IhsAdke.com

एक स्नातक किए गए सिलेंडर के साथ एक अनियमित वस्तु की मात्रा की गणना कैसे करें

एक नियमित वस्तु की मात्रा निर्धारित करना, जैसे क्यूब या एक गोलाकार, आमतौर पर एक समीकरण द्वारा किया जाता है। अनियमित वस्तुओं, जैसे कि स्क्रू या पत्थर, को अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है सौभाग्य से, इस स्तर की गणना करने के लिए एक स्नातक की उपाधि प्राप्त सिलेंडर में जल स्तर को मापने का एक बहुत आसान तरीका है, जिसे बीकर भी कहा जाता है

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक जल स्तर पढ़ना

एक अनुक्रमित सिलेंडर चरण 1 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
1
एक स्नातकोत्तर सिलेंडर में पानी डालें एक को चुनें जो निश्चित रूप से वस्तु का विश्लेषण करेगा। पानी डालने के बाद, बुलबुले के गठन को कम करने के लिए सिलेंडर झुकाएं, और इसे आधे से भरने के लिए पर्याप्त डाल दिया।
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर चरण 2 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    2
    मेस्किनस मूल्य पढ़ें। आप देखेंगे कि सिलेंडर के किनारों पर पानी अधिक है और केंद्र में थोड़ा कम है। यह वक्रता को मेनिसस के रूप में जाना जाता है और उन बुनियादी स्थितियों का प्रतिनिधित्व करता है जहां पर इन स्थितियों में तरल मापा जाता है। सिलेंडर को किसी भी बुलबुले के बिना एक सपाट सतह पर रखा जाना चाहिए। ध्यान से उस बिंदु को ध्यान से देखें जो मेस्कसिस छूता है।
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपना उपाय लिखें पानी के प्रारंभिक मूल्य को सही ढंग से जानना महत्वपूर्ण है लिखें जो स्प्रैडशीट पर या नोटबुक में देखा गया था। उपाय mℓ में होना चाहिए।
  • विधि 2
    अंतिम जल स्तर को मापना

    एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 4 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    1
    ऑब्जेक्ट को पानी में डालें। सिलेंडर झुकाएं और उसमें ऑब्जेक्ट को ध्यान से स्लाइड करें। यह महत्वपूर्ण है कि वह पूरी तरह से जलमग्न है। यदि वस्तु को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है, तो आपको प्रारंभिक चरण में अधिक पानी डालकर इस प्रक्रिया को पुनरारंभ करना होगा।
  • ग्रैजुएटेड सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाला छवि चरण 5
    ग्रैजुएटेड सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2



    एक नया माप लें वस्तु और पानी को व्यवस्थित करने दें यह महत्वपूर्ण है कि सिलेंडर पूरी तरह सपाट सतह पर समर्थित है। अब पानी के स्तर पर फिर से देखें (मेनिसस पर ध्यान दें), जो सिलेंडर में ऑब्जेक्ट को शामिल करने के साथ बढ़ना चाहिए था।
  • एक ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 6 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अंतिम माप के मूल्य को नीचे लिखें प्रारंभिक मान के रूप में आपकी गणना में यह महत्वपूर्ण होगा और दोनों को पूरी तरह से सही होना चाहिए अंतिम स्प्रैडशीट या नोटबुक में, एम.के. में अंतिम जल स्तर मान लिखें।
  • विधि 3
    आपके ऑब्जेक्ट की मात्रा की गणना करना

    ग्रैजुएटेड सिलेंडर चरण 7 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    1
    उपायों को समझें कुछ लोग इस निष्कर्ष पर आते हैं कि अंतिम पठन ऑब्जेक्ट की मात्रा को दर्शाता है, लेकिन यह एक गलत आधार है। अंतिम पठन पानी की मात्रा और वस्तु की मात्रा को दर्शाता है। इच्छित वोल्यूम को जानने के लिए अंतिम और प्रारंभिक मूल्यों के बीच का अंतर जानने के लिए सबसे पहले आवश्यक है।
  • ग्रेजुएटेड सिलेंडर चरण 8 का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम ढूंढें शीर्षक वाला इमेज
    2
    पानी के स्तर के बीच के अंतर को हल करें अब, आप सूत्र का उपयोग करेंगे वीसंपूर्ण-वीपानी=वीवस्तु{ displaystyle V कुल - वी पानी = वी वस्तु}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष? MathShowImage और हैश = 3760476ef51a0914bd712392b7def126 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि-आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर-संरेखित करें: -1.005ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 22.056ex- "aria-hidden =" true "यह है वीसंपूर्ण{ displaystyle V {कुल}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष? MathShowImage और हैश = 02c16bf931908e29aaa899f54acfe082 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.671ex-height: 2.509ex- चौड़ाई: 5.016ex- "aria-छिपा =" true ">प्रारंभिक उपाय के मूल्य और वीवस्तु{ displaystyle V} ऑब्जेक्ट}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 73a7f1ccf943827fbeb9d4e7f30e54ef और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि-आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर-संरेखित करें: -1.005ex-height: 2.843ex- चौड़ाई: 6.073ex- "aria-hidden =" true ">ऑब्जेक्ट की मात्रा दूसरे शब्दों में, दूसरे के पहले माप को घटाना, और आपको वांछित मात्रा मिल जाएगी।
  • एक अनुक्रमित सिलेंडर का उपयोग करके एक अनियमित ऑब्जेक्ट का वॉल्यूम शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    जवाब का विश्लेषण करें गणना करें कि गणना की मात्रा समझ में आता है। बेशक, आप एक कैलकुलेटर के साथ गणना कर सकते हैं। त्रुटियों के कुछ स्पष्ट संकेत हैं, उदाहरण के लिए, ऑब्जेक्ट की मात्रा (असंभव कुछ) के लिए एक नकारात्मक मान या सिलेंडर की तुलना में भी एक बड़ी संख्या का सामना कर सकते हैं (यह खोजना संभव नहीं है 30 मिलीलीटर{ displaystyle 30 {मिली}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 4d1460717d28989831ee4dc87dc46aa4 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि-आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर-संरेखित करें: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 5.53ex- "aria-hidden =" true ">की क्षमता के साथ एक सिलेंडर में 25 मिलीलीटर{ displaystyle 25 {मिली}}}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = d207ec11fa6855566d85206a88abf902 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि-आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर-संरेखित करें: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 5.53ex- "aria-hidden =" true ">)। यदि उत्तर गलत लगता है, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करने के लिए समीकरण की जांच करनी चाहिए कि सभी गणना सही हैं। यदि यह मामला है, तो आपको प्रयोग को दोबारा करना होगा और आगे की कार्रवाई करना होगा।
    • यदि आपको एक नकारात्मक मूल्य मिल गया है, तो आपको समीकरण में सिर्फ प्रारंभिक और अंतिम उपाय मिलाए जाने की संभावना है, इसलिए आपको प्रयोग को फिर से करने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि संख्या बहुत बड़ी है, तो उचित माना जाता है, या तो आप एक अंकगणितीय त्रुटि बना चुके हैं या यहां तक ​​कि ग़लत मूल्यों का उल्लेख किया है। यदि दूसरा विकल्प सत्य है, तो आपको प्रयोग को फिर से करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • मेस्कोलिस को सही और सही तरीके से मापने के लिए सावधानी बरतें
    • कई ऑब्जेक्ट्स को मापें और उनकी तुलना करें।

    आवश्यक सामग्री

    • स्नातक किए गए सिलेंडर-
    • जल
    • वस्तु।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com