IhsAdke.com

रैखिक मीटर की गणना कैसे करें

बिल्ड या रीमॉडेल की योजना बनाते समय सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक यह निर्धारित करना है कि कितना सामग्री की आवश्यकता होगी कई परियोजनाओं के लिए, इसका अर्थ है रैखिक मीटर

, चूंकि लकड़ी और इस्पात जैसे कई आम निर्माण सामग्री, उदाहरण के लिए, मीटर द्वारा बेचा और मापा जाता है। इसके अलावा, सही माप के साथ, मीटर के मूल्य रैखिक आसानी से मीटर के लिए एक्सट्रपलेशन हो सकता है वर्ग और घन. तो एक परियोजना के लिए आवश्यक सामग्री के रैखिक मीटर को खोजने के लिए, किसी भी सुधारक के लिए एक आवश्यक कौशल है।

चरणों

विधि 1
किसी प्रोजेक्ट में किसी सामग्री के रैखिक मीटर ढूँढना

चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 1
1
अपनी प्रोजेक्ट को विभिन्न श्रेणियों की सामग्रियों में विभाजित करें सभी निर्माण परियोजनाएं और सुधारों के विशाल बहुमत में एक अलग बनाने के लिए अलग-अलग कच्ची सामग्रियों को स्थापित करना शामिल है। निर्धारित करने के लिए कितने सामग्री के प्रत्येक प्रकार के रैखिक मीटर अपनी परियोजना की आवश्यकता होगी सक्षम होने के लिए, आपको सबसे पहले यह श्रेणियों में विभाजित करना चाहिए, सामग्री एक दूसरे के समान समूहीकरण।
  • एक उदाहरण के रूप में, आइए हम एक अपेक्षाकृत सरल परियोजना की योजना बना रहे हैं: एक शेल्फ बनाना मान लीजिए पक्ष 5 x 10 लकड़ी के बोर्डों से बने होते हैं और शीर्ष, नीचे और तीन मध्यम अलमारियां 2.5 से 30 बोर्ड होते हैं। उस मामले में, हम अपने भवन निर्माण सामग्री को दो श्रेणियों में बांट देंगे: 5 x 10 बोर्ड और 2.5 x 30 बोर्ड.
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 2
    2
    प्रत्येक टुकड़ा को मापने के लिए एक टेप उपाय या शासक का उपयोग करें जब आप जानते हैं कि आप अपनी प्रोजेक्ट में किस सामग्री का उपयोग करेंगे, तो प्रत्येक व्यक्तिगत भाग की लंबाई को मापें। हम मीटर के साथ कैसे काम कर रहे हैं रैखिक, और वर्ग नहीं, उदाहरण के लिए, हमें सामग्री की मोटाई या चौड़ाई के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक ही भाग को कई बार मापने के लिए सावधान रहें- एक डिज़ाइन की रूपरेखा तैयार करें और अपनी लंबाई के साथ प्रत्येक टुकड़े को लेबल करें जिससे आपको मदद मिल सके।
    • हमारे उदाहरण में, मान लें कि 5 x 10 बोर्ड हम शेल्फ माप के पक्षों के लिए उपयोग कर रहे हैं 2.4 मीटर और यह कि 2.5 x 12 बोर्ड उपाय 1.8 मीटर.
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 3
    3
