IhsAdke.com

कैसे अपनी गवाही लिखने के लिए

हर कोई एक कहानी है, और एक ईसाई के रूप में, आप जिन सबसे शक्तिशाली कहानियों को साझा कर सकते हैं उनमें से एक आपके विश्वास का व्यक्तिगत साक्ष्य है। लेकिन, किसी भी कथा के साथ, एक प्रभावी लिखित साक्ष्य को कुछ संरचना का पालन करने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
इससे पहले कि आप शुरू करें

  1. 1
    मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करो आपकी गवाही एक मजबूत साधन है जिसका उपयोग आप गैर-ईसाईयों के लिए साक्षी करते समय कर सकते हैं। चूंकि प्राथमिक उद्देश्य परमेश्वर का सम्मान करना और उसके राज्य को बढ़ाने है, इसलिए पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करने से पहले तार्किक पहला कदम है।
  2. 2
    एक उदाहरण पढ़ें पहले से लिखित किसी व्यक्ति की एक प्रभावी साक्ष्य को पढ़ने में शामिल होने का एक विचार है। आप एक समकालीन उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं या शास्त्रों से उदाहरण पा सकते हैं।
    • बाइबल में पाउला की गवाही में आप सबसे अच्छा उदाहरण पढ़ सकते हैं। इस साक्ष्य को पढ़ने के लिए, अधिनियम 22 और अधिनियम 26 में देखें।
    • आपको अपने आप से यह भी पूछना चाहिए कि अगर आपने कोई बदलाव किया है जो आपने सुना है या आपने पढ़ा है, तो इससे आपको प्रभावित किया गया था। यदि हां, तो इस गवाही के ब्योरे को याद करें और सोचें कि आपके दृष्टिकोण में इतना शक्तिशाली क्या था।
  3. 3
    अपने अतीत के बारे में सोचो अधिक विशेष रूप से, यीशु को अपना जीवन देने से पहले अपने जीवन और आपके दृष्टिकोण के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें कि आपके लिए क्या ज़रूरी था और रूपांतरण के लिए कौन से तर्कों का आपके अंतिम निर्णय पर सबसे बड़ा प्रभाव था इन तत्वों को अपनी गवाही में शामिल करें
    • अधिक विशेष रूप से, अपने आप से अपनी बाधाओं के बारे में पूछिए और जब आप अपने विचारों के साथ अकेले थे, तो आप कैसे महसूस किया। याद रखें कि आपको दोनों को एक परिवर्तन करना चाहिए था, और आपके द्वारा रूपांतरित होने से पहले अन्य तरीकों से आपके प्रयासों को बदलने का क्या प्रयास किया गया था।
  4. 4
    एक स्केच लिखें अपनी गवाही लिखने से पहले, यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपकी गवाही के प्रत्येक अनुभाग का एक मोटा रूपरेखा या सारांश लिखें। एक सामान्य नियम के रूप में, आपकी गवाही को तीन भागों में विभाजित किया जाना चाहिए: आपके जीवन को मसीह से पहले, बदलने का आपका निर्णय, और रूपांतरण के बाद आपका जीवन।

