IhsAdke.com

कैसे हनी भंग करने के लिए

शहद को कई प्राकृतिक पदार्थों से परिपूर्ण माना जाता है अपने कच्चे अवस्था में, इसमें कई फायदेमंद एंजाइम होते हैं और अत्यधिक संसाधित और मीठे खाद्य पदार्थों के संदिग्ध उन लोगों के लिए एक मधुर विनम्रता है। समय-समय पर, यह कठोर हो सकता है और क्रिस्टल बना सकता है। हालांकि यह प्रक्रिया स्वाभाविक है और इससे स्वाद को प्रभावित नहीं करना चाहिए, फिर भी इसके तरल और चिपचिपा अवस्था में वापस जाने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
माइक्रोवेव में हनी पिघलने

लिक्विमेन्ट हनी चरण 1 नामक चित्र
1
शहद को भंग करने के लिए सावधानी के साथ माइक्रोवेव का उपयोग करें यदि आप अभी भी शहद को "कच्चा" मानते हैं, तो सावधानी के साथ माइक्रोवेव का उपयोग करें। माइक्रोवेव, हालांकि जल्दी और कुशल, आसानी से अतिप्रमाही द्वारा लाभकारी एंजाइमों को नष्ट कर सकते हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 2 नामक चित्र
    2
    यदि संभव हो, तो ग्लास के कंटेनर में शहद रखें। एक संभावित स्वास्थ्य खतरा पैदा करने के अलावा, प्लास्टिक के कंटेनर गर्मी के साथ ही कांच को स्थानांतरित नहीं करते हैं संक्षेप में: आप एक ग्लास बर्तन का उपयोग करके तेजी से और सुरक्षित काम करेंगे।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    डीफ्रॉस्ट सेटिंग में 30-सेकंड की अवधि में शहद को गर्म करके प्रारंभ करें। खाना पकाने का समय शहद की मात्रा और माइक्रोवेव के रिश्तेदार वाट के हिसाब से भिन्न होगा। धीरे से शुरू करो पिघलना सेटिंग का उपयोग करने में एक या दो मिनट लग सकते हैं, लेकिन आप बहुत अच्छे एंजाइमों को नहीं खो देंगे।
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके वातावरण में आपके लिए क्या काम है, लेकिन सावधानी के साथ। 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर, शहद के स्वाद को बदल दिया जाता है - 48 डिग्री से ऊपर, शहद में फायदेमंद एंजाइम्स प्रभावशीलता खो देती हैं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 4 नामक चित्र
    4
    30 सेकंड के बाद द्रवीकरण की जांच करें। यदि शहद की जेब भंग करना शुरू हो जाती है, तो स्थानांतरण गर्मी में मदद करने के लिए मिलाएं। यदि शहद को भंग करना शुरू नहीं होता है, तो 30 सेकंड के अंतराल पर हीटिंग जारी रखें, जब तक कि कुछ क्रिस्टल द्रवीकरण नहीं दिखते।
  • लिक्वेज हनी चरण 5 नामक चित्र
    5
    गर्मी और 15 से 30 सेकंड के अंतराल पर हलचल जब तक शहद पूरी तरह से तरल न हो। यदि ज्यादातर शहद तरल है लेकिन कुछ जिद्दी क्रिस्टल रहते हैं, तो आप इसे गर्म करने के बजाय सख्ती से हिलाने के काम को खत्म कर सकते हैं।
  • विधि 2
    गर्म पानी के साथ हनी भंग करना

    1. 1
      • अगर आप प्राकृतिक एंजाइमों को अधिकतम करने के लिए बनाए रखना चाहते हैं, तो पानी के स्नान में शहद को भंग कर दें। बहुत से लोग एंजाइमों के लिए अपने आहार में शहद का उपयोग करते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं और शहद की हार्ड रॉक से निपटने की आवश्यकता है, तो बेहतर परिणाम के लिए गर्म पानी का उपयोग करें।
    2. लिक्विमेन्ट हनी चरण 6 नामक चित्र
      2
      जैसा कि ऊपर बताया गया है, माइक्रोवेव ओवन शहद के स्वाद को बदल सकता है और यह उस बिंदु से जल्दी गर्म कर सकता है जिस पर एंजाइम जीवित रह सकते हैं। जैसा कि आप पानी के तापमान को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, इस पद्धति का उपयोग करके शहद के फायदे खोने की संभावना बहुत कम है।
      • यदि आवश्यक हो तो ग्लास कंटेनर में शहद को स्थानांतरित करें प्लास्टिक कंटेनर से बचें यदि आप कर सकते हैं - वे आम तौर पर कमर (और आसानी से चालू कर सकते हैं), लेकिन ये भी अच्छे गर्मी कंडक्टर के रूप में नहीं हैं
    3. लिक्विमेन्ट हनी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
      3
      पानी के साथ एक बड़े पैन भरें और धीरे-धीरे धीरे-धीरे यह लगभग 35-40 ° सी तक पहुंचें। पानी के बारे में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद, गर्मी से पैन को हटा दें। यह गर्मी स्रोत के बाहर भी गर्म रहेगा
    4. लिक्विमेन्ट हनी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
      4