    विभिन्न सामग्रियों की लंबाई जोड़ें अगले चरण के लिए प्रत्येक सामग्री के लिए कुल लंबाई मूल्य का पता लगाने के लिए एक ही तत्व से बना व्यक्तिगत भाग लंबाई जोड़ने के लिए है। यह मान सामग्री की लंबाई को दर्शाता है जो आपको अपने प्रोजेक्ट के लिए एक हिस्से में खरीदने की जरूरत है और आवश्यकतानुसार छोटे टुकड़ों में कटौती करता है। यदि आपकी डिज़ाइन में समान लंबाई के समान सामग्री के कई टुकड़े हैं, तो इन मात्राओं में से किसी एक की मात्रा को उनकी मात्रा के गुणा करके समय बचाएं
    • हमारे उदाहरण में, क्योंकि हमारे पास 5 x 10 बोर्डों के 2 2.4 मीटर साइड टुकड़े और 2.5 x 30 बोर्डों (तीन समतल, प्लस ऊपर और नीचे) से बना पांच टुकड़े हैं, हम कुल मिला कर सकते हैं इस तरह गुणा करना:
      • 5 x 10 बोर्ड: 2.4 x 2 = 4.8 मीटर
      • 2.5 x 30 बोर्ड: 1.8 x 5 = 9 मीटर
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 4
    4
    अपनी सामग्रियों की लागत निर्धारित करने के लिए अपने योग का उपयोग करें जब आप जानते हैं कि प्रत्येक सामग्री का कितना हिस्सा है की आवश्यकता होगी अपनी परियोजना के लिए, आपको पता चल जाएगा कि आपको कितनी आवश्यकता होगी खरीदने के लिए. प्रत्येक प्रकार की सामग्री की कीमत प्रति मीटर खोजें और अनुमानित लागत का पता लगाने के लिए प्राप्त रैखिक मीटर से गुणा करें।
    • हमारे उदाहरण में, हमें 4.8 मीटर बोर्ड 5 x 10 और 9 मीटर बोर्ड 2.5 x 30 की आवश्यकता है। मान लें कि पहली लागत आर $ 1.50 प्रति मीटर और दूसरा आर $ 2.25 प्रति मीटर इस मामले में, हम निम्न सामग्रियों को गुणा करके इन सामग्रियों की लागत निर्धारित करेंगे:
      • 5 x 10 बोर्ड: 1.5 x 4.8 = आर $ 7,20
      • तालिका 2.5 x 30: 2.25 x 9 = आर $ 20,25
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 5
    5
    मीटर में अपने माप को अन्य इकाइयों में परिवर्तित करें, यदि आवश्यक हो। सभी भवन निर्माण सामग्री को रैखिक मीटर में बेचा नहीं जाता है - कुछ उपाय अलग-अलग इकाइयां करते हैं, जबकि अन्य इकाइयों में बेचते हैं, जो लंबे समय तक नहीं हैं (जैसे कि क्षेत्र इकाइयों, मात्रा, आदि)। यदि आपकी सामग्री लंबाई की एक अन्य इकाई में बेची जाती है, तो कीमतों की गणना करने से पहले इस नई इकाई में रैखिक मीटर को परिवर्तित करें। आम तौर पर, यह केवल निरंतर द्वारा गुणा या विभाजित होता है मीटर नीचे कई अन्य सामान्य लंबाई इकाइयों में परिवर्तित करने के निर्देश हैं:
    • सेंटीमीटर तक मीटर: 100 गुणा करके
    • पैरों से मीटर: 3.2 से गुणा
    • इंच के लिए मीटर: 40 गुणा करके
    • गज की दूरी के लिए पैरों: 1 यार्ड = 1.0 9 मीटर के रूप में, उपाय व्यावहारिक रूप से एक ही है
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 6
    6



