IhsAdke.com

गवाह कैसे करें

अक्सर, एक ईसाई जीवन जीने के कठिन पहलुओं में से एक साक्षी है। ईश्वर की सच्चाई और यीशु मसीह की सुसमाचार के साक्षी आज की धर्मनिरपेक्ष दुनिया में थोड़ा सा भयभीत हो सकता है, लेकिन इससे अभ्यास कम महत्वपूर्ण नहीं होता है अपने कार्य के लिए आध्यात्मिक रूप से तैयार करें, और अपने कार्यों और अपने शब्दों दोनों के साथ गवाही देने के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
तैयार हो जाओ

चित्र शीर्षक गवाह चरण 1
1
समझने की शक्ति कहां से आता है? साक्षी करने की क्षमता - और दक्षता के साथ - सीधे पवित्र आत्मा से आती है यह एक ईसाई के रूप में याद रखने के लिए एक आसान सच्चाई की तरह लग सकता है, लेकिन यहां तक ​​कि सबसे धर्मी ईसाइयों को कभी-कभी अपनी शक्ति के बजाय भगवान की शक्ति पर भरोसा करने में कठिनाई हो सकती है।
  • इसके बारे में सोचें: यदि आप थके हुए होकर सोचते हैं कि आप गवाह की कोशिश कैसे कर सकते हैं, तो आपको अपनी खुद की थकावट की भावना से ताकत पाने की चिंता नहीं है। जो शक्ति आपको जरूरी है वह पवित्र आत्मा के माध्यम से फैल जाएगी, जब तक आप जो प्रयासों की तलाश कर रहे हैं वह प्रयास उन प्रयासों के साथ हैं जो भगवान आपको जारी रखना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 2
    2
    अपना फ़ोकस रखें गवाह करने की शक्ति परमेश्वर से होती है, और सभी महिमाओं को परमेश्वर को दिया जाना चाहिए। दूसरों को साक्षी देना सुसमाचार फैलाने के लिए किया जाना चाहिए - ईश्वर की अच्छी खबर है - फिर आपका ध्यान उस कारण में रहना चाहिए। हालांकि, यह पर्ची करना आसान हो सकता है और इस बात पर ध्यान देना शुरू कर सकता है कि आपके कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।
    • 1 कुरिन्थियों 15: 1-4 में, प्रेरित पौलुस सुसमाचार को अनिवार्य रूप से परिभाषित करता है, या "यीशु की मृत्यु, कब्रिस्तान, और पुनरुत्थान के रूप में," ईश्वर की अच्छी खबर है। इस संदेश पर ध्यान केंद्रित करें और इसे आपके द्वारा दूसरों के साथ साझा किए जाने वाले संदेश का केंद्र बना दें।
    • जैसा कि आप अपने आप को चिंता करते हैं कि अन्य लोग आपके बारे में कैसे देखेंगे या अपने स्वयं के प्रयासों और उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं, ऊपर बताए गए गवाही के केंद्रीय विषय पर रुको और ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 3
    3
    अयस्क। प्रार्थना एक शक्तिशाली बात है यह आपको व्यक्तिगत स्तर पर भगवान से संवाद करने की अनुमति देता है। प्रभावी साक्षी बनने की क्षमता के लिए प्रार्थना करने से आपको आराम, शक्ति और मार्गदर्शन की भावना मिल सकती है।
    • प्रत्येक साक्षी अनुभव की शुरुआत में और प्रत्येक अनुभव के दौरान मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करें।
    • उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो आप साक्षी करेंगे।
    • मार्गदर्शन और साहस के लिए प्रार्थना करो, तब भी जब आप गवाह की अपेक्षा नहीं करते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि सुसमाचार साझा करने के लिए एक अप्रत्याशित अवसर कब पैदा होगा।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 4
    4
    बहादुर रहो और विश्वास करो। आज की दुनिया में दूसरों को बताने के लिए थोड़ा सा धमकाया जा सकता है यह बहुत संभावना है कि आप अंततः उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो न केवल आप जो कहने का प्रयास कर रहे हैं, उससे असहमत हैं, लेकिन यह भी आक्रामक तरीके से करता है। हालांकि, आपके प्रयास में, अपनी शक्ति का स्रोत को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से मुश्किल हालात आसान या कम चुनौतीपूर्ण नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह आपको ऐसा करने के लिए साहस की प्रेरणा दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 5
    5
    कृपया अग्रिम पूछताछ करें आपका निजी विश्वास अनुभव शायद आपके तर्क का एक बड़ा हिस्सा ले लेगा, लेकिन कभी-कभी आपकी गवाही में एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जिसे आपके अनुभव के दृश्य के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है इस तरह, यह महत्वपूर्ण है कि आपको शास्त्रों की अच्छी समझ है
    • आपको लोगों के लिए गवाही देने के लिए धर्मशास्त्री होने की आवश्यकता नहीं है, ज़ाहिर है, लेकिन शास्त्रों के बारे में उचित जानकारी रखने से निश्चित रूप से मदद मिलेगी।
    • यदि आपको किसी प्रश्न या चुनौती का जवाब नहीं पता है, तो उस पर रीडिंग या रिसर्च करने की पेशकश करें। बाइबिल और बाइबिल के स्रोतों से सलाह लेने के बाद अपनी समझदारी के साथ वापस आइए।
  • भाग 2
    कार्रवाई के माध्यम से गवाह