भाग 2
समस्या को परिभाषित करना

  1. 1
    अपने अतीत की व्याख्या करें आपकी गवाही के पहले भाग में मसीह को स्वीकार करने से पहले आपकी ज़िंदगी कैसी थी, इसके बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए। नकारात्मक पर ध्यान दें आप भौतिक रूप से समृद्ध हो सकते हैं या अन्य तरीकों से अच्छे जीवन प्राप्त कर सकते हैं, और आप इसका उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन आपको यह बहुत स्पष्ट करना होगा कि आपके जीवन में कुछ बहुत बड़ी याद आ रही है। ऐसा करने के लिए, आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आपके लिए क्या याद आ रही थी और पाप के साथ आपकी कठिनाइयां भी
    • सामान्यीकरण का उपयोग करने के बजाय विशिष्ट विवरण का उपयोग करें "मैं एक छह अंकों वाले वेतन के साथ एक सफल कंपनी के प्रमुख थे" - - पाठक था कि दिखाते हुए इसके बजाय कह "मैं वास्तव में अमीर था, लेकिन कुछ आत्मा की दुनिया में कमी की गई थी," विलासिता है जिसमें आप रहते थे समझाने की एक निश्चित समस्या - "मैं बहुत क्रूर है कि मेरे परिवार ने मुझे छोड़ दिया था, और मैं मेरे अंदर और हर रात शराब में मेरी दु: ख डूबने इस तरह के एक महान खालीपन महसूस किया।"
  2. 2
    एक मोड़ को पहचानें जैसा कि कहा जाता है "अंधेरा यह सुबह से पहले है।" यदि आपका जीवन कन्वर्ट करने से पहले अच्छी तरह से नीचे तक पहुंच गया है, तो अच्छी तरह से नीचे का वर्णन करें। छवि को सर्वश्रेष्ठ रूप में पेंट कर सकते हैं
    • हालांकि, अगर मसीह स्वीकार करने से पहले आपके पास अंधेरे का एक विशिष्ट क्षण नहीं था, तो ठीक है। आपको अपनी परिस्थितियों को अधिक नाटकीय बनाने की ज़रूरत नहीं है जितना वे वास्तव में थे। बस अपने पिछले जीवन का स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से वर्णन करें, जिसमें आपके विवरण के बारे में बहुत अधिक विवरण शामिल हैं और आपकी कुछ और चीज़ों की तलाश करने की इच्छा है वहां से, सीधे अपने रूपांतरण की कहानी पर जाएं

भाग 3
समाधान का वर्णन

  1. 1
    अपने रूपांतरण के क्षण का उल्लेख करें यह आपकी गवाही का मुख्य बिंदु है, इसलिए आपको विशिष्ट होना चाहिए। जब आपने मसीह को अपने जीवन में आने के लिए कहा था, तो सही पल का वर्णन करें आपको रहस्यमय शब्दों या फूलों की भाषा में अपने रूपांतरण का वर्णन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, उस दिन और समय का एक सरल वर्णन, आमतौर पर अधिक प्रभावी होता है।
    • अपने रूपांतरण की एक क्षण के बारे में सोचो "लेकिन फिर" अपने जीवन की कहानी में उस समय तक, आपने अपनी ज़िंदगी का वर्णन किया है कि कोई उद्देश्य, आशा, खुशी या अन्य अर्थ नहीं है। जब आप अपने रूपांतरण के पल पेश करते हैं, तो आपको कहना चाहिए, "लेकिन तब ... यह और ऐसा करने के लिए मेरी ज़िंदगी बेहतर बनाने के लिए हुआ।" आपकी गवाही का स्वर उस क्षण से नकारात्मक से सकारात्मक हो जाता है।
    • जैसे कि आपकी कहानी के "पहले" में, आपके रूपांतरण की ओर ब्योरे के विवरणों का वर्णन करते समय आपको विशिष्ट होना चाहिए। विशिष्ट घटनाओं, स्थानों और लोगों की सूची बनाएं अपने चचेरे भाई या अपने दोस्त बेंजामिन लंबे Suse दिनांकों ईसाई धर्म में उसे प्रस्तुत समूह की बैठक में सुपरमार्केट में मिल या इसे खोजने के बाद फिर से करते हैं, तो अपने इतिहास में इन विवरण शामिल हैं। गैर-विशिष्ट बयानों से बचें जैसे "एक दूर के रिश्तेदार ने मुझे एक दिन चर्च में आमंत्रित किया।"
  2. 2



