IhsAdke.com

छोटे सौर ऊर्जा जेनरेटर (फोटोवोल्टिक) कैसे स्थापित करें

इस लेख का उद्देश्य यह दिखाना है कि एक छोटे से फोटोवोल्टिक सौर जनरेटर कैसे स्थापित किया जाए। जबकि कई फैसलों की ज़रूरत है, यह विशेष पाठ छोटे पैमाने पर सौर पर केंद्रित है<1kWh/dia) e simplifica a explicação para que qualquer pessoa possa fazer a instalação de um sistema eficiente. No entanto, tenha em mente que podem haver alterações na eficiência, segurança e na aderência a códigos de engenharia (em prol da simplicidade).

चरणों

एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 1 को सेट किया गया चित्र
1
तय करो कि आपको कितनी ऊर्जा चाहिए ऐसा करने के लिए, यह निर्धारित करें कि आप किस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं और यह जानने के लिए कि उन्हें कितनी शक्ति चाहिए अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स में अपव्यय दर होती है जो कि "वाट-घंटा" (क) अनुपात, एक खपत इकाई का उत्पादन करने के लिए उपयोग के घंटे की संख्या से गुणा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन दो घंटे के लिए 15W डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस निम्न गिनती करें: 15W x 2h = 30Wh हालांकि, यह ध्यान रखें कि दरें आमतौर पर ऊर्जा की खपत से अधिक होती हैं इस वास्तविक मूल्य को निर्धारित करने के लिए, आप मार-ए-वाट की तरह एक मीटर का उपयोग कर सकते हैं जब आप सभी वाट घंटे के मूल्यों को जानते हैं, तो उन्हें जोड़ें यदि कुल 1000Wh (या 1 किलोवाट-घंटे) से अधिक हो, तो यह लेख परामर्श के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • एक छोटे से सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 2 सेट अप शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि जिस स्थान पर आप पैनलों को स्थापित करने की योजना बनाते हैं, उस जगह पर कितनी धूप आती ​​है इस मामले में "प्रत्यक्ष" का अर्थ है शाब्दिक रूप से रास्ते में कोई छाया नहीं हैं। अगर किसी पेड़ की छाया, आस-पास का निर्माण, या किसी अन्य संरचना को उस विशेष स्थान पर अनुमानित किया जाता है, तो उस दिन की अवधि को त्यागें। इसलिए यदि आपको सूर्य के प्रकाश के 12 घंटे मिलते हैं लेकिन सूर्य दोपहर में एक घंटे के लिए एक पेड़ के पीछे दो घंटे के लिए और दो घंटे तक पहुंचने से बाहर रहता है, और दो घंटे में सूर्यास्त से पहले एक इमारत के पीछे और 2 घंटे तक , आप केवल 7 घंटे पर भरोसा कर सकते हैं यह भी याद रखें कि वर्ष के समय होते हैं जब सूरज की रोशनी कम समय पर होती है यदि आप इन पटल पर पैनल का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आवश्यक गणना करें।
  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 3 को सेट किया गया चित्र
    3
    चरण 2 में गणना की गई घंटों की संख्या से कुल ऊर्जा खपत चरण 1 से विभाजित करें यदि आप तय करते हैं कि आप 600Wh की आवश्यकता है और आपको हर दिन 6 घंटे धूप मिलती है, तो इसका मतलब है: 600Wh / 6h = 100W यह ऊर्जा की मात्रा है जो हर घंटे सूर्य के प्रकाश उत्पन्न करने की आवश्यकता है ताकि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकें। यह सुनिश्चित करने के लिए, इस मूल्य को 2 या अधिक से बढ़ाएं। यह गणना इस तथ्य से संबंधित है कि सौर पैनल केवल स्थापित उत्पादन उत्पन्न करते हैं, जब वे सीधे सूर्य पर इंगित होते हैं - यदि वे तय हो जाते हैं, तो वे उस दिन के अच्छे भाग के लिए उस संपर्क को नहीं कर पाएंगे। अक्षमता के कारण, 20% या इससे अधिक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है अगर एक बादल मौसम पूर्वानुमान (थोड़ी देर या थोड़ी देर के लिए) है, तो यह 5 या अधिक (या बस शर्तों को पूरा करने के लिए खपत को कम) से मूल्य को गुणा करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 4 को सेट अप करने वाले चित्र
    4
    सौर पैनल खरीदें आम तौर पर, तीन प्रकार के सौर पैनल होते हैं (वैज्ञानिक रूप से, फोटोवोल्टिक कोशिका कहलाते हैं): अनाकार, पॉलीसिस्ट्रीलालीन और मोनोक्रिस्टेलीन सिलिकॉन। अनाकार सिलिकॉन पैनल अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और छोटे छाया से प्रभावित होते हैं, लेकिन अंतरिक्ष के मामले में बहुत अक्षम हैं (समान ऊर्जा दर के लिए, ये पैनल बड़ा और भारी हो जाएगा)। पॉलिसीस्ट्रीलाइन पैनल सिलिकॉन से अधिक कुशल होते हैं और monocrystalline पैनलों की तुलना में सस्ता होते हैं, लेकिन मोनोक्रीस्टाइन पैनल से कम प्रभावी होते हैं। दूसरी ओर, मोनोक्रिस्टालीन पैनल, सबसे अधिक कुशल और सबसे महंगे हैं। जिस तरह से अलग-अलग कोशिकाएं जुड़ी हुई हैं, मोनो और पॉलीक्रिस्टलाइन पैनलों का उत्पादन आधे या कम दर से कम छमाही की घटनाओं से भी कम किया जा सकता है। इन प्रकार के पैनल को काफी भिन्न कीमतों पर खरीदा जा सकता है।



