IhsAdke.com

कम्पास के बिना असली उत्तर कैसे प्राप्त करें

कौन सा रास्ता उत्तर की ओर है? यदि आप जंगल में खो गए हैं या आप यार्ड में एक धूपघर स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक समय में एक बार असली उत्तर ढूंढना जरूरी है- जब वह समय आता है, तो संभवतः आपके पास कम्पास नहीं होगा। इसके अलावा, अगर आपके पास एक भी है, तो यह चुंबकीय उत्तर को इंगित करेगा, जो आपके स्थान के आधार पर, वास्तविक उत्तर से बहुत अलग है। तो निडर अन्वेषक को क्या करना चाहिए? रास्ते खोजने के लिए कई अलग-अलग तरीकों को ढूंढने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
छाया की नोक

कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक छड़ी को सीधा दबाएं ताकि आप छाया देख सकें। वैकल्पिक रूप से, आप किसी निश्चित ऑब्जेक्ट की छाया का उपयोग कर सकते हैं। लगभग हर वस्तु काम करती है, लेकिन वस्तु जितनी ऊंची है, उतना ही आसान होगा कि छाया की गति को देखने के लिए -इसके अलावा, वस्तु की पतली पतली, पढ़ने के लिए और अधिक सटीक होगा। सुनिश्चित करें कि छाया एक फ्लैट स्पॉट पर अनुमानित है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    एक छोटे से वस्तु के साथ छाया की नोक को चिह्नित करें, जैसे कि एक पत्थर या मंजिल पर खरोंच निशान जितना संभव हो उतना छोटा होना चाहिए ताकि केवल छाया की नोक को चिह्नित किया जा सके। सुनिश्चित करें कि आप बाद में ब्रांड की पहचान कर सकते हैं
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    3
    10 से 15 मिनट की प्रतीक्षा करें छाया की नोक एक घुमावदार रेखा में पश्चिम से पूर्व तक चलेगी
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    किसी अन्य छोटे वस्तु या स्क्रैच के साथ छाया टिप की नई स्थिति को चिह्नित करें। यह संभवतः बहुत कम चल जाएगा
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    दो अंकों के बीच फर्श पर एक सीधी रेखा खींचना यह रेखा अनुमानित पूर्व-पश्चिम का प्रतिनिधित्व करता है
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने दाएं पर अपने बाएं और दूसरे (पूर्व) चिह्न पर पहले निशान (पश्चिम) के साथ रहें अब आप असली उत्तर का सामना कर रहे हैं, चाहे आप जिस दुनिया का हिस्सा हैं चित्रण दर्शाता है कि चरण 1 में सूर्य और मार्कर चरण 2 में हो रहा है। 2 अंक में, यह दिखाता है कि चरण 4 में क्या हो रहा है। यह विधि इस तथ्य पर आधारित है कि सूर्य आकाश में आकाश से पूर्व से पश्चिम तक चलता है
  • विधि 2
    सितारों का उपयोग करना: उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    शाम के आसमान में उत्तर सितारा (पोलारिस) का पता लगाएं। नक्षत्र सितारा नक्षत्र उर्स माइनर की मुट्ठी में अंतिम सितारा है। यदि आपको इसे खोजने में परेशानी होती है, तो बिग ड्रापर खोजें दो छोटे सितारों (सबसे आगे वाले तारे) एक सीधी रेखा बनाते हैं जो उत्तर सितारा को "अंक" देता है। आप कैसीओपिया के नक्षत्र भी पा सकते हैं, जो हमेशा बिग डिपर के विपरीत होता है। उत्तरी स्टार कैसीओपिया के केंद्रीय सितारा और बिग डिपेर (आकृति देखें) के बीच आधे रास्ते में स्थित है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    2
    उत्तर सितारा से जमीन पर एक काल्पनिक सीधी रेखा खींचना यह दिशा असली उत्तर है - अगर उस बिंदु से दूरी में एक मील का पत्थर है, तो उसे मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग करें।
  • विधि 3
    सितारों का उपयोग करना: दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    नक्षत्र Cruzeiro दो सुल खोजें दक्षिणी गोलार्ध में, उत्तर सितारा दिखाई नहीं दे रहा है, और कोई तारा उत्तर या दक्षिण को इंगित नहीं करता है हालांकि, एक गाइड के रूप में दक्षिणी क्रॉस और टिप सितारों का उपयोग करना संभव है। दक्षिणी क्रॉस पांच सितारों द्वारा बनाई गई है - चार प्रतिभाशाली सितारे एक तरफ झुका हुआ क्रॉस बनाते हैं।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    दो सितारों की पहचान करें जो क्रॉस की लंबी अक्ष को बनाते हैं। इन सितारों की एक रेखा होती है जो दक्षिण ध्रुव के ऊपर आकाश में एक काल्पनिक बिंदु को "अंक" बनाती है। दोनों सितारों से काल्पनिक रेखा का अनुसरण करें, उनके बीच की दूरी पांच गुना अधिक है।
  • एक कम्पास के बिना सही उत्तर ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    उस बिंदु से जमीन पर एक काल्पनिक रेखा खींचना आप के मार्गदर्शन के लिए एक उपयुक्त मील का पत्थर खोजें चूंकि यह वास्तविक दक्षिण है, फिर असली उत्तर इसके ठीक विपरीत है (आपके पीछे, यदि आप बिंदु पर देख रहे हैं)।
  • विधि 4
    सितारों का उपयोग करना: इक्वाडोर

