IhsAdke.com

कैसे बिजली पर पैसे बचाने के लिए

ज्यादातर लोगों के लिए, मासिक ऊर्जा बिल का मतलब मासिक बजट का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। वास्तव में, ऊर्जा बिल अक्सर बंधक या किराया से अधिक हो सकता है

चरणों

विधि 1
सामान्य

चित्र बचत शीर्षक पर बिजली चरण 1 शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आप एक बेहतर अनुबंध कर सकते हैं, या औसत मासिक व्यय के आधार पर भुगतान कर सकते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितने बिजली का प्रयोग करते हैं अनुमानित आंकड़ा की गणना के लिए पिछले साल के मासिक बिजली बिल का उपयोग करें
  • (यदि संभव हो) बिजली कंपनियों से विभिन्न प्रस्तावों की तुलना करें - सबसे सस्ता है (किलोवाट प्रति सस्ती कीमत) चुनें। (हमारे देश में उपलब्ध नहीं है)
  • पता लगाएँ कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी समय है जहां दर सस्ता है और इस समय अधिकांश विद्युत आवश्यकताओं (जैसे वॉशिंग मशीन, धोने के व्यंजन, या खाना पकाने) के लिए इसका उपयोग करें। संभवत: इन समय के दौरान उपयोग को मापने के लिए अधिक महंगे मीटरिंग डिवाइस की आवश्यकता होगी।
  • बचत शीर्षक पर बिजली चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऊर्जा कुशल उपकरणों खरीदें आवश्यक उपकरणों से खरीदना न करें (खरीदते समय छोटे दबाव कुकरों का उपयोग करें) ऊर्जा-कुशल उपकरणों के लिए पूछें स्टैंडबाय मोड में डिवाइस की बिजली की खपत को देखने के लिए मत भूलें। जांचें कि क्या खपत को इंगित करने वाला लेबल है
  • बचत शीर्षक पर बिजली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपकरणों को बंद या बंद करें जब उपयोग में नहीं।
    • यदि किसी डिवाइस में एक पावर बटन नहीं है, तो इस फ़ंक्शन के लिए एक-बटन पॉवर पट्टी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, इस शासक के साथ अपने टीवी और होम थिएटर को कनेक्ट करें। आप दोनों डिवाइस को केवल एक ही क्रिया के साथ बंद कर सकते हैं अपने डीवीडी रिकॉर्डर को एक अलग आउटलेट से कनेक्ट करें, क्योंकि आपको शायद इसे पुन: कॉन्फ़िगर करना होगा, अगर आप इसे दीवार आउटलेट से अनप्लग कर लेंगे।
    • यह मत भूलो कि एडेप्टर (रिचार्जेबल डिवाइसेज़ के ट्रांसफॉर्मर) भी ऊर्जा का उपभोग करते हैं उपयोग में नहीं होने पर उन्हें बंद करें
  • विधि 2
    होम ऊर्जा उपभोक्ताओं

