IhsAdke.com

कैसे अपनी खुद की बिजली उत्पन्न करने के लिए

ऊर्जा की स्वतंत्रता प्राप्त करने के प्रयास के भाग के रूप में, अपनी खुद की बिजली पैदा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं आपके द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ, एक गेट उद्घाटन डिवाइस, प्रकाश और बिजली संलग्नक को संचालित करना, वितरक को बिजली वापस बेचना और अपना लाइट बिल काट देना, कार का पुनर्भरण करना या पूरी तरह से बिजली वितरक से छुटकारा पाना संभव होगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या करना है इसके कुछ महान विचार प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
सौर ऊर्जा

अपनी खुद की बिजली चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
सौर पैनलों के बारे में जानें वे एक सामान्य समाधान हैं और कई फायदे हैं। वे दुनिया के अधिकांश हिस्सों में काम करते हैं, मॉड्यूलर होते हैं और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप विस्तारित किया जा सकता है और कई अच्छी तरह से जांच की जाने वाली उत्पाद उपलब्ध हैं
  • पैनलों को सूरज (उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण की तरफ और भूमध्य रेखा के निकट) के संपर्क में उत्तर का सामना करना चाहिए। आपके अक्षांश के अनुसार सबसे अच्छा कोण को समायोजित करने की आवश्यकता है आप सनी स्थानों में अधिक से अधिक वर्ष और ढलान स्थितियों में पैनलों का उपयोग कर सकते हैं।
  • फिक्स्ड असेंबलियों को अपनी संरचनाओं में बनाया जा सकता है (जो बैटरी और प्रभारी नियंत्रक रख सकता है) या मौजूदा छत वे आसानी से स्थापित और रखरखाव कर रहे हैं यदि वे मंजिल के पास हैं, और कोई चलती भागों नहीं हैं। मोबाइल विधानसभाएं सूर्य का पालन करती हैं और अधिक कुशल होती हैं, लेकिन फर्क करने के लिए निश्चित स्थापना के लिए कुछ और पैनल जोड़कर अधिक महंगा हो सकता है। वे यांत्रिक गर्भनिरोधक हैं जो आसानी से खराब मौसम से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और जो हिस्सों में पहनते हैं वे आगे बढ़ते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि एक सौर पैनल को 100 वाटों का दर्जा दिया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह नियमित रूप से ऊर्जा की मात्रा प्रदान करेगा राशि उस प्रपत्र द्वारा निर्धारित की जाएगी जो इसे माउंट करती है, मौसम से या क्योंकि यह सर्दी है और क्षितिज पर सूर्य कम है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    थोड़ा साथ शुरू करें शुरुआत में केवल एक या दो सौर पैनल खरीदें आप उन्हें चरणों में स्थापित कर सकते हैं ताकि आपको एक बार में बहुत अधिक खर्च न करना पड़े। ग्रिड से जुड़ी छत प्रणालियों में से कई का विस्तार किया जा सकता है, और खरीदने से पहले यह कुछ जांचना है। एक ऐसी प्रणाली खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं के साथ बढ़ सकती है
  • अपनी खुद की बिजली चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने सिस्टम को बनाए रखने के बारे में जानें कुछ और की तरह, अगर वह इसका ध्यान नहीं रखता, तो यह अलग हो जाएगा। यह निर्धारित करें कि यह आखिर तक कितना समय चाहिए अब थोड़ा पैसा बचाने के लिए आपको बाद में बहुत अधिक खर्च कर सकते हैं। अपने सिस्टम की देखभाल करने में निवेश करें ताकि वह आपकी देखभाल करे।
    • सिस्टम को बनाए रखने से संबंधित खर्चों को पूरा करने का प्रयास करें और उन्हें बजट में शामिल करें आपको किसी परियोजना के मध्य में पैसे से बाहर चलने से बचना चाहिए।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह तय करें कि किस प्रकार का सिस्टम उपयोग करे। विचार करें कि क्या आप एक स्वतंत्र ऊर्जा समाधान या वितरण ग्रिड से जुड़ी व्यवस्था पसंद करते हैं। पहला विकल्प स्थिरता में परम का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि आप उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक वाट के स्रोत को जानते होंगे। दूसरा आपको स्थिरता और अतिरेक देता है और वितरण कंपनी को वापस ऊर्जा बेचने का अवसर भी प्रदान कर सकता है। यदि आप कनेक्ट हैं, लेकिन अपनी ऊर्जा के उपयोग को प्रबंधित करते हैं जैसे कि आप स्वतंत्र थे, तो आप कुछ अतिरिक्त आय भी बना सकते हैं।
    • अपनी पावर कंपनी से संपर्क करें और उनसे संबंधित सिस्टम से पूछें कंपनी प्रोत्साहन प्रदान कर सकती है और आपको बता सकती है कि आपके टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली को स्थापित करने के लिए कौन किराया है।
  • भाग 2
    वैकल्पिक प्रणालियों का उपयोग करना

