IhsAdke.com

अच्छा अक्षर कैसे बनाएं

उपन्यास लिखने पर, चाहे एक उपन्यास, कहानी या पटकथा के लिए, लेखक के काम का सबसे कठिन और महत्वपूर्ण हिस्सा अच्छा पात्रों का निर्माण करना है जो साजिश का नेतृत्व करेंगे और किसके साथ पाठकों और दर्शकों की पहचान होगी वर्ण बनाने पर विचार करने के लिए कई चीजें हैं! अपने पात्रों को कैसे खड़ा करना सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
वर्ण उत्पन्न करना

चित्र शीर्षक एक कार्टून कैरेक्टर चरण 11 बनाएँ
1
मूल बातें से शुरू करें मुख्य पात्रों को अच्छी तरह से परिभाषित करने की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें कहानी में पेश किया जाता है। अगर खिलाड़ी चरित्र को नहीं देख सकता है, तो वह जल्द ही रुचि खो देंगे। लिखना शुरू करने से पहले, चरित्र की बुनियादी भौतिक विशेषताओं और प्रासंगिक परिस्थितियों की सूची बनाएं।
  • चरित्र के शारीरिक लक्षण को परिभाषित करें जिसे आप जानना चाहते हैं कि आप पाठक थे। लिंग, आयु, जाति, शरीर का प्रकार आदि क्या है?
  • चरित्र के जीवन परिस्थितियों को परिभाषित करें क्या वह गरीब है? क्या आपके पास बच्चे हैं? जहां रहते हैं क्या करें? यहां तक ​​कि अगर आप इतिहास में ऐसे लक्षणों की व्याख्या नहीं करते हैं, तो आप उन गुणों को जानने के द्वारा चरित्र को बेहतर ढंग से विकसित करने में सक्षम होंगे।
  • बी अ अजीब चरण 17 नामक चित्र
    2
    चरित्र को चरित्र दें यह पाठक के लिए चरित्र को वास्तविक बनाने के लिए और कहानी में बाहर खड़ा करने का यह एक शानदार तरीका है। अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो हमारे पास सभी कुछ अनोखे व्यवहार या अजीब आदतों हैं - उन्हें असली दिखाना, वर्णों को भी क्विकर्स होने की आवश्यकता होती है।
    • विशिष्ट विशेषताओं को कहानी की केंद्रीयता नहीं है, लेकिन उन्हें अपने व्यक्तित्व का विरोध नहीं करना चाहिए या मुख्य भूखंड पर ध्यान देना चाहिए।
    • अपनी कल्पनाओं का उपयोग करने के लिए आदर्श व्यक्तियों को बनाने या, बेहतर अभी भी, अपने आसपास के लोगों से प्रेरणा प्राप्त करें
  • स्क्रैच चरण 2 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    चरित्र को अद्वितीय बनाएं पाठक के लिए यह दिलचस्प बनाने के लिए, चरित्र अद्वितीय होना चाहिए। के साथ शुरू करने के लिए, पाठक कहानी कोई भी में अन्य पात्रों के नायक अंतर करने के लिए साजिश में दिलचस्पी होगी अगर मुख्य चरित्र उबाऊ है और यादगार लक्षण नहीं है सक्षम होना चाहिए।
    • परिवेश के साथ या अन्य व्यक्तियों के साथ उसके चरित्र के गुणों को अलग करके अपने चरित्र को एक व्यक्ति बनाओ। अगर कहानी का नायक कोमल और दयालु है, लेकिन ऐसे वातावरण में रहती है जहां सभी स्वार्थी और क्रूर हैं, वह बाहर खड़े होंगे।
    • विरोधी लक्षण एक व्यक्ति के रूप में चरित्र को स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और क्लाइच से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, उसके पास एक ही समय में मुलायम और छोटी गुस्सा हो सकता है। बशर्ते ऐसे लक्षण विश्वसनीय हैं, पाठक को चकित किया जाएगा।
    • चरित्र की विशिष्टता कहानी की सेवा करनी चाहिए। इस बात के लिए एक अजीब और अप्रत्याशित चरित्र न बनाएं कि यह विश्वसनीय नहीं लगता है और साजिश से निपटने में सक्षम नहीं है।
  • स्क्रैच चरण 10 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    चरित्र के लिए खामियां बनाएं जो अक्षर वास्तविक दिखते हैं वे आमतौर पर सबसे आकर्षक होते हैं, और हम सही नहीं हैं, सही है? ऑडियंस की पहचान करने और उसमें विश्वास करने के लिए, चरित्र के लिए कुछ खामियां हैं, इसके लिए आवश्यक है वह हो सकता है, उदाहरण के लिए, अपने खुद के स्वरूप के साथ बहिर्मुखी और असुरक्षित।
    • असफलता छोटे या विशाल हो सकते हैं - यदि आप दोषों से भरा चरित्र बनाने का चयन करते हैं, तो उसमें शामिल होना महत्वपूर्ण है, जो कि उनकी यात्रा में है। उदाहरण के लिए, यदि वह सिज़ोफ्रैनीक है, तो इस तरह के लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
