IhsAdke.com

कैसे घर पर बिजली बचाने के लिए

हाल के वर्षों में घर पर बिजली बचत तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है ऊर्जा के संरक्षण के बारे में चिंता किए बिना बिजली का उपयोग ग्लोबल वार्मिंग के लिए योगदान देता है और बहुत अधिक प्रकाश बिलों की ओर जाता है। अपने उपकरणों को चालाकी से चुनना, अपनी ऊर्जा की खपत की आदतों के बारे में जानना और घर के कामकाज के साथ रचनात्मकता से आपको पैसे बचाने में मदद मिल सकती है और आपको यह जानकर शांति मिलेगी कि यह जानने के लिए कि आप अपना हिस्सा कम कर रहे हैं पर्यावरण को नुकसान आपके घर में करने के लिए ऊर्जा बचत रणनीति के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
आंतरिक और आउटडोर प्रकाश व्यवस्था

पिक्चर शीर्षक बचत होम पर होम चरण 1
1
अधिक प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें क्या आप पर्दे और अंधा बंद रख देते हैं और छत रोशनी को चालू करते हैं? अपने घर को प्राकृतिक प्रकाश से भरे जाने के लिए जाने से बिजली की बड़ी बचत हो सकती है जब तक आप वास्तव में एक विशेष कार्य करने के लिए एक केंद्रित, मजबूत रोशनी की ज़रूरत नहीं करते, दिन के दौरान रोशनी को छोड़ने का प्रयास करें और उन कमरों में सूरज की किरणों का आनंद लें, जिनकी आप उपयोग कर रहे हैं।
  • अपने घर के उपयोग में हर किसी को जितना संभव हो उतना अधिक जगह बनाने की कोशिश करें, जिस दिन वह दिन के दौरान सबसे अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करती है। कृत्रिम रोशनी पर भरोसा किए बिना, हर तरह से कोई भी पढ़ सकता है, काम कर सकता है, कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है, और इसी तरह।
  • हल्के रंगीन पर्दे और अंधा के रूप में टॉपिंग का उपयोग करें कवरेज खोजें जो गोपनीयता प्रदान करते हैं, लेकिन फिर भी अपने कमरे बाढ़ करने के लिए फैल जाने की रोशनी की अनुमति दें
  • पिक्चर शीर्षक सेव इलेक्ट्रिसिटी ऑन होम चरण 2
    2
    घर में कुछ कमरों को अपने परिवार के रहने के लिए नियुक्त करें पूरे घर के होने के बजाय, परिवार के सदस्यों से रात में केवल एक या दो कमरों में बिताने के लिए कहें। इस तरह, आपको शाम का आनंद लेने के लिए पूरे घर को उजागर नहीं करना पड़ेगा, और आपको प्रत्येक परिवार के सदस्य के साथ गुणवत्ता समय बिताने का अतिरिक्त लाभ होगा।
  • पिक्चर शीर्षक बचत घर पर होम चरण 3
    3
    सप्ताह में कुछ बार बिजली के प्रकाश के बजाय मोमबत्तियों का उपयोग करें मोमबत्तियों का उपयोग करने के लिए आपको प्रकाश की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। रोशनी छोड़ने के लिए एक या दो रातों का चयन करें और अपने घर को मजबूत, धीमी गति से जलती हुई मोमबत्तियों के साथ हल्का रखें बच्चों को इसे दिलचस्प मिलेगा, और समय के साथ आप ऊर्जा और पैसे की बचत करेंगे।
    • आप घर के बाकी हिस्सों में प्रकाश को बंद करने के लिए रात में मोमबत्तियां का उपयोग कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों को ऐसी गतिविधियां करने के लिए प्रोत्साहित करें जो बिजली की आवश्यकता न हो, जैसे कि मोमबत्ती की रोशनी से पढ़ना या अजीब या डरावनी कहानियों को कहना।
    • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जानते हैं कि कैसे मोमबत्तियों को सुरक्षित तरीके से संभालना है, और उपयोग में नहीं होने पर उस मोमबत्तियों और मैचों को किसी सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत किया जाता है।
  • पटकथा शीर्षक होम सेव वीज पर बचत 4
    4
    अपने बाहरी प्रकाश व्यवस्था को पुनर्विचार करें पूरे रात के लिए पोर्च या यार्ड की रोशनी को देकर बड़ी मात्रा में बिजली बर्बाद हो सकती है। अगर रात में स्विच चालू करने से पहले रात में रोशनी को वास्तव में जरूरी है तो पुनर्विचार करना
    • यदि आपके घर सुरक्षा के लिए अपने घर के आसपास बल्ब हैं, तो बल्ब का उपयोग करने के बजाय गति डिटेक्टरों के साथ स्वचालित सुरक्षा बल्ब खरीदने पर विचार करें जो लगातार
    • अपने बगीचे के पूरक सजावटी रोशनी को सौर ऊर्जा रोशनी द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है जो दिन के दौरान चार्ज किया जाता है और जो रात में सुखद नरम चमक उत्पन्न करता है।
    • यदि आप क्रिसमस के दौरान अपने घर को सजाने के लिए बल्ब का उपयोग करते हैं, तो उन्हें रात भर जाने से पहले उन्हें बिस्तर पर जाने से पहले बंद कर दें।
  • पटकथा शीर्षक गृह बचत 5 पर सहेजें बिजली
    5
    ऊर्जा-सक्षम प्रकाश बल्ब का उपयोग करें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब (सीएफएल) या एलईडी बल्ब के साथ सभी गरमागरम बल्बों को बदलें। गरमागरम बल्ब अपनी ऊर्जा को उष्मा के माध्यम से छोड़ती है, न कि प्रकाश। अधिक हाल की शैली दीपक अधिक ऊर्जा कुशल हैं, और समय के साथ बहुत अधिक बिजली और धन बचाते हैं
    • एलएफसी केवल गरमागरम बल्ब का उपयोग करने वाली ऊर्जा के बारे में 1/4 ऊर्जा का उपयोग करते हैं। वे कई आकृतियों और शैलियों में आते हैं इन बल्बों को सावधानी के साथ संभाल करने की कोशिश करें क्योंकि इसमें थोड़ी मात्रा में पारा हो सकता है।
    • सीएफ़एल के मुकाबले एलईडी बल्ब ज्यादा महंगे होते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक रहती हैं और इसमें कोई पारा नहीं होता है