    अपनी खुद की बिजली चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    पवन टरबाइन के बारे में जानें वे कई जगहों पर बिल्कुल सही समाधान कर रहे हैं और कभी-कभी सौर ऊर्जा की तुलना में बेहतर लागत प्रभावी हो सकती है।
    • आप किसी प्राचीन घर की टर्बाइन का उपयोग कर सकते हैं जो एक प्राचीन कार ऑल्टेटर के साथ बनाई गई है, जिनकी योजनाएं इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। शुरुआती लोगों के लिए परियोजना की सिफारिश नहीं की गई है, लेकिन उचित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अपेक्षाकृत सस्ते वाणिज्यिक समाधान भी हैं
    • पवन ऊर्जा के उपयोग में अभी भी कुछ कमियां हैं टर्बाइन को उच्च स्थान पर स्थापित करना आवश्यक हो सकता है ताकि वे अच्छी तरह से काम करें, और आपके पड़ोसी उन्हें बदसूरत मान सकते हैं। पक्षी उन्हें देख नहीं सकते हैं ... जब तक कि बहुत देर तक नहीं हो
    • पवन ऊर्जा को उचित रूप से लगातार हवा की जरूरत है खुले और उजाड़ क्षेत्रों को इसे बनाने के लिए बेहतर है, क्योंकि उनके पास हवा कम करने के लिए कम चीजें हैं। यह ऊर्जा व्यापक रूप से एक हाइड्रोलिक या सौर प्रणाली को पूरक करने के लिए उपयोग की जाती है।