    1. 1
      रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर और रेफ्रिजरेटर:
      1. प्रत्येक कूलर को उस स्थान पर रखें, जो संभवतया ठंडा हो, गर्मी स्रोतों जैसे कि रेडिएटर्स, सीधी सूर्य की रोशनी, या अन्य उपकरणों से बहुत अधिक ऊर्जा का सेवन हो।
      2. सुनिश्चित करें कि कूलर दीवार से कम से कम 5cm दूर है, और यह हवा अच्छी तरह से प्रसारित कर सकती है।
      3. उपकरणों के आंतरिक तापमान में वृद्धि 7 डिग्री सेल्सियस फ्रिज के लिए पर्याप्त है और -18 डिग्री सी फ्रीज़र के लिए पर्याप्त है।
      4. संगठित उपकरणों को रखें - फ्रीज़र में ऑब्जेक्ट लेबल करें ताकि आप जितनी जल्दी हो सके भोजन को निकाल सकें।
      5. उस जगह को भरें, जिसका उपयोग असबाब के साथ नहीं किया जा रहा है, जैसे स्टायरोफोम या कवर।
      6. दरवाजा बंद रखें
      7. इन कूलर के दरवाज़े की सील की जांच करें: रेफ्रिजरेटर पर एक प्रकाश रखें और दरवाज़ा बंद करें। जांच लें कि रबरयुक्त सील क्षतिग्रस्त हो गई है, और यदि आवश्यक हो तो एक नया खरीद लें।
      8. कुशलता से कार्य करें रेफ्रिजरेटर में डालने से पहले खाना को शांत करें, और फ्रिज से फ्रोजन के फ्रिज से फ्रिज में गरम करें
      9. अगर बर्फ की एक परत होती है तो फ़्रीज़र को डिफ्रॉस्ट करें
    2. 2
      रोशनी:
      1. रोशनी और स्विच के लिए सबसे प्रभावी स्थान खोजें
      2. अपने कमरे को चमकीले रंग में रंग दें हल्की दीवारें प्रकाश को बेहतर दर्शाती हैं, इसलिए आपको अपने कमरे को साफ करने के लिए कम रोशनी चाहिए।
      3. आम बल्बों को फ्लोरोसेंट बल्बों के साथ बदलें अगर वे प्रति दिन आधे घंटे से अधिक समय तक रहें तो उन्हें बदलने के लिए अधिक किफ़ायती है। अच्छी गुणवत्ता या फ्लोरोसेंट एलईडी बल्ब का उपयोग करें
      4. प्रतिबिंबकों का उपयोग न करें जब तक कि वे एलईडी न हों।
    3. 3
      कुकर:
      1. सही बर्तन का प्रयोग करें न्यूनतम संभव व्यास के साथ पैन का उपयोग करें इन बर्तन को एक ही आकार या छोटे के मुंह में रखें प्रेशर कुकर का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप लंबे समय तक खाना बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि पैन के नीचे भी है जहां भी संभव हो, बर्तनों को कवर रखें। ढक्कन के बिना, आप लगभग 2/3 ऊर्जा खो देंगे
      2. पानी की मात्रा को कम करें जिसे आप खाना बनाना चाहते हैं
      3. खाना पकाने के समय तक पहुंचने से पहले कुकर को बंद करें।
      4. यदि एक नया स्टोव खरीदते हैं, तो गैस या इलेक्ट्रिक स्टोव चुनें।
      5. चूल्हे पर उबलने के बजाय एक बिजली केतली के साथ पानी उबाल लें।
    4. 4
      ओवन:
      1. ओवन से पहले से गरम न करें।
      2. माइक्रोवेव के साथ कुक
      3. ओवन कई बार उपयोग करें यदि यह पहले से ही गर्म है
      4. ओवन के दरवाज़े को जितना संभव हो उतना बंद कर दें।
      5. अगर ओवन अंतिम तापमान पर पहुंच गया है, तो खाना तैयार होने से 10 मिनट पहले इसे बंद करें।
      6. एक टोस्टर या माइक्रोवेव का उपयोग करें यदि संभव हो तो ओवन के बजाय।
    5. 5
      वॉशिंग मशीन और डिशवॉशर:
      1. जांच करें कि क्या ये उपकरण गर्म पानी के पाइप से जुड़े हैं या नहीं।
      2. प्रयोग करने से पहले जितना संभव हो उतना उपकरण उतना ही उतना ही अधिक होगा।
      3. पानी का तापमान कम करें और पावर मोड या पानी की बचत मोड का उपयोग करें।
    6. 6
      एयर कंडीशनिंग से बचें आपको गर्मी के बजाय कमरे को शांत करने के लिए 3 गुना अधिक प्रति डिग्री की आवश्यकता होती है
      1. रात के दौरान या सुबह के शुरू में सुबह के लिए शांत रखने के लिए आराम करो।
      2. दिन के दौरान घर के अंदर ठंड रखें। शटर बंद करें और अपनी खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखें।
      3. एयर कंडीशनिंग के बजाय एक प्रशंसक का उपयोग करें
    7. 7



