IhsAdke.com

कैसे आकर्षित करने के लिए

क्या आप अपने चित्र कौशल को विकसित करना चाहते हैं? चाहे आप एक महान कलाकार बनने का सपना देखते हैं या बस अपनी कल्पना को एक क्रिएटिव आउटलेट देना चाहते हैं, ड्राइंग आपके व्यक्तित्व को व्यक्त करने और अपने आसपास की दुनिया के विवरणों का निरीक्षण करने का एक शानदार तरीका है। यह लेख आपकी सहायता करेगा

चरणों

भाग 1
ड्राइंग मूल बातें

चित्र शीर्षक ड्रा 1 टाइप करें
1
मैं जो देखता हूं उसे आकर्षित करता हूं साधारण वस्तुओं (जैसे फल के साथ क्लासिक कटोरा) या सामान्य वस्तुओं और अधिक जटिल वस्तुओं के लिए सिर से प्रारंभ करें - एक जटिल आकार के साथ एक मेज, उदाहरण के लिए, या लोगों के चेहरे जितना अधिक आप वास्तविक जीवन वस्तुओं को आकर्षित करने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने विचारों को कागज पर प्राप्त कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास हास्य पुस्तक चरित्र के लिए बहुत अच्छा विचार है आप हर विस्तार की कल्पना कर सकते हैं - उसके चेहरे पर अभिव्यक्ति, उसकी आंखों में भावना, चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है कि मुद्रा - लेकिन अगर आप मानव चेहरे, आंखों और poses के साथ अभ्यास नहीं किया है, तो यह भूमिका के लिए इस चरित्र को पारित करने के लिए मुश्किल हो जाएगा ताकि यह आपके सिर के उस चित्र के समान हो जो आपके पास है।
  • पहले कुछ बड़े या विस्तृत करने के बजाय, छोटे और सरल चीजें करने पर ध्यान केंद्रित करें फल, घर या पर्वत श्रृंखला का एक कटोरा लें और इन चीज़ों को सिर्फ एक पेंसिल के साथ चित्रित करें। एक ही बात के विभिन्न संस्करणों को आकर्षित करें यदि आप पर्वत श्रृंखला को चित्रित कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने पहले आरेखण का एक छोटा मूल्यांकन करें। पता करें कि क्या गलत है और क्या गलत है, या आपसे किसी दोस्त को यह बताने के लिए कहें कि पर्वत के किनारे कृत्रिम दिखते हैं या सुधार की आवश्यकता है एक बार आपके पास ऐसी चीजों की सूची है जो आप बेहतर कर सकते हैं, फिर से पर्वत श्रृंखला खींचें। इस बार, उन हिस्सों में सुधार करें, जिन्हें आपने पहली बार अच्छी तरह से आकर्षित नहीं किया।
  • खुद महाराज के रूप में सोचें जब एक शेफ एक नया नुस्खा सीखता है, तो वह आम तौर पर सिर्फ नुस्खा बनाने में दिन या सप्ताह खर्च करता है। यह एक ही चीज़ खाने के लिए बहुत कष्टदायक हो सकता है, लेकिन वह सप्ताह के अंत में पूरी तरह डिश बनाने में सफल होता है। जब आपकी डिश पहली बार पूरी तरह से बाहर नहीं आती तब निराश न हों। इसे ठीक करने के लिए कुछ समय लगता है।
  • चित्र शीर्षक ड्रा दो चरण
    2
    जितना आप कर सकते उतना ड्रा। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर होगा। यहां तक ​​कि जब आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन आपके हाथ स्वतंत्र हैं (फोन पर बात करना, लिखने के लिए एक बढ़िया अवसर है) कागज का एक टुकड़ा और एक पेंसिल प्राप्त करें और बुनियादी आकृतियों को आकर्षित करना शुरू करें।
