IhsAdke.com

कैसे अच्छी तरह से ड्रा करने के लिए

आरेखण एक ऐसे कौशल का प्रतिनिधित्व करता है जो हर किसी में सुधार करना चाहते हैं - लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि यह एक प्राकृतिक प्रतिभा है। सच्चाई से कुछ और नहीं है, क्योंकि सावधानीपूर्वक आँख और कुछ धैर्य के साथ कोई भी बेहतर तरीके से सीखना सीख सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने चित्रों में सुधार

ड्राइंग चरण 1 पर अच्छा अंक प्राप्त करें
1
दैनिक ड्रा करें "अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास" दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध कलाकारों का मंत्र है, और अभ्यास अपने डिजाइन में सुधार करने के पक्का तरीका है। ड्राफ्ट में एक दिन में कुछ मिनट का निवेश करना मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और आपको नई तकनीक सीखने में मदद करता है।
  • ड्राइंग चरण 2 पर अच्छा अंक प्राप्त करें
    2
    हर जगह अपने साथ स्केच बुक लें आप हमेशा एक आसान नोटबुक रखा है, तो बस में सब कुछ-लोग, प्राकृतिक परिदृश्य और यहां तक ​​कि शहर के प्रभावशाली रूपरेखा का एक सा बनाना शुरू करने के अवसर ले। आपको अधिक सक्षम ड्राफ्ट्समैन बनने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए इसे हर समय करना महत्वपूर्ण है।
  • ड्राइंग पायदान 3
    3
    कई पेंसिल खरीदें वे विभिन्न वर्गीकरणों में आते हैं, जो उनके कठोरता और ग्रेफाइट मोटाई का स्तर दर्शाते हैं। "एच" पेंसिल अधिक कठिन हो जाते हैं और ठीक और स्पष्ट लाइन छोड़ते हैं, जबकि "बी" के वर्गीकरण मोटे और गहरे रंगों के लिए उत्कृष्ट होते हैं।
    • किसी भी कला आपूर्ति स्टोर में अभी शुरुआत के लिए पेंसिल, उपलब्ध का एक अच्छा सेट, मॉडल 4H, 3H, 2H, एच, एच बी, बी, 2 बी, 3 बी और 4 बी शामिल कर सकते हैं।
    • उनमें से प्रत्येक के साथ चित्रण करने की भावना का परीक्षण करने के लिए नई पेंसिल के साथ खेलते हैं। लाइनों में अंतर को ध्यान में रखें और विभिन्न डिजाइनों में विभिन्न पेंसिल को शामिल करने का प्रयास करें।
  • ड्राइंग के चरण 4 में चित्र प्राप्त करें
    4
    बनावट, रंग और छायांकन के साथ प्रयोग पेंसिल रंगों को कैसे उजागर करें, यह पता लगाने के लिए कुछ पन्नों का प्रयोग करें कि किनारों या रूमाल एक साथ रंगों का मिश्रण करते हैं, और साधारण मोती कैसे छपते हैं। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि सामग्री काम करने के लिए कैसे काम करती है और वांछित लाइनों के लिए उचित पेंसिल का उपयोग करती है।
    • तीन से चार समयबद्धियां और अभ्यास बदलाव करें आप प्रत्येक पेंसिल का उपयोग कैसे कर सकते हैं ताकि लाइन को पूर्ण काला से पूर्ण सफेद रंग में छिपाया जा सके?