    एक कम्पास के बिना सही नाम ढूंढें छवि 12
    1
    वर्ष की अवधि के आधार पर ओरियन के नक्षत्र दोनों गोलार्धों में दिखाई देते हैं। यह भूमध्य रेखा की एक स्थायी विशेषता है
  • चित्र एक कम्पास के बिना सही उत्तर खोजें शीर्षक 13
    2
    ओरियन बेल्ट की तलाश करें ओरियन में कई प्रमुख सितारे हैं "बेल्ट" (एक पंक्ति में 3 तारे) पूर्व से पश्चिम तक चलता है उसे देखकर, एक "तलवार" से जुड़ी तलाश करें
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    3
    बेल्ट के बीच में स्टार के माध्यम से तलवार से एक पंक्ति को डिजाइन करें यह उत्तर की दिशा है



  • एक कम्पास के बिना सही उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    ओरियन भूमध्य रेखा के पार फैली हुई है: बेल्ट दिखाई देता है और पूर्व और पश्चिम में सेट करता है
  • विधि 5
    अधिक सटीकता के लिए वैकल्पिक मोड

    एक कम्पास के बिना सही उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    1
    फर्श पर एक सीधा छड़ी की स्थिति और छाया की पहली टिप को चिह्नित करें। इस पद्धति में, दोपहर पहले एक घंटे तक कम से कम सुबह सुबह पहले पढ़ना।
  • एक कम्पास के बिना सही उत्तर ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 17
    2
    छाया की समान लंबाई वाली एक रस्सी की तरह, एक लंबी वस्तु ढूंढें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    3
    प्रत्येक 10 से 20 मिनट की छाया की लंबाई को मापना जारी रखें। छाया दोपहर के पहले सिकुड़ जाएगी और दोपहर के बाद बढ़ेगी।
  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    4
    छाया की लंबाई को मापते समय बढ़ता है। स्ट्रिंग या ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जिसका उपयोग आप छाया की प्रारंभिक लंबाई को मापने के लिए किया था। जब छाया बिल्कुल वस्तु के समान लंबाई (और इसलिए पहली माप के रूप में बिल्कुल समान लंबाई), बिंदु को चिह्नित करें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    5
    पहले और दूसरे अंक को जोड़ने वाली रेखा खींचना फिर, यह पूर्व-पश्चिम लाइन होगा - जब आप दो अंकों के बीच खुद को बनाते हैं, तो आप असली उत्तर का सामना करेंगे।
  • विधि 6
    उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सही उत्तर ढूंढने वाला चित्र शीर्षक चरण 21
    1
    सही समय के साथ एक एनालॉग घड़ी (घंटे और मिनट के हाथों के साथ प्रकार) लें। इसे एक सपाट सतह पर फर्श जैसे रखें, या अपने हाथ की हथेली में क्षैतिज स्थिति में रखें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें चित्र 22
    2
    सूर्य की ओर हाथ की ओर इंगित करें
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक 23
    3
    बिज़ेक्ट (यानी केंद्र बिंदु ढूंढें) घंटे के हाथ और बारह बार बक्सा (घड़ी संख्या 12) के बीच का कोण। घंटे के हाथ और बारह बजे के बीच का कोण का केंद्र उत्तर-दक्षिण लाइन है यदि आपको नहीं पता कि उत्तर और दक्षिण कहां हैं, तो बस याद रखें कि आप कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ हैं, सूरज हमेशा पूर्व में बढ़ता है और पश्चिम में सेट होता है उत्तरी गोलार्ध में, सूर्य दोपहर में दक्षिण में होगा। यदि घड़ी डीएसटी सेट कर रहा है, तो घंटे के हाथ और घंटे के निशान के बीच के कोण को द्विगुणित करें।
  • विधि 7
    दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    1
    एनालॉग घड़ी का उपयोग करें सूर्य की ओर घड़ी (12 नंबर) पर बारह बजे का निशान बताएं यदि घड़ी डेलाइट सेविंग टाइम में है, तो सूर्य के निशान को इंगित करें
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 25
    2
    बारह बजे के बीच के कोण (या डेलाइट सेविंग टाइम में एक बजे का चिह्न) और उत्तर-दक्षिण लाइन को खोजने के लिए घंटे का हाथ बिंदाएं। यदि आपको नहीं पता कि उत्तर कहां है, तो याद रखें कि सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है, चाहे आप कहीं भी हों दक्षिणी गोलार्ध में, हालांकि, सूर्य उत्तर में दोपहर में है।
  • विधि 8
    सूर्य के पथ की गणना

