IhsAdke.com

कैसे माइक्रोवेव में पानी उबाल लें

क्या आपको कुछ नुस्खा या पेय के लिए उबलते पानी की ज़रूरत है, लेकिन स्टोव का उपयोग करने की नौकरी नहीं है? सौभाग्य से, मिठाई के मामले में माइक्रोवेव में पानी की एक छोटी सी मात्रा उबलते बिंदु तक पहुंच सकती है, लेकिन इसके खराब पक्ष के बिना: उचित प्रक्रिया के बिना, एक छोटी सी (लेकिन असली) ओवरलीटिंग का जोखिम - एक ऐसी घटना जिसमें बहुत अधिक भाप जल्दी से जारी किया जाता है और पानी की एक फट का कारण बनता है, जो जलता पैदा कर सकता है। जितना संभव नहीं है, उतना सावधानी बरतें कि पूरी सुरक्षा में माइक्रोवेव में पानी उबाल लें!

चरणों

एक सुरक्षित माइक्रोवेव कंटेनर का चयन

पोत का चयन माइक्रोवेव के सुरक्षित उपयोग में पहला कदम है। यह देखने के लिए कि क्या आपके पोत में सामग्री उचित है, निम्नलिखित तालिका पढ़ें।

माइक्रोवेव सामग्री की सुरक्षा
सामग्रीमाइक्रोवेव के लिए सुरक्षित?टिप्पणी
कांचहां
मिट्टी के बर्तनोंहां
पेपर प्लेटहां
मक्खन का पेपरहां
अधिकांश धातुओं (एल्यूमीनियम पन्नी और चांदी के सामान सहित)न करेंधातु स्पार्क्स का कारण बन सकते हैं जो माइक्रोवेव को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आग लगा सकते हैं।
बक्से, कागज, रोटीन करेंआग के खतरे के अतिरिक्त, यह सामग्री विषाक्त गैसों को छोड़ सकती है।
वैक्यूम कैप्ड या बंद कंटेनरन करेंवाष्प के अंदर जमा होने के कारण विस्फोट की संभावना।
डिस्पोजेबल कंटेनर (दही कप, मार्जरीन जार आदि)न करेंवे विषाक्त गैसों को पिघला सकते हैं, आग लग सकते हैं और / या उत्सर्जित कर सकते हैं।
प्लास्टिक (ट्यूपरवेयर और संबंधित उत्पाद, प्लास्टिक की फिल्म आदि)अनुशंसित नहींवहाँ (निश्चित नहीं है) सबूत हैं कि, जब माइक्रोवेव में इस्तेमाल किया जाता है, प्लास्टिक से जो इन कंटेनरों को जूस पैदा करता है जो भोजन को दूषित करते हैं। हालांकि इन उत्पादों में से कुछ, निम्नलिखित मापदंडों का निर्माण किया जाता है जो उन्हें माइक्रोवेव के लिए सुरक्षित बनाती हैं।
स्टायरोफोमअनुशंसित नहींबस ऊपर की वस्तु के रूप में, केवल कुछ प्रकार के स्टायरोफोम माइक्रोवेव में इस्तेमाल होने पर जोखिम नहीं उठाते हैं।

