IhsAdke.com

आपकी कहानी के पात्रों को कैसे पूरा करें

एक उपन्यास लेखन सिर्फ कहानी के बारे में नहीं है वास्तव में, संभवतः पात्रों कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे हैं पाठकों के साथ वे अपनी कहानी पढ़ें के रूप में पहचान लेंगे। यदि आप अक्षरों को अधिक इंसान (रूढ़िवादी रूढ़िवादी के बजाय) कर सकते हैं, तो दर्शक उन्हें और भी अधिक प्यार करेंगे। आम तौर पर, पाठकों को वास्तविक लोगों के बारे में पढ़ना चाहते हैं, जिनके पास दोष, बुरे दिन और क्विर हैं, जैसे उनके। लेकिन सबसे पहले, आपको अपने खुद के पात्रों को जानने की जरूरत है इससे पहले कि वे किसी और के लिए वास्तविक हो, उन्हें आपके लिए वास्तविक होना चाहिए

चरणों

विधि 1
वर्ण स्केच बनाने और जांच करने के तरीके

अपनी कहानी वर्ण चरण 1 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्रत्येक वर्ण के लिए जीवनी पृष्ठ बनाएं प्रत्येक पृष्ठ पर, ", अवधि की पसंदीदा दिन" "नाम", "जन्म तिथि", "ऊंचाई", "भौतिक", "पसंदीदा पकवान", के लिए एक वर्ग बना सकते हैं और इतने पर।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 2 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी आत्मकथा के विशिष्ट पृष्ठों के प्रत्येक चरित्र के बारे में सामान्य विवरण जोड़ें। प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक वर्ण का नाम लिखें। प्रत्येक एक के लिए रिक्त स्थान भरें ध्यान दें कि प्रत्येक चरित्र अधिक या कम महत्वपूर्ण है, और वे कहानी में एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं।
    • यदि आपको सभी पात्रों को क्रम में रखने में मदद की ज़रूरत हो तो एक परिवार का पेड़ बनाएं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 3 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पात्रों के भौतिक स्वरूप का वर्णन करें उनके बीच विविधता को शामिल करने के लिए मत भूलना अक्षरों में उम्र, जाति, कामुकता, लिंग, आकार इत्यादि में वास्तविक जीवन को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 4 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    वर्णों के झुंड और खामियों पर विचार करें हो सकता है कि वे रसोई अलमारी कभी बंद न करें। हो सकता है कि वे "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" कहने से पहले हमेशा फोन बंद कर देते हैं, या ड्राइविंग करते समय गाते हैं, लेकिन कभी भी लोगों के सामने नहीं। शायद वे बहुत अधिक पनीर खाते हैं, और सुपरमार्केट के पनीर अनुभाग पर पूरे वेतन खर्च करते हैं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 5 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5



    प्रत्येक चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में अधिक गहन सोच शुरू करें आपका चरित्र क्या डरता है? शायद वह मकड़ियों पसंद नहीं करता, या वह पानी से डरता है आपको क्या प्रेरणा मिलती है? क्या आप सोने से रोकता है? शायद वह सो नहीं सकता क्योंकि वह हमेशा काले बिल्लियों के सपने देखते हैं। क्या आपको रोता है? क्या आपका दिल एक पल के लिए पिटाई करता है? आपका पसंदीदा चीनी मिट्टी के बरतन मॉडल क्या है? वह जीवन में सबसे ज्यादा क्या चाहता है? दुनिया में आपकी पसंदीदा जगह कहां है? क्या दवाएं इसका उपयोग करती हैं?
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 6 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    अक्षरों की सबसे गहरी प्रेरणा और उनकी सतह विशेषताओं पर विचारों से जुड़ें उदाहरण के लिए, आपके निशान या टैटू आपके अतीत के बारे में क्या कहते हैं? हो सकता है कि उसके पास एक टैटू है जो उसे एक प्यारी पालतू की याद दिलाता है जो मर गया। तुम्हारी आँखें भूरे क्यों हैं? हो सकता है कि यह उसकी दादी की आंखें हैं, और वह उसके साथ पेंटिंग का जुनून साझा करता है कब या क्यों उसने फैसला किया कि वह स्ट्रॉबेरी पाई पसंद आया? शायद यह उसकी मां की प्यारी पसंदीदा थी, जब वह बच्चा था, तब वह मर गया। वह सुबह क्यों पसंद करता है? हो सकता है कि यह केवल एक समय था जब वह वास्तव में अपनी मां के साथ बिताना पड़े।
    • गहराई रखें प्रत्येक सुविधा के लिए "क्यों" पूछें क्यों वह मकड़ियों से डरते हैं? वह काला बिल्लियों का सपना क्यों करता है? चरित्र की जीवनी पृष्ठ पर संभव उत्तर लिखें
  • विधि 2
    `साक्षात्कार` अपने पात्रों

