IhsAdke.com

उछाल की गणना कैसे करें

जोर यह है कि बल में गुरुत्वाकर्षण की दिशा में विपरीत दिशा में कार्य करना जो द्रव में डूबे हुए सभी वस्तुओं को प्रभावित करता है। जब किसी ऑब्जेक्ट को तरल पदार्थ में रखा जाता है, तो इसका वजन तरल पदार्थ (तरल या गैस) को धक्का देता है, जबकि जोर बल ने ऊपर की ओर धक्का, गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करते हैं। सामान्य शब्दों में, यह बल समीकरण से गणना की जा सकती है एफ

= वीरों × डी × जी, जहां एफ जोर बल है, वीरों जलमग्न मात्रा है, डी द्रव की घनत्व है जिसमें वस्तु जलमग्न है और जी गुरुत्वाकर्षण के बल है। ऑब्जेक्ट के जोर को कैसे निर्धारित करें यह जानने के लिए, आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
जोर बल के समीकरण का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 1
1
वस्तु के जलमग्न भाग की मात्रा का पता लगाएं ऑब्जेक्ट पर काम करने वाले प्रेमी बल सीधे डूबे हुए ऑब्जेक्ट के वॉल्यूम के आनुपातिक होते हैं। दूसरे शब्दों में, अधिक ठोस वस्तु, उस पर अभिनय करने वाले अधिक से अधिक शक्तिवर्धक बल। इसका मतलब यह है कि यहां तक ​​कि ऑब्जेक्ट्स जो तरल में डूब जाते हैं उन्हें एक जोर दिया जाता है। इस तीव्रता की गणना शुरू करने के लिए, पहला कदम डुबकी वाली वस्तु की मात्रा निर्धारित करना है। समीकरण के लिए, यह मान मीटर में होना चाहिए3.
  • ऑब्जेक्ट्स के लिए जो द्रव में पूरी तरह से डूबे हुए हैं, जलमग्न मात्रा ऑब्जेक्ट के समान है। जो तरल पदार्थ की सतह पर तैर रहे हैं, केवल सतह के नीचे की मात्रा माना जाता है।
  • एक उदाहरण के तौर पर, मान लें कि हम पानी में तैरते रबड़ की गेंद पर काम करने वाले प्रेरक शक्ति को ढूंढना चाहते हैं। गेंद एक आदर्श क्षेत्र, एक मीटर की एक व्यास के साथ है, और पानी में आधे में चल रहा है तो हम क्षेत्र की कुल मात्रा खोजने और दो से विभाजित जलमग्न भाग की मात्रा पा सकते हैं। चूंकि क्षेत्र की मात्रा (4/3) π (त्रिज्या) द्वारा दी गई है3, हम जानते हैं कि हमारे पास (4/3) π (0.5) का नतीजा होगा3 = 0.524 मीटर3. 0.524 / 2 = 0.262 मीटर3 जलमग्न.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 2
    2
    अपने द्रव के घनत्व को खोजें उछाल बल खोजने की प्रक्रिया में अगला कदम घनत्व को परिभाषित करना है (किलोग्राम / मीटर में3) जिसमें वस्तु जलमग्न है। घनत्व मात्रा का एक वस्तु या पदार्थ के सापेक्ष वजन का एक उपाय है। बराबर मात्रा के दो ऑब्जेक्ट को देखते हुए, उच्चतम घनत्व वाला एक और अधिक होता है। एक नियम के रूप में, द्रव घनत्व जितना बड़ा होता है, उतना अधिक जोर दिया जाता है जितना जोर दिया जाता है। द्रव के साथ, संदर्भ सामग्री को देखकर घनत्व का निर्धारण करना आम तौर पर आसान होता है।
    • हमारे उदाहरण में, गेंद पानी में तैर रही है। एक शैक्षणिक बल से परामर्श करके, हम पा सकते हैं कि पानी की घनत्व लगभग है 1000 किलो / मीटर3.
    • अन्य सामान्य तरल पदार्थों की घनत्व को इंजीनियरिंग स्रोतों में सूचीबद्ध किया गया है। ऐसी सूची मिल सकती है यहां.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बुयॅन्सी चरण 3
    3
    गुरुत्वाकर्षण (या अन्य बल नीचे) के बल खोजें चाहे वस्तु अस्थायी या पूरी तरह से जलमग्न हो, यह हमेशा गुरुत्वाकर्षण के बल के अधीन है। वास्तविक दुनिया में, यह निरंतर बल बराबर है 9.81 न्यूटोन / किग्रा. हालांकि, ऐसे परिस्थितियों में जहां एक अन्य बल, जैसे कि अपकेंद्रित्र, तरल पदार्थ पर और जलमग्न वस्तु पर काम कर रहे हैं, उस पर भी कुल नीचे की शक्ति निर्धारित करने के लिए इसे भी माना जाना चाहिए।