    यीशु पर फोकस याद रखें कि आपकी गवाही आपको परमेश्वर की रक्षा करने पर ध्यान देना चाहिए। अपने रूपांतरण के बारे में बात करने से बचें जिस तरह से आप खुद को बचाते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, इस बात पर ध्यान केंद्रित न करें कि आपने "परिवर्तित" होने से पहले "अच्छा" कैसे किया था या उसके बाद आपकी क्रिया "पवित्र" बन गई थी अपने आप से पूछें कि क्या आपने जो भी विवरण लिखा है, वह महिमा की तुलना में आपको महिमा देता है यदि हां, तो इस बिंदु को पुन: स्वरूपित करें या इसे हटा दें।
  3. 3
    अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में साझा करें यह देखने के लिए कि आपका रूपांतरण कैसे फायदेमंद था, आपको अपने पाठकों को यह बताने की ज़रूरत है कि आपके उद्धार के दिन से आपके जीवन में क्या सुधार हुआ है। किसी भी कठिनाइयों का उल्लेख करें जो आपके पास हो सकते हैं, लेकिन इस खंड में सकारात्मक सामान्य टोन रखें।
    • अपने जीवन में मसीह के प्रभाव के लिए आपके आंतरिक रूप से धन्यवाद करने वाले किसी विशेष परिवर्तन का वर्णन करें। समझाओ कि आपकी प्रेरणा अब आपके प्रेरणा से अतीत में अलग थी।