    • दर्शकों के साथ चरित्र को अधिक पहचानने योग्य बनाने के लिए किए गए छोटे असफलताओं को यथार्थवादी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, डॉक्टरेट और IQ 70 के साथ एक चरित्र न बनाएं।
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    5
    चरित्र के लिए लक्ष्य और इच्छाएं बनाएं जनता में विश्वास करने के लिए, नायक को कुछ करना चाहिए या इसकी ज़रूरत है इच्छा संघर्ष पैदा करता है, क्योंकि वास्तविकता में हम हमेशा प्रतिरोध और हम क्या चाहते हैं प्राप्त करने में कठिनाई पाते हैं। चरित्र की लड़ाई कहानी को आगे बढ़ती है!
    • नायक की महत्वाकांक्षा को स्पष्ट रूप से कहने के बजाय, यह कहानी में व्यवस्थित दिखाई दे। पाठक अपने कार्यों के माध्यम से एक वर्णन के मुताबिक चरित्र की इच्छा को जानने के लिए बहुत अधिक पसंद करेंगे, जो बता रहा है कि क्या हो रहा है।
    • पता है कि चरित्र को हमेशा अपनी इच्छाओं से अवगत होने की आवश्यकता नहीं होती है यदि उनके संघर्ष का हिस्सा अपने बारे में अधिक जानने के लिए कहानी की प्रगति के रूप में शामिल है, तो यह एक संकेत है कि आपने एक दिलचस्प नायक बनाया है
  • वर्णन करें कि स्टोरीटिंग इन अ स्टोरी चरण 4 में वर्णन करें
    6
    हीरो को एक भेद्यता दें यह कहानी के साथ जनता की पहचान को सुदृढ़ करने में भी मदद करता है। साहित्य और फिल्म का सबसे अच्छा कथानक उन लोगों की मदद करते हैं जो सफल होने के लिए समस्याओं और दुखों को दूर करते हैं। चरित्र की भेद्यता उसके दृढ़ता को और भी अधिक प्रभावशाली बनाती है।
    • उदाहरण के लिए, चरित्र को तैरने से डर लग सकता है क्योंकि वह बच्चे के रूप में डूब गया था कहानी के अंत में, उसे अपने बेटे को एक मजबूत वर्तमान में बचाने की आवश्यकता हो सकती है उनका डर प्लॉट में सबसे महत्वपूर्ण क्षण में तनाव और संभावित विजय को बढ़ाता है।
    • कुछ धनुष चरित्र के भेद्यता के चारों ओर घूम सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह नायक के व्यक्तित्व की एक माध्यमिक या केंद्रीय विशेषता है, जो कोई भी यह फैसला करता है वह कहानी के अनुसार है।
  • चित्र शीर्षक से स्क्रैच चरण 12 से एक काल्पनिक चरित्र बनाएं
    7
    यादगार चरित्र प्रतिनिधित्व बनाएँ लिखित कथनों में एक बड़ी चुनौती है क्योंकि उन्हें चुनौती और यादगार पात्र बनाने की जरूरत है, बिना दृश्य सहयोग के। यदि आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं, तो आपके नायक को यादगार होना चाहिए ताकि वह समय की कसौटी पर खड़े हो सके।
    • कथनों की पहचान करने के लिए "टैग" का उपयोग करें वे भौतिक विशेषताओं (जैसे कि रे स्कैर और राउंड हैरी पॉटर चश्मा) या जिस तरह से वे बोलते हैं (जैसे वेल्डर्मोर्ट की आवाज़ की आवाज) जैसे ही वे पाठकों की पहचान करने और वर्णों को याद करने में मदद करते हैं, हो सकते हैं।
    • अगर कहानी में वर्णों का एक समूह शामिल है, तो उन्हें अलग-अलग लोगों के रूप में स्थापित करने की आवश्यकता भी अधिक महत्वपूर्ण है ताकि दर्शकों को भ्रमित न किया जाए।
  • एक कार्टून कैरेक्टर चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    नायक को गहराई दीजिए एक नायक जो कहानी के पहले पन्नों में संक्षेप किया जा सकता है, वह अच्छा नहीं है। एक चरित्र बनाकर पाठक को मुग़ल करना जो कि सतही दृश्य से ज्यादा दूर हो जाता है। कुछ चीजों के बारे में सोचने के लिए:
    • चरित्र के उद्देश्य को परिभाषित करें उसके लिए वह क्या करने के लिए क्या कारण हैं?
    • इसके तरीकों को परिभाषित करें वह खतरनाक या तनावपूर्ण स्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है?
    • अपने सोच का तरीका तैयार करें वह परिस्थितियों और लोगों का आकलन कैसे करता है? वह कैसे परिस्थितियों का न्याय करता है?
  • भाग 2
    कहानी में वर्ण को एम्बेड करना