    आपकी खरीदारी करते समय रूढ़िवादी रहें जब यह परियोजनाओं की बात आती है, तो सबसे आम सुझावों में से एक हमेशा खरीदना होता है थोड़ा सा आप जितनी अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी, आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी। इस तरह, आपके पास "पैंतरेबाज़ी करने का कमरा" होगा यदि आप गणनाओं में या परियोजना के दौरान गलती करते हैं हालांकि आपके सामग्रियों की कीमत इस तरह से थोड़ी बढ़ सकती है, यह आम तौर पर एक चतुर विचार है क्योंकि यह परियोजना के मध्य में सामग्री से बाहर निकल जाने पर वापस जाने के काम को खत्म कर देता है। इसके अतिरिक्त, भविष्य की परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त सामग्री बचाई जा सकती है
    • हमारे उदाहरण में, हम अनुमान के बारे में हम 4.8 मीटर बोर्डों की आवश्यकता होगी 5 x 10 9 मीटर और 2.5 एक्स बोर्डों 30. सुरक्षा, यह बेहतर हो सकता है खरीदने के लिए के लिए 6 मीटर और 10.5 मीटर, क्रमशः। यदि हमारे पास बचा हुआ है, तो हम उन्हें कुछ अलमारियों पर ऊर्ध्वाधर विभाजन रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अन्य मूल्यों को खोजने के लिए रैखिक मीटर का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 7
    1
    चौड़ाई और लंबाई का उपयोग करके वर्ग मीटर खोजें एक बार जब आप अपनी परियोजना के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की लंबाई जान लेते हैं, तो आप अन्य संबंधित गणना करने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, के रूप में एक आयताकार स्थान की दो आयामी क्षेत्र लंबाई बार चौड़ाई है, तो आप सामग्री है कि आयत फार्म की लंबाई माप का उपयोग वस्तु उनके द्वारा गठित का क्षेत्रफल ज्ञात कर सकते हैं। इस मामले में, आपको बस लंबाई को गुणा करना होगा। ध्यान दें कि क्षेत्र को सही ढंग से गणना करने के लिए मूल्य प्राप्त करने के लिए, कुछ अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है
    • चलिए ऊपर दिए गए उदाहरण पर वापस लौटें। मान लीजिए कि हम अपने सारे किताबों की अलमारी को कणों के साथ कवर करना चाहते हैं, जो हमारे उद्देश्यों के लिए प्रति वर्ग मीटर मापा जाता है रैखिक. इस मामले में, के रूप में शेल्फ की तरफ 2.4 मीटर लंबी और भागों के ऊपर और नीचे 1.8 मीटर लंबे होते हैं, ऐसा लग सकता है 1.8 से गुणा जवाब प्राप्त करने के लिए 2.4 करने के लिए है कि जरूरत है। मगर, यह परिणाम, शेल्फ के पक्ष के रूप में इस्तेमाल किए गए 5 x 10 बोर्डों की मोटाई को ध्यान में नहीं रखता है और जो फर्नीचर 1.8 मीटर चौड़ा से थोड़ा अधिक बनाते हैं।
    • मान लें कि मापने के बाद, हम पाते हैं कि 5 x 10 प्लेटें 5 सेमी मोटी हैं चूंकि शेल्फ के पास दो तरफ प्लेट हैं, यह माप लगभग 10 सेंटीमीटर या 1.8 मीटर की तुलना में एक मीटर का दसवां हिस्सा है। इसलिए, हमें जिस प्लेट की ज़रूरत होती है उसका पता लगाने के लिए, हम निम्नानुसार गुणा करेंगे:
      • 2.4 x 1.9 = 4.56 वर्ग मीटर
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 8
    2
    गैर-आयताकार आकृतियों के लिए क्षेत्र समीकरणों को जानें। सभी प्रोजेक्ट केवल आयतों को संभाल नहीं पाएंगे: कई अन्य रूप संभव हैं यदि आप एक साधारण रूप जैसे एक वृत्त या त्रिकोण के रूप में मिलते हैं, तो आप आकार क्षेत्र के मूल्यों को प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट समीकरण में आसानी के लिए एक आसान मूल्य रख सकते हैं। जब तक आपकी मापन मीटर में हो, आपकी प्रतिक्रिया वर्ग मीटर में होगी। नीचे कुछ सामान्य आकृतियों के लिए कुछ क्षेत्र समीकरण हैं:
    • मंडल: π (r)2 -आर सर्कल के केंद्र से इसकी बढ़त (त्रिज्या) तक की दूरी है।
    • त्रिभुज: (एचबी) / 2 - बी ("बेस") एक तरफ की लंबाई है और एच ("ऊंचाई") विपरीत बिंदु की रेखा की लंबाई होती है जो सही कोण पर आधार से मिलता है
    • स्क्वायर: एल2 - एल एक तरफ की लंबाई है।
    • ट्रैपेज़: (1/2) (ए + बी) (एच) - ए और बी दो समानांतर पक्षों की लंबाई हैं, और एच उन दोनों के बीच की दूरी है।
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 9
    3
    जब संभव हो, अनियमित आकृतियों को नियमित रूप से छोटे आकृतियों में विभाजित करें। कुछ परियोजनाएं दो-आयामी आकार का उपयोग करेंगे, जिसके लिए कोई साधारण क्षेत्र समीकरण उपलब्ध नहीं है। ऐसे मामलों में, अनियमित आकृतियों को उन क्षेत्रों के साथ कई छोटे नियमित आकारों में तोड़ने का प्रयास करें, जिन्हें साधारण समीकरणों द्वारा गणना की जा सकती है। कुछ मामलों में, तथ्य को समायोजित करने के लिए समीकरण के परिणामों को विभाजित करना आवश्यक हो सकता है कि केवल एक निश्चित भाग का उपयोग किया जा रहा है।
    • हमारे उदाहरण की ओर इशारा करते हुए, हम कहते हैं कि क्लस्टर को शेल्फ के पीछे जोड़ने के अलावा, हम फर्नीचर के शीर्ष पर एक ही सामग्री के 0.9 मी सेमीकर्चल को उसके ऊपर एक घड़ी रखना चाहते हैं। एक आयत के क्षेत्र को शीर्ष से बाहर आने वाले अर्धवृत्त के क्षेत्र में खोजने के लिए कोई सरल समीकरण नहीं है, लेकिन इस मामले में हम पहले से आयताकार के लिए मूल्य का उपयोग कर सकते हैं और 0.9 मी। के एक चक्र के आधे हिस्से को जोड़ सकते हैं। हमारे कुल निर्धारित करने के लिए रे, नीचे दिए गए हैं:
      • 4.56 + (1/2) (π (0.45)2) = 4.56 + (1/2) (1.41) = 5,26 वर्ग मीटर
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट की गणना चरण 10
    4
    लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई का उपयोग कर क्यूबिक मीटर का पता लगाएं कुछ परियोजनाएं आपको तीन आयामी अंतरिक्ष की मात्रा के लिए पूछेंगे। चूंकि वॉल्यूम लंबाई की चौड़ाई बार गहराई है, क्योंकि बॉक्स के आकार में किसी ऑब्जेक्ट या स्पेस के वॉल्यूम को इन आयामों को निर्धारित करने के लिए अपनी सामग्री की लंबाई का उपयोग करके और गुणा किया जा सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुछ अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है
    • मान लीजिए कि हमारे उदाहरण में, हमें अपने शेल्फ की अनुमानित त्रि-आयामी मात्रा निर्धारित करने की आवश्यकता है। हम पहले से ही इसकी ऊँचाई और चौड़ाई जानते हैं, इसलिए हम अलमारियों की गहराई को मापेंगे और 0.9 मीटर का माप लेंगे। इन तीन उपायों के साथ, हम आयामों को केवल गुणा करके मात्रा का पता लगा सकते हैं:
    • 2.4 × 1.9 × 0.9 = 4.1 क्यूबिक मीटर
  • क्षेत्र का निर्धारण करने के लिए सामान्य सूत्र

    • आयताकार या वर्ग आकार: लंबाई x चौड़ाई
    • गैर-समभुज त्रिकोण: (लंबाई x चौड़ाई) / 2
    • समभुज त्रिकोण: वर्ग की जड़ 3 से 4 विभाजित होती है और एक तरफ की लंबाई से चौकोर तक गुणा होती है
    • अंडाकार (परिपत्र आकार): त्रिज्या लंबाई x चौड़ाई x pi का त्रिज्या

    युक्तियाँ

    • विक्रेताओं ने पहले ही अपनी सामग्री के मीटर में लंबाई, चौड़ाई और हद तक निर्धारित किया होगा लेबल पर ध्यान दें
    • याद रखें कि निर्माण लकड़ी को अनुमानित माप में दर्शाया गया है जो खरीद के स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com