    • शुरुआत में बुनियादी और मौलिक रूपों के साथ अभ्यास करें ये बुनियादी आकृति आम तौर पर किसी भी अन्य जटिल आकार का आधार है जिसे आप आकर्षित करते हैं। इस में एक विशेषज्ञ बनने से पहले आपको और अधिक उत्पादक और सार्थक यात्रा मिल जाएगी।
    • मंडलियां, चौराहों, त्रिकोण, आयताकारों आदि खींचें इन आकृतियों को यथासंभव यथासंभव ड्राइंग करके अपने आप को धीरे-धीरे चुनौती दें। फिर, इन आकृतियों के अधिक विविधताओं को आकर्षित करने के लिए खुद को चुनौती दें: विभिन्न आकार के मंडल और वर्ग, विभिन्न प्रकार के आयताकार और त्रिकोण।
    • पर्याप्त पुनरावृत्ति (और अपने कचरा कर सकते हैं में crumpled कागज) के साथ, आप एक बिंदु जहां आप आराम से अधिक आकार आकर्षित कर सकते हैं तक पहुंच चाहिए। इस क्षमता को बढ़ाने के लिए, वक्रों को आकर्षित करें और आकारों को घुमावें। स्प्रिंग्स और सर्पिल और कई गोद, अरबी और माला बनाने की कोशिश करें, अपने घटता की निरंतरता पर ध्यान दें।
  • भाग 2
    अवधारणाओं कि आप विशेषज्ञ बनना चाहिए

    चित्र 3 चरण ड्रा ड्राफ्ट
    1
    एक रूपरेखा बनाएं यदि आप किसी पेड़ को खींच रहे हैं, तो एक समय में एक पत्ते नहीं आकर्षित करें। अन्यथा, ऑब्जेक्ट के एक भाग में खो जाना आसान है और "सबसे ज्यादा" भूल जाते हैं और अंत में अंतरिक्ष से बाहर निकल जाते हैं, या अधिक सामान्यतः, आपका ड्राइंग संतुलन और आकर्षण के बिना छोड़ देते हैं।
    • हल्के और दोहराए गए स्क्रिप्टों का उपयोग करें आज़ादी से ड्रा और गलतियों के बारे में चिंता मत करो। आप ड्राइंग के सामान्य विचार प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, एक संपूर्ण प्रतिलिपि नहीं। आपके पास पहले से क्या है, उसकी तुलना करें, समायोजित करें और सुधारें
    • यदि आप किसी वास्तविक वस्तु को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो तुलना करें कि आपने मूल वस्तु के साथ क्या किया। सुनिश्चित करें कि आकार के आकार अपेक्षाकृत सटीक हैं
    • कल्पना कीजिए कि आप अपने पेड़ को कैसे खड़े करना चाहते हैं और एक पेंसिल के साथ हल्के ड्राइंग खींचते हैं। आप अपने ड्राइंग के रूपरेखा को आकर्षित कर सकते हैं, या इसे "कंकाल" के रूप में आकर्षित कर सकते हैं (यह आमतौर पर जब निकायों को खींचते हैं)।
    • एक महान तरीके से कल्पना की जाती है कि मूल वस्तु किस प्रकार बनाई जाती है। दूसरे शब्दों में, वस्तु को अपने मन में विभाजित करें एक पेड़, ज्यादातर समय, एक त्रिकोण या एक दीर्घवृत्त एक सिलेंडर पर केन्द्रित है। 3 डी में दोनों आकृतियों को आकर्षित करें ताकि आप बाद में विवरण के साथ भर सकते हैं, जबकि आप चाहते अनुपात चुन सकते हैं।
  • चित्र 4 चरण ड्रा ड्रॉ करें
    2