भाग 1
पानी को सुरक्षित रूप से उबलते हुए

माइक्रोवेव चरण 1 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
1
पानी को एक माइक्रोवेव सुरक्षित कटोरा या कटोरा में डालें। माइक्रोवेव में उबलते पानी बेहद आसान है (यहां तक ​​कि जब सभी सुरक्षा उपायों को लिया जाता है)। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि कंटेनर को ऊपर सूचीबद्ध एक सुरक्षित सामग्री से बनाया गया है
  • जो कुछ भी बंद है या बंद है उसका उपयोग न करें। वाष्प के संचय से खतरनाक विस्फोट हो सकता है।
  • माइक्रोवेव चरण 2 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
    2
    पानी में एक माइक्रोवेव सुरक्षित ऑब्जेक्ट रखो (कुछ गैर-धातुयुक्त, जैसे कि एक लकड़ी के चम्मच, हैश, या आइसक्रीम स्टिक) यह बुलबुले को पानी को उत्तेजित करता है और अधिकता से बचाता है।
    • उबलते बिंदु से पानी निकलता है, लेकिन "न्यूक्ल्यूशन" अंक की कमी के कारण बुलबुला नहीं हो सकता (जब अनियमितता वाष्प का पालन कर सकते हैं और बुलबुले बना सकते हैं) जैसे ही पानी परेशान हो जाता है या एक न्यूक्लियेशन बिंदु रूप हो जाता है, वाष्प अचानक उगता है और उबलते पानी के एक छोटे से विस्फोट का कारण बनता है।
    • यदि आपके पास कुछ भी गैर-धातु नहीं है जो आप पानी में डाल सकते हैं, तो उस कंटेनर का उपयोग करें जिसके अंदर खरोंच है या छीलकर। ये भाग न्यूक्लेशन पॉइंट्स के रूप में सेवा करते हैं
  • माइक्रोवेव चरण 3 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
    3
    माइक्रोवेव में पानी डालें पानी को "कदम" (एक मिनट और एक आधे से ज्यादा बड़ा कभी नहीं) में गर्म करें, जब तक उबाल शुरू नहीं हो जाए, तब तक उन दोनों के बीच के अंतराल में पानी को हमेशा क्रियान्वित करें। यहां तक ​​कि इन निर्देशों का पालन करते हुए, चूल्हे पर गरम होने पर उबलते पानी स्पष्ट नहीं हो सकता है। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पानी उबल रहा है एक थर्मामीटर का उपयोग करना समुद्र के स्तर पर, उबलते बिंदु 100 डिग्री सेल्सियस पर होता है और ऊँचाई अधिक हो जाती है।
    • अगर आपके बर्तन की सामग्री आसानी से गर्मी बरकरार रखती है (जैसे ग्लास और मिट्टी के पात्र के रूप में), सावधान रहें, इसे माइक्रोवेव से हलचल के लिए निकाल दें डिश तौलिया या ओवन एमट्स के साथ अपने हाथों को सुरक्षित रखें
  • माइक्रोवेव चरण 4 में उबला हुआ पानी चित्रित करें
    4
    यदि लक्ष्य पानी को बाँझ करना है, तो इसे लंबे समय तक उबालना रखें नसबंदी को किसी भी सूक्ष्मजीवों को खत्म करने के लिए पर्याप्त रूप से उबलते पानी की प्रक्रिया को दिया गया नाम है। इस प्रयोजन के लिए, कम से कम 1 मिनट (या 2,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर 3 मिनट) के लिए पानी को लगातार उबालने की सलाह दी जाती है।
  • भाग 2
    अधिकता के खतरों से बचना (अधिक सुझाव)