    • हमारे उदाहरण में, यदि हम एक साधारण और स्थिर प्रणाली से काम कर रहे हैं, तो हम यह मान सकते हैं कि केवल एक ही बल अभिनय करने से ऊपर उल्लिखित गुरुत्वाकर्षण बल है।
    • हालांकि, यदि हमारी गेंद पानी की बाल्टी में तैर रही थी, तो क्षैतिज चक्र में एक बड़ी गति से कताई? इस मामले में, यह सोचते हैं कि बाल्टी तेज है कि के रूप में ज्यादा पानी सुनिश्चित करने के लिए के रूप में गेंद नहीं आता पर्याप्त स्पिन हो रही है, इस स्थिति में नीचे बल बाल्टी आंदोलन द्वारा बनाई केन्द्रापसारक बल से निकाले जाते हैं, पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से नहीं।
  • पिक्चर नामांकित कैलकुलेटर बूयांसी चरण 4
    4
    मात्रा × घनत्व × तीव्रता को गुणा करें। जब आपके पास आपके ऑब्जेक्ट की मात्रा (मीटर में) 3), इसकी तरल पदार्थ का घनत्व (किलोग्राम / मीटर में3) और गुरुत्वाकर्षण (या आपके सिस्टम के डाउनफोर्स) के बल, थ्रॉसिंग बल खोजने में आसान है न्यूटों में बल खोजने के लिए बस इन तीन मात्राओं को गुणा करें।
    • समीकरण एफ में हमारे मूल्यों को बदलकर हमारे उदाहरण को हल करें = वीरों × डी × जी एफ = 0.262 मीटर3 × 1000 किलो / मीटर3 × 9.81 न्यूटोन / किग्रा = 2570 न्यूटन.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपका उद्देश्य गुरुत्वाकर्षण के बल के साथ तुलना करके तैरता है। जोर बल समीकरण का उपयोग करना, उस बल को ढूंढना आसान है जो ऑब्जेक्ट को उस तरल पदार्थ से बाहर कर रहा है जिसमें यह जलमग्न है। हालांकि, थोड़ा और काम के साथ, यह निर्धारित करना भी संभव है कि ऑब्जेक्ट फ्लोट या सिंक होगा या नहीं। बस ऑब्जेक्ट के लिए खुशहाली बल खोजने (दूसरे शब्दों में, वी के रूप में इसकी पूरी मात्रा का उपयोग करेंरों), तो समीकरण जी = (ऑब्जेक्ट का द्रव्यमान) (9 .81 मीटर / सेकेंड) के साथ गुरुत्वाकर्षण के बल पाएं2)। यदि बल बल गुरुत्वाकर्षण से अधिक है, तो वस्तु फ्लोट होगा। लेकिन अगर गुरुत्वाकर्षण के बल अधिक है, तो वह डूब जाएगी। यदि वे बराबर हैं, तो वस्तु को "तटस्थ" कहा जाता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम जानना चाहते हैं कि 0.75 मीटर के एक व्यास और 1.25 मीटर की ऊंचाई के साथ एक बेलनाकार लकड़ी 20 किलो प्रति बैरल, पानी में तैर जाएगा चाहते हैं। इसके कुछ चरणों की आवश्यकता है:
      • हम सूत्र के साथ इसकी मात्रा पा सकते हैं V = π (त्रिज्या)2(ऊंचाई)। वी = π (0.375)2(1.25) = 0.55 मीटर3.
      • उसके बाद, पानी के गुरुत्वाकर्षण और घनत्व के लिए मूलभूत मूल्यों को मानते हुए, हम प्रति बैरल पर उछाल बल निर्धारित कर सकते हैं। 0.55 मीटर3 × 1000 किलो / मीटर3 × 9.81 न्यूटन / किलो = 5395.5 न्यूटन.
      • अब हमें बैरल में गुरुत्वाकर्षण के बल को खोजने की आवश्यकता है। जी = (20 किग्रा) (9.81 मीटर / सेकंड2) = 1 9 6.2 न्यूटन. यह जोर बल से बहुत छोटा है, इसलिए बैरल फ्लोट होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 6
    6
    उसी तकनीक का उपयोग करें जब आपका द्रव एक गैस होता है। समस्या निवारण करते समय, यह मत भूलें कि तरल पदार्थ को तरल रूप से तैयार करने की ज़रूरत नहीं है गैसों को तरल पदार्थ माना जाता है, और हालांकि अन्य प्रकार की सामग्रियों की तुलना में उनके पास कम घनत्व है, फिर भी वे कुछ वस्तुओं के वजन का सामना कर सकते हैं। एक साधारण हीलियम का गुब्बारा इसका सबूत है चूंकि गुब्बारे में गैस आसपास के तरल पदार्थ से घनी होती है, यह तैरता है!
  • विधि 2
    जोर पर एक साधारण प्रयोग करना