    अपनी कहानी वर्ण चरण 7 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सभी वर्णों को शामिल करने वाले संक्षिप्त दृश्य लिखें इन दृश्यों को कहानी में शामिल होना जरूरी नहीं है - वे सिर्फ आपसे बेहतर जानने में सहायता करने के लिए तैयार हैं। वे एक और चरित्र को शामिल कर सकते हैं जो आपसे मिलने वाले चरित्र के प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • आप दृश्य भी बना सकते हैं जहां एक चरित्र को एक रोचक स्थिति पेश की जाती है। आपका लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि चरित्र उसके व्यक्तित्व के बाद क्या करेगा।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 8 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने चरित्र के साथ एक "साक्षात्कार" बनाएं एक दृश्य जो बनाया जा सकता है वह है जिसमें आप (या एक अलग चरित्र) वह चरित्र का साक्षात्कार करना शुरू करते हैं जिसे आप मिलना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप चरित्र के साक्षात्कार के लिए एक पत्रकार चरित्र बना सकते हैं जिसे आप अधिक सीख रहे हैं।
    • कागज पर चरित्र (सीधे या दूसरे चरित्र की आवाज के माध्यम से) के लिए सवालों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन सवालों के जवाब और चरित्र में जिसकी आप समझने की कोशिश कर रहे हैं, का उत्तर दें।
    • नोट बनाओ और जैव पेज में विवरण जोड़ें जैसे कि आप चरित्र को और अधिक विस्तारित करते हैं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 9 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    चरित्र के लिए एक दिलचस्प स्थिति बनाएं कल्पना कीजिए कि वह अलग-अलग परिस्थितियों में प्रतिक्रिया कैसे करेगा यह प्रतिक्रिया उसके बारे में क्या कहती है? इन सुविधाओं को चरित्र पृष्ठ पर शामिल करें अपने रोजमर्रा की जिंदगी से एक दृश्य का उपयोग करना संभव है, एक ऑनलाइन खोज करें या बस कुछ चीजों का आविष्कार करें, जैसे:
    • "आपका चरित्र एक बार में चलता है और काउंटर पर बैठे पूरी तरह नग्न महिला पाता है, कोई भी उसके लिए कोई ध्यान नहीं दे रहा है, आपका चरित्र आगे क्या करता है?"
    • एक और विचार यह है, "आपका चरित्र एक बेंच पर अकेला बैठा है।" एक कार धीरे धीरे गुजरती है, और कुछ कार से निकाल दी जाती है, आपका चरित्र आगे क्या करता है?
    • या: "आपका चरित्र रात में अकेली है और वह बाहर एक बिल्ली का बच्चा छज्जे पर बैठे, स्पष्ट रूप से कुपोषित क्या बिल्ली का बच्चा के साथ अपने चरित्र करता है .. पाता है एक शोर सुनता है?"।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, अधिक वास्तविक पात्रों को आप पर गौर करें, आपके पाठकों को यह समझना आसान होगा कि वे वास्तविक हैं। विषेषताएं और दिलचस्प विशेषताएं आपके चरित्र को अधिक आराध्य बनाती हैं
    • यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं, तो चरित्र को आकर्षित करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com