सकता है और अब भी एक प्लास्टिक एक पिघला सकता है।
  • हीट मिल्क चरण 10 नामक छवि
    3
    एक बोतल गर्म में निवेश करें मॉडल के आधार पर यह उपकरण दो से चार मिनट में कमरे के तापमान में इसे गर्म करके बच्चे के दूध या सूत्र को गर्म करने का सबसे तेज और सबसे सुविधाजनक तरीका है।
    • हीटर रात के मध्य में बोतल के भोजन के लिए बहुत आसान बनाता है स्टोव पर गर्म पानी या पानी चलाने में बोतल रखने के बजाय, आप इसे हीटर में रख सकते हैं और कुछ मिनट प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com