      यदि आपके पास पानी के तापमान को सही ढंग से मापने के लिए कोई थर्मामीटर नहीं है, तो पैन की दीवारों पर बुलबुले के गठन का निरीक्षण करें। छोटे बुलबुले 40 डिग्री सेल्सियस पर शुरू होते हैं आप अभी भी 40 डिग्री सेल्सियस पर आराम से पानी में एक उंगली डुबकी करने में सक्षम होना चाहिए
      • हीटिंग के समय 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक न हो अगर पानी के तापमान के बारे में कोई संदेह नहीं है, तो उसे ठंडा करने और फिर से शुरू करने की अनुमति दें। 46 से अधिक डिग्री सेल्सियस तक शहद को अब कच्चे कहा जाता है।
      • गर्म पानी में क्रिस्टलीय शहद भिगोएँ। कंटेनर खोलें और इसे पानी के संपर्क में आने वाले शहद के बिना पानी के स्नान में सावधानीपूर्वक रखें। जब तक गर्म पानी की बोतल के किनारों पर चीनी क्रिस्टल को भंग करना शुरू नहीं हो जाता तब तक रुको।
    5. लिक्विमेन्ट हनी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
      5
      मधुमेह को गति देने के लिए समय-समय पर शहद को मिलाएं। क्रिस्टलाइज्ड शहद एक गरीब गर्मी कंडक्टर है। यह गर्मी हस्तांतरण पक्षों और बोतल के मध्य के बीच अधिक समानता कर देगा।
    6. लिक्विमेन्ट हनी चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
      6
      पानी के स्नान से शहद निकालें, जब यह अभी भी तरल है। जैसे ही जल को आग से निकाल दिया गया है, उसके बाद ही कूलर मिलेगा, इसका कोई खतरा नहीं है ज़्यादा गरम शहद सर्वोत्तम परिणामों के लिए कभी-कभी हलें, लेकिन यह वैकल्पिक है

    विधि 3
    क्रिस्टलीकरण से बचाव

    लिक्विमेन्ट हनी चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    घर्षण पैदा करने के लिए शहद क्रिस्टल को जटा दें। एक फर्म चम्मच के साथ शहद को दबाकर घर्षण का कारण होगा। जो भी कभी घर्षण दाने का सामना करना पड़ा है, वह जान जाएगा कि एक दूसरे के खिलाफ दो सतहों को रगड़ना बहुत ही तेज गर्मी पैदा करता है। यह गर्मी शहद को भंग करने में मदद करता है तो अगर आप शहद को सिकोड़ते हैं और आपके पास माइक्रोवेव या स्टोव नहीं है या बस प्रयोग करना है, एक मिनट से 30 सेकंड के लिए कड़ाई से हलचल करें और देखें कि समस्या का समाधान नहीं हुआ है या नहीं।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप क्रिस्टलीकरण को रोकने से रोकना चाहते हैं, तो शहद का प्रकार क्रिस्टलीकरण की गति निर्धारित करता है। उच्च ग्लूकोज सामग्री वाले हनी बहुत तेजी से क्रिस्टलीकृत होती है। इसलिए, नीलगिरी और कैपिक्सिंगुई शहद नारंगी शहद की तुलना में तेजी से स्फटिक होता है, उदाहरण के लिए। इन प्रकार के शहद को मिलाकर क्रिस्टलीकरण से बचने के लिए एक रणनीति है।
    • क्रिस्टलाइज़ेशन में तेजी लाने वाले छोटे कणों को बनाए रखने के लिए कच्ची शहद को फ़िल्टर करें। पराग अनाज, मोम के टुकड़े और हवा के बुलबुले जैसे छोटे कण, शहद की छड़ी करते हैं तो क्रिस्टलीकरण के "बीज" होते हैं। उन्हें पॉलिएस्टर माइक्रोफ़िल्टर से निकालें और लंबे समय तक तरल शहद सुनिश्चित करें।
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपके पास एक माइक्रोफिल्टर नहीं है, तो एक पतली नायलॉन कपड़े का उपयोग करने पर विचार करें या फिर छलनी के ऊपर धुंध का उपयोग करें।
    • ठंडे अलमारियाँ या रेफ्रिजरेटर में मधु भंडारण से बचें, इसे लंबे समय तक तरल रखने के लिए। शहद के लिए आदर्श भंडारण तापमान 21 ° और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है। तापमान काफी स्थिर रखने की कोशिश करें
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आप चीनी क्रिस्टल के गठन को देखते हैं, आगे क्रिस्टलीकरण से बचने के लिए लाइट गर्मी लागू करें जैसे ही आप क्रिस्टल के गठन की सूचना देते हैं, उन्हें भंग कर देते हैं। वे अधिक क्रिस्टलीकरण के विकास की गति बढ़ाते हैं, इसलिए देखते रहें और आपको अपने शहद को इतने बार भंग करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • लिक्विमेन्ट हनी चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • 60 से अधिक डिग्री सेल्सियस तक शहद को गर्म न करें - अत्यधिक गर्मी अपने प्राकृतिक लाभों को नष्ट कर देगा और स्वाद को बदल देगी।
    • दानेदार करने के लिए कमरे के तापमान पर शहद को स्टोर करें (शीत भंडारण प्रक्रिया को गति देता है)।
    • दानेदार शहद को पानी न जोड़ें। केवल गर्मी को इसे भंग करने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • यदि गलती से पानी जोड़ा जाता है, तो शहद शायद मेद के रूप में तैयार हो जाएगा।
    • शहद के बारे में सावधान रहें जो आप उपयोग करते हैं, एक बहुत मीठी प्रकार का चयन न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com