IhsAdke.com

कैसे एक छाया आकर्षित करने के लिए

दो प्रकार के छाया हैं जो एक कलाकार आकर्षित कर सकता है, अर्थात् प्राकृतिक और कृत्रिम। उन दोनों के बीच में फर्क का पता लगाएं जैसा कि आप उन्हें आकर्षित करना सीखते हैं। चलो शुरू करो!

चरणों

विधि 1
एक कृत्रिम छाया

ड्रॉ अ छाया चरण 1 नामक चित्र
1
कृत्रिम प्रकाश की कल्पना करो ड्राइंग प्रक्रिया में छाया किस तरह का प्रकाश बनाता है यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि छाया की दिशा किस दिशा में खींची जानी चाहिए, जो प्रकाश के विशिष्ट स्रोत के खिलाफ है। एक कलाकार की तरह देखने के लिए अपनी आँखें प्रशिक्षित करें आइए आप अपने ड्राइंग के मध्य में दीपक की कल्पना करना शुरू करें।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 2 नामक चित्र
    2
    काल्पनिक दीपक के आसपास आठ हलकों को आकर्षित वे आपके ड्राइंग की वस्तुओं के रूप में काम करेंगे। इस तरह, आप देखेंगे कि प्रकाश स्रोत ने किस स्थान पर रखा गया था उसके आधार पर छाया को प्रभावित किया था।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मंडलियों में छाया बनाने के लिए अपनी पेंसिल का उपयोग करें साये दिखाने के लिए हलकों में मजबूत या गहरा पंक्तियां बनाएं छाया अदृश्य सीमाओं या उस वस्तु के भीतर टोन हैं जो थोड़ा या कोई प्रकाश प्राप्त नहीं करते हैं। टोन दिखाने का प्रयास करते समय सरल या क्रॉस हैचिंग का उपयोग करें। किसी भी छाया को चक्र से बाहर आने की कोशिश न करें गहरे क्षेत्रों में उन क्षेत्रों का होना चाहिए जो प्रकाश स्रोत के खिलाफ हैं।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 4 नामक चित्र
    4
    स्पष्ट क्षेत्र दिखाएं ऐसा करने के लिए, अपने इरेज़र का उपयोग करें यह ज़ोर देना है कि प्रकाश क्षेत्र प्रकाश स्रोत के अनुरूप हैं या अधिक सरलता से, प्रकाश कृत्रिम प्रकाश से हल्के स्रोत का सामना कर रहे वस्तु को कूद रहा है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रोजेक्टेड छाया प्रदर्शित करना शुरू करें कभी नहीं भूलना कि छाया प्रकाश के खिलाफ है इस प्रकार, जब किसी वस्तु को प्रकाश स्रोत के बगल में रखा जाता है, तो छाया उस सतह पर दिखना चाहिए जहां प्रकाश इसके द्वारा अवरुद्ध होता है दोबारा, ध्यान रखें कि विषय को पता चल गया है कि अनुमानित छाया कहाँ खींची जानी चाहिए।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 6 नामक चित्र
    6
    अनुमानित छाया से दूर क्षेत्र को हटा दें अनुमानित छाया के सबसे दूर के क्षेत्रों को मिटाने के लिए अपनी अंगुली का उपयोग करें। यह प्रभाव दिखाता है कि अनुमानित छाया प्रकाश से दूर है।



  • ड्रॉ अ छाया चरण 7 नामक चित्र
    7
    पास के क्षेत्रों में गहरा टन जोड़ें यह छायांकन प्रभाव दिखाने के लिए है साइड ऑब्जेक्ट की सीमा के करीब है, कम पारदर्शी होना चाहिए।
  • विधि 2
    एक प्राकृतिक छाया

    ड्रॉ अ छाया चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    काल्पनिक सौर प्रकाश और सपाट सतह यह वह जगह है जहां प्राकृतिक प्रकाश दिखाई देता है। कल्पना कीजिए कि आपके स्केचबुक के ऊपरी दाएं कोने में सूरज है। आप इसे अपने नोटबुक के शीर्ष पर किसी भी क्षेत्र में रख सकते हैं, जब तक कि आप जानते हैं कि छाया कैसे खींचना है अपने स्केच बुक में एक सपाट सतह बनाएं एक सीधी रेखा बनाएं जो एक मंजिल की सतह के रूप में काम करेगी। इससे यह भी पता चलता है कि हम एक कलाकार की आंखों की चर्चा किस तरह करते हैं।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अलग घन आकार जोड़ें हम इमारतों का उपयोग वस्तुओं के रूप में छाया को आकर्षित करने के लिए जा रहे हैं।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 10 नामक चित्र
    3
    छाया आकर्षित करें
  • ड्रॉ अ छाया चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अधिक छाया और अनुमानित छाया जोड़ें। यहां आप कृत्रिम और प्राकृतिक छाया के बीच का अंतर देख सकते हैं। जब प्रकाश का स्रोत सूरज या चंद्रमा से आता है तो प्राकृतिक छाया दिखाई देते हैं, जो प्रकाश के प्राकृतिक स्रोत हैं। उनके पास एक ही दिशा है, चाहे क्षेत्र का आकार कोई भी हो। यह केवल तभी परिवर्तित होगा यदि आप उस क्षेत्र में प्रवेश करते हैं जहां प्राकृतिक प्रकाश के स्रोत से प्रकाश सीधे कलाकार के दृष्टिकोण का सामना कर रहा है। कुछ उदाहरण सूर्योदय या सूर्यास्त चित्र हैं जहां परिदृश्य के ऊपरी मध्य भाग में सूर्य रखा गया है। यह पूर्णिमा के डिजाइनों पर भी लागू होता है, जहां चंद्रमा परिदृश्य के मध्य में रखा जाता है। दूसरी तरफ, कृत्रिम छाया को कृत्रिम रोशनी जैसे दीपक, दीपक, प्रोजेक्टर, हल्के ध्रुवों और इतने पर बनाते हैं।
  • ड्रॉ अ छाया कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अनुमानित छाया का सबसे दूर वाला हिस्सा हटाएं।
  • 6
    प्रकाश स्रोत के सामने सतह पर प्रकाश के क्षेत्रों को जोड़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com