  • अपनी खुद की बिजली चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूक्ष्म hydrogenerators को समझें कई प्रकार के सूक्ष्म-हाइड्रो प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हैं, जो एक घर से चलने वाले प्रोपेलर से मजबूत और सरल प्रणालियों के लिए कार ऑल्टेटर से जुड़ी हैं। यदि आप एक नदी के सामने रहते हैं, तो यह समाधान कुशल और पूर्ण हो सकता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक संयुक्त प्रणाली की कोशिश करो आप इन प्रणालियों को हमेशा यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपके पास ऊर्जा वर्ष दौर है और आपके घर के लिए पर्याप्त है
  • अपना खुद का बिजली चरण 8 बनाएं चित्र बनाएं
    4
    एक स्वतंत्र जनरेटर का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपूर्तिकर्ताओं से कोई शक्ति नहीं है, या आप आपदाओं या ब्लैकआउट के मामले में वैकल्पिक चाहते हैं, तो जनरेटर के लिए आवश्यक हो सकता है वे विभिन्न ईंधन का उपयोग करते हैं और कई आकारों और क्षमताओं में उपलब्ध हैं।
    • बड़ी संख्या में जनरेटर लोड परिवर्तन (एक डिवाइस से कनेक्ट होने पर प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत धीमे हैं जो सिस्टम को विफल करने के कारण बहुत अधिक शक्ति का सेवन करता है)
      • घर के आपूर्ति भंडार में छोटे और आसानी से मिलते जनरेटर कभी-कभी आपातकालीन उपयोग के लिए होते हैं वे आम तौर पर विफल हो जाएंगे यदि वे दैनिक आधार पर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
    • बड़े जनरेटर घर काफी मूल्य की लागत कर सकते हैं वे गैसोलीन, डीजल या सीएनजी का उपयोग करते हैं और अक्सर एक स्वत: मोड होता है जिसमें वे काम करना शुरू करते हैं जैसे ही ग्रिड द्वारा आपूर्ति की गई बिजली बाधित होती है। अगर एक स्थापित करने पर, लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन के साथ काम करें और सभी लागू भवन कोडों का पालन करें। यदि वे गलत तरीके से इंस्टॉल किए जाते हैं, तो वे उन इलेक्ट्रिकियों को मार सकते हैं जो सार्वजनिक सेवा से डिस्कनेक्ट होते हैं और अनजान हैं कि एक आपातकालीन जनरेटर भी है
    • ट्रेलरों, मनोरंजन वाहनों या नौकाओं में उपयोग के लिए जेनरेटर्स छोटे, चुप, निरंतर उपयोग के लिए बनाए गए हैं और अधिक सुलभ हैं। वे गैसोलीन, डीजल या सीएनजी का इस्तेमाल कर सकते हैं और कई सालों से कई सालों तक काम कर सकते हैं।
  • अपने खुद के बिजली चरण 9 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    संयोजक प्रणाली से बचें ये सिस्टम, जो आमतौर पर भाप द्वारा निर्मित गर्मी से ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, पुराने और अक्षम हैं। हालांकि उनके पास प्रशंसकों की है, लेकिन आपको उनसे बचना चाहिए।
  • भाग 3
    आवश्यक हो रही है

    अपना खुद का बिजली चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    खरीदारी करना टिकाऊ ऊर्जा के क्षेत्र में उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने वाले कई अलग-अलग विक्रेताओं हैं, और इनमें से कुछ समाधान दूसरों की अपेक्षा आपकी आवश्यकताओं के लिए अधिक उपयुक्त होंगे।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक खोज करें अगर आप किसी विशेष उत्पाद में दिलचस्पी रखते हैं, तो विक्रेता से बात करने से पहले इंटरनेट पर मूल्य तुलना करें
  • अपना खुद का बिजली चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    विशेषज्ञ सलाह लें निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए किसी पर भरोसा करें ऐसे विक्रयविजन हैं जिनके पास स्वयं के हित हैं और जो नहीं करते हैं अपने-आप और अन्य ऑनलाइन समुदायों को सलाह के लिए खोजें जो किसी से नहीं आते जो आपको कुछ बेचना चाहता है।



  • अपनी खुद की बिजली चरण 13 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रोत्साहनों की जांच करें आपकी खरीद करते समय स्थानीय, राज्य और संघीय प्रोत्साहन कार्यक्रमों के बारे में पूछना याद रखें। कई प्रोग्राम हैं जो आपको अपनी स्थापना की लागतों को सब्सिडी देने में मदद करते हैं या आपको काफी कर टूटता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 14 बनाएं
    5
    योग्यता प्राप्त करें प्रत्येक ठेकेदार को ऐसे सिस्टम स्थापित करने के लिए समान योग्यता नहीं होती है। केवल अपने उपकरणों के साथ काम करने के लिए अनुभवी, लाइसेंसधारक स्थापना विक्रेताओं और विक्रेताओं के साथ काम करें।
  • भाग 4
    सबसे खराब के लिए तैयारी

