IhsAdke.com

निर्णायक वर्ण कैसे बनाएं

उन पात्रों का निर्माण करना जिनके साथ आपके पाठकों की पहचान हो सकती है, अच्छी कहानियों को लिखने का रहस्य है। निम्नलिखित विचारों को लागू करने की कोशिश करें जो आपके अक्षर बनाने में आपकी मदद करेंगे।

चरणों

एक नोटबुक चरण 1 में शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए नोटबुक या नोटपैड रखें न सिर्फ पात्रों के लिए, बल्कि परिदृश्यों, परिदृश्यों और कुछ और जो दिमाग में आ सकता है
  • लोगों को हर जगह देखें। जेपीईजी
    2
    यात्रा के दौरान लोगों को देखें चाहे एक मनोरंजन पार्क, एक कार्यालय, एक सुपरमार्केट, आदि में जिस तरह से आप बोलते हैं, कार्य करते हैं, शरीर की भाषा को देखते हैं और प्रत्येक व्यक्ति की उपस्थिति पर ध्यान दो। यदि आप इन संदर्भों में कोई रोचक विचार प्राप्त करते हैं, तो आपको भूल जाने से पहले उन्हें लिखें
  • पटकथा नामों का नाम रखें, चरण 3
    3



    उन नामों का रिकॉर्ड रखें, जिन्हें आप मजबूत या दिलचस्प मानते हैं कभी-कभी, एक चरित्र का विचार लाने के लिए सिर्फ एक नाम पर्याप्त है एक ही समय में, नामों को आसान याद रखना, उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत लंबे नाम के बारे में सोच रहे हैं, तो इस चरित्र के लिए एक उपनाम बनाने का प्रयास करें, जिससे आप और आपके पाठकों के लिए भी अपने काम के साथ संपर्क में रहना आसान हो जाएगा। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए मूवी क्रेडिट देखना है।
  • चित्र शीर्षक के लिए प्रोफ़ाइल बनाएं चरण 4
    4
    अपने पात्रों के लिए प्रोफाइल बनाएं सभी प्रासंगिक आंकड़ों को रिकॉर्ड करें - नाम, आयु, व्यक्तित्व, पसंद और नापसंद और बाकी सब कुछ जो आपको चरित्र लिखने के लिए दिलचस्प लगता है।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में चरित्र रखो चित्र शीर्षक 5
    5
    अपने चरित्र को कुछ अलग-अलग परिस्थितियों में रखें और कुछ संदर्भों में वे कैसे प्रतिक्रिया दें, साथ ही उनके बोलने, चलना, उनके कार्यों के बारे में और लिखते हैं कि वे अलग-अलग पात्रों के संबंध में कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • 6
    अपने चरित्र की अच्छी विशेषताओं के साथ एक सूची बनाओ, लेकिन यहाँ चाल है: यदि वह "अच्छे व्यक्ति" हैं, तो हर दो अच्छे विशेषताओं के लिए, एक बुरा लिखिए यदि वह खलनायक / खलनायक है, तो "प्रत्येक अच्छे चरित्र के लिए, दो बुरे लोगों को लिखें
  • युक्तियाँ