  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जनरेटर चरण 5 सेट अप शीर्षक
    5
    दूसरे हाथ पैनलों पर विचार करें, जो, हालांकि बहुत सस्ता है, उचित वारंटी है कुछ लोगों को चाहते हैं जबकि उनके पैनल 25 साल तक चलेगा, सच्चाई यह है कि फोटोवोल्टिक कोशिकाओं की लागत इतनी जल्दी कम हो रही है उन्हें एक और 5-10 साल के लिए स्वैप या उन्हें बेहतर बनाने और अधिक व्यावहारिक से नए टुकड़े में निवेश किया जा सकता है आखिरी बार यदि आपके बजट के लिए सौर पैनल बहुत महंगे हैं, तो अपनी ऊर्जा खपत को कम करने पर विचार करें। बंद करें या कुछ उपकरणों के उपयोग को कम एक बलिदान नहीं होगा (अगर ऐसा है, तो यह लेख आपके लिए नहीं बनाया गया था)। आपको आवश्यक उत्पादन क्षमता की मात्रा की गणना करें ऐसा करने के लिए, चरण 1 में अनुमानित खपत के मूल्य और मोड़ उपयोग करें, क्योंकि केवल यह है कि क्षमता के बारे में आधे एक अधिभार को रोकने के लिए प्रयोग करने योग्य माना जाना चाहिए। फिर संख्या को उस संख्या की संख्या से गुणा करें जिससे आप चाहें। उदाहरण के लिए, आप 600Wh उपयोग करना चाहते हैं, तो आप capacity- की 1.200Wh (या 1.2kWh) इस तरह से की आवश्यकता होगी, यदि आप 3.6Wh था, कुछ दिनों के लिए पर्याप्त ऊर्जा है, भले ही सूरज गायब हो जाते हैं (हालांकि आप अन्य हो सकता है अगर ऐसा होता है तो समस्याएं) चूंकि अधिकांश बैटरियों में एम्पीयर-घंटे की क्षमता है, क्यू को आह में परिवर्तित करें ऐसा करने के लिए, आपके द्वारा बैटरी वोल्टेज की गणना की गई क्षमता को विभाजित करें। इस प्रकार: 3.600Wh / 12 वी = 300Ah (6V बैटरी के लिए 6 से विभाजन)।
  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 6 को सेट किया गया चित्र
    6
    बैटरी खरीदें जबकि कार बैटरी काम (एक समय के लिए), यह बैटरी "गहरे चक्र", आमतौर पर बड़े वाहनों और नौकाओं में इस्तेमाल के लिए बेच दिया उपयोग करने के लिए बेहतर है। कुछ अन्य बिजली की आपूर्ति प्रकार, बार-बार निर्वहन झेलने के लिए तैयार उपयोग करने के लिए पसंद करते हैं। एक 6V बैटरी का उपयोग कर रहे हैं, तो श्रृंखला में दो (यानी, सकारात्मक टर्मिनल एक दूसरे के ऋणात्मक टर्मिनल से जुड़ा है) से कनेक्ट करें, और उसके समानांतर में जोड़े कनेक्ट (एक जोड़ी के धनात्मक टर्मिनल सकारात्मक टर्मिनल से जुड़ा है other- ही नकारात्मक टर्मिनल के लिए चला जाता है)। बजट अनुमति देता है, एजीएम बैटरी पर विचार, जो और अधिक सामना कर सकते हैं (लेकिन यह भी लागत दो या तीन बार लेड एसिड बैटरी की तुलना में अधिक)। सुनिश्चित करें कि की दर संयुक्त रूप से सभी बैटरी की आह क्षमता पिछले चरण में गणना से बड़े होते हैं। यदि एक से अधिक बैटरी का उपयोग कर, इसी तरह के उपकरणों का उपयोग करें (और जहां आवश्यक उन्हें बदलना, उन्हें एक बार में बदलें)। धड़क रहा मिक्स अलग-अलग क्षमताओं, मॉडल या उम्र के अपने जीवन को छोटा कर सकते हैं।
  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 7 सेट करें
    7
    एक चार्ज नियंत्रक खरीदें। लोड नियंत्रकों की कीमत काफी भिन्न हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इसका उपयोग होता है यदि आप सौर पैनलों को सीधे कुछ बैटरियों से कनेक्ट करते हैं, तो वे एक निश्चित समय के लिए शुल्क लेते हैं - लेकिन वे जल्दी से खराब हो सकते हैं भले ही लोड कंट्रोलर आप चुनते हों, यह भाग के लिए आवश्यक होगा कि वर्तमान में सौर पैनलों का उत्पादन होगा। अधिकांश नियंत्रक Amps में मूल्य प्रदर्शित करते हैं - इसलिए, पैनल के वाट को 12V (यानी, 200W / 12V ~ = 17a) से विभाजित करें। एक चार्ज नियंत्रक खोजें जिसकी दर सैद्धांतिक अनुमान से अधिक है। यह आपको सुरक्षा का एक मार्जिन देगा, भविष्य में उत्पादन में वृद्धि करने के अलावा। इसके अलावा, आपके द्वारा खरीदा गया नियंत्रक मूल रूप से लागत और दक्षता और बैटरी जीवन के बीच एक मुआवजा होगा। अधिक महंगे हिस्सों में अलग-अलग चार्ज एल्गोरिदम का इस्तेमाल होता है, जिसका इस्तेमाल बैटरी के उपयोग के लिए किया जाता है। वे उपकरणों की बेहतर सुरक्षा के लिए तापमान के लिए फिर भी क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
  • एक लघु सौर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 8 को सेट किया गया चित्र
    8
    यदि आप गैर-एसी संचालित उपकरणों (जो मानक आउटलेट का उपयोग कर रहे हैं) का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इनवर्टर की आवश्यकता होगी। मूलतः दो प्रकार के इनवर्टर हैं: संशोधित साइन लहर और शुद्ध साइन लहर। ये शहरों की ऊर्जा के करीब ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन अधिक महंगी होती हैं ये बहुत सस्ता हो सकते हैं, लेकिन कुछ डिवाइस संगत नहीं हो सकते हैं या उनके साथ अच्छा काम नहीं कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इन उपकरणों में 80-90% की दक्षता दर है, जिसका अर्थ है कि आप सीसी-सीए रूपांतरण के दौरान उत्पादित कुछ ऊर्जा खो देते हैं। हालांकि, यदि आपने सभी पिछले चरणों को अनुशंसित किया है, तो स्थापना में इस अक्षमता को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त क्षमता होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सौर पैनलों के उत्पादन को अधिकतम करने के लिए, उन्हें उचित संरचना में इकट्ठा करने पर विचार करें।
    • छोटे सौर पैनलों को स्थापित करने का उद्देश्य खपत को कम करना है।

