IhsAdke.com

एक कार्यशाला का संचालन कैसे करें

शिक्षकों, उद्यमियों और अन्य पेशेवरों के लिए एक कार्यशाला आयोजित करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है एक सफल कार्यशाला प्रतिभागियों को नए कौशल, सूचना और उपलब्धि की भावना प्रदान करती है। इस घटना में कई कदम शामिल हैं जो मूल्यांकन के साथ शुरू होते हैं और मूल्यांकन और अनुवर्ती के साथ समाप्त होते हैं। यहां इसकी उपलब्धि के लिए कुछ रणनीतियां हैं

चरणों

एक सफल निगेटिवेशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
1
कार्यशाला के उद्देश्य को परिभाषित करें यदि आप एक कौशल पढ़ रहे हैं, जानकारी प्रदान करने या जागरूकता बढ़ाने के लिए, इसे परिभाषित करें इस विश्लेषण के परिणामस्वरूप आप उन विशेष कौशल की एक सूची तैयार कर सकते हैं, जिन्हें आप सिखाना चाहते हैं, कंक्रीट विषयों को कवर किया जाएगा, या बस एक भावना है जो आप प्रतिभागियों को प्रेरित करना चाहते हैं।
  • एक सफल बातचीत करें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान से योजना बनाएं
    • कार्यशाला का ब्योरा निर्धारित करें अगर आप जानकारी दे रहे हैं, तो तय करें कि क्या बात की जाएगी। यदि घटना कौशल के विकास पर केंद्रित है, तो उन गतिविधियों के प्रकार निर्धारित करें जो कि शामिल किए जाएंगे।
    • समन्वय और व्यवस्थित करें आप प्रदर्शन या कम व्याख्यान देने के लिए अन्य विशेषज्ञों को आमंत्रित करने का निर्णय ले सकते हैं। उन्हें अग्रिम में बुलाओ यदि आपको विशिष्ट सामग्रियों या संसाधनों की आवश्यकता है, तो उन्हें पहले से एकत्र करें अगर कार्यशाला में प्रतिभागियों को अग्रिम में कुछ पढ़ने या जानने की ज़रूरत होती है, तो कृपया उन्हें पहले से सूचित करें
  • जीआरई जनरल टेस्ट चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    जल्दी आओ
    • प्रतिभागियों के आगमन से पहले सभी उपकरण सेट करें यदि आप वीडियो, ग्राफिक्स, या अन्य मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं, तो कार्यशाला दिवस से पहले उनका परीक्षण करें
    • अग्रिम में कुर्सियों की व्यवस्था करें कार्यशाला के उद्देश्य के आधार पर, आप उन्हें हलकों, पंक्तियों, या बड़े तालिकाओं के साथ व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • सामग्री वितरित करें यदि आपके पास नोटबुक या अन्य कार्यशाला सामग्री वितरित करने के लिए है, तो समय बचाने के लिए उन्हें टेबल या कुर्सियों पर रखें।
    • प्रतिभागियों को पहुंचने के बाद भी उनका स्वागत करें शुरुआती आगमन से आपको सब कुछ व्यवस्थित करने, आराम करने और कार्यशाला शुरू होने से पहले प्रतिभागियों को पता करने की अनुमति मिल जाएगी। इससे उनके साथ संबंध बनाने में मदद मिलती है
  • पब्लिक स्पीकिंग चरण 4 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    4



    हर किसी का स्वागत करते हैं और निर्देश शुरू करते हैं। खुद को प्रस्तुत करें, कार्यशाला के उद्देश्य की व्याख्या करें, और प्रतिभागियों को स्वयं परिचय कराने के लिए पूछें प्रस्तुतियों को कुछ वाक्यों तक सीमित करें, प्रत्येक व्यक्ति को दो या तीन विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कहें, जैसे नाम और कार्यशाला से उन्हें क्या प्राप्त होने की उम्मीद है।
  • पटकथा का आह्वान करने के लिए संवाद का शीर्षक चित्र 5
    5
    बातचीत के लिए अवसर बनाएं छोटे ब्लॉकों में जानकारी दें और प्रतिभागियों को सवाल पूछने की अनुमति दें। कार्य पूरा करने के लिए उन्हें समूह में व्यवस्थित करें और समूह में जानकारी साझा करने के लिए उनसे पूछें।
  • एक एक्सेंट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    नियमित ब्रेक लें अनुसूची अंतराल लोगों को जानकारी आत्मसात करने और प्रतिबिंबित करने में मदद करता है। प्रतिभागियों को बताएं कि वे कितनी बार टूटेंगे और कितने समय तक वे रहेंगे इससे उन्हें बाथरूम, फोन कॉल और अन्य व्यक्तिगत ज़रूरतों के उपयोग की योजना ठीक से करने की अनुमति मिलती है।
  • चित्र एसएपी एसडी प्रमाणीकरण चरण 8
    7
    प्रतिभागियों को अंत में एक मूल्यांकन फ़ॉर्म भरने के लिए कहें। कार्यक्षेत्र ने अपने इच्छित उद्देश्यों को हासिल किया है या नहीं, इसका मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए प्रश्न शामिल करें भविष्य में इसे कैसे सुधार किया जा सकता है, इसके सुझाव के लिए पूछें
  • शास्त्रीय यांत्रिकी (भौतिक विज्ञान) चरण 4 जानें शीर्षक वाले चित्र
    8
    कार्यशाला के बाद प्रतिभागियों का पालन करें पूछें कि क्या आप अपने योगदान के लिए भविष्य में उनसे संपर्क कर सकते हैं। कुछ लोगों को उनके अनुभवों को प्रतिबिंबित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें कुछ दिनों या हफ्ते बाद इन्हें नई दृष्टि प्रकट कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com