IhsAdke.com

कैसे बिजली की दूरी की गणना करने के लिए

एक तूफान आ रहा है- अचानक, आप बिजली को गड़गड़ाहट के गड़बड़ गड़बड़ के बाद देखते हैं। वह करीब लगता है - यहां तक ​​कि बहुत ज्यादा बिजली की दूरी की गणना मन की शांति बनाए रखने के लिए यदि आप एक safe- साइट हैं, लेकिन यह भी अगर आप जितनी जल्दी हो सके कि सुरक्षित जगह खोजने की जरूरत है क्या आप जानते हैं मदद कर सकते हैं की सेवा कर सकते हैं। तो आप बिजली से कितनी दूर थे? पता लगाने के लिए पढ़ें।

चरणों

त्रिज्या दूरी की गणना

कैलक्यूलेट लाइटिंग चरण 1 शीर्षक वाली चित्र
1
आकाश में बिजली की एक फ्लैश देखें
  • चित्र शीर्षक की गणना करें चरण 2
    2
    जब तक आप गड़गड़ाहट सुन नहीं लेते, तब तक जितनी सेकंड लगते हैं, उतना ही गणना करें। यदि आपके पास घड़ी है, तो जैसे ही बिजली दिखाई देती है, वैसे ही समय की शुरुआत करें और जैसे ही आप गरजन सुनते हैं, जैसे ही बंद हो जाएं यदि आपके पास घड़ी नहीं है, तो अधिकतम सटीकता के साथ सेकंड गिनती करने का प्रयास करें। अपने सिर में बताते हुए "एक मगरमच्छ, दो मगरमच्छ ..." बोलो



  • चित्र शीर्षक की गणना करें चरण 3
    3
    मील या किलोमीटर में त्रिज्या दूरी की गणना करें ध्वनि प्रत्येक पांच सेकंड में एक मील और एक मील प्रत्येक तीन सेकंड के लिए यात्रा करता है। इसलिए यदि आप अपनी त्रिज्या दूरी जानना चाहते हैं, तो मील में उत्तर प्राप्त करने के लिए 5 सेकंड की संख्या को विभाजित करें, और 3 से अगर आप उत्तर में मील में चाहते हैं जब आप बिजली देखते हैं और जब आप गड़गड़ाहट सुनते हैं, तब अंतर होता है क्योंकि ध्वनि प्रकाश की तुलना में अधिक धीरे धीरे यात्रा करती है। समझें कि आपने क्या किया:
    • मान लें कि आपने 18 सेकंड गिना है। मील में त्रिज्या दूरी को खोजने के लिए, 18 से 5 गुना विभाजित करें- परिणाम 3.6 मील की दूरी पर है किलोमीटर दूरी में बिजली की दूरी ढूंढने के लिए, 3 से 18 को विभाजित करें- इसका उत्तर छह किलोमीटर है।
    • हालांकि पूरी तरह से सटीक परिणाम प्राप्त करना संभव नहीं है - क्योंकि तापमान और नमी थोड़ा सा ध्वनि की गति को प्रभावित करते हैं - यह आपके बिजली से दूरी की गणना करने का एक अच्छा तरीका है।
  • कैलक्यूलेटर लाइटिंग चरण 4 नामक चित्र
    4
    पैरों या मीटर में एक बीम की दूरी की गणना करें ध्वनि लगभग 344 मीटर या प्रति सेकंड 1,12 9 फीट की रफ्तार से यात्रा करता है। मीटर में त्रिज्या दूरी की गणना, 344 से 340 राउंड और सेकंड की संख्या को 340 से गुणा करें। पैरों में त्रिज्या की दूरी की गणना करने के लिए, गोल 1129 से 1130 तक और 1130 तक सेकेंड की संख्या गुणा करें। यह एक उदाहरण है:
    • मान लें कि आपने 3 सेकंड गिना है मीटर में दूरी जानने के लिए इस नंबर को 340 से गुणा करें: 3 x 340 = 1020 मीटर पैरों की दूरी जानने के लिए इस नंबर को 1130 तक गुणा करें: 3 x 1130 = 3,390 फीट
  • युक्तियाँ