    पिक्चर का शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 7
    1
    एक बड़ा कटोरा में एक कप या छोटे कटोरे रखें। कुछ घरेलू वस्तुओं के साथ, कार्रवाई में जोर देने की मूल बातें देखना आसान है! इस सरल प्रयोग में, हम यह दिखाएंगे कि एक जलमग्न ऑब्जेक्ट उतार-चढ़ाव का अनुभव करता है क्योंकि यह जलमग्न वस्तु की मात्रा के बराबर द्रव की मात्रा को विस्थापित करता है। जैसे हम ऐसा करते हैं, हम यह भी प्रदर्शित करते हैं कि एक प्रयोग की जोर की शक्ति कैसे खोजनी होगी। शुरू करने के लिए, एक बड़ा कंटेनर, जैसे एक बड़ा कटोरा या बाल्टी, एक कटोरा या कप के रूप में एक छोटे कंटेनर, जगह
  • पिक्चर का शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 8
    2
    कंटेनर को अंदर से किनारे तक भरें। फिर पानी के साथ बड़ा कंटेनर भरें। आप चाहते हैं कि पानी का स्तर पानी में गिर जाए, बिना दस्तक के। सावधान रहें! यदि आप पानी फिरते हैं, तो फिर से कोशिश करने से पहले बड़े कंटेनर खाली करें।
    • इस प्रयोग के लिए, यह मानना ​​सुरक्षित है कि पानी में पानी की घनत्व 1000 किलो / मीटर का मानक मान है3. जब तक आप नमक पानी या एक अलग तरल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, अधिकांश प्रकार के पानी के संदर्भ मूल्य के करीब घनत्व है।
    • यदि आपके पास ड्रॉपर है, तो आंतरिक कंटेनर में जल स्तर की जांच करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 9
    3
    एक छोटे ऑब्जेक्ट डुबकी। अब एक छोटी वस्तु है जो आंतरिक कंटेनर के अंदर फिट बैठती है और पानी से क्षतिग्रस्त नहीं होगी। किलो में इस वस्तु का द्रव्यमान खोजें (इस के लिए पैमाने का उपयोग करें) फिर, अपनी अंगुलियों को गीला किए बिना, वस्तु को पानी में विसर्जित कर दें जब तक कि इसे फ्लोट करने के लिए शुरू न हो या इसे पकड़ न सकें आपको बाहरी कंटेनर में पानी के भीतर का कंटेनर स्पिलिंग से पानी को नोट करना चाहिए।
    • हमारे उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, मान लीजिए कि हम एक कंटेनर में 0.05-पौंड सामूहिक खिलौना कार डाल रहे हैं। हमें जोर की गणना करने के लिए कार की मात्रा जानने की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि हम आगे देखेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 10
    4
    इकट्ठा और मापने के पानी तुम गिरा दिया। जब आप किसी ऑब्जेक्ट को पानी में डुबो देते हैं, तो पानी का विस्थापन होता है- अगर ऐसा नहीं होता, तो पानी में प्रवेश करने के लिए कोई जगह नहीं होगी। जब यह तरल धकेलता है, तो पानी धराशायी हो जाता है आप जिस पानी को गिरा देते हैं और उसे मापने के कप में रखें पानी की मात्रा जलमग्न मात्रा के बराबर होना चाहिए।