    • अपने पात्रों को असली लोगों के रूप में समझो, उनके बारे में एक दोस्त से बात करें जैसे वे वास्तविक थे, जिसके लिए, यह व्यक्ति प्रश्न पूछेगा और इस प्रकार आप अपने पात्रों के व्यक्तित्वों के बारे में एक बेहतर विचार प्राप्त करेंगे।
    • इस तरह के भद्दापन या नाखून काटने के रूप में विशेषताएं सिर्फ बुरी आदतों जब वे रोचक और गहरी वर्ण बना सकते हैं, लेकिन केवल इन कारकों उनके पात्रों के व्यक्तित्व के रूप में असली खामियों कार्य नहीं करते हैं। वही कुछ परिस्थितियों में दुर्व्यवहार करने या कठोर होने के लिए जाता है (आमतौर पर अनायास) - जिसे वास्तविक असमानता भी नहीं माना जा सकता है इन खामियों को ठीक तरह से दोस्तों के लिए समस्याओं को ठीक करने, आत्मसमर्पण या किसी भी अपने स्वयं के लाभ या परिस्थितियों के लिए धोखा देने जैसे व्यवहारों के द्वारा लक्षण वर्णन किया जाता है।
    • शुरुआत में इसे अच्छे पहले और दूसरे नाम बनाने के लिए एक लंबा समय लगता है, लेकिन सभी नामों की कोशिश कर रहा है और उन सभी नामों को पंजीकृत कर रखिए जिन्हें आप आदर्श मानते हैं और आपके पात्रों के लिए काम करेंगे।
    • अपने चरित्र को पसीना, चोट, सूखा या भी खून बह रहा है। अपनी कहानी हिंसक मार्ग या लड़ाई के दृश्य है (या यदि आपका वर्णों के किसी भी संघर्ष और अतीत में युद्ध के माध्यम से चला गया है), वे निशान किसी तरह का होना आवश्यक है। वे एक लड़ाई के माध्यम से बिना किसी खरोंच या यहाँ तक कि पसीने के बिना या प्रयास के किसी भी अन्य प्रकार कर प्राप्त कर सकते हैं, तो यह एक परिणाम के रूप शैली "मेरी मुकदमा" (एक अवधारणा है कि बाद में चर्चा की जाएगी) और, में पात्रों की विशिष्ट स्थिति है, रीडर आपकी कहानी या लेखन क्षमता के बारे में संदेह उठाना शुरू कर देंगे।
    • यदि आप कुछ ऐतिहासिक सेटिंग में एक फिक्शन सेट के लिए अक्षर बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी खोज करते हैं जितना संभव हो उतना खोजो। उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि 1 9 40 में पेरिस में रहने वाले लोग 1 9 47 में एक ही शहर में रहने वाले लोगों से भिन्न होते हैं। घटनाएं एक निश्चित समय के लोगों के साथ जुड़ी हुई हैं, इसलिए वे समान महत्व के हैं और उन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए उन वर्णों को बनाकर जो कुछ घटनाओं का हिस्सा रहे हैं या उनका हिस्सा हैं यह बिल्कुल अनिवार्य है कि आपका डेटा सही हो, जिसके लिए ऐतिहासिक असंगतियां या त्रुटियां कारक हो सकती हैं, जिससे आपको अपनी कहानी में रुचि खोने के लिए प्रेरित किया जा सकता है - खासकर यदि आपका चरित्र एक ऐतिहासिक व्यक्तित्व पर आधारित है जो वास्तव में अस्तित्व में है और एक विशेष समय के लिए हड़ताली है । याद रखें, जब ऐतिहासिक चरित्र बनाते हैं, तो पूरी तरह से तथ्यों और संसाधनों का उपयोग देखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पात्रों के बीच अच्छे और बुरे लक्षण हैं इससे उन्हें पाठक के रूप में अच्छी तरह से पहचानने के लिए और अधिक सहज और आसान बना देगा। तो हर अच्छे गुण के लिए, हमेशा एक बुरा लक्षण होना चाहिए जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपके चरित्र के प्रक्षेपवक्र में एक बाधा के रूप में काम करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका चरित्र एक बड़ी दृढ़ संकल्प (अच्छे चरित्र) के साथ एक लड़की है, तो आप उसे आधे से कुछ पागल कर सकते हैं या उसे कुछ ज़ोरदार गुण (बुरे लक्षण) भी बना सकते हैं।
    • यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपके चरित्र का नाम उस अवधि और सेटिंग से मेल खाना चाहिए जिसमें आपके ब्रह्माण्ड की कहानी आप लिख रहे हैं "फिट" करने के लिए सेट है - भले ही यह आपके लिए एक नया और पूरी तरह से निर्मित ब्रह्मांड है उदाहरण के लिए, यदि आप अठारहवीं सदी के इंग्लैंड के आधार पर एक कहानी लिख रहे हैं, तो अपने चरित्र को एक ऐसा नाम न दें जो आजकल एक प्रवृत्ति है।
    • उन पात्रों के लिए देखें जो साहित्यिक सिंड्रोम से ग्रस्त हो सकते हैं जिन्हें "लेखक के सम्मिलन" या "मैरी सू।" के रूप में जाना जाता है आप पात्रों के इन प्रकार पता नहीं है, तो सबसे पहले इतिहास में एक डाला निर्माण से संबंधित है, लेकिन जो वास्तव में लेखक का एक चित्र अपने आप को काम के लिए जिम्मेदार है, और यहां तक ​​कि एक बेहतर इकाई के रूप में एक ही नाम और कार्य हो सकता है अन्य वर्णों और परिदृश्यों के साथ होने वाली सभी चीजों को नियंत्रित करता है आम तौर पर, क्योंकि वे कमियों की तुलना में अधिक अच्छा विशेषताएं हैं - दूसरे (पुरुष पात्रों के लिए मैरी मुकदमा और गैरी स्टू महिला चरित्रों), के रूप में पात्रों अंत भी एकदम सही किया जा रहा है की विशेषता है। असल में वे सबसे बढ़िया, सबसे खूबसूरत, प्रतिभाशाली और शक्तिशाली पात्र हैं जो वे सभी को प्यार करते हैं (या संपूर्ण कथा में प्यार में गिरना)। आमतौर पर वे आँख या बाल, आकर्षक कपड़ों और / या दुखद अतीत के अजीब रंग हैं (बाद के कारक लगभग कभी लागू नहीं होते हैं) आम तौर पर भी साजिश में अन्य पात्रों के साथ असंभव संबंधों के लिए जाना जाता (उदाहरण के लिए, कर रहे हैं (क) पुत्र (क) नाजायज या एक खलनायक मुख्य चरित्र, जो पहले हत्या कर दी गई थी)।
    • आपको भी अपने चरित्र को पहली पल में सभी लड़ाइयों को जीतना नहीं चाहिए, जिससे यह धारणा आती है कि यह अचूक है (एक अन्य विशेषता है जो मैरी सू / गैरी स्टू जैसे साहित्यिक सिंड्रोम का कारण बन सकती है) इसलिए, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, दूर करने के लिए बाधाएं होनी चाहिए - और अपने चरित्र को किसी भी समय पहुंचने में किसी तरह से असफल होना चाहिए - किसी दूसरे चरित्र से खो जाना, इस मामले में विरोधी / खलनायक, या यहां तक ​​कि हमला भी किया जा रहा है अपनी कमजोरियों / खामियों में से एक यह है कि अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में असंभव हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com