IhsAdke.com

कैसे एक फर्जी चरित्र बनाने के लिए

किताबों, नाटकों, फिल्मों, उपन्यासों और खेलों में एकमात्र बात यह है कि उनके पास कम से कम एक अक्षर है। ज्यादातर दो या अधिक, और कुछ - सैकड़ों की एक डाली है! कभी-कभी "चरित्र" आपके ऊपर निर्भर होता है

भले ही पात्रों के बावजूद, उनके बिना किसी भी काम निर्जीव और उबाऊ होंगे। तो वे कहाँ से आते हैं, आपको आश्चर्य होगा? हम आपसे जवाब देंगे, और हम आपको यह भी दिखाएंगे कि कैसे अपना खुद का चरित्र बनायें!

चरणों

  1. 1
    परिदृश्य सेट करें चाहे कागज पर या स्क्रीन पर, आपका चरित्र कहीं मौजूद होना चाहिए, भले ही वह जगह शून्य हो। यह पेरिस में एक अपार्टमेंट या साओ पाउलो में पार्किंग हो सकता है यह न केवल आपके चरित्र की जगह दिखाता है, बल्कि इसे परिभाषित करने में भी मदद करेगा।
  2. 2
    अपनी आवश्यकताओं को परिभाषित करें यदि आप एक चरित्र बनाने के लिए तैयार हैं, इसका मतलब है कि आपके पास एक कहानी का विचार मन में है
    • यदि आप जैसे एक व्यापक और महाकाव्य कथा बनाना चाहते हैं रिंगों के भगवान, आपको अनगिनत वर्णों की आवश्यकता होगी - कुछ अच्छे, बुरे, मर्दाना, स्त्री या यहां तक ​​कि जो न तो हैं
    • यदि आप एक अंतरंग कथा बना रहे हैं, तो आपको एक से अधिक वर्ण की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  3. 3
    रचनात्मक रूप से सोचें जब आप एक चरित्र के बारे में सोचते हैं, तो पहली बात के मुताबिक, ये सभी जीवित प्राणियों नहीं हैं। एक उदाहरण के रूप में, कोई भी उद्धृत कर सकता है रिंगों के भगवान, जहां पर्वत Caradhras द्वेष से भरा चरित्र का कार्य करता है में ओल्ड मैन और सागर हेमिंगवे का, एक तलवार मछली मुख्य पात्रों में से एक है।
  4. 4
    एक मूलरूप (मॉडल) के साथ आरंभ करें चरित्र आप की जरूरत अपने कथा पर निर्भर करता है, लेकिन विकल्प की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ शुरू करने के लिए, आप निर्णय है कि धीरे-धीरे, अपने चरित्र की विशेषताओं को परिभाषित करेंगे की तरह एक मूर्तिकार धीरे-धीरे किसी न किसी तरह संगमरमर polishes अधिक प्रकट करने के लिए कर सकते हैं बाद में उनका अंतिम काम: मूर्तिकला
    • क्या आप एक नायक (नायक) या एक विरोधी (खलनायक) चाहते हैं? आपको एक द्वितीयक चरित्र की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि एक विश्वसनीय व्यक्ति, एक सबसे अच्छा दोस्त, एक प्रेमी या एक साथी। ध्यान दें कि कभी-कभी नायक को खलनायक के रूप में देखा जाता है, जैसा कि कोंग में है किंग कांग.
    • आपको क्लिंट ईस्टवुड जैसे विरोधी नायकों की भी आवश्यकता हो सकती है लोनली पिसिशर, लेनी लघु में जैसे करिश्माई खलनायक चूहों और पुरुष- जैक स्पैरो जैसे ईजेंट्रिक्स कैरिबियन के समुद्री डाकू- जेसिका खरगोश की तरह घातक महिला रोजर खरगोश के लिए एक जाल- ईगो डी जैसे विश्वासघाती मित्रों ओथेलो या पीतेर बेलियल से सिंहासन का युद्ध- या शायद एक कुटिल गाइड Sméagol तरह में रिंगों के भगवान. इन पात्रों में से प्रत्येक के पास एक विशिष्ट आदर्शता है, जो कि कथा के निर्माण के दौरान विकसित हुई थी।
  5. 5
    विशिष्ट विशेषताओं का उपयोग करें एक बार अपने चरित्र का आदर्श स्थापित किया गया है, तो आप लक्षण और विशेषताओं असाइन कर सकते हैं, और धीरे धीरे कच्चे संगमरमर में छिपा मूर्तिकला के रूप में अपने असली व्यक्तित्व प्रकट करने के लिए, शुरू करते हैं। अपने आप से पूछें कि आपके दर्शक अपने चरित्र के बारे में क्या महसूस करना चाहते हैं: प्यार, दु: ख, प्रतिकर्षण, करुणा या कुछ भी नहीं। अपने चरित्र को इच्छित परिणाम के आधार पर डिज़ाइन करें