    चित्र शीर्षक साक्षी चरण 6
    1
    अपने गुण जीते दूसरे शब्दों में, एक ढोंगी मत बनो। दुनिया आपको क्या बता सकती है इसके बावजूद, जीने और व्यवहार करने के सही तरीके से जीवन के सिद्धांतों को बनाए रखने में कुछ भी गलत नहीं है। अविश्वासियों को "स्वच्छ" जीवन के लाभ को समझाते हुए, जो इन सिद्धांतों से असहमत हैं, यदि आप अपने जीवन में उन नियमों को तोड़ने के लिए जाने जाते हैं, तो बहुत कम महत्वपूर्ण होगा।
    • फिलिप्पियों 2:15 ने ईसाई को "निर्दोष और ईमानदार, एक भ्रष्ट और विकृत पीढ़ी के बीच में निर्दोष परमेश्वर के बच्चों को प्रोत्साहित किया है, जिनके बीच आप दुनिया में सितारों के समान चमकते हैं।" एक पवित्र जीवन जीना सिर्फ एक अच्छी छवि होने या आपको एक बुरी छवि होने से रोकने की कोशिश करने से ज्यादा है। उद्धारकर्ता के रूप में मसीह की स्वीकृति के माध्यम से आपके द्वारा प्राप्त गुणों को जीवित करके, आप धर्मनिरपेक्ष दुनिया को प्रदर्शित कर सकते हैं कि आपके पास कुछ अलग, अच्छा, और वांछनीय है
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 7
    2
    मुझे माफ कर दो माफी एक मुश्किल काम हो सकती है, लेकिन यह आवश्यक है। जैसे कि आपको भगवान द्वारा माफ किया गया है, आपको दूसरों को क्षमा करना चाहिए। केवल यह करने की आपकी इच्छा में आप दूसरों को भगवान की क्षमा का संदेश व्यक्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 8
    3
    क्षमा मांगो जब आप गलती करते हैं, तो ईमानदार रहें और माफी मांगो। यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति आपको माफ़ नहीं करता है, तो आपने अपना हिस्सा पूरा कर लिया है यह स्वीकार करते हुए कि आप अपूर्ण हैं, मसीही साक्षी के तौर पर आपकी स्थिति को कमजोर नहीं करता है। इसके विपरीत, ऐसा करने से, दिव्य दया की आवश्यकता को प्रदर्शित करना आसान है, क्योंकि आप एक उदाहरण के रूप में अपनी ज़िंदगी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 9
    4
    लोगों के साथ व्यक्तिगत रिश्ते बनाओ आप अजनबियों को गवाही दे सकते हैं, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, उन लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने की कोशिश करें जिनके लिए आप साक्षी मानते हैं अपने जीवन में रूचि रखें और वास्तविक रहें अगर आप सब लोग करते हैं तो उन्हें लोगों के साथ प्यार और व्यक्तिगत रूप से व्यवहार किए बिना प्रचार करते हैं, आपका संदेश बहरे कानों में समाप्त हो सकता है



  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 10
    5
    परमेश्वर से प्राप्त अनुग्रह को बढ़ाएं भगवान की दया और करुणा आपके जीवन के कठिन समय में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों के पास परमेश्वर नहीं है उन्हें जीवन की कठिनाइयों के माध्यम से नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक ही स्रोत नहीं है। उनके पास इस से निपटने के अपने तरीके हो सकते हैं, लेकिन भले ही कोई आपकी मदद के लिए "अच्छी तरह से" कहता है, फिर भी आपको समर्थन की पेशकश करने के लिए एक वास्तविक इच्छा प्रदर्शित करनी होगी।
    • उसी देखभाल और प्रेम के साथ अपने चारों ओर अविश्वासियों का इलाज करें, आप अपने चर्च मित्रों को एक ही देखभाल और प्रेम के साथ व्यवहार करेंगे, जिसे आप दूसरों के द्वारा इलाज की उम्मीद रखते हैं।
    • हालांकि, अपनी सद्भावना को दूसरों के लिए मजबूर न करें प्रस्ताव बनाओ, लेकिन अगर दूसरी पार्टी असुविधाजनक या संदिग्ध लगती है, तो उसे जाने दें
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 11
    6
    विश्वास के अपने अनुभव के लिए लोगों को आकर्षित करने के अवसरों के लिए देखो। जब आपका चर्च एक सामुदायिक घटना आयोजित करता है या जब आपके पास एक ईसाई शो के लिए एक अतिरिक्त टिकट होता है, तो अपने एक या अधिक गैर-ईसाई मित्रों को आमंत्रित करें निमंत्रण को अपने जीवन के बारे में और उन चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए एक तरीका के रूप में उपस्थित रहें जो दबाव या अपराध के कारण उन्हें मनाने की कोशिश करने के बजाय आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
    • आपके गैर-ईसाई मित्रों को आमंत्रित करने वाली घटनाओं और गतिविधियों में ईसाई संदेश पर अत्यधिक आधारित होना जरूरी नहीं है उन्हें अपने चर्च में त्योहार में आमंत्रित करें, लेकिन उन्हें धर्मनिरपेक्ष शो, खेल और पिकनिक जैसी चीज़ों के लिए आमंत्रित करें उन्हें आप को अन्य ईसाइयों के बीच एक ईसाई के रूप में देखते हैं, साथ ही एक धर्मनिरपेक्ष दुनिया में एक ईसाई जीवन जीते हैं।
  • भाग 3
    शब्दों के साथ बधाई

