IhsAdke.com

एक कहानी पृष्ठभूमि कैसे लिखें

जब कोई कहानी लिखी जाती है, तो लेखक के लिए यह कहानी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत ही सामान्य है और वर्तमान में वर्णों की क्रियाओं को ध्यान में रखेगा - और यह अक्सर हमें यह भूल कर देता है कि अतीत में वर्णों को जो कुछ भी हुआ था वह बराबर महत्व का है और यह काफी प्रभाव डाल सकता है इसके इतिहास भी

चरणों

पृष्ठभूमि लेखन

एक बैकस्टोरी चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
सब कुछ की शुरुआत में - बचपन इस बारे में सोचें कि आपका चरित्र कहाँ पैदा हुआ और बड़ा हुआ। इस पर आपकी कहानी पर ज्यादा प्रभाव नहीं हो सकता है, लेकिन अपने पात्रों के बारे में जितना संभव हो उतना जानना महत्वपूर्ण है - जितने अधिक आयाम जोड़ते हैं, उतना ही खिलाड़ी अक्षर के करीब होते हैं आपका चरित्र कहाँ पैदा हुआ था? उसके माता-पिता कौन थे? उनका रिश्ता कैसे था? इन प्रकार के प्रश्न आपके चरित्र को आकार दे सकते हैं, साथ ही भविष्य में प्लॉट सुविधाओं के रूप में उन्हें इस्तेमाल करने की क्षमता भी।
  • एक बैकस्टोरी चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तुलना करें कि आपने अपने चरित्र के व्यक्तित्व के साथ अब तक क्या लिखा है। सभी तथ्यों और विशेषताओं को फिट करते हैं? यदि हां, बधाई हो - आपने आधा काम पूरा कर लिया है। यदि नहीं, तो शायद एक वैध विकल्प कुछ ऐसी घटना बनाने के लिए है जो आपके चरित्र के व्यक्तित्व को आज के दिन बदल चुका है। आमतौर पर यह एक त्रासदी के माध्यम से स्थापित होता है जो चरित्र में किसी तरह का मानसिक आघात का कारण बनता है। यह एक अनिवार्य विशेषता नहीं है, लेकिन अधिकांश लेखकों ने पाठकों की सहानुभूति प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल किया है और उनकी रचनाओं के साथ उनकी पहचान करने के लिए उन्हें प्राप्त किया है।
  • एक बैकस्टोरी चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    3
    कहानी की कहानी लिखें यदि आप पहले से ही ऐसा कर चुके हैं, तो अगले चरण में जारी रखें। यदि नहीं, तो शुरू करने का सबसे अच्छा समय अब ​​है, इसलिए आपके चरित्र के लिए व्यक्तिपरक तरीके से कुछ स्थितियों का जवाब देना आवश्यक हो सकता है। क्या आपका चरित्र एक घटना के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील है, उदाहरण के लिए तलाक जैसे? यह कुछ तथ्य से जुड़ा हो सकता है जो उसके बचपन में हुआ था। इस तरह के विवरणों को जानने से आपकी कहानी की पृष्ठभूमि बनाने में बहुत मदद मिलेगी और यह भी याद रखे कि छोटे परिवर्तन करने के लिए - जब आवश्यक हो - अपनी कहानी को और सुधारने के लिए।
  • एक बैकस्टोरी चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पृष्ठभूमि को फिर से पढ़ें और इसे अपनी साजिश से तुलना करें क्या आप टाई करना चाहते हैं उस कथन के संदर्भ में कोई ढीली अंत है? अर्थ की संभावित भ्रम के लिए कोई गलती या गुंजाइश? यह अंतिम चरण है, जहां आप अपनी पृष्ठभूमि के सभी खामियों को दूर करेंगे। सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही है और सुधार के लिए जितना संभव हो उतना कम स्थान छोड़ दें।
  • एक बैकस्टोरी चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अब जब आपकी पृष्ठभूमि समाप्त हो गई है, तो आप इसे अन्य लोगों को दिखा सकते हैं और आपकी कहानी के लिए समीक्षाओं और आलोचनाओं के लिए पूछ सकते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि क्या आप परिणाम प्राप्त करने से संतुष्ट नहीं हैं या यदि आप अब तक उतना सब कुछ का उत्पादन कर सकते हैं। यदि आप अंतिम परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप दूसरों की सलाह और सुझावों को स्वीकार कर सकते हैं और अपनी पृष्ठभूमि में कड़ी मेहनत कर सकते हैं या पूरी प्रक्रिया को मन में सलाह / सुझाव के साथ पहले चरण से फिर से दोहरा सकते हैं। लेकिन एक बार आप अपने काम, बधाई से संतुष्ट हैं! आपका काम समाप्त हो गया है
  • युक्तियाँ

    • एक वास्तविक व्यक्ति के रूप में चरित्र की कल्पना करने की कोशिश करो अगर कोई वास्तविक व्यक्ति आपके पास आया और आपको बताया कि आपकी कहानी उसके बारे में कुछ बताती है, तो क्या आपको लगता है कि आप अपने पाठकों को अपनी किताब पढ़ने के बारे में क्या महसूस करेंगे? जाहिर है, यदि आप किसी कारण के लिए यह असामान्य अनुभव चाहते हैं, तो यह एक मान्य विधि भी है। आप बस अपनी कल्पना पर निर्भर हैं
    • अगर पूरी प्रक्रिया में कुछ समय लगता है तो चिंता न करें - प्रसिद्ध हैरी पॉटर की पुस्तक श्रृंखला के लेखक जेके रोलिंग ने श्रृंखला को लिखने के पहले पांच साल बिताए, ताकि ये सभी चीजों को तय कर सकें और जो नहीं कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com