IhsAdke.com

गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना कैसे करें

गुरुत्वाकर्षण केंद्र (सीजी) एक वस्तु के वजन वितरण के केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है, जहां गुरुत्व को कार्य करने के लिए माना जाता है। यह इस बिंदु पर है कि ऑब्जेक्ट परिपूर्ण संतुलन में है, चाहे कितना भी घूमता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी ऑब्जेक्ट के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना कैसे करें, तो आपको अपना वजन और उसमें मौजूद वस्तुओं को खोजने, डेटा का निर्धारण करने और समीकरण में ज्ञात मात्राएं दर्ज करने की आवश्यकता होगी। इस गणना को करने के लिए, निम्न चरणों को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
वजन की पहचान करें

चित्र शीर्षक ग्रेविटी चरण 1 की गणना केंद्र
1
ऑब्जेक्ट के वजन की गणना करें जब गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना की जाती है, तो पहला बिंदु वस्तु के वजन का पता लगाना है। मान लीजिए कि आप 30 किलो वजन के वजन की गणना करना चाहते हैं क्योंकि यह एक सममित वस्तु है, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र केंद्र में ठीक होगा यदि यह खाली हो। हालांकि, यदि अलग-अलग लोगों के साथ उनके समाप्त होने पर, समस्या थोड़ी अधिक जटिल हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक ग्रेविटी चरण 2 की गणना केंद्र
    2
    अतिरिक्त वजन की गणना करें दो लोगों के साथ एक झलक के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को खोजने के लिए, आपको प्रत्येक झुकाव के व्यक्तिगत वजन की गणना करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक 40 किलो का द्रव्यमान है और दूसरे का वजन 60 किलो है।
  • विधि 2
    शुरुआती बिंदु निर्धारित करें

    ग्रेविटी चरण 3 के कैलक्यूटेस सेंटर का शीर्षक चित्र
    1
    प्रारंभिक बिंदु चुनें यह मान उस बिंदु को दर्शाता है, जिसमें से आप गणना शुरू कर देंगे, आधार के रूप में आधार के रूप में देखते हुए, आइए हम कहते हैं कि यह 16 मीटर की लंबाई के साथ एक विशाल हिराज़ है हम शुरुआती बिंदु को अपनी बाईं ओर स्थित करेंगे, जहां पहले व्यक्ति स्थित होगा।
  • चित्र शीर्षक ग्रेगरीयता चरण 4 की गणना केंद्र
    2
    मुख्य वस्तु के केंद्र के प्रारंभिक बिंदु से दूरी को मापने के साथ-साथ दो अतिरिक्त वजन भी। मान लीजिए कि लोगों को प्रत्येक टिप से 1 मीटर की दूरी पर रखा गया है। झूला के केंद्र भी बिंदु 8 मीटर, या 16 मुख्य उद्देश्य और दो अतिरिक्त भार है कि प्रारंभिक बिंदु के रूप में के केंद्र से दूरी यहाँ यहाँ 2. से विभाजित के बराबर में अपनी मध्य है:
    • सेसावा केंद्र = प्रारंभिक बिंदु से 8 मीटर की दूरी पर।
    • प्रारंभिक बिंदु से व्यक्ति 1 = 1 मीटर
    • व्यक्ति 2 = प्रारंभिक बिंदु से 15 मीटर की दूरी पर।
  • विधि 3
    गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना करें

    ग्रेविटी चरण 5 के कैलक्यूटेस सेंटर का शीर्षक चित्र
    1
    गति की गणना करने के लिए अपने स्वयं के वजन से प्रारंभिक बिंदु से प्रत्येक ऑब्जेक्ट की दूरी गुणा करें यह गणना प्रत्येक वस्तु के गति या पल में परिणाम है यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • सेसा: 30 किलो × 8 मीटर = 240 मीटर × किलो
    • व्यक्ति 1: 40 किग्रा × 1 एम = 40 एम × किलो
    • व्यक्ति 2: 60 किग्रा × 15 एम = 900 एम × किलो
  • ग्रेविटी चरण 6 के कैलक्यूटेन्ट सेंटर का शीर्षक चित्र
    2
    तीन मान जोड़ें बस गणना करें: 240 मी × किग्रा + 40 मीटर × किग्रा + 900 मी। किग्रा = 1,180 मीटर × किलो कुल आवेग 1,180 मीटर / किग्रा होगा
  • चित्र शीर्षक ग्रेगरीय चरण 7 की गणना केंद्र