    अपने ड्राइंग को डिज़ाइन करें आपको जरूरत के ड्राइंग के हिस्सों को उजागर करने के लिए भारी / गहरे पंक्तियों का उपयोग करें और उन पंक्तियों को हटाने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें जिन्हें आप नहीं चाहते हैं। विवरण जोड़ें, थोड़ा सा करके, वापस जाने के लिए सुनिश्चित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आरेखण जिस तरह से आप चाहते हैं, मिल रही है, पूरी तरह से अपने ड्राइंग को देखें। विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करना सीखना ड्राइंग के माध्यम से विचार व्यक्त करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है।
    • यथार्थवादी छायांकन के साथ ड्रा करें छायांकन का मतलब प्रकाश और रंग के बीच का अंतर है इस बारे में सोचें कि प्रकाश एक ऑब्जेक्ट कैसे उठाता है और जिसके परिणामस्वरूप ऑब्जेक्ट के कुछ भाग प्रकाशित होते हैं या अंधेरे होते हैं यह आपके ड्राइंग में चमक, तीव्रता और गहराई जोड़ सकता है।
    • एक गेंद के साथ एक गेंद की कल्पना करें, इसलिए इसे पृष्ठभूमि में प्राप्त करना शुरू हो जाता है। चूंकि सूर्य क्षितिज के पास है, रोशनी एक बहुत लंबे कोण से गेंदबाजी गेंद को हिट जाएगी, जो कि बहुत उच्च कोण (जहां सूर्य दोपहर होगी) के विपरीत है। इसका मतलब है कि बॉलिंग गेंद को छूने के लिए रोशनी को पकड़ने के लिए, आपको नीचे की तरफ से गेंद को हल्का बना दिया जाना चाहिए क्योंकि बेटा सीधे नीचे नहीं मारा जाएगा
    • छाया के साथ अभ्यास करें यदि आप यथार्थवादी चित्र बनाना चाहते हैं, तो जिस तरह से वह पीछे छोड़ देता है, उसमें प्रकाश की वस्तुओं को दर्शाती है। छाया वस्तु के लगभग प्रतिबिंबित करने योग्य चित्र हो सकते हैं, या वे लम्बी, विकर्ण या विकृत हो सकते हैं। सूरज को वास्तविक जीवन में छाया की तरह ध्यान दें और अपने चित्रों में इसे डुप्लिकेट करने का प्रयास करें।



  • चित्र शीर्षक चरण 5 देखें
    3
    यथार्थवादी रिंगटोन जोड़ें यहां तक ​​कि अगर आप कार्टून या हास्यचित्रों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपके चित्रों में एक वस्तु यथार्थवादी क्यों दिखती है। यदि आप चाहते हैं कि आपका चित्र अधिक यथार्थवादी हो तो इन प्रथाओं को पूरा करना सर्वोपरि है।
    • अपने आप को perspecitva से परिचित कराएं परिप्रेक्ष्य यह विचार है कि बहुत दूर की चीजें छोटी लगती हैं और ऐसी चीजें जो ज़्यादा बड़े लगते हैं यदि आप ऑब्जेक्ट (जैसे भवन) या एक जटिल दृश्य (जैसे पड़ोस) को चित्रित कर रहे हैं, तो परिप्रेक्ष्य को समझना बहुत जरूरी है जब तक आप अपने कार्टून को कार्टून जैसी नहीं चाहते। परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते समय छोटे, सरल वस्तुओं (एक घन, पुस्तकों का एक ढेर) ड्राइंग एक उत्कृष्ट ड्राइंग व्यायाम है।
    • अनुपात जानें अनुपात वस्तु के विभिन्न भागों आकार के मामले में एक दूसरे से संबंधित है। अनुपात एक डिजाइन कितना यथार्थवादी प्रभावित कर सकता है ग्रिड तकनीक जैसे माप तकनीकों का उपयोग करें या अधिक सटीक अनुपात के लिए चिह्नों को बनाएं। अनुपात बदलना - कुछ पहलुओं को बढ़ाते हुए और दूसरों को कम करना - अद्वितीय विचार व्यक्त कर सकते हैं या ड्राइंग की एक निश्चित शैली का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। कार्टून