    चेतावनी

    • छोटे सौर पैनल प्रतिष्ठानों के दौरान बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करना आम है, जिसके परिणामस्वरूप अस्थायी पावर आउटेज हो सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक ऊर्जा का उपभोग करते हैं, तो आप अधिक क्षमता और अतिरेक के साथ एक बड़ा, अधिक महंगा और अधिक जटिल स्थापना पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि आप गंभीर गलतियां करते हैं, तो आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कभी-कभी महंगे गैजेट भी हालांकि, यह गलतियों के माध्यम से है कि कोई सही काम करने के लिए सीखता है, और, आमतौर पर, पहले से ही गलतियों को दोहराया नहीं गया है।
    • बिजली धाराएं गर्मी उत्पन्न कर सकती हैं, जो अधिक से अधिक, आग पैदा कर सकती हैं।
    • लीड-एसिड बैटरी में ये दो खतरनाक रासायनिक तत्व होते हैं। वे हाइड्रोजन, एक विस्फोटक तत्व का उत्सर्जन भी कर सकते हैं।
    • विद्युत खतरनाक हो सकता है, हालांकि 12V बैटरी के दोनों टर्मिनलों को स्पर्श करने से आमतौर पर एक से अधिक बिजली के झटके उत्पन्न नहीं होते हैं - इसलिए चिंतित न हो (वास्तव में, इन voltages में 12V से अधिक बड़ा वोल्ट हो सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com