  • ड्रॉइंग चरण 5 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    5
    अपनी खुद की कला कक्षा या अध्ययन सिद्धांत ले लो। हालांकि कई युवा कलाकार खुद को चित्रकला की कला सिखा सकते हैं, कई तकनीकें हैं जो केवल एक अनुभवी शिक्षक द्वारा पारित की जा सकती हैं। परिप्रेक्ष्य, अनुपात, और रहने वाले मॉडल से आकर्षित करने के लिए समय निकालें। एक कला शिक्षक के साथ एक कला स्टूडियो में निवेश करने का समय आपको गलतियों को ढूंढने में मदद करेगा और आप अपने खुद के मुकाबले उन्हें तेज़ कर सकते हैं।
    • ड्राइंग क्लासेस के लिए आर्ट आपूर्ति स्टोर्स, पर्यावरण विभाग या स्थानीय कॉलेजों से परामर्श करें।
  • ड्राइंग चरण 6 पर अच्छा अंक प्राप्त करें
    6
    अन्य चित्रों से ड्रा यद्यपि आप किसी अन्य कलाकार का काम खेलने कभी नहीं करना चाहिए और अपने ही काम के रूप में यह दावा करते हैं, आप हाथ फोटो या डिजाइन कि अपील से कॉपी करने के लिए मूल्यवान तकनीक सीख सकते हैं। चूंकि एक तस्वीर दो-आयामी प्रतिनिधित्व है, इसलिए आप परिप्रेक्ष्य सीखने के पहनते हैं और आंसू को खत्म करते हैं और विशुद्ध रूप से रेखाओं और कोणों पर केंद्रित होते हैं।
    • अभ्यास स्वामी से जानने के लिए क्लासिक डिजाइन पुन: - दा विंची मानव शरीर रचना विज्ञान के राजा था और उसके डिजाइन को पढ़ाने के लिए बहुत है।
    • कभी भी चित्रित न करें - आप वास्तव में ड्राइंग का अभ्यास नहीं कर रहे हैं, लेकिन केवल लाइन बनाने के लिए
  • ड्राइंग चरण 7 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    7
    उल्टा बनाएं उल्टा चित्रण कलाकार को ड्राइंग को "सही" बनाने की कोशिश नहीं करने के बजाए बल देता है और इसके बजाए वास्तव में क्या देखा जा रहा है उसका प्रतिनिधित्व करते हैं। आप एक दर्पण से ड्राइंग या विकृत या संपादित छवियों के साथ अभ्यास करके समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • आरेखण चरण 8 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    8
    स्रोत सामग्री का अध्ययन करें सटीक रूपरेखाओं को आकर्षित करने के लिए बस इंटरनेट पर एक छवि खोजना ज़रूरी है सर्वश्रेष्ठ कलाकारों और कला शिक्षकों ने खुद को पुस्तकों, वास्तविक जीवन के उदाहरणों और अध्ययनों में विसर्जित कर दिया है, जो वे उत्पादन कर रहे हैं। फिर भी, यह आपके ड्राइंग के प्रकार पर निर्भर करता है जो आप पर काम कर रहे हैं। सभी कलाकारों को स्केचबुक से कभी-कभार समय से लाभ मिलता है
    • यदि आप लोगों को आकर्षित कर रहे हैं, तो एक सचित्र मानव शरीर रचना पुस्तक में निवेश करें या जीवित मॉडल के साथ सबक ड्राइंग के लिए साइन अप करें।
    • यदि आप जानवरों को चित्रित कर रहे हैं, तो एक चिड़ियाघर में स्केचबुक के साथ एक दिन बिताओ या पशु शरीर रचना विज्ञान के बारे में एक सचित्र पाठ्यपुस्तक खरीदें।
    • यदि आप परिदृश्य या शहरी दृश्यों को चित्रित कर रहे हैं, तो परिप्रेक्ष्य पुस्तक में निवेश करें जो आपको सटीकता के साथ गहराई बनाने में मदद करता है।
