IhsAdke.com

कॉपी कैसे करें

चाहे आप किसी चित्र को बेहतर बनाने के लिए पीड़ित हों या बस किसी छवि को आसानी से प्रतिलिपि करने की कोशिश कर रहे हों, यह करना कठिन प्रक्रिया नहीं है कार्बन पेपर का उपयोग कर कॉपी करने के कई तरीके हैं, और प्रकाश की एक तालिका है, प्रत्येक अपने पेशेवरों और विपक्षों के साथ प्रत्येक विधि के लिए विस्तृत निर्देश देखने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
वनस्पति कागज का उपयोग करना

चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 1
1
अपने कागज़ात को व्यवस्थित करें सब्जी कागज बहुत पतली है - लगभग एक ऊतक की तरह - और इसलिए देखना आसान है। जिस छवि को आप टेबल पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, उसे रखें और एक साथ छोरों को टेप करें। उस पर चर्ममेंट कागज रखो- अगर आप चाहें तो इसे पिन कर सकते हैं या इसे ढीले छोड़ दें ताकि आप को आकर्षित कर सकें।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 2
    2
    कंटूर छवि एक पेंसिल का उपयोग करके, तस्वीर में सभी आंकड़े धीरे-धीरे रूपरेखित करें। केवल ऑब्जेक्ट की रूपरेखा के लिए छाया-फ़ोकस जोड़ने के बारे में चिंता न करें। छवि में हो सकता है कि किसी भी छोटे विस्तार शामिल करें
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 3
    3
    ग्रेफाइट के साथ रैपिंग पेपर के पीछे कवर करें चित्र खींचने के बाद, टेप हटा दें और अपने चर्मपत्र कागज को चालू करें। एक नरम पेंसिल (जैसे 6 बी या 8 बी) का प्रयोग करके, पेपर के दूसरी तरफ आकर्षित किए जाने वाली सभी लाइनों पर क्षेत्र को छिपाना। पेंसिल की एक अपेक्षाकृत मोटी परत जोड़ें ताकि आप अगले चरण को पूरा कर सकें।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 4
    4
    कागज फिर से समायोजित करें कागज ले लो, जिसमें आप छवि को स्थानांतरित करेंगे और टेप के साथ तालिका में इसे संलग्न करेंगे। फिर, सब्जी कागज को वापस करें और इसे रिक्त शीट पर टेप करें। ग्रेज़प्रूफ पेपर को उलट नहीं करने के लिए सावधान रहें, या इसके दूसरी तरफ ग्रेफाइट मिटा देगा।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 5
    5
    अपनी अंतिम रूपरेखा तैयार करें एक पेंसिल या एक तेज कलम लें और, माध्यम या मजबूत दबाव को लागू करने से, फिर से पूरे समोच्च पर जाएं। जब आप ऐसा करते हैं, चर्मपत्र कागज के दूसरी तरफ पार कर चुके ग्रेफाइट को रिक्त पत्रक में स्थानांतरित किया जाएगा। जब तक आप सभी आकृतियाँ पूरी नहीं कर लेते हैं तब तक इस आंकड़े के साथ काम करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 6
    6
    अपने ड्राइंग समाप्त करें दूसरी बार आउटलाइन को पार करने के बाद, नीचे कागज पर अपने अंतिम ड्राइंग को प्रकट करने के लिए चर्मपत्र कागज की शीट को हटा दें। किसी भी पंक्तियों को भरें जो खाली हो गए हों और छाया या मूल चित्र का विवरण जोड़ सकते हैं।
  • विधि 2
    कार्बन पेपर का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 7
    1
    परतों में कागजात रखना कार्बन पेपर का उपयोग करते हुए एक छवि की प्रतिलिपि बनाने के लिए, आपको तीन भूमिकाएं की आवश्यकता होगी: छवि, कार्बन पेपर और रिक्त पत्रक। उन्हें मेज पर रखो और क्रम में उन्हें टेप। रिक्त कागज़ को नीचे, कार्बन पेपर (ग्रेफाइट की ओर से नीचे) और शीर्ष पर स्थित छवि के साथ रखें।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 8
    2
    आरेख खींचें एक तेज पेंसिल या पेन का उपयोग करके, प्रत्येक तस्वीर के आसपास का पता लगाएं और अपनी तस्वीर में ऑब्जेक्ट करें। जैसा कि आप पेंसिल या पेन के साथ दबाव डालते हैं, नीचे दिए गए कार्बन पेपर पर ग्रेफाइट नीचे रिक्त कागज़ पर लागू किया जाएगा। सभी विवरणों को आप कॉपी में जोड़ना चाहते हैं और छाया जोड़ने से बचें।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 9
    3
    अपने ड्राइंग समाप्त करें जब आप सुनिश्चित हों कि आपने छवि के सभी मुख्य तत्वों का पता लगाया है, तो इसे पृष्ठभूमि कार्बन के ऊपर से और कार्बन पेपर को हटा दें। इस बिंदु पर, आपके द्वारा खींची गई रूपरेखा में कोई भी बदलाव या सुधार करें। यदि आप चाहें तो अपने चित्र में छाया या रंग जोड़ सकते हैं
  • विधि 3
    लाइटबॉक्स का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 10
    1
    उपकरण तैयार करें मेज पर प्रकाश बॉक्स रखें (या अपने गोद पर मॉडल पर निर्भर करता है) और उस पर तस्वीर डाल दिया रिबन को छवि के किनारों को संलग्न करें और उस पर रिक्त कागज़ को रखें। रिबन के साथ रिक्त कागज़ को भी पकड़ो और रोशनी को चालू करें। यदि आपका रिक्त काग़ज़ बहुत मोटी नहीं है, तो आप उस चित्र को देखने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 11
    2
    छवि की रूपरेखा ट्रेस करें पेंसिल के साथ सभी मुख्य वस्तुओं और आंकड़ों को अनुरेखण, छवि के चारों ओर ध्यान से काम करें। चूंकि आपको किसी भी अन्य कागज को निकालने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है, अगर आप चाहें तो चित्रों में छाया जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रेस चरण 12
    3
    अपने ड्राइंग समाप्त करें रोशनी को देखने के लिए देखें कि क्या आप ड्राइंग पास के किसी भी भाग को दोहराते हैं। यदि हां, तो इसे फिर से प्लग करें और अंतरिक्ष भरें, इसकी रूपरेखा समाप्त करें जब आप आउटलाइन समाप्त कर लेते हैं, तो आप प्रकाश बॉक्स के उपयोग के बिना या बिना और अधिक छाया और विवरण को रंग या स्थान दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कागज का प्रयोग करना सबसे सस्ता विकल्प है, लेकिन सबसे अधिक समय लेने और सबसे कठिन
    • यदि आपके पास कोई लाइटबॉक्स नहीं है, तो आप एक समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए एक धूप दिन पर अपनी ड्राइंग को विंडो में लॉक कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com