IhsAdke.com

स्क्वायर इंच का निर्धारण कैसे करें

किसी भी दो आयामी क्षेत्र में वर्ग इंच (जो भी in2 के रूप में दिखाई दे सकते हैं) का निर्धारण आमतौर पर एक काफी सरल प्रक्रिया है। सबसे सरल मामलों में, जब प्रश्न में क्षेत्र एक वर्ग या आयत जैसे आकार का है, वर्ग इंच में क्षेत्र समीकरण से निर्धारित होता है चौड़ाई x लंबाई

अन्य स्वरूपों (सर्कल, त्रिकोण, आदि) के क्षेत्र की गणना विभिन्न गणितीय समीकरणों के माध्यम से की जा सकती है। विभिन्न प्रारूपों में वर्ग इंच निर्धारित करने के लिए विस्तृत निर्देशों के लिए नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एक वर्ग या आयताकार में स्क्वायर इंच निर्धारित करना

चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 1
1
निर्धारित करें लंबाई क्षेत्र का मापा जाना वर्ग और आयत लगातार चार पक्षों है - आयतों के मामले में विपरीत दिशा वर्ग के मामले में के रूप में ही लंबाई है, चारों तरफ बराबर हैं। लंबाई के लिए एक मान खोजने के लिए स्क्वायर या आयताकार के दोनों तरफ उपाय करें।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच चरण 2 निर्धारित करें
    2
    निर्धारित करें चौड़ाई क्षेत्र का मापा जाना इसके बाद, किसी भी पक्ष को मापें, जिसकी ओर से साइड मिलता है जिसकी लंबाई आपने अभी मापा इस तरफ से पहले पक्ष के साथ एक 90 डिग्री कोण होना चाहिए। यह दूसरा माप आपके वर्ग या आयताकार की चौड़ाई है।
    • के रूप में एक वर्ग के सभी चार भुजाएं बराबर होती हैं, "लंबाई" के उपाय आप एक वर्ग को मिलता है "चौड़ाई" को मापने के लिए समान होगा। इस मामले में, आपको केवल एक तरफ मापने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो, माप को इंच से परिवर्तित करें स्क्वायर इंच में अपना अंतिम उत्तर प्राप्त करने के लिए, यह आवश्यक है कि लंबाई और चौड़ाई माप इंच के रूप में हैं नीचे सामान्य माप इकाइयों के लिए रूपांतरण सूत्र हैं:
    • 1 फुट = 12 इंच
    • 1 यार्ड = 36 इंच
    • 1 सेंटीमीटर = 0.3 9 37 इंच
    • 1 मीटर = 39.3701 इंच
    • 1 मिलीमीटर = 0.0394 इंच
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच चरण 4 निर्धारित करें
    4
    लंबाई की चौड़ाई से गुणा करें। लंबाई और चौड़ाई के आपके माप की सरल गुणन वर्ग वर्ग में आपके वर्ग या आयताकार क्षेत्र का क्षेत्र निर्धारित करता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि एक आयताकार क्षेत्र के लिए, हम 4 इंच की लंबाई और 3 इंच की चौड़ाई मापा। उस मामले में, हमारे आयत का क्षेत्रफल 4 x 3 = "12 वर्ग इंच होगा
    • वर्ग के मामले में, के रूप में सभी चार भुजाएं बराबर होती हैं, तो आप बस एक तरफ को मापने और एक ही राशि से गुणा कर सकते हैं क्षेत्र के लिए वर्ग इंच में एक मूल्य प्राप्त करने के लिए (यह भी बराबरी या दूसरी सत्ता में उठाना कहा जाता है)।



  • विधि 2
    अन्य प्रारूपों में स्क्वायर इंच निर्धारित करना

    चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 5
    1
    समीकरण "क्षेत्र = पी एक्स आर 2" के साथ एक सर्कल का क्षेत्रफल ढूंढें"वर्ग इंच में एक वृत्त के क्षेत्रफल ढूंढने के लिए, आप सभी की जरूरत अपनी बढ़त को वृत्त के केंद्र से दूरी है, इंच में। इस दूरी कहा जाता है" वृत्त की त्रिज्या "। जब आप नंबर मिल, बस इसे बदलना उपरोक्त समीकरण में "आर" द्वारा, अपने द्वारा गुणा करें और फिर इसे गणितीय स्थिरांक से गुणा करें अनुकरणीय (3.1415 9 26 ...) सर्कल में वर्ग इंच निर्धारित करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 6
    2
    समीकरण "एरिया = 1/2 बी एक्स एच के साथ त्रिकोण का क्षेत्रफल खोजें"(ख") इंच में दो माप के साथ (ज ") एक ऊंचाई से" वर्ग इंच में एक त्रिभुज का क्षेत्रफल आधार गुणा करके निर्धारित किया गया है। "एक त्रिकोण के आधार बस में से एक की लंबाई है इसके पक्षों जबकि इसकी ऊंचाई विपरीत शिखर को "आधार" की तरफ से दूरी है, के रूप में "आधार" के किनारे पर एक 90 डिग्री के कोण में मापा। एक त्रिभुज का क्षेत्रफल आधार है और करने के लिए ऊंचाई मापने के द्वारा गणना की जा सकती इसके किसी भी तीन पक्ष और विपरीत शीर्ष।
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 7
    3
    समीकरण के साथ एक समानांतर चार्ट का क्षेत्रफल "क्षेत्र = b x h"समानांतर चतुर्भुज आयतों के समान हैं, और उन दोनों के बीच फर्क सिर्फ इतना है कि कोने जरूरी 90 डिग्री के कोण बनाने नहीं है। इसलिए, जिस तरह से वर्ग इंच में एक समानांतर चतुर्भुज का क्षेत्रफल की गणना करने के लिए रास्ता के समान है आयत की गणना -। बस समानांतर चतुर्भुज का आधार उसकी ऊंचाई से इंच में दो माप के साथ गुणा इसके आधार इसके पक्ष में से एक की लंबाई है, जबकि इसकी ऊंचाई विपरीत दिशा और प्रथम पक्ष के बीच की दूरी है, जब सही कोण पर मापा
  • चित्र शीर्षक स्क्वायर इंच निर्धारित चरण 8
    4
    समीकरण "1/2 x एच x- (बी + बी) के साथ एक ट्रैपोज़ाइड का क्षेत्रफल खोजें।"एक समलम्ब समानांतर पक्षों की एक जोड़ी और गैर समानांतर पक्षों की एक जोड़ी के साथ चार पक्षों का एक प्रारूप वर्ग इंच में अपनी क्षेत्रफल की गणना करने के लिए तीन माप बनाने के लिए (इंच में) है :. अब समानांतर भुजा की लम्बाई (" बी "), छोटा समानांतर पक्ष (की लंबाई") ख ") और समलम्ब (की ऊंचाई" h "-। दो समानांतर पक्षों के बीच की दूरी, समकोण पर मापा एक दूसरे को और फिर विभाजन के लिए इन तीन माप प्रत्येक गुणा स्क्वायर इंच में trapezoid क्षेत्र खोजने के लिए दो के लिए परिणाम
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com