  • ड्रॉइंग चरण 9 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    9
    कलात्मक उपयोग के लिए एक लकड़ी की गुड़िया खरीदें ये छोटी गुड़ियां विभिन्न प्रकार के जोड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं जिन्हें सही मानवीय स्थिति में रखा जा सकता है। इस तरह, जटिल स्थिति को आकर्षित करने की कोशिश करते समय वे बहुत उपयोगी होते हैं। बस गुड़िया को सही स्थिति में रखें और चित्र का वर्णन करें, बाद में चरित्र का ब्यौरा जोड़ें।
    • यदि आप एक मॉडल नहीं प्राप्त कर सकते हैं, अनुपात सीखने के लिए अपने स्कूल के जीवविज्ञान विभाग के कंकाल का उपयोग करें।
    • हाथों, सिर और कंकाल प्रणाली के एनाटॉमिक रूप से सही मॉडल भी निर्मित होते हैं, हालांकि वे अक्सर अधिक महंगा होते हैं।
  • विधि 2
    समोच्च ड्राइंग को बढ़ाना

    ड्रॉइंग चरण 10 में अच्छे से चित्र प्राप्त करें
    1
    ध्यान दें कि समोच्च ड्राइंग में केवल रेखाएं हैं रूपरेखा डिजाइन की रूपरेखा हैं। अभी भी कोई मर्ज या छायांकन नहीं है, बस लाइनें अंतिम डिजाइन के लिए अच्छा समोच्च लाइन बनाना अनिवार्य है, क्योंकि यह वह जगह है जहां आप इसे आकार और अनुपात देते हैं।
    • सामान्य तौर पर, रेखांकित रेखाओं को एक ड्राइंग पर किया जाने वाला पहला कदम होता है।
  • ड्रॉइंग चरण 11 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    2
    गाइड लाइन बनाएं इस कदम को अक्सर कलाकारों को शुरू करने से उपेक्षित किया जाता है जो कार्य में उतरते हैं, लेकिन सटीक चित्र प्राप्त करने के लिए अभी भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विस्तृत दृश्य खींच रहे हैं, तो कमज़ोर लाइनों से शुरु करें, जो चित्र को तिहाई, क्षैतिज और अनुलंब रूप से विभाजित करते हैं। आपके पास पृष्ठ पर नौ छोटे वर्ग होना चाहिए। वे डिजाइन तैयार करने में आपकी सहायता करेंगे और इस प्रक्रिया के दौरान आपको संदर्भ के बिंदु देकर, जहां यह होना चाहिए, वहां सब कुछ डाल दिया जाएगा।
  • ड्रॉइंग चरण 12 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    3
    पहले अनुपात पर ध्यान केंद्रित करें। अनुपात दो ऑब्जेक्ट्स के बीच आकार में अंतर का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप हाथों और पैरों को अनुपात से निकालते हैं, उदाहरण के लिए, आरेखण कच्चे और असमान दिखाई देगा। एक आंख को बंद करें और ऑब्जेक्ट के साथ पेंसिल को संरेखित करें, आर्म पूरी तरह से फैला हुआ रखते हुए। एक शासक के रूप में पेंसिल का उपयोग करें और अपने अंगूठे के साथ ऑब्जेक्ट की लंबाई को चिह्नित करें। फिर आप इस दूरी की तुलना पृष्ठ पर अन्य ऑब्जेक्ट के साथ कर सकते हैं या चित्र के लिए पेज पर विशिष्ट दूरी निर्धारित करने के लिए पेंसिल का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • स्थिति में मदद के रूप में आप इन दिशानिर्देशों का उपयोग कर सकते हैं। वर्गों में किस वस्तु में स्थित है? क्या वह पूरे पृष्ठ या एक तिहाई लेता है?