    एक कम्पास के बिना सही उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 26
    1
    जिस तरह से सूरज करता है उसे ढूंढें याद रखें कि पूर्व में सूरज उगता है और पश्चिम में सेट होता है इन दो बिंदुओं के बीच, सूर्य उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण में एक आर्क को खींचता है - और दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर में (हमेशा भूमध्य रेखा की ओर)। इसका मतलब है कि सुबह जल्दी (सूर्योदय के बाद), सूरज पूर्व में होगा, और देर से दोपहर में, यह पश्चिम में होगा
    • मौसम के आधार पर सूर्य का पथ थोड़ा अलग हो सकता है, विशेष रूप से भूमध्य रेखा से दूर। उदाहरण के लिए, ग्रीष्म, सूर्योदय और सूर्यास्त में भूमध्य रेखा से अधिक दूर (दक्षिणी गोलार्ध में उत्तरी क्षेत्र में और उत्तर और दक्षिणी गोलार्ध में आगे दक्षिण), जबकि सर्दियों में वे भूमध्य रेखा के करीब हैं। केवल वसंत और शरद ऋतु के विषुव में सूरज पूर्व में बढ़ जाता है और पश्चिम में सेट होता है
    • सावधानी के तौर पर, अपने आप को उस पथ से परिचित कराएं जहां सूर्य की आवश्यकता होगी, जहां आपको इसकी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, इन दोनों मार्गों पर दो सोलेंस्टर्स की गति और सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच का अनुमानित समय जानें। यह जानकारी आपको वर्तमान दिन के पथ की गणना करने में मदद करेगी।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    2
    सूर्य की दिशा के आधार पर उत्तर ढूंढें यदि आप निर्धारित करते हैं कि सूर्य पूर्व में है (सुबह सुबह), तो उत्तर लगभग एक चौथाई घूमने वाला होगा (उदाहरण के लिए: यदि आप सूरज का सामना कर रहे हैं, तो बाएं बारी) यदि सूरज पश्चिम में है, तो उत्तर एक घड़ी की बारी के बारे में है यदि सूर्य दक्षिण की ओर है, तो उत्तर विपरीत दिशा में होगा
    • लगभग दोपहर (गर्मी के समय और समय क्षेत्र पर निर्भर करता है), सूर्य दक्षिणी गोलार्ध में उत्तरी गोलार्ध और उत्तर में दक्षिण की ओर जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास केवल डिजिटल घड़ी है, तो आप यह भी पता लगा सकते हैं कि घड़ी किस समय होगी 12, 3, 6 और 9 के लिए घड़ी के कोणों का उपयोग करें।
    • उत्तरी गोलार्ध में, 12 और 1 के बीच के बीच, दक्षिण में स्थित है। 12 और 1 के बीच, दक्षिणी गोलार्ध में, उत्तर है
    • यदि आपकी घड़ी का 24-घंटे का प्रदर्शन (पायलट घड़ी का प्रकार) है, तो बस सूरज के समय हाथ को इंगित करें उत्तर 0/24 घंटों में होगा।
    • उत्तरी स्टार का पता लगाने की कोशिश करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह आकाश में सबसे उज्ज्वल सितारा नहीं है केवल उसके बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि वह आकाश में एकमात्र तारा है जो नहीं चलता है।
    • इस लेख के तरीकों को अभ्यास की आवश्यकता है इसलिए रीडिंग की जांच करने के लिए उन्हें कुछ बार जांचना एक अच्छा विचार है इस तरह, वे एक अस्तित्व की स्थिति पर भरोसा किया जाएगा।

    चेतावनी

    • जब हम उत्तर में जाते हैं तो उत्तरी स्टार आकाश में ऊंचा हो जाता है यह अब 70 डिग्री एन अक्षांश से उपयोगी नहीं है।
    • घड़ी की विधि कम अक्षांश पर अनुशंसित नहीं है, विशेष रूप से या तो गोलार्द्ध में 20 डिग्री नीचे।
    • तरीकों "अग्रणी छाया" ध्रुवीय क्षेत्रों में सिफारिश नहीं की जाती है (या तो गोलार्द्ध में 60 डिग्री से ऊपर अक्षांश)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com