भाग 4
याद रखने के लिए अतिरिक्त लेखन अभ्यास

  1. 1
    अपनी गवाही को संक्षिप्त रखें संक्षेप में, आपकी ज़िंदगी की कहानी एक साक्षी तरीके हो सकती है, लेकिन आपको एक प्रमाण-पत्र बताकर बहुत अधिक जानकारी लिखने से बचना चाहिए कि आप गैर-ईसाईयों के साथ साझा करना चाहते हैं। 500 शब्दों के बारे में लिखने का उद्देश्य, यदि आवश्यक हो तो अन्य 100 शब्द निकालें या जोड़ दें। यह राशि सटीक नहीं होती है, लेकिन यह लिखते समय इसे ध्यान में रखकर भुगतान करता है
    • अपनी गवाही को देखने का एक अन्य तरीका यह विचार करके है कि यह आपकी या किसी अन्य को आपकी गवाही को पढ़ने के लिए कब तक ले जाएगा लक्ष्य समय 3 मिनट होना चाहिए। अगर यह उस से छोटा है, तो बहुत अधिक जानकारी नहीं हो सकती है, लेकिन यदि यह बहुत अधिक है, तो यह थकाऊ हो सकता है
  2. 2
    धर्मनिरपेक्ष भाषा का उपयोग करें अधिक सटीक, किसी ऐसे भाषा का उपयोग करें जो किसी व्यक्ति को चर्च के दर्शकों तक सीमित शब्दों और वाक्यांशों के उपयोग के बजाय समझ सकता है। यदि आप एक धार्मिक भाषा का उपयोग करते हैं, तो आप जिस गैर-ईसाई तक पहुंचना चाहते हैं, वह सब कुछ समझ में नहीं आता है।
    • एक "चर्च भाषा" की आवश्यकता नहीं जटिल। इसके विपरीत, अधिकांश शब्दों को जानबूझकर से बचने की आवश्यकता होगी सरल शब्दों जो आपके द्वारा परिवर्तित होने के बाद आपकी भाषा का हिस्सा बन गए हैं।
    • आम चर्च की शर्तों में शामिल हैं: फिर से जन्म लेना, बचाया, खोया गया, सुसमाचार, पाप, पश्चाताप, रूपांतरित और दोषी
    • इन शब्दों का प्रयोग केवल तभी करें जब आप उन्हें समझाने का इरादा रखते हैं। अक्सर आपको इसकी परिभाषा के साथ शब्द को बदलने के लिए बेहतर होगा उदाहरण के लिए, "खो जाने" कहने के बजाय, कहें कि आपका जीवन "गलत तरीके से" जा रहा था या आप "भगवान से अलग" थे। "फिर से पैदा हुआ" कहने के बजाय, "आध्यात्मिक जन्म" या "आध्यात्मिक नवीकरण" जैसे एक अधिक वर्णनात्मक वाक्यांश का उपयोग करें।
  3. 3
    मुहावरेदार भावों से बचें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप उन पाठकों तक पहुंचने की आपकी गवाही की अपेक्षा करते हैं जो अंग्रेजी के मूल वक्ताओं नहीं हैं। विवाद आमतौर पर अच्छी तरह से अनुवादित नहीं हैं या अच्छी तरह से एक संस्कृति से दूसरे को समझते हैं, इसलिए विदेशी पाठकों को भ्रमित किया जा सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि देशी अंग्रेजी बोलने वालों ने आपकी गवाही पढ़ी है, तो यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि आपके लेखन में कई मुहावरों का इस्तेमाल न करें। जब आप इनमें से अधिक अभिव्यक्तियों को कुछ समझाने के लिए उपयोग करते हैं, तो आप गलती से अधिक विशिष्ट विवरण या अधिक विशिष्ट जानकारी छोड़ सकते हैं जो बेहतर बता सकते हैं इस पर गौर करें: "मैं सबसे खराब में था" वास्तव में एक अर्थहीन कैरियर, टूटे हुए परिवार, स्वार्थी जीवन विकल्प या इसके विपरीत के हालात का वर्णन करने से ज्यादा मायने रखता है?
    • मुहावरेदार अभिव्यक्ति में ऐसे वाक्यांश शामिल हो सकते हैं जैसे "कोई भी एक गेंद नहीं देता" या "ईश्वर-आकार शून्य।" जब आप इन वाक्यांशों में से किसी एक का उपयोग करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो कुछ अधिक प्रत्यक्ष चुनें जैसे कि "मुझे कोई भी परवाह नहीं हुई" या "मैं अधूरे अंदर महसूस किया।"
  4. 4
    बाइबल साझा करें जब आपको किसी गैर-ईसाई भाषा को समझने की भाषा का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको अपने उद्धार के इतिहास के दौरान बार-बार भगवान से बात करने की ज़रूरत है। ऐसा करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बाइबल से सीधे शब्दों पर लिखे शब्दों पर आपकी गवाही के कुछ तत्वों को आधार देना है।
    • अधिक से अधिक एक या दो छंद का उपयोग करें, और केवल अगर वे सीधे आपके अनुभव से संबंधित हैं। परमेश्वर का वचन एक शक्तिशाली साधन है, लेकिन यहां यह विचार है कि आपकी गवाही को यथासंभव व्यक्तिगत रूप से बनाने के लिए। यदि आप केवल अपनी गवाही लिखने के लिए ही शास्त्रों का उपयोग करते हैं, तो आपके पास अपने शब्दों के लिए जगह नहीं होगी।
  5. 5
    इसे छोड़कर अन्य लोगों को छोड़ दें अपने और भगवान के बीच अपना रूपांतरण अनुभव करें आप किसी ऐसे व्यक्ति का उल्लेख कर सकते हैं जो आपको भगवान के करीब लाने में महत्वपूर्ण था, लेकिन आप दूसरों के बारे में जो टिप्पणी करते हैं, वह संक्षिप्त और विशिष्ट नहीं होना चाहिए।
    • विशेष रूप से, आप नाम से चर्चों और संप्रदायों का उल्लेख करने से बचना चाहिए, और आप कुछ भी है कि एक चर्च, ईसाई संगठन या ईसाई समुदाय के सदस्य पर नकारात्मक को दर्शाता है यह नहीं कहना चाहिए।
  6. 6
    ईमानदारी से रहें आप पा सकते हैं कि आपकी गवाही एक सरल और अप्रभावी घटना थी, और आप इसे और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए विवरण को बढ़ा-चढ़ा कर प्रलोभित कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपके पास अभी तक पूरी तरह से पुनर्निर्माण नहीं किया गया है, तो आप भी अपने वर्तमान परिस्थितियों को वास्तव में बेहतर बनाने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं। अपनी कहानी के बारे में झूठ बोलने की प्रलोभन का विरोध करें, भले ही आपके पास अच्छे इरादे हों केवल एक स्पष्ट और 100% सत्य साक्ष्य विश्वास की सच्चाई को प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकती है।
  7. 7
    जिस तरह से आप बोलें उसे लिखें अपने लेखन पर एक आकस्मिक टोन रखें और एक औपचारिक भाषण से बचें। आप चाहते हैं कि लोग निजी कहानी पर आपकी कहानी को कनेक्ट करें और उससे संबंधित हों। ऐसा करने के लिए, आपको अपने पाठकों से एक निजी स्तर पर शुरुआत से बात करना होगा।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com