IhsAdke.com

प्रश्न और उत्तर के लिए एक प्रतियोगिता कैसे करें

आप कक्षा में छात्रों को संलग्न करने के लिए कक्षा में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करना चाह सकते हैं। या हो सकता है कि आप दोस्तों के साथ समय पर एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण तरीके से एक क्विज़ प्रतियोगिता करना चाहते हैं ताकि आप समय गुजारें। प्रश्नों की एक प्रतियोगिता बनाने के लिए, आपको प्रारूप को परिभाषित करना और तय करना होगा कि प्रतियोगिता में एक प्रस्तुतकर्ता होगा या यदि यह कंप्यूटर पर किया जाएगा या नहीं। बिना किसी समस्या के होने वाली एक प्रतियोगिता आयोजित करना संभव है और जो प्रतिभागियों के लिए मज़ेदार होगा

चरणों

भाग 1
प्रतियोगिता का प्रारूप निर्धारित करें

एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
तय करें कि प्रतिभागियों को व्यक्तिगत रूप से या टीमों में प्रतिस्पर्धा करनी होगी। प्रतिभागियों की संख्या, विषय और यह कैसे होगा, प्रश्नों के लिए प्रतिस्पर्धा के प्रारूप के बारे में सोचें। प्रतिभागियों को कैसे संगठित किया जाएगा: टीमों में या व्यक्तिगत रूप से?
  • प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या पर विचार करें और परिभाषित करें कि क्या यह अलग-अलग टीमों या प्रतिद्वंद्वियों को अधिक समझ में आता है। प्रतियोगिता में बहुत से लोग हैं, तो बड़ी टीमों को और अधिक मजेदार बना दिया जाता है, जबकि कुछ प्रतिभागियों के लिए व्यक्तिगत प्रतियोगिताओं का सबसे अच्छा विकल्प होता है
  • यदि आप प्रतिभागियों को समूहों में काम करना सीखना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प टीमों के रूप में हो सकता है कक्षा में मित्रों या टीम वर्क के बीच सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करने का यह एक अच्छा तरीका है।
  • उन वर्गों या मैचों में प्रतिस्पर्धा को विभाजित करें जहां टीमें अलग-अलग चाबियों में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। इस प्रकार, टीम जो कि चाबियाँ जीतती है, वह एक दूसरे दौर का अंतिम दौर में सामना करेगी।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रतियोगिता के लिए नियम बनाएं प्रश्नों को चुनने के लिए नियमों की स्थापना करें ताकि प्रतिभागियों को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। एक विचार यह है कि प्रतिद्वंद्विता कैसे खेलेंगे, जैसे कि एक बटन को कसकर होना चाहिए या एक सवाल का जवाब देने के लिए हाथ उठाने चाहिए, इस बारे में सख्त नियम बनाना है। इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता में अंक कैसे इकट्ठा करेगा।
    • उदाहरण के लिए, एक नियम बनाएं जहां प्रतियोगी प्रत्येक सही उत्तर के लिए पांच अंक अर्जित करते हैं। अगर प्रतियोगिता के अंत में एक टाई होती है, तो "नॉकआउट" एक प्रकार का हो सकता है, जहां उन्हें संभवतः जितनी जल्दी हो सके मुश्किल सवालों का जवाब देना होगा।
    • एक और विचार यह है कि यदि एक प्रतियोगी किसी निश्चित समय सीमा के भीतर प्रश्न का जवाब नहीं देता, तो एक टीम दूसरे से अंक चुराने की अनुमति देती है।
  • एक क्विज प्रतियोगिता चरण 3 चलाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    प्रतियोगिता की सामग्री तैयार करें एक आयोजक के रूप में, आपको प्रतियोगिता सामग्री को पहले से संकलित करना होगा। सामग्री बनाने के लिए पाठ सामग्री का उपयोग करें, जैसे किसी ऐतिहासिक अवधि से नाम और दिनांक, या कक्षा में आवश्यक पढ़ने के बारे में प्रश्न। या प्रतिस्पर्धा की सामग्री बनाने में सहायता के लिए अन्य स्रोतों जैसे शैक्षणिक पत्रिकाओं या लोकप्रिय संस्कृति लेखों से सामग्री का उपयोग करें।
    • आसान और कठिन प्रश्नों के मिश्रण को शामिल करने से प्रतियोगियों को चुनौती दी जा सकती है और मजा कर सकते हैं। एक अच्छी किस्म के प्रश्नों को दर्शकों के लिए दिलचस्प और दिलचस्प बनाते हैं।
  • भाग 2
    प्रस्तुतकर्ता के साथ प्रतियोगिता