    • यदि भयभीत बच्चों के आसपास हैं, तो वज्र से दूरी ढूंढ़ें और उन्हें बताओ। इससे डर कम करने में मदद मिलेगी और यह भी पूछने की संभावना है, "आप यह कैसे जानते हैं?"
    • इस विधि को लोगों को फैलाएं उनमें से कई अभी भी मिथक में विश्वास करते हैं कि आपके द्वारा गिनती की जाने वाली संख्या त्रिज्या से मील दूर की संख्या के बराबर होती है।
    • वायु के तापमान और सापेक्ष आर्द्रता के आधार पर, ध्वनि अलग-अलग गति से हवा के माध्यम से यात्रा करती है। अंतर काफी छोटा है, हालांकि, और आपकी गणना को काफी हद तक प्रभावित नहीं करेगा। अधिक जानकारी के लिए, इंटरनेट पर मिले गति कैलकुलेटर देखें।
    • बेशक, इस पद्धति में त्रुटि का एक बड़ा अंतर है। यदि संभव हो तो, अधिक सटीकता के लिए कई गर्जन और औसत की दूरी की गणना करें।
    • यदि आपके पास नक्शा और कम्पास हैं, तो प्रत्येक त्रिज्या के स्थान को त्रिज्या की दिशा में नक्शे पर एक रेखा के साथ और उस रेखा के साथ की गई दूरी पर एक क्रॉस का पता लगाएं।
    • इस पद्धति का इस्तेमाल छात्रों को दूरी, गति और समय की गणना करने के लिए भी किया जा सकता है।
    • अगर एक त्रिज्या 1 मील (1.6 किमी) दूर एक बिंदु तक पहुंचता है, तो आप इसकी घटना के बाद लगभग 0.00000536 सेकंड फ्लैश देखेंगे, और आप इसे घटना के बाद लगभग 4.72 सेकंड सुनेंगे। यदि आप इन दो अनुभवों के बीच अंतर की गणना करते हैं, तो आप पाएंगे कि वास्तव में ऐसा होने के बाद आप 4.71 99 9 सेकंड के दायरे के बारे में सुन सकते हैं। इसलिए, 5 सेकंड प्रति मील काफी विश्वसनीय तरीका है।

    चेतावनी

    • लाइटनिंग मार सकता है
    • ध्वनि यात्रा की वजह से और कैसे पहाड़ियों और इमारतों जैसे विभिन्न वस्तुओं, ध्वनि तरंगों के साथ बातचीत करते हैं, यह बिजली की दूरी की गणना करने का सबसे विश्वसनीय तरीका नहीं है अपना जीवन इस पर निर्भर न हो। स्थानीय मौसम पूर्वानुमान देखें
    • यदि आपको लगता है कि बिजली एक मील दूर से कम हुई है, तो तुरंत आश्रय ढूंढें लाइटनिंग स्ट्राइक आपको हड़ताल कर सकते हैं
    • इस गतिविधि को बाहर नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप गड़गड़ाहट को सुनने के लिए पर्याप्त करीब हैं, तो यह बिजली के लिए काफी करीब है। बिजली बहुत तेजी से यात्रा करती है, और तूफान से 10 मील दूर से अधिक लोगों के मामले हैं यदि संभव हो तो, आश्रय की तुरंत तलाश करें
    • यदि आप सीधे बिजली नहीं देखते हैं, तो ध्वनि जो आपने सुना है वह इमारत या पहाड़ का प्रतिबिंब हो सकती है, जिससे दो घटनाओं (चमकती और पीटकर) के बीच का समय बढ़ जाता है - इस मामले में, बिजली दूर से दूर है यह वास्तव में है। आस-पास की वस्तुओं और बाधाओं (विशेष रूप से बड़े वाले) पर विचार करें, जैसा कि ध्वनि "मोड़" और उनके खिलाफ टकराए। कोई अप्रत्यक्ष पथ उस दूरी से बड़ा होगा जिसे आप गणना करने की कोशिश कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com