और एनीमे में वर्ण, उदाहरण के लिए, अतिरंजित आँखें या अनुपात में बड़े चेहरे हैं वस्तुओं और लोगों के अनुपात से मिलान करने का प्रयास करें इससे पहले कि आप अपने सिर के अनुपात को प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • रंगों का उपयोग करें रंग आपके ड्राइंग में एक अलग आयाम जोड़ते हैं। कंट्रास्ट, मिश्रण, संतृप्ति, और रंगीन योजनाएं रंगों को लागू करने के आधार पर कुछ चित्रों को अधिक उज्ज्वल, या अधिक यथार्थवादी या अमूर्त बनाते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो जल रंग और ऐक्रेलिक पेंट्स मिश्रण करना शुरू करें। आप क्या रंग प्राप्त कर सकते हैं यह देखने के लिए विभिन्न रंगों को मिलाएं। अपने कुछ डिज़ाइनों की प्रतियां ले लो, विभिन्न रंगों के साथ खेलते हैं और देखें कि अंतिम परिणाम आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों के अनुसार कैसे परिवर्तित होते हैं।
  • भाग 3
    सामग्री, लॉग और आरेखण समय

    चित्र 6 चरण ड्रा ड्रॉ करें
    1
    जो भी आपको शुरू करने की आवश्यकता है उसे करें शुरुआती के लिए, ड्राइंग पेपर अच्छी तरह से काम करेगा - एक बहुत ही चिकनी पेपर आपको अधिक विस्तार देगा, लेकिन एक रौगर्स पेपर में ग्रेफाइट पेंसिल बेहतर होगा।
    • पेंसिल का प्रतिरोध स्तर है, जैसे "कठिन" जैसे एच से "नरम" 9-बी जैसे लोगों को। कठोर पेंसिलों का हल्का स्वर है, जिसका अर्थ है कि आप प्रकाश से अंधेरे तक जा सकते हैं। हालांकि, नरम पेंसिल के कई रंग हैं, जिसका अर्थ है कि आप पेंसिल पर दबाव के आधार पर, लाइन में एक अलग स्पष्टता होगी। एक 6-बी या 8-बी, एक अपेक्षाकृत नरम पेंसिल का उपयोग करने के लिए आकर्षित करने की कोशिश करें, ताकि आप लागू होने वाले दबाव के आधार पर गहरा रंग बना सकें।
    • एक बार यह किया जाता है, लकड़ी का कोयला के साथ आकर्षित चारकोल एक पेंसिल या छड़ी के आकार में आता है कठोर कोयला एक ग्रे रंग का उत्पादन करता है, जबकि नरम कोयला और अधिक आसानी से धूम्रपान किया जा सकता है। लकड़ी का कोयला उसी तरह का प्रयोग करें जिससे आप पेंसिल का उपयोग कर सकें। हालांकि, कोयला, पेंसिल से अधिक अभिव्यंजक हो सकती हैं। इशारों और व्यापक आंदोलनों पर कब्जा करने के लिए, या गहरी छायांकन बनाने के लिए उपयोग करें। यदि आप एक कैनवास पर पेंट करने की योजना बना रहे हैं, तो लकड़ी का कोयला आपको पेंट करने से पहले स्ट्रोक बनाने के लिए काम कर सकता है।
  • चित्र 7 ड्रा ड्राफ्ट शीर्षक
    2
    अपना काम बचाओ ऐसी जगह बनाएं जहां आप अपने सभी चित्रों को रख सकते हैं, या कार्टून डायरी में उन्हें एक साथ रख सकते हैं। ऐसा करने से आप अपनी प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं। आप को ड्राइंग करने के लिए और अधिक आदी हैं, जितना अधिक आप अपनी गलतियों को देखेंगे और उन्हें सही करने के लिए निर्धारित करेंगे। इसके अतिरिक्त, जैसा कि आप आकर्षित करना जारी रखते हैं, आप अपनी व्यक्तिगत शैली विकसित करते हैं यह हमेशा याद रखना दिलचस्प है कि आप को व्यक्त करने की आपकी क्षमता में सुधार हुआ है। दुखी मत हो। जब आप अभ्यास करते हैं, तो आप पूर्णता तक पहुंच जाते हैं।