    • यह निर्धारित करें कि आपका चरित्र पुरुष या महिला है या नहीं यह देखने के सामान्य बिंदु दिखाई देगा और जो मूलरूप आदर्श के आधार पर अनूठी विशेषताओं का पता चलता है, और यहां तक ​​कि चरित्र और अपने स्वयं के इतिहास के लिए संघर्ष, को जन्म दे सकती है जब समाज अपने कार्यों से पहचानने, या तो अच्छे के लिए या बुरे के लिए। उदाहरण के लिए, एक अहंकारी आदमी को अहंकारी महिला से अलग दिखता है
    • आयु महत्वपूर्ण है पुराने पात्रों को अक्सर समझदार के रूप में देखा जाता है, लेकिन उन्हें अलग तरह से संपर्क किया जा सकता है एक युवा खलनायक को आमतौर पर परिवार के "काले भेड़" के रूप में चित्रित किया जाता है एक पुरानी खलनायक यह सब हो सकता है, लेकिन जीवन की परिस्थितियों के कारण - उसे अधिक गहराई और जटिलता दे रही है आदर्शवादी युवा नायक पुराने समय से पहना हुआ नायक से अलग महसूस करता है जो सिर्फ सही काम कर रहा है। और जब वे कथा में अपने अंत मिलते हैं, प्रतिक्रियाओं का कारण भी अलग होगा।
    • कभी-कभी वर्ण विरोधाभासी भी हो सकते हैं। डॉन क्विज़ोट एक पुरानी सनकी थी, जिन्होंने अपने जीवन को शस्त्रागार के कमरे पढ़ने की कहानियों में बिताया, और बेहद सरल था। लेकिन यह सरलता यह थी कि वह साहस और प्रेम की खोज करने के लिए, और उसके चारों ओर दुनिया के शानदार परिस्थितियों को बनाने के लिए जब वास्तविकता उनकी अपेक्षाओं तक नहीं टिकती थी।
  6. 6
    अपने चरित्र के उद्देश्य या उद्देश्य को परिभाषित करें आतंक की कहानी में, नायक हर कीमत पर जीवित रहना चाहता है - उदाहरण के लिए, रिप्ले में विदेशी- रोमांस की कहानी में, प्रतिद्वंदी नायक को अपने "सच्चे प्रेम" को प्राप्त करने से रोकना चाहता है, जैसा कि प्रिंस हैम्परडिनीक में वादा किया राजकुमारी.
    • जिस तरह से आपका चरित्र उस अनिवार्य बाधाओं से निपट सकता है जो उसके और उसके लक्ष्यों के बीच झूठ बोलते हैं उसे परिभाषित किया जाएगा। जटिल कथाओं में, ऐसी बाधाएं लक्ष्यों और अन्य पात्रों की किस्मत के साथ संघर्ष करती हैं जो रास्ते में हैं, इस प्रकार अधिक कार्रवाई और मोड़ पैदा करते हैं, जो कथा में तनाव बढ़ रही है।
  7. 7
    अपने चरित्र को उद्देश्य दें: वास्तव में एक चरित्र को विकसित करने के लिए, उसे एक व्यक्तित्व दें जो कथा से परे चला जाता है कुछ व्यक्तित्व लक्षण भी सीधे कथा का हिस्सा नहीं हो सकते, लेकिन भविष्य में आपके चरित्र के फैसले को दिखाने में मदद करेंगे।
    • पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं, और सुनिश्चित करें कि यह संतुलित है दूसरे शब्दों में, प्रत्येक समर्थक और इसके विपरीत के लिए दस से अधिक विपक्ष नहीं हैं। यहां तक ​​कि कुछ तरह के सबसे कठोर पात्र, भले ही वे स्वयं ही हैं
    • एक चरित्र का उद्देश्य इसके पूरक विशेषताओं से बना होता है, जिससे अप्रत्याशित कार्रवाइयां हो सकती हैं, जिससे जनता की राय उसके बारे में बदल सकती है। उदाहरण के लिए, चरित्र, जो स्वतंत्रता प्यार करता है शायद बड़ा दावतों या साल के कार की तरह policiais- पात्रों के रूप में अधिकारियों नापसंद frugalidades या सीमाओं अच्छा नहीं लगेगा। यदि आपका चरित्र क्रूर है, लेकिन अप्रत्याशित रूप से एक रक्षाहीन बच्चे को एक जलती हुई इमारत से बचाता है, तो जनता को इसके बारे में सभी राय को दोबारा देना पड़ता है।



