IhsAdke.com

कैसे एक समस्या हल करने के लिए

यह हम जिस तरह से जीवन की बाधाओं से निपटने का तरीका है, जो हमारे सफलता और खुशी के स्तर को निर्धारित करता है। यदि आपको समस्या से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है, तो इसे स्थापित करने और इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ने का प्रयास करें तय करें कि क्या आप एक तार्किक दृष्टिकोण पसंद करते हैं या यदि आप सोचते हैं कि संभव परिणाम आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे। फिर अन्य लोगों या दृष्टिकोण की मदद से स्थिति को हल करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें

चरणों

विधि 1
समस्या का सामना करना पड़ रहा है

चित्र समस्या का समाधान चरण 1
1
समस्या को परिभाषित करें माध्यमिक लक्षणों से परे स्थिति का दिल खोजें जब समस्या की व्याख्या करने की बात आती है, तो आंतरिक विवरणों के बारे में सोचें, बाह्य विवरण नहीं: बाद में क्या ज़रूरत नहीं है, और अब अपने लिए मुख्य भागों से परिचित हो जाओ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कमरा हमेशा गन्दा होता है, तो शायद समस्या यह है कि आप एक बेतरतीब व्यक्ति हैं - संभवत: आपके पास एक संगठित फैशन में सब कुछ डाल करने के लिए पर्याप्त कंटेनर या जगह नहीं है।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 2
    2
    महत्वपूर्ण निर्णय पहले करें। आपके द्वारा किए जाने वाले विकल्पों की पहचान करें और वे समस्या को हल करने में आपकी सहायता कैसे करेंगे। यह पूरी प्रक्रिया को आसान बना सकता है, इसलिए आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्या करना है, आपको क्या करना है, और आप कैसे कार्य करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचकर शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, आपको विभिन्न समस्याओं को हल करना पड़ सकता है, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि कौन सी व्यक्ति पहले आए। एक समय में एक अनानास को सुलझाने से तनाव और तनाव कम हो सकता है।
    • एक बार जब आप निर्णय लेते हैं, तो अपने आप पर शक न करें अगर आप अलग ढंग से काम किया होता तो क्या होगा, इसके बारे में सोचने के बिना भविष्य में देखें
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 3
    3
    समस्या को सरल बनाएं बहुत जटिल समस्या बिना किसी कारण के समाधान में बाधा डाल सकती है। यदि आपको कई स्थितियों को हल करना है, तो उन्हें छोटे भागों में अलग करें और प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से सामना करें। इस तरह, आप सब कुछ बेहतर समझेंगे और कम समय में समाधान ढूंढेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक कोर्स पास करने के लिए कई असाइनमेंट चालू करने की आवश्यकता है, तो उन पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप कर सकते हैं - एक-एक करके।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 4
    4
    आप जो कुछ भी नहीं जानते उससे अलग जानते हैं। आपके पास पहले से मौजूद ज्ञान और जानकारी की पहचान करें- आपको बेहतर समझने के बाद क्या करना चाहिए। अपने आप को सबसे अधिक और, अंत में, अपने आप को प्रभावी रूप से व्यवस्थित करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप संचयी सामग्री परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो निर्धारित करें कि आप पहले से ही क्या जानते हैं और आपको अभी भी अध्ययन करने की आवश्यकता है। नोट्स, पाठ्यपुस्तकों और अन्य उपयोगी संसाधनों के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पहले से ही जो कुछ भी आप पहले से जानते हैं और शुरू करते हैं उसकी समीक्षा करें।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 5
    5
    संभावित परिणामों की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें एक योजना बी (या अधिक) ड्रा तो आप एक ही समाधान के साथ अटक नहीं मिलता है। फिर सोचें कि प्रत्येक क्या होगा और आप और आपके आसपास के लोग कैसे प्रभावित होंगे। दो संभावनाओं को अलग करें: "सर्वश्रेष्ठ" और "सबसे खराब" परिकल्पना।
    • आप प्रत्येक परिकल्पना के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचें
  • चित्र समस्या का समाधान चरण 6
    6
    उपलब्ध संसाधनों का आनंद लें इन संसाधनों में समय, धन, समर्पण, पथ, आदि शामिल हो सकते हैं। चूंकि समस्या आपकी नंबर एक प्राथमिकता है, इसलिए आप उनमें से अधिक संकल्प के लिए समर्पित कर सकते हैं। लगता है कि क्या सुलभ है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक समय सीमा है, तो रात के खाने की तैयारी करना बंद करें या इस परियोजना के लिए जिम में जाएं।
  • विधि 2
    रचनात्मक रूप से समस्या का सामना करना

    चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 7
    1



    मंथन संभव समाधान स्थिति के निकट आने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचो किस्मत के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कई विकल्प हैं और यह तय कर सकते हैं कि कौन अधिक प्रशंसनीय है और जो व्यय हैं
    • अगर आपको निर्णय करना जरूरी है, तो विकल्प ध्यान दें ताकि आप इन विकल्पों को मत भूल सकें और आप जो अस्वीकार्य हैं उसे त्याग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको भूख लगी है और कुछ खाने की जरूरत है, तो तय करें कि आप खाना बनाना चाहते हैं, डिलीवरी का आदेश दें, फास्ट फूड खाएं या रेस्तरां में जाएं
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 8
    2
    समस्या को विभिन्न तरीकों से पता लगाएं। यदि स्थिति काफी सीधा है, तो आपको विश्लेषणात्मक या तार्किक कौशल की आवश्यकता हो सकती है। अन्य मामलों में, आपको भावनात्मक पक्ष पर निर्भर होना पड़ सकता है अक्सर, आपको समाधान के साथ आने के लिए तर्कसंगत विचारों, भावनाओं और सहज ज्ञान को संयोजित करने की आवश्यकता है: इन विशेषताओं का उपयोग करने से डरो मत, लेकिन उन्हें अपने विशिष्ट परिस्थितियों में अनुकूलित करें।
    • हर समस्या - ऐसी नौकरी स्वीकार करना जैसे कि अच्छी तरह से भुगतान करती है, लेकिन वह किसी दूसरे देश में है और आपको कुछ समय तक परिवार से दूर ले जाती है, उदाहरण के लिए - एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है तार्किक समाधान के बारे में सोचो, लेकिन विचारों, भावनाओं और प्रभावों को अनदेखा न करें, जो दूसरों पर उत्पन्न होगा।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 9
    3
    सलाह के लिए पूछें अगर समस्या तत्काल नहीं है, तो उन लोगों को देखें जिन्हें आप जानते हैं शायद किसी ने ऐसा कुछ किया है और आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में एक विचार दे सकते हैं। आप यह तय करते हैं कि इन सिफारिशों का अनुपालन करना या नहीं, किसी भी मामले में, अलग-अलग दृष्टिकोणों से चीजों को जानना अच्छा है।
    • उदाहरण के लिए: यदि आप घर खरीदना चाहते हैं, लेकिन अंतिम निर्णय के रूप में संदेह में हैं, तो अन्य रियल एस्टेट मालिकों से बात करें और पूछें कि प्रक्रिया के बारे में क्या कहना अच्छा है और क्या बुरा है।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 10
    4
    अपनी प्रगति की निगरानी करें अगर आपके मन में एक लक्ष्य है, तो देखें कि चीजें उसके सामने कैसे हो रही हैं यदि आप सकारात्मक प्रगति करते हैं तो रोकें दूसरी ओर, यदि आप ध्यान दें कि आपके पास वांछित प्रभाव नहीं है, तो अपनी रणनीति बदलने की कोशिश करें - यदि आवश्यक हो, तो नए तरीकों के बारे में सोचें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वित्तीय कठिनाई में हैं, तो यह निर्धारित करें कि आपके कार्यों से आय कैसे प्रभावित हो रही है और ध्यान दें कि आप अपनी बचत कैसे खर्च कर रहे हैं। यदि यह मदद करता है, तो जारी रखें यदि यह बहुत मुश्किल है, तो रणनीति बदल दें
  • विधि 3
    कठिनाइयों का सामना करते हुए भावनाओं को नियंत्रित करना

    चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 11
    1
    शांत हो जाओ मूड जब आप चिंतित या परेशान होते हैं तो निर्णय लेने या समस्याओं को हल करना मुश्किल होता है। यदि भय आपके तर्क में बाधित है, एक पल के लिए बंद करो और शांत फिर से शुरू करें एक गहरी सांस लें स्थिति के बारे में सोचने के लिए वापस आने से पहले लिखें और आराम करो।
    • आप एक डायरी को आराम या लिखने के लिए भी चल सकते हैं लक्ष्य को कम करने और शांत की भावना को बढ़ाने के लिए है।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 12
    2
    माध्यमिक समस्याओं का समाधान एक और अधिक स्पष्ट समस्या छोटे विवरणों से घिरा हो सकती है, लेकिन उन्हें अभी भी संकल्प की आवश्यकता है। यदि आप पहले इस तरह से कुछ के माध्यम से किया गया है, तो यह निर्धारित करने की कोशिश करें कि क्या कोई माध्यमिक कारण शामिल है। उम्मीद है, वह एक बार और सभी के लिए चीजों को सॉर्ट करने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कार्य के साथ अतिभारित होते हैं, तो समस्या शायद मात्रा न हो, लेकिन यह तथ्य कि आप उन चीजों को नहीं करने से इनकार नहीं करते हैं जिन्हें आप नहीं कर सकते।
  • चित्र समस्या का समाधान शीर्षक चरण 13
    3
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आपको हमेशा किसी भी समस्या को हल करने के बाद निर्णय लेने या असुरक्षित होने में मुश्किल हो रही है, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें ऐसा हो सकता है कि आपके पास आत्मसम्मान की समस्याएं हैं जो आपकी अपनी धारणा को प्रभावित करती हैं इस मामले में, चिकित्सक को अपने आप को एक अधिक सकारात्मक और यथार्थवादी तरीके से देखने में मदद करने के लिए सहायक टिप्स और सलाह मिलेगी।
    • चिकित्सकों से सिफारिशों के लिए एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या आपके स्वास्थ्य योजना से संपर्क करें अगर आप चाहें तो दोस्तों या डॉक्टरों से भी बात करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बहुत दबंग या निराश हो जाते हैं, तो रोकें और सांस लें। समझे कि हर समस्या का समाधान होता है - लेकिन कभी-कभी हम इतने अवशोषित हो जाते हैं कि हम इसे नहीं देख सकते हैं।
    • समस्याओं से बचें मत वे जल्दी या बाद में वापस आ जाएगा और फिर वे हल करने के लिए कठिन हो जाएगा। सामान्य ज्ञान भी समस्या के अनुपात को कम करने में मदद करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com