  • ड्रॉइंग चरण 13 में अच्छा चित्र प्राप्त करें



    4
    आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक ड्राइंग को स्कैच करें। ड्राइंग को रोकने और यह महसूस करने की तुलना में कोई बुरा महसूस नहीं है कि चरित्र का हाथ बहुत छोटा है। अच्छे डिजाइनर शुरुआत से ड्राइंग को सीमित करके इस समस्या से बचने का तरीका जानते हैं। प्रत्येक ऑब्जेक्ट के अनुपात को चिह्नित करने के लिए सरल आकार का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक अंडाकार आकार एक व्यक्ति के सिर, लंबे समय तक ट्रंक और प्रत्येक हाथ और पैर को कोहनी के लिए एक गोलाकार आयत बनाने के लिए। इन ब्लॉकों को समायोजित करना जारी रखें जब तक आप प्रत्येक आइटम के मुद्रा और अनुपात के बारे में आश्वस्त न हों।
    • इन अंकों को सुचारू रूप से बनाने के लिए याद रखें, ताकि आप उन्हें बाद में हटा सकते हैं।
    • प्रत्येक संयुक्त के लिए एक छोटा सा सर्कल या सिलाई करें, जो हथियारों और पैरों को सटीक बनाते हुए "कदम" करने में मदद करेगा।
  • ड्राइंग चरण 14 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    5
    धीरे-धीरे, रूपरेखाओं का विस्तार जोड़ें प्रत्येक ड्राफ़्ट के साथ जटिलता की एक परत जोड़ें। सबसे पहले, सब कुछ गाइड लाइनों और हेलिकॉप्टर कठपुतलियों से बना होगा इसके बाद, बुनियादी आकृतियां रखें और बनें। प्रारंभिक रूपरेखाओं पर स्थायी लाइनें, जोड़ों को जोड़ना, चेहरे की विशेषताओं को जोड़ना आदि। जोड़ों को जोड़कर शरीर के अंतिम रूपों को आकर्षित करने के बारे में सोचें ताकि आपके पास पहचानने योग्य आकार हो।
    • जब आप नई लाइनों से संतुष्ट हों, तो ड्राइंग के नीचे मामूली समोच्च अंक हटा दें।
    • प्रत्येक पंक्ति को सावधानी से ड्राइंग करके धीरे-धीरे काम करें और जब भी आप नतीजे से असंतुष्ट हों, तो उन्हें मिटा दें। आपको सटीक आकृतियां चाहिए ताकि अंतिम डिजाइन में सुधार हो सके।
  • ड्राइंग चरण 15 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    6
    सबसे बड़ा ऑब्जेक्ट से छोटी से ड्रा करें विवरण से ड्राइंग शुरू कभी नहीं। एक बार जब आप मूल रूपरेखाओं को अंतिम रूप दे देते हैं, तो यह विवरण पर आगे बढ़ने का समय है। यह वह जगह है जहां ज्यादातर कलाकार खुद को शुरुआत में फंसते हैं, छोटे विवरणों में उपलब्ध सभी समय और ऊर्जा का निवेश करते हैं जबकि बड़े अनुपात की उपेक्षा करते हैं।
  • ड्रॉइंग स्टेप 16 में गेट गुड पर शीर्षक चित्र
    7
    परिदृश्य को एक अधिक यथार्थवादी गहराई देने के लिए परिप्रेक्ष्य का अभ्यास करें. परिप्रेक्ष्य का कारण यह है कि दूर के ऑब्जेक्ट्स छोटे लगते हैं, जबकि अगले वाले बड़े दिखाई देते हैं सटीक चित्र बनाने के लिए, आपको एक उचित परिप्रेक्ष्य चाहिए। इस कौशल का अभ्यास करने का एक तरीका एक परिप्रेक्ष्य बिंदु का उपयोग करके है क्षितिज के सबसे दूर के बिंदु के रूप में सोचें, जैसे सूर्य सेट होने से पहले। इस बिंदु से पूरे ड्राइंग तक जाने वाली सीधी रेखाएं बनाएं - जो भी बिंदु के सबसे करीब है वह दूर होगा और इसलिए छोटा होगा, और आगे की ओर से जो भी चीज आपके पास होनी होगी