    स्क्रैच चरण 5 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    चरित्र को चरित्र में जोड़ें। कुल मिलाकर, यह उम्मीद है कि चरित्र केवल किसी एक समारोह को भरने के लिए यह विशेष रूप से नायक, जिसमें कहानी के आसपास घूमती है के मामले में, नाटकीय कथा की आवश्यकताओं की सेवा करना होगा नहीं है। जब एक अच्छा नायक बनाते हैं, तो उसके गुणों को उस कहानी के निर्माण की सुविधा प्रदान करें, जिसे आप बताना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक योद्धा की कहानी बताना चाहते हैं जो एक तानाशाह नेता से एक शहर बचाता है, तो नायक एक अपंग बूढ़ा आदमी नहीं हो सकता, जब तक कि कथा का उद्देश्य यह बताना ही नहीं कि इस तरह का एक चरित्र ऐसे असंभव उपलब्धि को कैसे पूरा करेगा।
    • वर्णों को अच्छी तरह परिभाषित करने से पहले कहानी की एक रूपरेखा इकट्ठा करें - इस प्रकार विरोधाभासी विवरण से बचें। कुछ मामलों में, ज़ाहिर है, इससे पहले कि आप यह भी जानते हैं कि किस कहानी को भरोसा करना है, एक चरित्र बनाने के लिए एक प्रेरणा है