  8. 8
    अपने पात्रों के लिए शंकु असाइन करें। अच्छी आदतें, बुरी आदतों, या कुछ चीजें जो चरित्र बिना किसी प्रयास के कर रही रोकती हैं। या obsessively बालों में कंघी (घमंड या असुरक्षा का संकेत) - - इस तरह की आदतों में इस तरह के नाखून, (जो चिंता का विषय का संकेत हो सकता) काट के रूप में, हानिरहित हो सकता है या एक गंभीर मादक पदार्थों की लत (से पता चलता है एक व्यक्ति की जिम्मेदारी से बचा जाता है और समस्याओं से बचने के लिए चाहता है, जो ) - या एक आत्मघाती इच्छा (किसी को निराशाजनक और असहाय)
  9. 9
    अपने चरित्र को एक घर दें अपने चरित्र की बाहरी विशेषताओं के साथ कार्य करें: वह कहाँ रहते हैं, यह स्थान कैसा है, चाहे वह पालतू हो। क्या वह एक महान पड़ोस में एक अच्छी तरह से रखे घर में रहते हैं, या उपनगरों में एक गड़बड़ झोपड़ी में रहते हैं? आपके द्वारा चुने गए अधिकांश विवरण में चरित्र, या उनकी कहानी के बारे में कुछ दिखाई देना चाहिए।
  10. 10
    अपने डर, प्रेरणाओं, और अधिक से अधिक रहस्यों का विकास करें ऐसी विशेषताओं का विकास करना एक अधिक यथार्थवादी आदर्शरूप बनाता है जो एक बेहतर निर्मित चरित्र को जन्म देगा।
  11. 11
    अपने आस-पास के लोगों की रीति-रिवाजों और विशेषताओं का उपयोग करें बाजार में लोगों को या बस स्टॉप पर देखें वर्णों के लिए विचार सभी जगह पर हैं
    • शारीरिक विशेषताओं पर ध्यान दें - नाक, जबड़े, कान, शरीर के आकार, कैसे वे कपड़े पहनाते हैं, या कैसे वे चलते हैं
    • यदि आप किसी के नज़र को पसंद करते हैं, तो अपने आप को अपने विवरण का वर्णन करें जो आपको आकर्षक मिले, और उन्हें अपने चरित्र में लिप करें। अगर आपको कोई डर लगता है जो आपको डरता है, तो ईमानदारी से बताओ कि वह व्यक्ति आपको डराता है, भले ही कारण तर्कहीन या राजनीतिक रूप से गलत है। अपने चरित्र को चिह्नित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें
  12. 12
    एसोसिएट प्रतीकात्मक पुरातात्व: वस्तुओं की धारणा के साथ अपने चरित्र के गुणों को मिलाते हुए चरित्र को परिभाषित करने में मदद मिल सकती है, और भावनाओं और कार्यों को अनुमान लगाने में उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए:
    • एक गुलाब का फूल खिलता है, लेकिन लोग उन्हें पसंद करते हैं।
    • एक साँप खतरनाक है और चेतावनी के बिना हमला कर सकता है
    • इमारत ठोस और प्रतिरोधी हैं
    • तूफान हिंसक हैं, लेकिन वे आने वाले पहाड़ों की अग्रदूत हैं।
    • तेज तलवार हमेशा उस हाथ को खतरा है जो इसे रखती है।