  • ड्रॉ चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    समय की अवधि के भीतर एक स्केच बनाने की कोशिश करें यदि आप अनुपात के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो आप गुस्से में हैं क्योंकि आपके खड़े इतिहास में सबसे कठिन और बुरे हैं और आप अपनी गलतियों से परिचित हैं, यह इस चक्र को तोड़ने का एक शानदार तरीका है। एक स्टॉपवॉच लें पांच मिनट का समय निर्धारित करें एक ऐसी वस्तु चुनें, जो प्लास्टिक के गुलाब की तरह नहीं बढ़ेगी, जो थोड़ा चुनौतीपूर्ण है और आप एक से अधिक बार आकर्षित करना चाहते हैं। यदि आप वास्तव में ऑब्जेक्ट को पसंद करते हैं, तो यह मदद करता है नरम पेंसिल (किसी भी पेन्सिल बी: 2-बी, 4-बी ...) का उपयोग करके ऑब्जेक्ट को 5 मिनट या 2 मिनट में खींचने का प्रयास करें। एक विशिष्ट समय अवधि चुनें, लेकिन पांच मिनट से अधिक नहीं। जब अलार्म बजता है, रोकें, भले ही आप समाप्त न हों पृष्ठ के दूसरे भाग पर फिर से प्रयास करें
    • हर बार जब आप पांच मिनट में कुछ आकर्षित करते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट के बारे में कुछ अलग देखेंगे और ध्यान केंद्रित करेंगे। वापस जाने और उन्हें हटाने के लिए परेशान किए बिना आप गलतियों को सही करेंगे।
    • यह विधि लोगों को आकर्षित करने के लिए विशेष रूप से अच्छी है, क्योंकि किसी मित्र से दो मिनट के लिए एक ड्राइंग के लिए दिक्कत करना मुश्किल नहीं है, क्योंकि उसे एक घंटे तक बैठने का विरोध करने का विरोध किया गया था।
    • अपने विषय को समाप्त करने के बाद, अपने पंद्रह मिनट की तरह अपने आप को अधिक समय दें, और आप इसे ड्राइंग के निर्धारण के लिए हमेशा के लिए ले लेते हैं। समय से पहले रन आउट होने से पहले आप शायद ड्राइंग समाप्त कर लेंगे। यह आपके लिए बाहर से आकर्षित करने के लिए एक बहुत अच्छा अभ्यास है, जहां आधे घंटे में हल्का बदल सकता है।
    • अपने कुत्ते या बिल्ली को एक छोटे स्केच में सोते समय आकर्षित करने की कोशिश करें जानवर अभी भी खड़ा है, जबकि दो मिनट के लिए एक तस्वीर आकर्षित करने के लिए पर्याप्त समय है।
    • एक पेंसिल के रूप में कुछ सरल बनाने की कोशिश करें ऐसी चीजें जो आम और आसानी से आकर्षित होती हैं चुने गए ऑब्जेक्ट के साथ कुछ समय तक अभ्यास करें जब तक कि यह सुंदर लग रहा हो। और फिर, जब आपको लगता है कि यह ठीक है, तो किसी कठिन चेहरे पर आगे बढ़ें, जैसे एक मानवीय चेहरे
  • युक्तियाँ

    • कोशिश करते रहें और हार न दें, अगर आप पहली बार अच्छी तरह से नहीं करते हैं
    • याद रखें कि आपका सबसे अच्छा आपका सर्वश्रेष्ठ है एक पेशेवर के काम से खुद की तुलना मत करो
    • कुछ बेहतरीन गियर में सर्वश्रेष्ठ छायांकन है यदि आप छाया विशेषज्ञ बन गए हैं तो आप पहले से ही एक बड़ा कदम उठा चुके हैं। याद रखें कि अभ्यास पूर्णता उत्पन्न करती है