    3
    सभी वस्तुओं के वजन को जोड़ें पहाड़ी के वजन की गणना, पहले व्यक्ति और दूसरा व्यक्ति। ऐसा करने के लिए, बस मूल्य जोड़ें: 30 किलो + 40 किग्रा + 60 किलो = 130 किग्रा
  • ग्रेविटी चरण 8 के कैलक्यूटेन्ट सेंटर का शीर्षक चित्र
    4
    कुल वजन से कुल आवेग को विभाजित करें इसका परिणाम प्रारंभिक बिंदु से ऑब्जेक्ट की गुरुत्वाकर्षण के केंद्र तक की दूरी में होगा। इसके लिए, 130 किग्रा से 1,180 मी। किग्रा को विभाजित करने के लिए पर्याप्त है।
    • 1,180 मी × किग्रा ÷ 130 किग्रा = 9,08 मीटर
    • गुरुत्वाकर्षण का केंद्र प्रारंभिक बिंदु से 9.08 मीटर या हिंडॉ के बाईं ओर 9.08 मीटर की दूरी पर होगा, जहां यह रखा गया था।
  • विधि 4
    उत्तर की जांच कर रहा है

    चित्र शीर्षक ग्रेगरीयता चरण 9 की गणना केंद्र
    1
    आरेख में गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना करें। अगर गुरुत्वाकर्षण का केंद्र वस्तु प्रणाली से बाहर है, तो यह इंगित करता है कि प्रतिक्रिया गलत है। आपने दूरी को एक से अधिक परिप्रेक्ष्य से मापा हो सकता है एक बार फिर से प्रयास करें, इस बार एक एकल प्रारंभ बिंदु के साथ।
    • उदाहरण के लिए, पहाड़ी पर बैठे लोगों के लिए, गुरुत्वाकर्षण का केंद्र वस्तु की लंबाई के साथ, बाएं या दाएं नहीं, कहीं भी होना चाहिए। उनमें से किसी एक के नीचे सीधे स्थित होने की जरूरत नहीं है।
    • यह अभी भी दो आयामों में समस्याओं पर लागू होता है। आपकी समस्या के सभी ऑब्जेक्ट को पकड़ने के लिए पर्याप्त एक स्क्वायर बनाएं गुरुत्वाकर्षण का केंद्र उस वर्ग के भीतर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ग्रेगरीयता चरण 10 की गणना केंद्र
    2
    यदि आपको बहुत ही छोटा जवाब मिलता है, तो गणनाएं देखें। यदि आपने एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में एक छोर चुना है, तो एक बहुत ही छोटी सी प्रतिक्रिया यह दर्शाती है कि गुरुत्व का केंद्र एक छोर के निकट है। यह सही उत्तर हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कुछ त्रुटि की उपस्थिति को इंगित करता है। आवेग की गणना करते समय, आप गुणा दूरी से वजन? यह पता लगाने का सही तरीका है अगर, दूसरी तरफ, आपके पास गलती से है अभिव्यक्त किया इन मूल्यों, आप आमतौर पर एक बहुत कम परिणाम होगा
  • चित्र शीर्षक ग्रेविटी चरण 11 की गणना केंद्र
    3
    यदि गुरुत्वाकर्षण के एक से अधिक केन्द्र मौजूद है, तो खुद से पूछिए कि गलत क्या हो सकता है। प्रत्येक प्रणाली में गुरुत्वाकर्षण का केवल एक केंद्र है अगर आपको एक से अधिक का सामना करना पड़ता है, तो आप उस कदम को छोड़ सकते हैं, जहां आवेगों को जोड़ा गया है। गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के बराबर है संपूर्ण वजन से विभाजित संपूर्ण. आपको विभाजित करने की आवश्यकता नहीं है प्रत्येक आवेग के लिए प्रत्येक वजन, जो केवल प्रत्येक ऑब्जेक्ट की स्थिति दर्शाता है।
  • ग्रेविटी चरण 12 के कैलक्यूटेस सेंटर का शीर्षक चित्र
    4
    अगर प्रतिक्रिया में एक इकाई से अधिक विचलन होता है, तो शुरुआती बिंदु की जांच करें। उदाहरण की प्रतिक्रिया 9.08 मीटर के बराबर थी। मान लीजिए कि आपने गणना की है और 1.08 मीटर, 7.08 मीटर या ", 08" में समाप्त होने वाले दूसरे के बराबर मूल्य प्राप्त किया है। यह संभवतः इसलिए होता है क्योंकि यहां बाईं ओर प्रारंभिक बिंदु के रूप में चुना गया है, जबकि आपने इसके दाहिने अंत या किसी अन्य बिंदु से इसके कुछ दूरी पर चुना है। इसका जवाब सही होगा, चाहे शुरुआती बिंदु को चुना जाए! बस याद है कि प्रारंभिक बिंदु हमेशा दर्शाता है कि x = 0. यहां एक उदाहरण है:
