IhsAdke.com

अपनी समस्या के सुधार कौशल में सुधार

समस्याओं को हल करने की क्षमता सिर्फ गणितीय कार्यों से बहुत अधिक लागू होती है विश्लेषणात्मक सोच और समस्या सुलझाने के कौशल अकाउंटिंग और प्रोग्रामिंग से जासूसी के काम और कला और लेखन जैसे रचनात्मक व्यवसायों में भी कई नौकरियों का हिस्सा हैं। जबकि व्यक्तिगत समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक कौशल अलग-अलग हैं, वहां कुछ ऐसे दृष्टिकोण हैं जो सामान्य तरीके से आपके समस्या-सुलझाने के कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। नीचे दिए गए कदम इन तरीकों में से कुछ का वर्णन करते हैं और उनका उपयोग करके अपने कौशल को कैसे सुधारें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या हल करने की तकनीक का पहला कदम
1
समस्या से प्रभावित लोगों की चेतावनी, यदि कोई हो इससे उन्हें हल करने में जिम्मेदारी का एक हिस्सा मिलता है।
  • जैसा कि आप संभावित समाधानों पर काम करते हैं, लोगों को अपनी प्रगति के बारे में सूचित करें इससे उन्हें यह जानने की अनुमति मिलती है कि क्या उम्मीद है। जितना संभव हो उतना आशावादी रहें, लेकिन यथासंभव यथार्थवादी भी हो।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार समस्या हल कौशल 2 कदम
    2
    स्पष्ट रूप से समस्या को परिभाषित कुछ स्पष्ट लक्षणों के आधार पर जल्दबाजी के निर्णय लेने से बचें, इसके बजाय समस्या के मूल कारणों की तलाश करें। खराब प्रदर्शन किसी व्यक्ति की क्षमता की कमी के कारण नहीं हो सकता है, बल्कि उनसे मिलने जाने की तलाश में अपेक्षाओं के संचार की असफलता और अपर्याप्त प्रशिक्षण के कारण हो सकता है।
    • समस्या को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए आपको इसे कई कोणों से न देखकर, न सिर्फ एक या दो का पालन करना पड़ सकता है यह एक समस्या के रूप में एक संभावित समाधान की पहचान करने से बचना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या हल करने की तकनीक का चरण 3
    3
    समस्या हल करने की रणनीति चुनें समस्या को हल करने का दृष्टिकोण, एक बार परिभाषित किया गया है, इसे कई तरीकों से संबोधित किया जा सकता है, इनमें से कुछ हैं:
    • बुद्धिशीलता विचारों का पीढ़ी और भंडारण है, जैसा कि आप में होते हैं, अकेले या समूह में। समय की एक निर्धारित अवधि के लिए यह करें, फिर मूल्यांकन करने के लिए समाधान की एक सूची देखें कि क्या वे उपयुक्त हैं
    • अहसासपूर्ण शोध सही तरीके से हो रहा है और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इस समस्या को हल करने के लिए लागू किया जा सकता है, इसका समाधान करके समाधान तैयार करता है।
    • सोच डिजाइन एक उत्पाद डिजाइनर की तरह सोचने का अर्थ है, यह देखते हुए कि लोग उत्पाद या सेवा के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और देख रहे हैं कि वे क्या समस्याएं हैं।
    • कुछ मामलों में, रणनीतियों का संयोजन समस्या को सुलझाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार समस्या हल कौशल 4 कदम
    4
    जानकारी इकट्ठा इस समस्या को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के साथ ही इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या के मूल क्या है और यह कैसे सुलझाया गया, यदि यह था, तो यह देखने के लिए कि समस्या के कुछ पहलुओं के करीब लोगों को उनके दायरे का बेहतर विचार प्राप्त करने,
    • विचार-विमर्श की समस्या को हल करना भी महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि ब्रेनस्टॉर्मिंग जैसी उचित समस्याएं सुलझाने की रणनीति एक सूचित दिमाग किसी बेहिचक एक से बेहतर और अधिक पर्याप्त समाधान उत्पन्न कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या हल करने का कौशल 5 कदम
    5
    जानकारी का विश्लेषण करें इस समस्या की प्रासंगिकता और इसके महत्व के लिए इसका विश्लेषण करने की जरूरत है सबसे महत्वपूर्ण जानकारी, या महत्वपूर्ण जानकारी का समाधान एक समाधान तैयार करने में किया जाना चाहिए, हालांकि महत्व और प्रासंगिकता के अनुसार अन्य जानकारी को वर्गीकृत करने की आवश्यकता है।
    • कभी-कभी जानकारी को प्रवाह, प्रणाली, कारण-और-प्रभाव आरेख, और अन्य तरीकों जैसे टूल का उपयोग करके, उपयोगी होने के लिए ग्राफ़िक रूप से व्यवस्थित होने की आवश्यकता होती है।



  • पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या सुलझाने की तकनीकें चरण 6
    6
    आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी और आपकी रणनीति के आधार पर संभावित समाधान विकसित करें।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार समस्या हल कौशल 7 कदम
    7
    आपके द्वारा उत्पन्न किए गए समाधानों का मूल्यांकन करें चूंकि समस्या की प्रासंगिकता के संबंध में मिली जानकारी का विश्लेषण करना आवश्यक था, इसलिए समस्या का समाधान करने के लिए सबसे अच्छा क्या है यह निर्धारित करने के लिए संभावित समाधानों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, इसका अर्थ प्रोटोटाइप का निर्माण करना और उनका परीक्षण करना है - दूसरों में, इसका मतलब है कि कंप्यूटर सिमुलेशन या "डिज़ाइन किए गए प्रयोगों" का उपयोग करके उस समाधान का उपयोग करने के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या का हल समाधान 8
    8
    अपने समाधान को लागू करें एक बार सबसे अच्छा समाधान मिल गया है, इसे अभ्यास में रखें। आप सबसे पहले यह देखने के लिए सीमित पैमाने पर ऐसा कर सकते हैं कि क्या समाधान सबसे अच्छा है, या यदि पूरे संकल्प के लिए जरूरी है तो आप पूरे सिस्टम में तैनात कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में समस्या निवारण कौशल चरण 9
    9
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें यद्यपि यह कदम संभावित समाधानों के साथ परीक्षण के दौरान कार्यान्वित किया जाना चाहिए, यह भी पुष्टि करने के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करना जारी रखता है कि सबसे अच्छा समाधान अपेक्षित व्यवहार करेगा और यदि ऐसा नहीं है, तो इसे समायोजित करने के तरीके खोजने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • अपनी यात्रा को बिन्दु A से बिंदु (समस्या से समाधान तक) तक लिखने के लिए एक डायरी, लॉग करें या ब्लॉग रखें। अन्य लोग आपको उपयोगी सलाह दे सकते हैं, और आप ऐसे अन्य लोगों की सहायता कर सकते हैं जिनके पास समस्या के बारे में रोचक और उपयोगी लेख देकर उन्हें एक ही समस्या है ताकि वे अपनी समस्याओं का समाधान कर सकें और रास्ते में किस तरह से उम्मीद कर सकें।
    • अपने समस्या को सुलझाने के कौशल को बेहतर बनाने का एक और सामान्य तरीका जानने के लिए समय निकालना और आपके लिए सर्वोत्तम सीखने की शैली है। आप उनसे सीखने के लिए अन्य अच्छी समस्या हलकों के साथ समय बिता सकते हैं। आप सोच और समस्या सुलझाने के विषय पर पुस्तकों को भी पढ़ सकते हैं।
    • इंटरनेट खोजें आपकी समस्या के बावजूद, यह आपको दुनिया की सभी सूचनाओं को प्राप्त करने और आपको जितनी संभव समाधानों को इकट्ठा करने की अनुमति देता है। साथ ही, दिन के दौरान Google में उन शब्दों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप ढूंढना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • इसी तरह की समस्याओं के लिए किसी समस्या की तुलना करते समय, सामान्यीकरण से बचने के लिए वर्तमान और पुरानी समस्या के बीच के अंतर को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, जो सही समाधान की खोज कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com