    • दूसरे शब्दों में, यदि आपका ऑब्जेक्ट फ़्लोट करता है, तो आपके द्वारा पानी की मात्रा का आकार पानी में डूबे हुए वस्तु के बराबर होगा। यदि आपका ऑब्जेक्ट सिंक करता है, तो आप जो पानी पानी डालते हैं, वो पूरे ऑब्जेक्ट की मात्रा के बराबर है।
  • पिक्चर का शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 11
    5
    गिरा पानी के वजन की गणना करें चूंकि आप पानी के घनत्व को जानते हैं और जिस मात्रा को गिरा दिया गया है उसका माप कर सकते हैं, द्रव्यमान को ढूंढना संभव है। बस मात्रा को मीटर में परिवर्तित करें3 (एक ऑनलाइन रूपांतरण उपकरण, जैसे कि यह यहाँ है, उपयोगी हो सकता है) और पानी की घनत्व (1000 किलो / मीटर3)।
    • हमारे उदाहरण में, मान लें कि हमारा गाड़ी डंक गया और दो चम्मच (0.00003 मीटर3)। पानी के द्रव्यमान को खोजने के लिए, हम इसकी घनत्व से गुणा करते हैं: 1000 किलो / मीटर3 × 0.00003 मीटर3 = 0.03 किलो.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बूयांसी चरण 12
    6
    वस्तु के द्रव्यमान के लिए विस्थापित मात्रा की तुलना करें। अब जब आप डूबे हुए द्रव्यमान और विस्थापित द्रव्यमान को जानते हैं, तो उनकी तुलना करें कि कौन सा बड़ा है। यदि आंतरिक जहाज में जलमग्न वस्तु का द्रव्यमान विस्थापित जल के द्रव्यमान से बड़ा होता है, तो उसे डूब जाना चाहिए। लेकिन अगर विस्थापन के द्रव्यमान द्रव्यमान से अधिक है, तो ऑब्जेक्ट को शुरु किया जाना चाहिए। यह बल का सिद्धांत है- किसी वस्तु को फ़्लोट करने के लिए, उसे ऑब्जेक्ट की तुलना में अधिक बड़े पैमाने पर पानी लेना पड़ता है।
    • फिर भी, छोटे जनों के साथ वस्तुएं, लेकिन बड़ी मात्राएं उन ऑब्जेक्ट हैं जो सबसे अधिक फ्लोट करती हैं इस संपत्ति का मतलब है कि खोखले वस्तुएं फ्लोट एक डोंगी के बारे में सोचो- यह तैरता है क्योंकि यह खोखला है, इसलिए यह बड़े पैमाने पर बिना बिना बहुत पानी पानी निकाल सकता है। अगर चाकू ठोस थे, तो वे अच्छी तरह से फ्लोट नहीं करेंगे।
    • हमारे उदाहरण में, कार में 0.05 किलो का द्रव्यमान है, विस्थापित पानी से अधिक, 0.03 किलो। यह हमारे परिणाम की पुष्टि करता है: कार सिंक
  • युक्तियाँ

    • सटीक माप प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए प्रत्येक रीडिंग के बाद एक शेष राशि का उपयोग करें।

    आवश्यक सामग्री

    • छोटे कप या कनस्तर
    • बड़े या बाल्टी
    • छोटी वस्तु डुबकी (एक रबर की गेंद की तरह)
    • कप को मापना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com