IhsAdke.com

कैसे एक कहानी प्रतियोगिता जीतने के लिए

हालांकि लेखन प्रतियोगिता जीतने के लिए कोई गारंटीकृत विधियां नहीं हैं, लेकिन सफलता के अवसरों को बढ़ाने के लिए कई मार्गदर्शिकाएं चल सकती हैं। अपनी कहानी को चमकाने, अभिनव और इस गाइड का अनुसरण करते हुए, आप अपने पक्ष में बाधाओं को बढ़ा देते हैं

चरणों

भाग 1
एक प्रतियोगिता का चयन

  1. 1
    एक ऐसी प्रतियोगिता चुनें, जो आपकी लेखन शैली को फिट करती है। जब कोई प्रतियोगिता ढूंढने की बात आती है, तो आपको लगता है कि वह आपको पसंद करता है
    • अधिकांश प्रतियोगिताओं को पत्रिकाओं से जोड़ा जाता है, इसलिए यह पता लगाने के लिए पिछले संस्करणों को पढ़ना हमेशा अच्छा होता है जो आपकी शैली के साथ सबसे अच्छा फिट बैठता है।
    • आप पिछले विजेताओं की कहानियों को भी पढ़ सकते हैं ताकि आपको ये पता चल सके कि न्यायधीश क्या चाहते हैं।
  2. 2
    न्यायाधीशों को खोजें अधिकांश प्रतियोगिताएं नियमित रूप से हर साल इस प्रतियोगिता का निर्णय लेने वाले न्यायाधीश हैं कई लेखक हैं वे जो लिखते हैं उन्हें अनुसंधान करें और, यदि संभव हो, तो वे प्रशंसा करते लेखकों को खोजें। अतिथि न्यायाधीशों की भी जांच करें। पता लगाएं कि वे क्या पसंद करते हैं और कैसे लिखते हैं।
  3. 3
    बहुत टकसाली मत हो चिंता न करें, यदि आप जो कहने की योजना बना रहे हैं वह अन्य विजेताओं की तरह बिल्कुल नहीं है न्यायाधीशों को शैली या हास्य की तरह ही कुछ करना चाहिए, लेकिन आपको नया करना भी होगा। वे हर साल एक ही कहानियां नहीं चाहतीं
  4. 4
    गाइड की जांच करें सभी प्रतियोगिताओं में भागीदारी मार्गदर्शिकाएं हैं वे आपको यह सोचते हैं कि प्रतियोगिता किस प्रकार की शैलियों को स्वीकार करती है और आप किस शब्द पर गिनती करते हैं और आपको गाइड करना चाहिए।
  5. 5
    अपना इतिहास खोजें आप जो लिखते हैं उसके बावजूद, आपको अपने विषय को शोध करना होगा। ऐसा करने के लिए, कुछ और पढ़ें, पढ़ें और पढ़ें।
    • उन लेखकों को पढ़ें जिनकी आप प्रशंसा करते हैं और जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं उन्हें पढ़ें - विभिन्न शैलियों के लेखकों का चयन करें।
    • लघु कथाएं और उपन्यासों का संग्रह पढ़ें जानकारीपूर्ण लेख और साहित्यिक पत्रिकाओं को पढ़ें यह सब आपको बेहतर लेखक बना देगा

भाग 2
अपनी कहानी की योजना बना रहा है

  1. 1
    अपनी कहानी स्केच करें अपनी कहानी की तरह दिखेगा स्केच करने के लिए समय ले लो। यह पूरा नहीं होना है - आपको बस अपनी कहानी के भाग्य का एक विचार देने की आवश्यकता है। इतिहास में क्या होगा? पाठक क्यों जारी रहेगा?
  2. 2
    अपने पात्रों का विकास करें लिखने में कुछ समय व्यतीत करें क्योंकि आपके अक्षर अद्वितीय हैं आपको अपने पात्रों में विविधता लाने चाहिए - आप अपने आप से कई प्रश्न पूछकर ऐसा कर सकते हैं:
    • कैरेक्टर कैसा है? वह अपने खाली समय में क्या कर रहा है? उसकी गुप्त इच्छाएं क्या हैं? कहानी पर उसका क्या असर होगा?
    • आप लिखते हुए हर विवरण का उपयोग नहीं करेंगे, लेकिन विवरण आपकी कहानी के लिए एक अधिक पूर्ण चरित्र बनाने में आपकी सहायता करेगा। यदि चरित्र आपके लिए वास्तविक हो जाता है, तो यह पाठक के लिए वास्तविक हो जाएगा।
  3. 3
    किसी बिंदु को चुनें। क्या यह कहानी पहली या तीसरे व्यक्ति में बताई जाएगी? क्या पाठक चरित्र से ज्यादा जानते हैं? आपको शुरू करने से पहले आपको दृष्टिकोण के बारे में निर्णय लेने की ज़रूरत है, लेकिन अगर आप की आवश्यकता होती है तो आप हमेशा वापस आ सकते हैं और बदल सकते हैं।