  • विधि 2
    उपकरण और उपकरण

    पिक्चर शीर्षक सेव इलेक्ट्रिसिटी ऑन होम चरण 6
    1
    सब कुछ बंद करो क्या आप जानते हैं कि उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स बिजली का उपयोग करते रहे हैं, जबकि वे प्लग किए गए हैं, भले ही उनका स्विच बंद हो गया हो? इन वस्तुओं को बंद करने की आदत को बनाने से वे समय के साथ बहुत अधिक ऊर्जा बचाते हैं।
    • कंप्यूटर बंद करें और उपयोग में न होने पर इसे अनप्लग करें। जब घर में बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग करने की बात आती है, तब कंप्यूटर एक बड़ा अपराधी होता है, और फिर इसे आउट करने के बाद आउटलेट के बाहर खींचें, जब आप अपने ईमेल की जांच कर रहे हैं, तो इसके लायक है।
    • अपने टीवी, रेडियो और स्टीरियो उपकरण बंद करें उन्हें हर समय प्लग में छोड़कर बिजली और धन की भारी बर्बादी का कारण बनता है।
    • कॉफी निर्माताओं, टोस्टर, हेयर ड्रायर और फोन चार्जर जैसे छोटे उपकरणों को मत भूलना। ये थोड़ी मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में समय के साथ जोड़ते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव इलेक्ट्रिसिटी ऑन होम चरण 7
    2
    उपकरणों पर निर्भरता कम करें रोज़मर्रा के आधार पर आपको किन उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता है? अपनी रूटीन के बारे में सोचो और यह निर्धारित करें कि आप थोड़ा ऊर्जा कैसे बचा सकते हैं। कुछ मामलों में, इसका मतलब यह हो सकता है कि कुछ कार्यों पर अधिक समय बिताने के लिए, लेकिन इनाम ऊर्जा, पैसा बचाने के लिए और अधिक आत्मनिर्भर होने के साथ आने वाली संतुष्टि प्राप्त करने का है। उदाहरण के लिए:
    • ड्रायर का उपयोग करने के बजाय कपड़े के बाहर कपड़े पहनें। यह बहुत सारी ऊर्जा बचाता है, और बहुत सारे आरामदायक कार्यों के बीच कुछ कपड़े पर कपड़े फांसी के पुराने काम को ढूंढते हैं
    • इसे अपने आंशिक रूप से खाली छोड़ने की सफाई के बजाय अपने वॉशर को किनारे पर भरें। नौकरी करने के लिए मशीन पर निर्भर होने के बजाय आप जल संरक्षण पद्धति का उपयोग करके हाथ से व्यंजन भी कर सकते हैं।
    • इसे रिक्त करने के बजाय मंजिल को स्वीप करें यदि आपके पास कालीन हैं, तो आपको उन्हें कुछ समय में एक बार वैक्यूम करना होगा, लेकिन आप वैक्यूम क्लीनर वाले सत्रों के बीच झाड़ू के साथ बड़े टुकड़ों और गंदगी के थक्के को छू सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग हर दिन ऊर्जा की खपत करता है
    • सप्ताह के उसी दिन (जो कि ओवन का उपयोग करते हैं) पर अपना पूरा खाना पकाना। हीटिंग करने के लिए ओवन को बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है (जब तक कि आपके ओवन को गैस से इंधन नहीं मिलता है), तो यह एक बार में सब कुछ पकाने के लिए समझ में आता है, एक सप्ताह में कई बार इसे प्रयोग करने के बजाय ओवन हीटिंग का लाभ लेना ।
    • छोटे उपकरणों पर अपनी निर्भरता को भी कम करें अपने बालों को ड्रायर से अधिक बार हवा से सूखने दें, एयर कंडीशनर को बंद करने का प्रयास करें और खाना प्रोसेसर का उपयोग करने के बजाय मैन्युअल रूप से काट लें।
  • 3
    ऊर्जा के प्रभावी ढंग से उपयोग करने वाले उपकरणों के साथ अपने पारंपरिक उपकरणों को बदलें निर्माता अक्सर अपने प्रयुक्त उत्पादों की शक्ति की मात्रा पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन बड़े उपकरणों के डिजाइन में समय बदल गया है। बहुत से अधिक ऊर्जा कुशल होने के लिए होती हैं, और इनमें कुछ कॉन्फ़िगरेशन शामिल हैं जो आपको चुनने की अनुमति देता है कि किसी विशेष चक्र में कितनी ऊर्जा का उपयोग किया जाए। अगली बार आपको एक बड़े उपकरण को बदलने की ज़रूरत है, कुछ मॉडल को खोजने के लिए कुछ शोध करें, जो बहुत अधिक बिजली का उपयोग नहीं करता है।
  • विधि 3
    ताप और शीतलक