    अपना खुद का बिजली चरण 15 बनाएं
    1
    बड़े प्रतिष्ठानों के लिए बीमा जानकारी देखें अगर आपके पास बीमा है जो आपके घर को कवर करता है, तो यह एक आपदा की स्थिति में कवर नहीं कर सकता, और यह विनाशकारी हो सकता है
  • अपना खुद का बिजली चरण 16 बनाएं चित्र बनाएं
    2
    एक वैकल्पिक ऊर्जा रखरखाव पेशेवर के साथ एक रिश्ता बनाएँ। अगर आपको डर लगता है, तो सहायता लेने में संकोच न करें
  • अपना खुद का बिजली चरण 17 बनाएं
    3
    आपातकालीन शक्ति के लिए अपनी योजना के बारे में सोचें प्राकृतिक तत्व जो एक बंद बिजली आपूर्ति प्रणाली का उपयोग करता है विश्वसनीय नहीं हैं। सूर्य हमेशा चमकता नहीं होता है, हवा हमेशा उड़ाने नहीं होती है और पानी हमेशा बहता नहीं होता है।
    • मेष से जुड़ी प्रणाली का प्रयोग करना अधिकांश लोगों के लिए कम से कम महंगी समाधान है, खासकर जो पहले से ऊर्जा खपत करते हैं वे एक प्रकार की ऊर्जा स्थापित करते हैं (जैसे कि सौर) और पैकेज को जाल में संलग्न करते हैं। जब अपर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न होती है, तो जाल दोषों की भरपाई करता है, और जब अतिरिक्त ऊर्जा होती है, तो जाल उसे खरीदता है बड़ा सिस्टम बिजली मीटर वापस ले जा सकता है
    • यदि पास कोई बिजली आपूर्ति सेवा नहीं है, तो ग्रिड से कनेक्ट होने के लिए अधिक महंगा हो सकता है (या यहां तक ​​कि घर में संलग्नक संलग्न कर सकते हैं) की तुलना में अपनी खुद की ऊर्जा बनाने और संग्रहीत करने से
  • अपना खुद का बिजली चरण 18 बनाएं
    4
    ऊर्जा भंडारण के बारे में जानें भंडारण के लिए एक आम समाधान गहरे-चक्र लीड एसिड बैटरी का उपयोग करना है। प्रत्येक प्रकार की बैटरी को एक अलग चार्ज चक्र की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका चार्ज नियंत्रक आपकी बैटरी को संभाल सकता है और यह इसके लिए ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • भाग 5
    चुनना और बैटरियों का उपयोग करना

