IhsAdke.com

अक्षर कैसे बनाएं

यह लेख आपको सिखाऊँगा कि आपकी कहानी के लिए श्रेष्ठ किरदार कैसे बनाएं।

चरणों

चित्र शीर्षक बनाएँ चरण 1
1
तय करें कि आपके चरित्र में कौन सा साहित्यिक शैली होगी क्या कल्पना, एक्शन, कॉमेडी आदि की कहानी है?
  • चित्र शीर्षक बनाएँ वर्ण 2 चरण
    2
    निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: कहानी में चरित्र का उद्देश्य क्या है? इस चरित्र को कहानी के लिए जरूरी क्यों है?
  • चित्र शीर्षक बनाएँ चरण 3
    3
    तय करें कि चरित्र का उद्देश्य क्या है क्या आप एक मुख्य चरित्र या एक सहायक चरित्र बना रहे हैं? स्नेह का एक उद्देश्य या मुख्य चरित्र का घृणास्पद दुश्मन? अग्रिम में निर्णय लेने से इतिहास में आपके चरित्र की भूमिका उस भूमिका के लिए एक व्यक्तित्व के निर्माण की सुविधा प्रदान करती है



  • चित्र शीर्षक बनाएँ चरण 4
    4
    अपने चरित्र को कुछ बुनियादी विशेषताएं दे यह आपके चरित्र के व्यक्तित्व का कंकाल होगा। यह व्यक्ति कैसा है? वह कितनी पुरानी है? यह कहाँ से आया था और यह कैसे बनाया गया था? क्या बातें वह पसंद करती हैं? और जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं? अपने चरित्र को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सोचें, जिसे आप अभी मिले और बेहतर जानना चाहते हैं। ये प्रश्नों को बहुत व्यक्तिगत या बहुत गहरा नहीं होना चाहिए सब के बाद, आप बस मिले! इसके अलावा, भले ही आप कॉमिक नहीं बना रहे हों, अगर आपके पास कुछ ड्राइंग कौशल हैं, तो चरित्र को चित्रित करने से आप इसे और भी अधिक कल्पना कर सकते हैं। यदि आप अपने ड्राइंग कौशल से सामना नहीं करते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए एक कुशल दोस्त से पूछें।
  • चित्र शीर्षक बनाएँ चरण 5
    5
    आपके चरित्र के अतीत में खुद को विसर्जित कर दें। क्या बन गया जो आज वह कौन है? क्या छिपा हुआ रहस्य है कि चरित्र को लगता है कि उसे छिपाना चाहिए? क्या असाधारण परिस्थितियों में पैदा हुए चरित्र या सामान्य बचपन था? उसके लिए एक जीवनी बनाएं और जितनी चाहें उतनी ही हो। इसके अलावा, चरित्र से अनुभव जोड़ने में संकोच न करें, भले ही आप पहले से ही कहानी लिख रहे हों। आप यह देख सकते हैं कि आपके चरित्र के लिए जिस तरह से आप उसे एक निश्चित स्थिति में प्रतिक्रिया दे सकते हैं प्रतिक्रिया दें, अतीत में उस प्रतिक्रिया को सक्रिय करने के लिए कुछ उसके साथ हुआ होगा। कहानी में फिट होने के चरित्र के व्यक्तित्व को संशोधित करने में कोई समस्या नहीं है। बस सुनिश्चित कर लें कि आप वापस आते हैं और कुछ भी बदल सकते हैं जो व्यक्तित्व परिवर्तन के साथ समझ में नहीं आता है।
  • चित्र शीर्षक बनाएँ चरण 6
    6
    कहानी बढ़ने और विकसित होने दें, जैसा कि कहानी की प्रगति होती है। इतिहास में हर घटना आपके चरित्र के अनुभवों और यादों को बढ़ाती है और उसके विचारों, कार्यों और व्यवहारों पर प्रभाव पड़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बहुत ही अकेला और अभिभूत चरित्र है जो मानव दयालुता का शानदार क्षण प्राप्त करता है, तो उसका रवैया बदल जाएगा, अस्थायी रूप से भी।
  • युक्तियाँ