  • पिक्चर का शीर्षक लिखें आपका गवाही चरण 4
    2
    अपने अनुभवों के अनुसार चरित्र को आकार दें ऐसा कोई मजाक नहीं है जो एक ऐसा चरित्र पैदा करता है जो उसके साथ होने वाली चीजों से प्रभावित नहीं होता है। उदाहरण के लिए, एक सामान्य बच्चे को हिंसा की दुनिया में भेजा जाना चाहिए जो वह देखता है उससे बहुत प्रभावित होना चाहिए। चरित्र को वास्तविक और विश्वसनीय बनाएं जिससे कि उसके व्यक्तित्व को घटनाओं की घटनाओं के लिए ढाला जा सके।
    • अनुभव की गहराई केवल आप पर निर्भर करती है याद रखें, हालांकि, अधिक महत्वपूर्ण घटनाओं, चरित्र पर और अधिक जटिल उनका प्रभाव।
  • मेक ए सुपर हारो चरण 14 नामक चित्र
    3
    कार्य के माध्यम से चरित्र सेट करें एक अच्छा कथा हमेशा सूक्ष्म होती है वर्णन में ऐसे लक्षणों का वर्णन करने के बजाय, यह स्पष्ट रूप से प्रकट करने की स्थिति में चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्रकट करने के लिए कहीं अधिक चौंकाने वाला है। पाठक स्पष्ट रूप से बताए बिना जानकारी की खोज करने के लिए बहुत अधिक चिंतित होंगे।
    • सफलता का रहस्य जानबूझकर वर्णन करता है कि चरित्र कुछ स्थितियों के साथ कैसे निपटता है। जिस तरह से एक व्यक्ति आग पर प्रतिक्रिया करता है, वह यह बताता है कि यह कौन है।
    • आपको ऐसा करने के लिए पागल एक्शन सीन की ज़रूरत नहीं है अगर सवाल में चरित्र भावनात्मक नाटक के केंद्र में है, तो नायक के व्यक्तित्व के बारे में पाठक को सूचित करने के लिए अब भी अधिक अंतरंग दृश्यों का उपयोग करना संभव है।
  • स्क्रैच चरण 7 से एक काल्पनिक कैरेक्टर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    हमेशा याद में साजिश है चरित्र विकास किसी भी काम के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पाठक पढ़ सकते हैं और, चरित्र की यात्रा में विश्वास करते हैं कि क्या असली है या प्रतीकात्मक। इस वजह से, हमेशा घटनाओं के अनुक्रम याद है और चरित्र निर्णय किया कि उनके व्यक्तित्व या क्या साजिश में हुआ है मेल नहीं खाते करते हैं।
    • अप्रत्याशित घटनाओं में कोई समस्या नहीं है, जब तक कि वे अराजक नहीं दिखते। पाठकों को आश्चर्यचकित होना पसंद है, धोखेबाज नहीं।
    • चरित्र को अतीत की गलतियों से सीखना चाहिए और यह पता चलता है कि कैसे एक ही बार से ज्यादा समस्याओं को नहीं भुगतना चाहिए। यदि वह एक ही गलती करना जारी रखता है, तो कहानी स्थिर रहती है।
  • `एक
    5
    अच्छी तरह से चरित्र को पता है असंगतता की खोज से इतिहास के साथ कुछ भी समाप्त नहीं होता है एक लेखक के रूप में इस तरह की एक त्रुटि से बचने के लिए, चरित्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी रखने वाली फाइल रखें। तो आप इतिहास के दौरान खुद को विरोधाभासी करने का खतरा नहीं उठाते हैं।
    • स्थिरता बनाए रखने के लिए, जब भी आप अपने अतीत के बारे में सार्थक कुछ का हवाला देना चाहते हैं तो चरित्र की फ़ाइल की जांच करें
    • यह विशेष रूप से उपयोगी है जब एक ही नायक या लंबी उपन्यासों से संबंधित कहानियों की एक श्रृंखला बनाते हैं और कई पात्र हैं
  • भाग 3
    विशिष्ट भूमिकाओं के लिए अक्षर बनाना