    माइक्रोवेव चरण 5 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
    1
    अधिक लंबी अवधि के लिए पानी गर्मी न करें। यदि, उपर्युक्त अनुभाग का पालन करने के बाद, अभी भी गरम होने की संभावना आपको चिंता करती है, बस अपनी सुरक्षा को दोहरा देने के लिए कुछ और कदम उठाएं इनमें से सबसे बड़ा हो सकता है कभी भी लंबे समय तक बिना पानी के गर्मी को गर्मी. पानी को हल करने की प्रक्रिया को रोक नहीं सकते संभावना कम हो जाती है कि यह उबाल लेंगी, जो बदले में, अधिकता की संभावना बढ़ जाती है।
    • माइक्रोवेव ओवन की शक्ति के अनुसार पानी गर्म होने के प्रत्येक "चरण" के समय-समय पर भिन्न हो सकते हैं। सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए, 1 मिनट या उससे कम समय के लिए पानी को गर्म करके शुरू करें यह कैसे गर्म हो पर निर्भर करता है, अधिक या कम समय के लिए निर्धारित करें
  • माइक्रोवेव चरण 6 में उबला हुआ पानी चित्रित करें
    2
    बेहद चिकनी और नियमित सतह कंटेनर से बचें इसी कारण से पानी में गैर-धातु की वस्तु रखने या खरोंच के साथ कंटेनर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, यह बहुत ही चिकनी कंटेनरों को एक बुरा विचार प्रदान करता है का उपयोग न करने का सबसे बड़ा उदाहरण ग्लास या सिरेमिक के नए और बहुत पॉलिश वाले कटोरे हैं, हालांकि अन्य सामग्रियां भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
    • एक नए कटोरे के बजाय, एक पुराने और फंसे हुए एक का उपयोग करें, नीचे दिखाई देने वाले खरोंच के साथ, जो वाष्प के लिए न्यूक्लेमेशन अंक के रूप में काम करता है।
  • माइक्रोवेव चरण 7 में बोइल वॉटर नाम की तस्वीर
    3
    हीटिंग के अंत में कंटेनर को ध्यान से ड्रम करें जैसे ही आप सोचते हैं कि पानी पहले से ही गर्म है, माइक्रोवेव से इसे हटाने से पहले कंटेनर की दीवार पर दृढ़ता से पॅट करें - अपने हाथों की रक्षा के लिए, एक लंबा साधन का उपयोग करें इस कदम को करने के लिए
    • अगर पानी आप हैं गरम, कंटेनर के रिम पर असर के कारण पानी की सतह को "विस्फोट" करने का कारण होगा। यह माइक्रोवेव के अंदर गीला कर सकता है, लेकिन आपको जलने से रोकेगा।
  • माइक्रोवेव चरण 8 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
    4
    पानी को एक लंबे ऑब्जेक्ट के साथ हिलाओ, जबकि यह अभी भी माइक्रोवेव में है। अभी भी पानी नहीं है यकीन है कि overheated नहीं है? पानी को हल करने के लिए कुछ देर (एक छड़ी या बड़ी कूड़ी) का उपयोग करें। यह आंदोलन ऐसे स्थान बनाता है जहां वाष्प एकसाथ और बुलबुले बना सकता है - और अगर पानी वास्तव में गरम हो जाता है, तो यह विस्फोट या अचानक उबाल करना शुरू कर देगा यदि नहीं, बधाई हो! पानी से संपर्क करना सुरक्षित है
  • माइक्रोवेव चरण 9 में बोइल वॉटर नाम वाली तस्वीर
    5
    चेहरे को कंटेनर से दूर मुड़ें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि यह सुरक्षित है यह टिप स्पष्ट लगता है, लेकिन यह कहना बहुत अधिक नहीं है: अपने चेहरे को पानी की तरफ न दें, जब तक कि अतिशीतन होने का थोडा कम जोखिम होता है. जब लोग माइक्रोवेव से पानी लेते हैं और सीधे उस पर दिखते हैं, तो अतिशीघ्र होने पर होने वाली अधिकांश चोटें होती हैं। ऐसी दूरी पर, अचानक विस्फोट गंभीर जलता हो सकता है और अधिक गंभीर मामलों में, दृष्टि का स्थायी नुकसान हो सकता है।
  • चेतावनी

    • एक मग के अंदर कुछ बिना पानी का एक मग, एक हशी की तरह, अतिशीट होने का एक बड़ा जोखिम प्रदान करता है क्योंकि बुलबुले बन सकते हैं जहां कोई रिक्त स्थान नहीं है। उदाहरण के लिए, पानी में एक टूथपिक लगाकर समय और प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।
    • कभी भी माइक्रोवेव में पानी के एक कंटेनर बंद न करें - यह वाष्प के संचय के परिणामस्वरूप विस्फोट होगा, जिससे एक सुंदर गड़बड़ी हो सकती है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com