    • अपने पात्रों को प्रकट करना याद रखें असली. कोई भी सही नहीं है, जिसमें पहले से ही पीटा हुआ "परिपूर्ण" वर्ण शामिल हैं यदि आप वास्तविकता का थोड़ा सा कब्जा करना चाहते हैं, तो शहर के केंद्र में बस ले जाएं और ध्यान से सभी को देखें, आपको लगता है कि कुछ लोग अपने चेहरे को देखकर पहले से ही महान पात्रों को दे सकते हैं। स्कूल या काम में हर दिन आप के अलावा अन्य लोगों के साथ संपर्क में रहें लेकिन लोगों को आप पर घूर नहीं देखते हैं, या उनके पास कुछ भी लिखना नहीं है। अपरिचित लोगों के पीछे या बंद करने की कोशिश करें (किनारे पर नहीं) और वे जो भी कहते हैं, सुनने की कोशिश करें। अपने चेहरे की अभिव्यक्तियों पर ध्यान दें और देखें कि वे क्या ध्यान देते हैं। पकड़े मत जाओ। एक बार जब आप किसी को दिलचस्प मिल गया है क्या करते हो? किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को मिश्रण करने की कोशिश करें जो आप बहुत अच्छी तरह से समझते हैं (जैसे कि आप) उस शेल के साथ जो आपने अवलोकन के माध्यम से बनाया था।
    • अपनी पुरानी लेखन नौकरियां रखें, भले ही आप उन्हें खत्म करने की योजना न करें। पात्र आपको विचार दे सकते हैं और साजिश के साथ आपकी मदद भी कर सकते हैं!
    • ध्यान दें कि असली लोग क्या करते हैं और सोचते हैं आपके आसपास के लोग कभी-कभी सुस्त लोगों के पास कुछ बहुत ही दिलचस्प अनुभव होते हैं शामिल न करें और कभी भी स्पष्ट न हो
    • कुछ नहीं पूरी तरह से बुरा या अच्छा है यदि यह पूरी तरह से बुरा या पूरी तरह से अच्छा है, तो ऐसा नहीं है असली. अपनी कहानियां बनाओ की तरह देखो असली. यहां तक ​​कि अगर वे उंगलियों बात कर रहे हैं!
    • वार्तालापों पर ध्यान दें, वे स्वयं या अन्य लोगों की हो। सुनिश्चित करें कि आपके चरित्र के व्यक्तित्व को आप जिस तरह से बोलते हैं, वैसे ही दिखाई देता है और ध्यान रखें कि बातचीत आपके पात्रों को छोड़ने में महत्वपूर्ण कारक है असली, जब तक कि आप जानबूझकर आपकी कहानी में वार्तालाप न करें। एक अच्छी बातचीत लिखना मुश्किल है फिल्मों और टुकड़ों को देखें, जिन्हें आपको यथार्थवादी, यादगार, आदि मिलते हैं
    • अपने पात्रों के लिए कुछ अच्छे चरित्र विचारों के लिए, यदि आप ड्राइंग में अच्छा कर रहे हैं, तो चरित्र का चित्र बनाएं उसके बाद उसे किसी व्यक्ति (एक मित्र या अजनबी) को दिखाएं और पूछें कि वह कैरेक्टर किस तरह का चरित्र सोचता है। लोग हमेशा दूसरों का न्याय करते हैं, इसलिए यह पूछकर, आप कुछ विचारों को तैयार कर सकते हैं।
    • ऐसा करने से उस बिंदु पर रहें जहां आप कर सकते हैं अपने चरित्र पूछो वह एक स्थिति में क्या कहता है / करते हैं, भले ही यह जरूरी नहीं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं। इसे आज़माएं, और अगर यह काम नहीं करता है, तो कहानी / चरित्र को फिट करने के लिए अनुकूलित करें

    चेतावनी

    • यदि आप अपने पात्रों को बनाने और योजना और आदेश की तुलना में महसूस करके बहुत ज्यादा जाने में आवेगी हैं, तो आप एक महान उत्तेजित गड़बड़ कर देंगे यदि आप एक चरित्र बनाते हैं, तो कुछ नोट्स लेते हैं, कुछ चीजें जोड़ना जारी रखें जहां आप चाहते हैं और कुछ देर (कुछ दिन) के बाद इसे पुन: विश्लेषण करें, जब आपको लगता है कि आप स्पष्ट रूप से चल रहे हैं और ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com