    • दो विकर्ण लाइनें सीधे बिंदु से बाहर आओ असली जीवन के बीच में सब कुछ एक ही आकार में होगा, हालांकि परिप्रेक्ष्य अलग दिखेंगे
  • विधि 3
    छायांकन बढ़ाना

    ड्रॉइंग चरण 17 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    1
    समझे कि छायांकन वस्तुओं को गहराई देता है शेडिंग है जो एक आरेखण को बाहर खड़ा करता है, इसे खाली स्वरूप के संदेश भेजने से रोकता है चित्रों में त्रिमितीयता का भ्रम का एक बड़ा हिस्सा छायांकन से संबंधित है। हालांकि, यह गुरु के लिए एक मुश्किल कदम है, खासकर जब आप अपनी कल्पना या स्मृति के कुछ छाया का प्रयास करें
    • छायांकन में पंक्तियां भी शामिल हो सकती हैं नाक और ऊपरी होंठ के बीच मौजूद दो छोटी कृतियों के बारे में सोचो। यद्यपि दोनों के लिए रेखा खींचने के लिए संभव है, यह उन्हें अव्यवस्थित रूप से चिह्नित करेगा। इसके बजाय, उन्हें छायांकन करने की कोशिश करें, उन्हें अंधेरे स्थानों के केंद्र में "दिखाई दें" बनाने के लिए उनके चारों ओर के क्षेत्रों को हल्के अंधेरा करना।
  • ड्राइंग स्टेप 18 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    2
    प्रकाश स्रोतों के बारे में सोचें छाया का निर्माण होता है क्योंकि वे दृश्य के अन्य हिस्सों की तुलना में कम रोशनी के सामने आते हैं। प्रकाश स्रोत, इसका प्रकार और यहां तक ​​कि दिन का समय पैरामीटर को प्रभावित करेगा जो छाया को प्रभावित करेंगे। प्रकाश की विपरीत दिशा में छाया तैयार किए गए हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सतह पर एक गेंद डालते हैं और उस पर प्रकाश स्रोत लगाते हैं, तो दायी ओर से गेंद की बाईं तरफ गहरा हो जाता है यह वह जगह है जहां आप गेंद को चित्रित करते समय छाया पर रखना चाहिए।
  • ड्राइंग चरण 1 9
    3
    छाया के किनारे के लिए बाहर देखो छाया का किनारा यह दर्शाता है कि यह कितनी जल्दी गायब हो जाता है जब छाया का एक रूप बनाने की कोशिश कर खुद के बारे में सोचो - जब आपके हाथ में बंद है और प्रकाश स्रोत और दीवार के पास, वहाँ एक कठिन बढ़त जहां प्रकाश और छाया तथापि पाए जाते हैं, हाथ दूर ले जाता है जब, छाया हो जाएगा धीरे-धीरे प्रकाश में फ्रेड हो जाता है ध्यान दें, हालांकि, सभी छायाओं की थोड़ी धुंधला सीमा होती है छायांकन और समोच्च ड्राइंग के बीच का अंतर किनारों पर कलंक में है
    • स्पॉटलाइट्स और क्लीन, सनी दिन के मामले में डायरेक्ट लाइटिंग, नाटकीय और कठोर छाया बनाता है।
    • अप्रत्यक्ष, दूर, या कई प्रकाश स्रोत धुंधला किनारों के साथ नरम, अधिक विचारशील छाया बनाती हैं।
  • ड्राइंग चरण 20 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    4
    शुरू होने से पहले छायांकन को मानचित्रित करें छायाओं के किनारों के चारों ओर चिकनी और असतत पंक्तियां बनाएं, इससे पहले कि आप उन्हें पता चले जाएं कि वे कहाँ बनाए जाएंगे।
    • चमकें नक्शा: जहां प्रकाश अधिक तीव्र दिखाई देता है? क्या तीव्र चमक प्रभाव है?
    • छायांकन स्केच करें: प्रत्येक वस्तु की छाया किस प्रकार शुरू होती है और समाप्त होती है?
    • कंटूर हार्ड छाया क्या वहाँ प्रकाश के द्वारा बनाई गई अंधेरे रूप हैं, जैसे सूरज में किसी व्यक्ति की छाया?