    एक सुपरहेरो चरण 4 नामक चित्र बनाएं
    1
    नायक के लिए प्रशंसनीय गुण दें कहानी का मुख्य चरित्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए ताकि पाठक को खुश करने के लिए (उदाहरण के लिए, महान या मजबूत होना)। ज्यादातर मामलों में, नायक के बारे में जानकारी देना महत्वपूर्ण है, जैसे भौतिक विवरण, पिछले इतिहास, अन्य बातों के अलावा
    • मुख्य पात्रों को सही नहीं होना पड़ता है - उनके लिए स्पष्ट दोष या कमजोरियों (जैसे वर्ण "नायकों के विरोधी" के रूप में जाना जाता है) को स्पष्ट करने के लिए आम बात है। यह विचार सावधानी से सावधान रहना है कि वह एक नीच नायक नहीं बना, या आप अपने पाठकों को विचलित करने का जोखिम उठाएं। किसी को वह नफरत के साथ एक चरित्र पसंद नहीं है!
    • आप साजिश में बाद में प्रकट करने के लिए एक रहस्य का कुछ विवरण भी छोड़ सकते हैं। सबसे दिलचस्प पात्रों में आम तौर पर कहानी पूरी तरह से कहानी में प्रकट नहीं होती है। जाहिर है, बस सावधान रहें कि नायक से ज्यादा सहकारियों का वर्णन न करें।
  • एक सुपरहेरो कदम 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हितों को प्यार करने के लिए चरित्र की अपील हाइलाइट करें प्रत्येक भूखंड में नायक के लिए एक रोमांटिक जोड़ी शामिल नहीं है - अगर आपकी थोड़ी रोमांस है, तो यह प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है कि आपका चरित्र उस विशेष व्यक्ति को क्यों आकर्षित करता है। पाठक को यह समझने की जरूरत है कि पात्रों को कैसे महसूस होता है और वे एक-दूसरे में क्या देखते हैं।
    • रोमांटिक जोड़ी, नायक की तरह ही, दिलचस्प होने की जरूरत है और ध्यान की एक अच्छी खुराक प्राप्त करें
    • प्यार ब्याज के लिए प्रदान की गई विस्तार की मात्रा नायक के साथ व्यक्ति के संबंध के स्तर पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि हम नायक की पत्नी के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह पाठक को उसके बारे में अधिक जानने के लिए समझ में आता है।
  • एक सुपरहेरो चरण 8 नामक चित्र बनाएं
    3
    खलनायक के बारे में एक निश्चित रहस्य स्थापित करें खलनायक वास्तव में डरावना होने के लिए, यह जरूरी है कि मूल, उद्देश्य या इसके वास्तविक स्वरूप के बारे में रहस्य हो। अच्छे दुश्मनों को अनिश्चितता और मोचन की कमी की विशेषता है - इसके लिए, पाठक को गहराई तक जाने में सक्षम नहीं होना चाहिए बहुत ज्यादा खलनायक के दिमाग में
    • कई कहानियां उस भूखंड के अंत में घुमाव देती हैं जो कि खलनायक के बारे में कुछ गहराई से प्रकट होती है (उदाहरण के लिए, जैसे कि स्टार वार्स में डार्थ वाडर और हैरी पॉटर में स्नैप)। खलनायक को सही समय तक गुप्त रखा जाने के बारे में कुछ विवरण छोड़ने का यह एक अच्छा कारण है।
    • विवरण का उपयोग अच्छी तरह से करने के लिए पाठक खलनायक "जैसा कि आप चाहते हैं" देखना। एक विचार पारित करने के कई तरीके हैं, चाहे भौतिक विशेषताओं, व्यवहार, भाषण, परिदृश्य आदि के द्वारा। अपने दिमाग में क्या है, इसका वर्णन करने में रचनात्मक रहें
  • एक सुपरहेरो कदम 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    Coadjuvants के विवरण में अतिरंजित मत सहायक पात्रों को कहानी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन ये विवरण साजिश में भूमिका के आकार के अनुरूप होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक पात्र की कहानी कहने के दो पृष्ठों को बर्बाद मत करो जो कभी साजिश में कभी नहीं दिखाई देंगे। दूसरी ओर, नायक के "सहायक" का वर्णन करें, क्योंकि वे महत्वपूर्ण हैं।
    • उपन्यास में सब कुछ की तरह, हमेशा अपवाद होते हैं उदाहरण के लिए, शायद नायक के लिए अज्ञात चरित्र एक कहानी के चरम पर महत्वपूर्ण हो जाता है - ऐसी कोई समस्या नहीं है जो इस तरह के मोड़ के रूप में विश्वसनीय है और इतिहास में फिट है
    • सभी पात्रों को साजिश में एक उद्देश्य होना चाहिए। पाठक साजिश से संबंधित 40 वर्णों के बीच भेद करना नहीं चाहता है।
  • युक्तियाँ

    • कई महान फिल्में देखें और पढ़ें क्लासिक्स को देखने के लिए कि लेखकों ने वर्णों को कैसे परिभाषित और विकसित किया है।
    • सूक्ष्मता हमेशा पाठकों द्वारा मूल्यवान हैं उदाहरण के लिए, एक ऐसा नाम जो एक विशिष्ट चरित्र विशेषता का पता चलता है, एक उत्कृष्ट विचार है।
    • वर्णों का नाम देते समय, सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के साथ स्थिरता बनाए रखें (यदि इतिहास हमारे ब्रह्मांड में होता है)
    • ध्यान रखें कि आपको उपरोक्त अभिजात वर्गों के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए। लेखन एक रचनात्मक कला है, इसलिए इसे आज़माएं!

    चेतावनी

    • सावधान रहो, अन्य लेखकों को चोरी न करें, अनजाने में भी!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com