    • यथार्थवादी छवियों को चित्रित करने का एक और रहस्य है कि उन्हें तीन आयामी बनाने की कोशिश करें यह केवल छायांकन के साथ ही नहीं बल्कि बनावट और लाइनों की दिशा के साथ किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गेंद खींचते हैं, तो लाइनें कर्ल बनाएं
    • अपने चित्र अलग करें उदाहरण के लिए, निर्जीव वस्तुओं पर काम करें, फिर एक ब्रेक लें और अगले दिन लोगों को आकर्षित करने पर काम करें। यह आपके मस्तिष्क को ताजा छोड़ देता है और आपको निराश होने से रोकता है।
    • आलोचनाओं पर ध्यान दें और अपने काम को बेहतर बनाने के लिए उनका उपयोग करें एमेच्योर्स को आलोचना से नाराज होना बहुत आम है, लेकिन आम तौर पर, वे चोटों के लिए नहीं होते हैं अपनी गलतियों को समझें और उनको दूर करने का प्रयास करें।
    • साथ ही, शुरू करने के लिए आप जो सर्वोत्तम काम कर सकते हैं, वह एक डूडल है! और जैसे ही आप इसे पूरा कर लें, अगले चरण पर जाएं और अपने काम की आलोचना शुरू करें, विवरण जोड़ें और जल्द ही आप वहां पहुंच जाएंगे।
    • कला कक्षाएं ले लो आप पेशेवरों से कई तकनीकों और युक्तियां सीख सकते हैं अपनी प्रतिभा के स्तर से डरो मत - कला वर्ग का मतलब खुद को दिखाने के लिए नहीं है, यह दूसरों के साथ बातें सीखना और साझा करना है।
    • आरेखण की कृपा आज़ादी से आकर्षित करने में सक्षम है, इसलिए जब आपको लगता है कि जितनी जल्दी आप चाहें उतनी ही प्रगति नहीं कर रहे हैं, इसलिए आप पर बहुत भारी नहीं मिलता है। गलतियों को ठीक करना ठीक है यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ कलाकार गलतियां करते हैं, हालांकि ड्राइंग उनकी रूटीन का एक हिस्सा है।
    • सब कुछ में प्रेरणा खोजें समाचार, परिदृश्य, भावनाओं, कुछ वास्तविक या आकस्मिक रूप से खींचा जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप लोगों को अपना काम दिखाना चाहते हैं तो हमेशा आलोचनाओं के लिए खुला रहें।
    • नकारात्मक आलोचना से रचनात्मक आलोचना को अलग करने के लिए जानें सकारात्मक आलोचना हमेशा कुछ विशिष्ट है और आम तौर पर सुधार करने के तरीके पर सुझाव प्रदान करता है। नकारात्मक आलोचना व्यक्तिगत है और इसमें अपमान शामिल हो सकते हैं और कह सकते हैं जैसे "हार, आपके पास प्रतिभा नहीं है" इस प्रकार की आलोचना को अनदेखा करें और जो लोग ऐसा करते हैं उससे बचें। अपनी कला को उन लोगों के लिए दिखाएं जो आपकी ओर से अधिक उपयोगी समीक्षा के लिए बेहतर हैं।
    • लोग आपकी बहुत मज़ेदार बना सकते हैं-उन्हें अनदेखा कर सकते हैं। यदि उन्हें कला के बारे में कुछ पता था, तो उन्हें पता चल जाएगा कि ड्राइंग में सफल होने के लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है।
    • अपना काम दूसरों को अपने जोखिम पर दिखाएं - आपको केवल उन लोगों के लिए अपना काम दिखाना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं जो आपको प्रोत्साहित करेंगे। उन्हें ईमानदार होने के लिए कहें और फिर आप उनकी राय सुनकर उनकी कला को बेहतर बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com