    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    1
    स्वयंसेवी प्रस्तुतकर्ता होने के लिए जैसा कि आप प्रतियोगिता के लिए जिम्मेदार होंगे, यह केवल स्वाभाविक है कि आप प्रस्तुतकर्ता भी हैं प्रतियोगिता के दौरान मूड में माहौल को रखने के लिए, लोगों के सामने सहज बोलने के लिए यह महत्वपूर्ण है। निष्पक्ष मत बनना और पक्षपात दिखाने के लिए मत भूलना, भले ही वे आपके छात्र या अच्छे दोस्त हों।
  • रन एक क्विज प्रतियोगिता चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी बहिर्मुख मित्र या सहकर्मी को प्रस्तुतकर्ता होने के लिए आमंत्रित करें यदि आप प्रस्तोता नहीं बनना चाहते हैं, तो एक बहिष्कार मित्र को आमंत्रित करें और कई लोगों के सामने ऐसी भूमिका निभाने के लिए खुद को सहज बनाएं। एक मनोरंजक प्रस्तोता प्रतियोगिता मजेदार और जीवंत बनाने में मदद करेगा।
    • एक विचार आप के लिए प्रतियोगिता पेश करने के लिए एक मिलनसार और आउटगोइंग दोस्त को आमंत्रित करना है। या एक सहयोगी, एक अन्य शिक्षक की तरह, अतिथि प्रस्तोता होने के लिए
  • एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता चरण 6 चलाएं चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि प्रस्तुतकर्ता जानता है कि सार्वजनिक रूप से कैसे बोलें चाहे जो प्रतियोगिता पेश करेगा, यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति आत्मविश्वास, आकर्षक और जीवंत है वह सार्वजनिक रूप से बोलने और प्रतिस्पर्धी को सवाल पेश करने में सहज होने की जरूरत है। इसके अलावा, यह तेजी से और गतिशील गति भी बनाए रखना चाहिए ताकि प्रतियोगियों खेल के लिए प्रतिबद्ध हों।
    • प्रस्तोता को जब भी गलत जवाब देते हैं या सही जवाब नहीं मिलते हैं तो प्रतियोगियों को सूचित करने के लिए तैयार होना चाहिए। उसे ऐसा करने के लिए सामंजस्यपूर्ण होने की जरूरत है और फिर अगले प्रश्न पर आगे बढ़ने या अन्य टीम को जवाब देने की कोशिश करने की अनुमति दें। इस प्रकार, प्रतिस्पर्धा की गति को उबाऊ या बहुत ज्यादा के बिना बनाए रखा जाएगा
  • भाग 3
    कंप्यूटर प्रोग्राम के माध्यम से प्रतियोगिता