    अपनी खुद की बिजली चरण 1 9
    1
    एक ही प्रकार की बैटरी लें उन्हें मिश्रित नहीं किया जा सकता है, और आमतौर पर नए प्रकार के नए लोग ठीक से काम नहीं करेंगे जब बड़े लोगों के साथ इस्तेमाल किया जाएगा।
  • अपना खुद का बिजली चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    गणना करें कि कितनी बैटरी की आवश्यकता होगी। दीप चक्र भंडारण एम्पीयर-घंटों में रेट किया गया है। यदि आप किलोवाट घंटे का विचार प्राप्त करना चाहते हैं, तो एम्पीयर-घंटों की संख्या वोल्ट (12 या 24) से गुणा और 1000 से विभाजित करें। किलोवाट घंटे से घंटा घंटे प्राप्त करने के लिए, मान 1000 से गुणा करें और 12 से विभाजित करें यदि आपका दैनिक उपयोग 1KWH है, तो आपको 12 वोल्ट के भंडार के बारे में 83 amp / h की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको 5x इस मूल्य की आवश्यकता होगी (यह सोचते हुए कि आप 20% से अधिक नहीं छोड़ना चाहते हैं) या 400 एम्पीयर घंटे , ऊर्जा की वह राशि प्राप्त करने के लिए
  • अपनी खुद की बिजली चरण 21 बनाने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैटरी का प्रकार चुनें कई अलग-अलग प्रकार हैं, और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चुनना महत्वपूर्ण है। समझें कि क्या काम करेगा और आपके घर में ऊर्जा प्रदान करने में क्या अंतर नहीं बनाएगा।
    • नम्र बैटरी सबसे आम हैं उन्हें क्रम में रखा जाना चाहिए (शीर्ष ऊपर आता है ताकि आप आसुत जल जोड़ सकते हैं) और प्लेट्स से सल्फर को पकाने और एक ही स्थिति में सभी कोशिकाओं को रखने के लिए कभी-कभी "समकारी" प्रभार की आवश्यकता होती है। कुछ उच्च गुणवत्ता की गीली बैटरियां अलग-अलग 2.2 वी कोशिकाओं को बदल सकती हैं, यदि वे समस्या को जन्म देते हैं। जिन बैटरियों को रखरखाव की ज़रूरत नहीं है, वे पानी खो देंगे क्योंकि वे काम करते हैं, और अंततः कोशिकाओं को सूख जाएगा।
    • जेल बैटरी टिकाऊ नहीं है और लोडिंग समस्याएं बर्दाश्त नहीं करती हैं। गीला बैटरियों के लिए बनाया गया चार्जर प्लेटों से जेल पकाने और उनके बीच इलेक्ट्रोलाइट के अंतराल के रूप में बने होते हैं। जैसे ही उनमें से एक अतिभारित होता है (असमान पहनने के कारण), पूरी बैटरी क्षतिग्रस्त हो जाएगी। वे छोटे समाधानों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन बड़े असेंबलियों के लिए नहीं।
    • अवशोषित कांच की प्लेट बैटरियां किसी अन्य प्रकार की तुलना में अधिक महंगे हैं और रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। जब तक वे सही ढंग से भरे हुए हैं और बहुत गहरा नहीं हैं, वे लंबे समय तक चले आते हैं और रिसाव या फैल नहीं करेंगे, भले ही एक हथौड़ा (हालांकि ऐसा करने का कोई कारण नहीं है)। अगर वे अतिभारित होते हैं तो वे अभी भी गैस जारी करते हैं
    • कार की बैटरी केवल वाहनों के लिए हैं वे ऐसे परिस्थितियों के लिए अच्छा नहीं हैं जिनकी गहरी चक्र की आवश्यकता होती है।
    • समुद्री बैटरी आमतौर पर संकर होते हैं वे नावों पर अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन घरों के लिए नहीं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 22 को अपना शीर्षक बनाएं चित्र
    4
    बैटरी हों, भले ही आपके पास जनरेटर हो। जनरेटर के साथ भी, एक आउट-ऑफ मेष सिस्टम में बैटरी की आवश्यकता होती है। उन्हें चार्ज करने पर उपकरण पर काफी भार लगाया जायेगा ताकि यह खपत होने वाली ईंधन के अनुसार कुशलतापूर्वक काम करे, जबकि केवल रोशनी को खिलाने के लिए बहुत कम लोड की आवश्यकता होगी, और कई जनरेटर इसके साथ अक्षमता से निपटेंगे
  • अपनी खुद की बिजली चरण 23 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    रखें और अपनी बैटरी का निरीक्षण करें बैटरियों और उनके कनेक्टरों को नियमित निरीक्षण की आवश्यकता होती है (यहां तक ​​कि "रखरखाव मुक्त" को भी नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए)। यह कार्य एक पेशेवर द्वारा किया जा सकता है, लेकिन आप इसे खुद करना भी सीख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी क्षेत्र में जहां उपयोगिताओं अभी तक स्थापित नहीं हैं, ग्रिड तक नए निर्माण को जोड़ने की लागत स्वयं की बिजली उत्पादन प्रणाली को स्थापित करने की हो सकती है।
    • दीप चक्र बैटरी अच्छी तरह से नहीं कर पाती है, अगर उन्हें छुट्टी के 20% से अधिक गहराई से अधिक बार चार्ज किया जाता है। यदि यह अक्सर किया जाता है, तो उनका उपयोगी जीवन बहुत कम होगा। यदि आप समय-समय पर उन्हें सबसे अधिक समय से और गहराई से उथले प्रभार लेते हैं, तो उनका उपयोगी जीवन लंबा हो जाएगा।
    • एक रिमोट क्षेत्र से पड़ोसी देशों में एक पावर सिस्टम के लिए भुगतान करना संभव है। निर्णय लें कि इसमें शामिल सभी लोगों के लिए क्या अच्छा है, भविष्य की सोच जहां कुछ चल सकते हैं निवासियों के संघ या अन्य समान संरचना बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • कुछ ऊर्जा स्रोतों के लिए सिस्टम और टैक्स लाभ को फंड करने के कई विकल्प हैं
    • इंटरनेट पर बहुत अधिक अच्छी जानकारी के साथ कई लेख हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर एक विशेष कंपनी के समाधान को बेचने पर केंद्रित हैं।
    • अगर निवेश रिएस और सेंट में उचित नहीं है, तो मौके से यह उचित है ...
      • ...तत्काल आवश्यकता (ऊर्जा वितरण कंपनियों के अभाव)?
      • ...मन की शांति
      • ...संपत्ति पर तार नहीं है?
      • ...जीत गाना सही है?
    • इन प्रणालियों का काम करना जटिल विज्ञान नहीं है, जब तक कि किसी को विद्युत सर्किट का ज्ञान हो।
    • यदि आपके पास चलने वाले पानी की पहुंच है, तो सूक्ष्म हाइड्रो संयुक्त सौर और पवन ऊर्जा से बेहतर काम कर सकता है।