भाग 3
अपनी कहानी लेखन

  1. 1
    एक अच्छा "हुक" लिखें आपको पहली अनुच्छेद में पाठक का ध्यान आकर्षित करना होगा, कभी-कभी पहले वाक्य में। किसी अच्छे हुक के महत्व को कभी कम न समझें
    • याद रखें: बड़े प्रतियोगिताओं में, न्यायाधीश सैकड़ों और हजारों कहानियां पढ़ेंगे- यहां तक ​​कि छोटे प्रतियोगिताओं में भी हजारों हो सकते हैं
    • इसलिए यदि आप पहले पैराग्राफ में जज का ध्यान नहीं देते हैं, तो वह उस वक्त हार सकते हैं न्यायाधीश थोड़े समय में सभी लघु कथाएं पढ़ना चाहते हैं वे एक कहानी पर ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं



  2. 2
    स्केच का पालन करें, लेकिन प्रक्रिया होने दो। यदि इतिहास कहीं जाना चाहता है तो आप छोड़ने की योजना नहीं ऐसी चीजें सर्वश्रेष्ठ कहानियां बनाती हैं
  3. 3
    दिखाएँ, बताओ मत यह सलाह अब स्पष्ट है, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में, पाठक को यह न बताएं कि किसी को कुछ महसूस हो रहा है, जैसे "केट दुखी था।" उदाहरण के लिए केट उदास था, यह दिखाने के लिए रीडर विवरण दें:
    • "केट ने उसकी गर्दन के पीछे की ओर झुकाया उसने एक पल के लिए उसके सिर को कम किया और उसके चेहरे को नीचे रोल करने से पहले उसे एक आँसू मिटा दिया।
    • इस प्रकार की जानकारी कहानी को समृद्ध करती है और पाठक को व्याख्या की भूमिका देती है।
  4. 4
    बहुत ज्यादा नहीं लिखिए बिंदु पर पहुंचने के लिए पर्याप्त शब्दों का उपयोग करें ज्यादातर न्यायाधीश मज़ेदार से भरा एक बड़ी कहानी की तुलना में एक अच्छी तरह से लिखित छोटी कहानी पढ़ना पसंद करते हैं।
  5. 5
    प्रभावी संवाद का उपयोग करें उन्हें भरण के रूप में उपयोग न करें उसे कहानी ले जाएं।
  6. 6
    संघर्षों को मत भूलना एक कहानी को दिलचस्प बनाने के लिए किसी तरह के संघर्ष की जरूरत है चाहे यह आंतरिक संघर्ष या चरित्र के जीवन में कुछ हो रहा हो, समस्या कहानी का दिल है।
  7. 7
    चरमोत्कर्ष की ओर लिखें एक कहानी में, आपको कहानी के अंत के माध्यम से तनाव का निर्माण करना चाहिए, जो कहानी के अंत से पहले अपने अंत तक पहुंचता है। दूसरे शब्दों में, आपकी कहानी कुछ बिंदु पर एक निष्कर्ष पर आनी चाहिए।

भाग 4
आपकी कहानी की समीक्षा

  1. 1
    कई बार फिर से पढ़ना नोट व्याकरणिक त्रुटियां अपने आप को जोर से कहानी पढ़ें, वर्गों में अजीब वाक्य के लिए ध्यान दे। संशोधन आवश्यक हैं
    • किसी भी ज़रूरत से ज़्यादा सामग्री को हटा दें अगर कोई रेखा (या अनुच्छेद) आगे की कहानी का नेतृत्व नहीं करती, तो उसे वहां नहीं होना पड़ता है अपने संस्करण में अक्षम्य रहें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आपकी कहानी अभी भी प्रतियोगिता पैटर्न में है विनिर्देशों के अनुसार प्रारूप।
  2. 2
    किसी और को पढ़ने के लिए पूछें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका एक कार्यशाला के लिए लेखकों और संपादकों के समूह में शामिल होना है एक कार्यशाला है, जब हर कोई एक कहानी लाता है और हर एक की कहानी पढ़ता है, आलोचना और सुझावों की पेशकश करता है
    • अपने क्षेत्र में एक कार्यशाला समूह की तलाश करें - आप स्थानीय पुस्तकालय से पूछ सकते हैं। आप ऑनलाइन समूह भी पा सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी कहानी को एक निजी समूह में पोस्ट करते हैं यदि आप इसे ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, या यदि आप इसे कहीं और पोस्ट करना चाहते हैं तो आपको अधिकार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  3. 3
    बुक साइट के मित्र का प्रयोग करें पुस्तक के मित्र आपको मैगज़ीन ढूंढने में मदद करते हैं जो प्रतियोगिताएं चलाते हैं
    • ब्राज़ील में साहित्यिक प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देने वाले फेसबुक और ट्विटर पृष्ठों पर समुदायों की तलाश करें
  4. 4
    यदि आप जीत नहीं करते तो निराश न हों। कहीं अपना काम डालना एक बड़ा कदम है। आप हमेशा अन्य प्रतियोगिताओं या साहित्यिक पत्रिकाओं में भाग ले सकते हैं अपनी कहानी को फिर से पढ़ने से डरो मत, खासकर अगर न्यायाधीश विशिष्ट आलोचना पेश करते हैं।

चेतावनी

  • प्रतियोगी प्रतियोगिताएं महंगे हो सकती हैं कुछ मुफ्त के लिए हैं (लेकिन उनके पास बड़ी संख्या में प्रतिभागी हैं), और अन्य शुल्क बहुत सस्ती से बहुत महंगे हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com