      बिजली का उपयोग करने वाले हीटरों से बचें जबकि बिजली गर्मी सबसे कुशल है, यह अक्सर सबसे महंगा है। यदि आप ऊर्जा (प्राकृतिक गैस, प्रोपेन, या तेल) के दूसरे स्रोत का उपयोग करते हैं तो आप इलेक्ट्रिक बिल पर अच्छे पैसे बचा सकते हैं
    8. 8
      कपड़े सुखाने की मशीन से बचें एक कपड़े के कपड़े पर अपने गीले कपड़े सूखी यदि आप इस कदम का पालन नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपके पास कोई कपड़े या अन्य कारण नहीं है, तो ड्रायर को पर्याप्त रूप से भरें, ऐसा नहीं है कि हवा प्रसारित नहीं कर सकता, और "लौह सुखाने" मोड का उपयोग करें।
    9. 9
      अपने कंप्यूटर की बिजली खपत को अनुकूलित करें आधुनिक कंप्यूटर्स को BIOS सेटिंग्स में विद्युत बचत मोड में जाने के लिए और सीधे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। डेस्कटॉप के लिए विंडोज "स्टैंडबाय" और "हाइबरनेट" मोड चालू करें और नोटबुक्स के लिए "सीतनिद्रा में होना" चालू करें।
    10. 10
      आप जितना कर सकते हैं, उतने मासिक बिलों को इकट्ठा करें। आप पैसे बचाने के लिए देख रहे हैं कि आप उन्हें हाथ में रखना चाहते हैं।
    11. 11
      अपने साधारण बल्ब को फ्लोरोसेंट बल्बों में बदल दें। ये बल्ब बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और बहुत लंबे समय तक पिछले हैं। वे नियमित बल्ब से अधिक खर्च करते हैं, इसलिए आप शायद उन सभी को एक ही बार बदलना नहीं चाहते हैं। स्थानीय दुकानों अंततः प्रस्तावों की पेशकश कर सकते हैं खरीदने से पहले जांचें फ्लोरोसेंट लैंप और उनके सुरक्षित निपटान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ चेतावनियां देखें
    12. 12
      यदि आप बल्बों को बदलने के लिए नहीं चुन सकते हैं या नहीं, तो कम वॉलेटेज बल्ब का उपयोग करने पर विचार करें। एक दिन में 6 घंटे के लिए जुड़ा एक 100W बल्ब को साल के अंत में करीब 120 डॉलर खर्च होंगे। यदि आप 40 डी बल्ब का उपयोग कर सकते हैं, तो यह लागत आधे से अधिक की गिरावट होगी। कल्पना कीजिए अगर आप घर में सभी बल्बों के साथ ऐसा करते हैं।
    13. 13
      रोशनी बंद करो जब आप कमरे से बाहर निकलें यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितनी बचत कर सकते हैं, ऊपर की लागत का उपयोग करें। दीपक की कुल संख्या को याद रखना याद रखें, क्योंकि कई झूमर में 2 या अधिक लैंप होंगे।
    14. 14
      सभी घरेलू उपकरणों, जैसे कि टीवी और कंप्यूटर, उपयोग में नहीं हैं, बंद करें। आप आसानी से सैकड़ों डॉलर खर्च कर सकते हैं जब इन उपकरणों को इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।
    15. 15
      अपने थर्मोस्टेट को समझदारी से सेट करें कई घरों में प्रोग्राम योग्य थर्मोस्टैट्स हैं, और अगर आपके पास एक नहीं है, तो यह निवेश के लायक होगा। हर कोई काम पर या स्कूल में है जब आपके घर को गर्मी या ठंडा करने का कोई कारण नहीं है कई घरों में एक दिन में 8 घंटे या उससे अधिक समय तक खाली रहता है और अगर आप उस तापमान में नहीं होते हैं जो आपके पास नहीं है तो घर पर ऐसा होना जरूरी नहीं है।
    16. 16
      सील खिड़कियां और दरवाजे आप कुछ डॉलर के लिए ढक्कन द्रव्यमान का एक पाइप प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप खिड़कियों के आसपास सभी खुलने पर मुहर लगाते हैं, तो बाहर की हवा में जाने दो, आप पर्याप्त बचत कर सकते हैं।
    17. 17
      यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां उसे अपनी ऊर्जा कंपनी चुनने की इजाजत है, तो आप बस कंपनी से स्विच करके आसानी से 20% बचा सकते हैं।
    18. 18
      हर महीने जब बिल आते हैं, अपने पुराने बिलों के माध्यम से छुटकारा और देखें कि आपने कितना बचाया है। समय-समय पर, आप पिछले महीने की तुलना में बेहतर तुलना करने के लिए अपने खाते की तुलना करना चाहेंगे, जबकि कुछ अन्य बार आप पिछले वर्ष के उसी माह से खाते के साथ तुलना करना चाहेंगे।

    युक्तियाँ

    • उसी समय आप बचत कर रहे हैं, ऊर्जा की खपत को कम करके, आप ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद करने के लिए अपना योगदान भी बनाते हैं!

    चेतावनी

    • यदि आप फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग कर रहे हैं, तो सलाह दी जानी चाहिए कि वे पारा, जो विषैला होता है। यदि कोई ब्रेक, विशेष सफाई आवश्यक है

    आवश्यक सामग्री

    • प्लग कनेक्टर्स को चालू / बंद पिन के साथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com