    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने का शीर्षक चित्र 7
    1



    एक मौजूदा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का उपयोग करें। यदि आप प्रौद्योगिकी के साथ संबंध रखते हैं, तो एक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का उपयोग करें। इन कार्यक्रमों को पेशेवर प्रोग्रामर द्वारा किए गए सवालों के एक सेट को पूरी तरह सक्षम करने के लिए बनाया गया था।
    • प्रतियोगिता के लिए आपकी कक्षा या ब्याज के क्षेत्र के समान सामग्री वाला एक कार्यक्रम देखें। या, अपनी खुद की सामग्री को एक प्रश्नोत्तरी मॉडल में जोड़ें और इसे प्रोग्राम में डाल दें, जो आपके कंप्यूटर पर चलाए जा सकने वाला गेम बनाते हैं।
  • रन एक क्विज शो प्रतियोगिता शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    अपनी खुद की क्विज़ प्रतियोगिता बनाएं कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करके अपनी खुद की क्विज़ प्रतियोगिता बनाने की कोशिश करें एडोब फ्लैश जैसी कार्यक्रमों का प्रयोग एक गेम बनाने के लिए किया जा सकता है। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप प्रोग्राम के साथ अनुभवी और आश्वस्त हैं जो आपके कंप्यूटर पर प्रश्नोत्तरी खेल बनाते हैं। यह विचार भी दिलचस्प है यदि आप इस तरह के कुछ करना सीखना चाहते हैं।
    • क्विज़ प्रतियोगिता बनाते समय, स्क्रीन पर परस्पर विरोधी तत्व जैसे बटन जैसे शोर या प्रतिद्वंद्वियों के कुल अंक शामिल होते हैं। आप प्रतिभागियों को सवालों के जवाब देने के लिए प्रतियोगिता में पाठ लिखने का विकल्प भी दे सकते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    इसे प्रयोग करने से पहले प्रश्नों की प्रतियोगिता का परीक्षण करें एक क्विज़ प्रतियोगिता में कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से त्रुटियों या तकनीकी समस्याओं का सामना हो सकता है। अपनी सामग्री और कार्यक्षमता का परीक्षण करने के लिए अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम चलाएं। कम्प्यूटर पर टेस्ट ले लो जो प्रतियोगिता में इस्तेमाल किया जाएगा, जैसे कि स्कूल कंप्यूटर या आपके स्टाफ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई समस्या नहीं होगी।
    • प्रश्नों की प्रतियोगिता का परीक्षण करते समय, अपने आप को प्रतियोगियों के जूते में डालते हैं और सुनिश्चित करें कि सभी कार्यक्षमता समझ में आती है प्रतियोगिता के सभी इंटरैक्टिव भागों का परीक्षण करें और देखें कि स्क्रीन पर स्कोरबोर्ड या स्टॉपवॉच जैसे आइटम ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।
    • यहां तक ​​कि कंप्यूटर प्रोग्राम में प्रतिस्पर्धा के साथ, आप सीलबंद लिफाफे में सवालों के उत्तर भी बचा सकते हैं। प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को अंक पढ़ने के लिए आप एक प्रस्तुतकर्ता भी हो सकते हैं।
  • भाग 4
    यह जांच कर रहा है कि प्रतियोगिता बाहर काम करेगी

    एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    1
    प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों को ढूंढें प्रतिस्पर्धा के लिए सफल होने के लिए, उत्साही प्रतिभागियों को शामिल करना होगा। अपने कक्षा में, अपने कार्यालय में, या मित्रों के अपने समूह में लोगों को शामिल करें प्रतिभागियों से होने वाली प्रतियोगिता कब होगी और क्या उम्मीद की जाएगी। एक विचार उनको टीमों में पहले से विभाजित करना है ताकि वे प्रतियोगिता से पहले एक साथ अभ्यास कर सकें।
    • प्रतिभागियों को प्रश्नों का एक नमूना प्रदान करें ताकि वे प्रतियोगिता के लिए तैयार हो सकें। विभिन्न प्रकार के आसान और कठिन प्रश्नों को शामिल करें ताकि उनके पास जवाब देना होगा।
    • आप इसे अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए प्रतियोगिता में दर्शकों की भर्ती भी कर सकते हैं। स्कूल के छात्रों या अपने दोस्तों के अन्य मित्रों को आमंत्रित करके ऐसा करें
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    प्रतियोगिता के लिए एक जगह तैयार करें सभी प्रतियोगी, प्रस्तुतकर्ता और दर्शकों के लिए एक बड़ा पर्याप्त स्थान बनाएं। यह स्कूल जिम, कक्षा या आपके घर में एक विशाल कमरा हो सकता है। तालिकाओं और घंटियों के साथ प्रतिस्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक क्षेत्र तैयार करें। दर्शकों के लिए कुर्सियां ​​रखो दर्शकों को सुनने के लिए एक माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता हो सकती है
    • एक और अच्छा विचार है कि एक स्कोरबोर्ड लगाया जाए जो कि प्रतिभागियों के पीछे रखा जा सकता है और यह जनता के लिए दिखाई दे रहा है आप पुरस्कार भी प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि हर कोई जानता है कि क्या दांव पर है
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता रन 12 शीर्षक वाली तस्वीर चरण 12
    3
    प्रस्तोता को प्रतिस्पर्धा की व्याख्या करने और कुछ हिस्सों को पुनरावृत्ति करने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रतियोगिता की प्रस्तुति एक पेशेवर और उपयोगी तरीके से की जानी चाहिए। प्रस्तोता को प्रतिस्पर्धा की व्याख्या करना चाहिए और नियमों के बारे में संक्षेप में बात करना चाहिए, प्रत्येक व्यक्तिगत टीम या प्रतियोगी को प्रस्तुत करने के अलावा। उन्हें प्रतियोगियों के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करना चाहिए और पता होना चाहिए कि प्रतियोगिता के बारे में उनके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए।
    • प्रस्तुतकर्ता को खेल के दौरान प्रतिस्पर्धा के कुछ हिस्सों को भी संक्षिप्त करना चाहिए ताकि प्रतियोगियों उनकी स्थिति को याद कर सकें। उदाहरण के लिए, प्रत्येक टीम या प्रतिद्वंद्वी का स्कोर बोलने वाले प्रस्तोता के साथ राउंड समाप्त हो सकता है यह प्रतियोगियों को जब वे हार रहे हैं, उन्हें अपने विरोधियों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी शो प्रतियोगिता चरण 13 के नाम से चित्र
    4
    पर्यावरण में हर किसी को शामिल करें प्रस्तुतकर्ता को प्रतिभागियों से दर्शकों तक प्रतिस्पर्धा में हर किसी को शामिल करना चाहिए। वह सार्वजनिक भीड़ को प्रोत्साहित कर सकते हैं और दर्शकों से लोगों को नामित कर सकते हैं जो एक टेलीफोन, एक दोस्त या एक "लाइफगार्ड" के रूप में कार्य करते हैं यदि कोई प्रतियोगी एक प्रश्न का उत्तर देने में कठिनाई कर लेता है।
    • दर्शकों को शामिल करने के लिए, प्रस्तुतकर्ता प्रतियोगियों द्वारा एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए उनके साथ एक वोट कर सकता है। या फिर, वे "नॉकआउट" दौर का विषय चुन सकते हैं।
  • एक क्विज शो प्रतियोगिता चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    विजेताओं को पुरस्कार दें विजेताओं को पुरस्कार के साथ पुरस्कृत किया जाना चाहिए क्योंकि इससे प्रतियोगिता को और अधिक यथार्थवादी बना दिया जाएगा। शारीरिक पुरस्कार के लिए कुछ विचारों में फैशन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रतियोगिता के विषय पर एक पुस्तक शामिल है यदि यह एक विकल्प है, तो विजेता भी पैसे की एक राशि जीत सकते हैं
    • विजेताओं को एक पुरस्कार अनुभव दें, जैसे कि एक संग्रहालय की यात्रा जिसमें प्रतिस्पर्धा में चर्चा की गई किसी विषय को शामिल किया गया हो। या जीतने वाली टीम के खाने के लिए उन्हें भुगतान करने के लिए उन्हें भुगतान करने के लिए भुगतान करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com