युक्तियाँ

  • आप किस प्रकार का चरित्र बनाते हैं यह निर्धारित करता है कि कथा कैसे उत्पन्न होगी। मुख्य पात्रों में अच्छी तरह से अपने उद्देश्य के साथ गठबंधन कर रहे हैं, कथा अल्पज्ञता शुरू कर देंगे, और चरित्र पर्यावरण और उसके आसपास अन्य पात्रों के साथ मिलाना के लिए करते हैं जाएगा। यदि पात्रों को विकेंद्रीकृत किया जाता है, तो शुरुआत से ही एक संघर्ष उत्पन्न होगा, जिससे नाटक के दौरान उनके लिए लगातार बाधाएं पैदा हो सकती हैं।
  • शुरू से ही चरित्र के बारे में सब कुछ न दें। जब तक कि यह रहस्यों को रखने के चरित्र में नहीं है, इसे थोड़ा रहस्यमय बनाओ अपनी ऑडियंस पहेलियाँ को लाइनों के बीच सुलझाना बस उन्हें बहुत रहस्यमय बनाने के लिए नहीं सावधान रहना
  • याद रखें: यह प्रक्रिया आपको उस चरित्र को बनाने के लिए मिलती है जो अधिक से कम एक वास्तविक व्यक्ति है। यदि आवश्यक हो, तो अपना चरित्र बनाने के लिए उपरोक्त चरणों को असाइन या निकालें
  • अपने आस-पास के लोगों को ध्यान दें- आपका अंकल जोसेफ या आपकी चाची मैरीज़ आपकी कहानियों में से एक में समाप्त हो सकती है या आप दोनों को मिलाकर समाप्त कर सकते हैं, और अपनी कहानी के लिए चाचा जोस मारिया बना सकते हैं।
  • जब लोग आपको दिलचस्प कहानियां बताते हैं, तो उन्हें सुनो! चाहे वे सही हों या न हों कौन जानता है? आप अपने पिता की पूर्व प्रेमिका की बेटी में एक आदर्श चरित्र पा सकते हैं, जिसने उसके अपमानजनक पति को मार डाला।
  • हालांकि इन चरणों को प्रस्तुत करने के क्रम में काम करने की ज़रूरत नहीं है, फिर भी आपको पता चलता है कि वे कैसा दिखते हैं, इससे पहले ही आपको एक चरित्र के व्यक्तित्व को विकसित करना बहुत आसान हो सकता है।
  • यदि आपको सहायक अक्षर बनाने में समस्या हो रही है, तो स्टैरियोटाइप का उपयोग करें और उन्हें अतिरंजित करें।
    • उदाहरण: ओल्ड लाइब्रेरियन, जो उसके पति ने उसे हरा कर कड़वा हो गया वह लगातार डरती है कि वह उसे किसी दिन मिल जाएंगे।
  • या, उपर्युक्त के बजाय, स्टैरियोटाइप का उपयोग करें और उन्हें उलटा करें
    • उदाहरण: पुरानी लाइब्रेरियन जो बोरिंग के रूप में कार्य करता है क्योंकि उसे लगता है कि उसे इस तरह कार्य करना चाहिए। वास्तव में, वह एक ऐसे व्यक्ति की तरह है जो पिल्ले और आइसक्रीम को प्यार करता है, और वह एक ऐसी महिला है जिसे आप "दादी" कहते हैं, भले ही वह आपके रिश्तेदार न हो।

चेतावनी

  • सावधान रहें जब आप अपने आसपास के लोगों को देख रहे हों। यदि आप किसी पर एक चरित्र का आधार करते हैं, तो आप कानूनी समस्याएं समाप्त कर सकते हैं इसलिए, इस सरल नियम को याद रखें: जब तक आपके पास ऐसा करने की अनुमति नहीं है, तब तक किसी वास्तविक व्यक्ति का उपयोग न करें, जीवित या मृत।

आवश्यक सामग्री

  • आप जो भी लिख सकते हैं कलम, कागज, कंप्यूटर या यहां तक ​​कि एक टाइपराइटर या एक टेप रिकॉर्डर जिसके साथ आप बात कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर यह जरूरी नहीं है, तो सबसे विविध प्रकार के पत्रिकाओं की सदस्यता लेने से आपके लेखन का विकास हो सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com