    चेतावनी

    • चाहे आप क्या स्थापित करें, देखें कि आपके घर के बीमा में इसे शामिल किया गया है या नहीं। कुछ भी मत मानो
    • अगर आपके पास बिजली के साथ काम करने के लिए कोई सुरक्षा ज्ञान या सिद्धांत नहीं है, तो इसे स्थापित करने के लिए एक कुशल व्यक्ति को बुलाने से पहले क्या चुनना चाहिए इसकी एक सूची पर विचार करें।
      • आप अपनी संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं (झटके लेना, छत के लीक होने या आग)
      • आप गंभीर चोट या मृत्यु (इलेक्ट्रिक्यूशन, उच्च ऊंचाई से गिरने, लोगों पर गिरने वाले खराब पदार्थों को गिरने) का कारण बन सकते हैं।
      • कम या खराब हवादार बैटरी विस्फोट का कारण बन सकती है
      • बैटरी एसिड गंभीर जलता और अंधापन पैदा कर सकता है।
      • यहां तक ​​कि इस amperage में प्रत्यक्ष वर्तमान अपने दिल को रोक सकते हैं या गंभीर जले कारण एक गहना इसके साथ संपर्क में आता है।
      • अगर बिजली सर्किट बोर्ड (जनरेटर या इनवर्टर के माध्यम से) पर वापस खिलाती है, तो उपयोगिता कर्मचारियों के लिए इस पहलू पर प्रकाश डालने वाली एक चेतावनी छोड़ दें, या वे सेवा को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और बिजली की शक्ति को ग्रहण कर सकते हैं बंद है
      • जोखिम वास्तविक है वह निर्दोष पहिया और बैंगनी पैनल आप को मार सकते हैं।
    • "सब-इन-वन" सिस्टम हैं, लेकिन ये आम तौर पर छोटे होते हैं, बहुत महंगा होते हैं या दोनों।
    • स्थानीय बिल्डिंग कोड, ज़ोनिंग कानून और अन्य आवश्यक परमिटों की जांच करें।
      • कुछ लोग सौर पैनलों को "बदसूरत" पाते हैं।
      • कुछ लोगों को पवन जनरेटर "शोर" और "बदसूरत" लगता है
      • यदि आपके पास पानी का उपयोग करने के लिए आपके पास "अधिकार" नहीं है, तो कुछ लोग इससे आपके उपयोग से असहमत हो सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पलटनेवाला
    • प्रभारी नियंत्रक
    • दीप चक्र बैटरी
    • ऊर्जा स्रोत (ओं)
      • सौर पैनल (फोटोवोल्टिक)
      • पवन जनरेटर
      • हाइड्रोइलेक्ट्रिक जनरेटर
      • इंजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com