    • जैसा कि यहां हल किया गया, यह झलक के बाईं ओर है परिणाम 9.08 मीटर के बराबर था, जिससे कि बाएं छोर पर प्रारंभिक बिंदु से द्रव्यमान का केंद्र 9.08 मीटर हो।
    • यदि आप एक नया प्रारंभिक बिंदु चुनते हैं, तो बाएं छोर से 1 मीटर तक, आपको 8.08 मीटर की दूरी पर द्रव्यमान का केंद्र मिलेगा। इस तरह, मान का प्रतिनिधित्व किया है नए शुरुआती बिंदु से, जो बाईं ओर से 1 मीटर है हालांकि, द्रव्यमान का केंद्र 8.08 + 1 = 9.08 मीटर के बराबर होगा बाएं छोर से, समान मूल्य पहले प्राप्त किया
    • नोट: दूरी को मापने के दौरान, मूल्यों को ध्यान में रखें बाईं तरफ शुरुआती बिंदु का नकारात्मक है, जबकि उन सही इसमें से सकारात्मक हैं
  • चित्र शीर्षक ग्रेगरीयता चरण 13 की गणना केंद्र
    5
    सभी मापन एक सीधी रेखा में किए जाने चाहिए आप का एक और उदाहरण देखते हैं "एक झूला पर लोगों," लेकिन एक अन्य की तुलना में अधिक किया जा रहा है, या यहाँ तक, निचले स्थानों पर किया जा रहा है, जबकि अन्य शीर्ष पर है के साथ कहते हैं। सभी मतभेदों को अनदेखा करें और मोज़े अक्ष के साथ माप लें। कोणीय दूरी को मापने के करीब जवाब लाएंगे, लेकिन वास्तविकता से थोड़ा सा
    • इसी तरह की समस्याओं के लिए, बस उस बिंदु पर गौर करें जहां गुरुत्वाकर्षण केंद्र केंद्र के बाईं तरफ धुरी के साथ है। फिर आप दो आयामों में गुरुत्व के केंद्र की गणना करने के अधिक उन्नत तरीके सीख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी व्यक्ति को अपनी धुरी पर नजर रखने के लिए यात्रा करने के लिए दूरी जानने के लिए, सूत्र का उपयोग करें: (विस्थापित वजन) / (कुल वजन) = (तटरक्षक की दूरी) / (वजन बदलने की दूरी)। यह सूत्र वजन (व्यक्ति) की है कि विस्थापन तटरक्षक और अक्ष बार व्यक्ति का वजन कुल भार से विभाजित के बीच विस्थापन के बराबर होना चाहिए दिखाने के लिए फिर से लिखा जा सकता है। इस तरह, पहले व्यक्ति को आगे बढ़ना चाहिए -1.08 मी × 40 किग्रा / 130 किग्रा = -0.33 मीटर या -33 सेमी (अंत की ओर) या, फिर भी, दूसरे व्यक्ति को आगे बढ़ना चाहिए -1.08 मीटर × 130 किलो / 60 किलो = -2,33 मीटर (केंद्र की तरफ, या अक्ष के लिए)
    • एक दो आयामी वस्तु के तटरक्षक की गणना करने के लिए, एक्स अक्ष y अक्ष के साथ की गणना के लिए और YCG = ΣyW / ΣW साथ गणना के लिए सूत्र = ΣxW XCG / ΣW का उपयोग करें। उनके बीच चौराहे का बिंदु गुरुत्वाकर्षण केंद्र के बराबर होगा।
    • एक सामान्य जन वितरण के गुरुत्वाकर्षण के केन्द्र की परिभाषा (∫ आर DW / ∫ DW) जहां DW वजन खाई है के बराबर है, आर स्थिति वेक्टर है और पूरे पर अभिन्न Stieltjes के रूप में व्याख्या की जानी चाहिए पूरे शरीर हालांकि, लेबेशगुए या रिमेंन वॉल्यूम के साथ एक अधिक परंपरागत प्रतिनिधित्व करना संभव है वितरण के लिए मानकों जो घनत्व फ़ंक्शन का समर्थन करते हैं। इस परिभाषा के साथ, इस लेख में इस्तेमाल किए गए सभी जीसी संपत्तियां, स्टिल्टज समता के गुणों से प्राप्त की जानी चाहिए।

    चेतावनी

    • सिद्धांत को समझने के बिना, इस यांत्रिक तकनीक को अंखिल रूप से लागू करने की कोशिश में त्रुटियों का परिणाम हो सकता है। सबसे पहले, इसके पीछे कानूनों और सिद्धांतों को समझें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com