  • ड्रॉइंग चरण 21 में अच्छे से चित्र प्राप्त करें
    5
    क्रमिक बदलाव पर ध्यान दें छायांकन धीरे-धीरे एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में प्रकाश की मात्रा को बदलने की कला का प्रतिनिधित्व करता है। संभव के रूप में सबसे हल्के स्ट्रोक के साथ पूरे ऑब्जेक्ट छायांकन, थोड़ा शुरू करो ड्राइंग के पार जारी रखें, गहरा क्षेत्रों को धीरे-धीरे भरना, एक समय में एक छाया।
  • ड्रॉइंग चरण 22 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    6
    छाया को मिलाएं यह किसी भी ड्राइंग में यथार्थवादी और ढाल छाया बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक चादर के साथ, एक उंगली, या एक पेंसिल के साथ प्रकाश के निशान बनाने, हल्के लोगों के साथ गहरे क्षेत्रों को मिश्रण करते हैं, जो सबसे हल्के से अंधेरे से रगड़ते हैं। अधिकांश पेंसिल हल्के मेले बनाती हैं, लेकिन लकड़ी का कोयला के साथ ड्राइंग आपकी खुद की उंगलियों का उपयोग करने के लिए अधिक नाटकीय melds की अनुमति देगा।
  • ड्राइंग पायदान 23
    7
    साधारण वस्तुओं को छिपाने का अभ्यास छायांकन अभ्यास करने के लिए एक बुनियादी "मृत प्रकृति" तैयार करें उज्ज्वल प्रकाश स्रोत के नीचे कई आम, आसान-आकर्षित वस्तुओं (एक गेंद, छोटे बक्से, पानी की बोतलें, आदि) डालें और इसे चालू करें। ऑब्जेक्ट की रूपरेखा तैयार करें, और फिर उसी तरह छायांकन का अभ्यास करें जैसा आप देख रहे हैं।
    • जैसा कि आप साथ जाते हैं, हल्की वस्तुओं, जटिल छाया, या अधिक कठिन छायांकन तकनीकों का अभ्यास करने के लिए दूसरा प्रकाश जोड़ें।
    • अभ्यास को आगे बढ़ाने के लिए, एक शिशु रंग की किताब में आमतौर पर सरल समोच्च लाइनों से बना होता है।
  • ड्रॉइंग स्टेप 24 में अच्छा चित्र प्राप्त करें
    8
    छायांकन के विभिन्न आकारों को जानें यद्यपि छायांकन का सबसे यथार्थवादी रूप सजातीय और क्रमिक मिश्रण ("सॉफ्ट" छायांकन) है, वहां कलाकारों की कई शैलियों और विभिन्न कार्य शैली हैं उदाहरण के लिए, कई कार्टून क्रैचिंग या डॉट्स का उपयोग करते हैं। मूल सिद्धांत, हालांकि, समान है - अधिक अंक अधिक तीव्र छाया का परिणाम रखते हैं विभिन्न प्रकार के छायांकन को देखने के लिए जांचें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है:
    • हैच: सीधे और व्यक्तिगत लाइनें छाया बनाती हैं I अधिक रेखाएं अधिक तीव्र छाया बनाती हैं
    • क्रॉस हैच: छाया बनाने के लिए क्रॉस विकर्ण लाइन। आगे वे हैं, उज्जवल छाया होगा। यह तकनीक अच्छी तरह से काम करती है जब आप लाइनों, जैसे बालों या बालों के साथ कुछ छायांकन कर रहे हैं
    • प्वाइंटिलिज्म: छोटे काले डॉट्स का एक सेट छाया बनाता है अधिक अंक जोड़ना अधिक तीव्र छाया में परिणाम, बिंदु तक पहुंचने में जहां यह पता चलना असंभव हो जाता है कि क्या गहरा किनारों पर कोई बिंदु है।
    • परिपत्र छायांकन: छाया को चित्रित करने के लिए पेंसिल के साथ छोटे हलकों को ओवरलैप करना। जितना अधिक समय आप एक क्षेत्र में खर्च करते हैं, अतिव्यापी हलकों में, यह गहरा हो जाएगा। अक्सर crayons के साथ छाया करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है
  • युक्तियाँ

    • त्रुटियों के साथ प्रयोग हो सकता है कि एक गलत ब्रांड ने इसे डिजाइन भी बेहतर बनाया! कला के लिए प्रतिबद्ध तकनीक का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है जो आपको भविष्य में अपने कौशल का मास्टर करने में मदद करेगा।
    • एक आर्ट गैलरी पर जाएं और उन कलाकारों के लिए इंटरनेट खोजें, जो प्रेरणा के लिए आपको प्रभावित करते हैं।

    चेतावनी

    • ड्राइंग और जलन या निराशा का रास्ता देने से मज़े करो।

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल
    • कागज या ड्राइंग नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com