IhsAdke.com

वेक्टर कीनेटिक्स का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा किए गए दूरी की गणना कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आप लांच के कोण और उसकी शुरुआती गति को जानते हैं तो गोली से कितनी दूरी की यात्रा की जाएगी? यह मूल्य आसानी से इन छह सरल चरणों के माध्यम से पाया जा सकता है!

चरणों

वेक्टर कीनेटिक्स चरण 1 का प्रयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा दिए गए दूरी की चित्रित चित्र
1
उस कोण का निर्धारण करें जिस पर जमीन से बुलेट निकाल दिया जाएगा। यह मान एक सरल गणितीय कम्पास के माध्यम से पाया जा सकता है।
  • वेक्टर कीनेटिक्स चरण 2 का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा दिए गए दूरी की चित्रित चित्र
    2
    गोली की शुरुआती गति का निर्धारण करें क्योंकि यह बंदूक बैरल छोड़ देता है। यह जानकारी आमतौर पर बंदूक के पैकेजिंग या इंटरनेट पर मिल सकती है प्रक्षेप्य की प्रारंभिक वेग भिन्न हथियार और बुलेट के उपयोग के आधार पर होता है।
  • वेक्टर कीनेटिक्स स्टेप 3 का इस्तेमाल करते हुए ऑब्जेक्ट द्वारा दिए गए दूरी की गणना चित्रित करें
    3
    कागज और एक पेंसिल या पेन के साथ, एक्स-वाई समन्वय प्रणाली का निर्माण उस बिंदु पर स्थित मूल के साथ करें जहां बुलेट ड्रम छोड़ देता है।



  • वेक्टर कीनेटिक्स चरण 4 का प्रयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा की गई दूरी की गणना करें
    4
    त्रिकोणमिति की सहायता से, x और y के दिशा निर्देशों में प्रारंभिक वेग निर्धारित करें। यह साइन और कोसाइन फ़ंक्शन द्वारा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: यदि फेंक कोण 30 डिग्री है, तो प्रारंभिक गति से गुणा 30 डिग्री का साइन वाई दिशा में प्रारंभिक गति के बराबर होगा। यह आसानी से एक कैलकुलेटर की मदद से किया जा सकता है जिसमें त्रिकोणमितीय फ़ंक्शंस शामिल हैं - इस मामले में, (बिना (30) × v0)। फिर एक्स-दिशा में प्रारंभिक वेग निर्धारित करने के लिए कोसिन फ़ंक्शन के साथ इस चरण को दोहराएं।
  • वेक्टर कीनेटिक्स चरण 5 का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा दिए गए दूरी की चित्रित चित्र
    5
    अब निम्न समीकरण के साथ जमीन पर पहुंचने के लिए आवश्यक समय की गणना करना संभव होगा: y = y0 + v0y - आधा जीटी2. प्रत्येक चर को परिभाषित किया गया है: y = अंतिम स्थिति (y दिशा), y0 = प्रारंभिक स्थिति (वाई-दिशा), वी0y = Y दिशा में प्रारंभिक वेग (चरण 4 में अभिकलन) जी = गुरुत्वाकर्षण फेंकने पर अभिनय के बल (यह मानते हुए कि पृथ्वी पर कर रहे हैं, यह मान -9.8 m / s के बराबर होना चाहिए2) और टी = जमीन फेंकने के लिए आवश्यक समय जमीन हिट करने के लिए। इस चरण को सरल करने के लिए, निम्न समीकरण का उपयोग करके चर (टी) को हल करें: t = ((y - y0 - v0y) / 0.5 ग्राम)साढ़े. उदाहरण के लिए, अंतिम वाई की स्थिति शून्य होगी, चूंकि ऑब्जेक्ट जमीन (0) के संपर्क में आ जाएगा - प्रारंभिक वाई की स्थिति वह ऊंचाई होगी जहां पर प्रक्षेप्य शुरू किया गया था (1.5 मीटर) 20 मी / एस - जैसे बराबर -9.8 मी / एस हो सकता है2. यह प्रायोगिक गणना 13.6 सेकंड का एक अनुमानित समय देगा।
  • वेक्टर कीनेटिक्स चरण 6 का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट द्वारा चलाए गए दूरी की चित्रित चित्र
    6
    अब प्रक्षेप्य द्वारा यात्रा की गई दूरी की गणना करना संभव है समीकरण एक्स = वी का उपयोग करनाx0टी, लापता चर प्रदान, वीx0 = प्रारंभिक वेग (एक्स-दिशा में) चरण 4 में गणना, टी = प्रक्षेप्य विस्थापन समय (चरण 5 में गणना) उदाहरण के लिए: प्रारंभिक वेग एक्स 20 मी / एस और समय (चरण 5 में गणना), 15 सेकंड हो सकता है। इसका परिणाम 300 मीटर की एक क्षैतिज दूरी का होगा।
  • चेतावनी

    • यह लेख मानता है कि बुलेट (या चलती ऑब्जेक्ट) केवल पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण के बल से प्रभावित होता है
    • हथियारों या प्रोजेक्टाइल के अनुचित उपयोग की वजह से चोट या मौत हो सकती है - इन गणनाओं को एक बुलेट को बिना गोलीबारी के बिना किया जा सकता है,
    • यह लेख मानता है कि ऑब्जेक्ट सरल परवलयिक गति में है

    आवश्यक सामग्री

    • कैलकुलेटर
    • प्रक्षेपण (बुलेट, सॉकर बॉल या बास्केटबॉल आदि)
    • पेन या पेंसिल
    • नोटबुक नोट
    • इंटरनेट का उपयोग (यदि प्रारंभिक गति अज्ञात है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com