    1. 1
      कम गर्म पानी का उपयोग करें पानी के गर्म करने के लिए बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है - जितना अधिक गर्म पानी का उपयोग करें, उतना ही आपके वॉटर हीटर को बनाए रखने के लिए उत्पादन करना होगा। ऊर्जा के संरक्षण के लिए रोजाना आधार पर कम गर्म पानी का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण तरीका है। गर्म पानी बचाने की इन नई आदतों को प्रारंभ करें:
      • ठंडा पानी के साथ कपड़े धो लें जब तक आपके पास बहुत गंदे कपड़े न हों, उन्हें धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करना जरूरी नहीं है, वास्तव में, गर्म पानी आपके कपड़े बहुत तेज पहनता है
      • स्नान में स्नान करो, न टब में। एक बाथटब भरने के लिए गर्म पानी के कई गैलन लेता है- स्नान में स्नान करने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।
      • ठंडे पानी के साथ एक शॉवर ले लो क्या आपको वास्तव में हर दिन गर्म पानी से बारिश लेने की ज़रूरत है? जब तक आप ठंडे पानी में इस्तेमाल नहीं करते तब तक तापमान थोड़ी सी कम करने की कोशिश करें। विशेष क्षणों के लिए गर्म पानी चलो
      • वॉटर हीटर को अलग करें पानी गर्मी जो अछूता नहीं है, अपशिष्ट ऊर्जा का अपशिष्ट जो कि पानी गर्मी के लिए इस्तेमाल किए जाने के बजाय हीटर से जारी किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास क्या अछूता है, या ऊर्जा बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए नए मॉडल को खरीदें
    2. 2
      अपने घर अलग करें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका घर सर्दियों के दौरान गर्मियों के दौरान एयर कंडीशनिंग से बहुत अधिक हवा नहीं जारी कर रहा है या हवा गर्म है। यदि आपके पास खिड़की के फ्रेम में दरवाजे के नीचे, तहखाने में या नींव में, अटारी में, या अपने घर में कहीं भी, आप बिजली और पैसे खो सकते हैं।
      • एक इंस्पेक्टर को अपने घर का पता लगाने के लिए किराए पर लेना चाहिए कि क्या अतिरिक्त इन्सुलेशन की आवश्यकता हो सकती है।
      • अपनी खिड़की और दरवाज़े के फ्रेम के आसपास के क्षेत्रों को सील करने के लिए दरवाजे और जवानों पर दबंग का प्रयोग करें। सर्दियों के दौरान आप खिड़कियों को कवर करने के लिए प्लास्टिक शीट भी खरीद सकते हैं
    3. 3
      हवाई कंडीशनर का प्रयोग करें। यह गर्मियों के दौरान घर अच्छा और ठंडा रखने के लिए आकर्षक है, लेकिन यह आराम एक बड़ा व्यय के साथ आता है। अधिकतर दिन के लिए एयर कंडीशनर को छोड़ दें, और इसका प्रयोग केवल कमरों में ठंडा करने के लिए करें जब गर्मी असहज हो जाए। जब भी संभव हो ताज़ा करने के लिए वैकल्पिक रणनीतियों का उपयोग करें
      • गर्म दोपहर में ठंडे शावर लें।
      • खिड़कियों को खोलें और हवा में चलो
      • बहुत पानी पीना और बर्फ क्यूब्स को ठंडा करने के लिए खाएं।
      • किसी झील, नदी या पूल के पास कुछ समय बिताना

    युक्तियाँ

    • अधिक ऊर्जा को बचाने के लिए सौर या पवन ऊर्जा का उपयोग करने की संभावना का अध्ययन करें आप अपने घर में सौर पैनल भी स्थापित कर सकते हैं।
    • सप्ताह में कुछ घंटों तक टीवी को सीमित करें और परिवार के सदस्यों को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें जो बिजली का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com