    चित्र शीर्षक साक्षी चरण 12
    1
    दूसरों से व्यक्तिगत रूप से बात करें आप किसी समूह में लोगों के लिए गवाही दे सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत रूप से किए जाने पर किसी के साथ अर्थपूर्ण चर्चा करना आमतौर पर आसान होता है। यहां तक ​​कि जब आप किसी समूह में लोगों को गवाही देते हैं, तो आपको प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत हितों, विचारों और चिंताओं के साथ एक व्यक्ति के रूप में व्यवहार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 13
    2
    एक आकस्मिक दिन-प्रतिदिन पर्यावरण में सुसमाचार साझा करें आपको अपने जीवन के लोगों को गवाह करने के लिए विशिष्ट समय को चिह्नित या अलग करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, सामान्य बातचीत के भाग के रूप में स्वाभाविक रूप से विश्वास के विषय को खींचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन या पारगमन घर में भगवान के बारे में बात कर सकते हैं।
    • इसके बारे में संभवतः स्वाभाविक रूप से बात करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या परिचित पूछता है कि आपका सप्ताहांत कैसा था, तो आप चर्च में क्या हुआ, इसके बारे में बात कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि वह आपके साथ रात पहले खेल के बारे में बातचीत करने की कोशिश कर रहा है, तो अचानक इस विषय को किसी धार्मिक प्रकृति के विषय में नहीं बदलना चाहिए। इस विषय को मजबूर करना सिर्फ अशिष्ट और अप्रिय लगता है।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 14
    3
    रुचि के एक बिंदु से विषय पर चर्चा करें। आम तौर पर लोग ईसाई धर्म के बारे में बातचीत करने में अधिक इच्छुक होते हैं, जब आप उन्हें पहले से मौजूद ब्याज के अंकों के साथ जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप वर्तमान और भूतपूर्व में ईसाई कला के बारे में एक कलाकार से बात कर सकते हैं। दूसरी ओर, पुरातत्व में रुचि रखने वाला कोई व्यक्ति विभिन्न ईसाई कलाकृतियों के बारे में बातचीत के द्वारा मोहित हो सकता है
    • यीशु की कहानी अच्छी तरह से सामरी स्त्री से बात कर (जॉन 4: 1-42)। जब उसने अच्छी तरह से पानी ले लिया, तो मसीह ने उसे "जीवित जल" के बारे में बताया जो वह उसे दे सकता था। उसने एक बुनियादी रुचि - पानी - और फिर इसे रुचि के एक बिंदु से कनेक्ट करके अपना ध्यान अपनाया, उसने उद्धार के विषय की शुरुआत की।
  • चित्र शीर्षक गवाह चरण 15
    4
    चीजों को सरल रखें और अपरिचित शब्दावली से बचें यदि आप जिस व्यक्ति के लिए साक्षी कर रहे हैं, वह धार्मिक सिद्धांतों और ईसाई संस्कृति की एक मजबूत समझ है, तो आप संभवतः धर्मशास्त्रीय बोल सकते हैं हालांकि, अधिकांश लोगों के लिए, आपको स्थानीय भाषा में चीजों को समझाने की आवश्यकता होगी। शैक्षणिक शब्दों को "सांसारिकता" के साथ-साथ ईसाई नारे जैसे "फिर से जन्म" के रूप में न डालें, जब तक कि आप प्रत्येक शब्द के अर्थ को समझाने की योजना न करें।
  • चित्र शीर्षक गवाह चरण 16
    5
    अपनी व्यक्तिगत गवाही का वर्णन करें भगवान के सुसमाचार संदेश की आपकी गहरी और अधिक तीव्र समझ शायद इसके साथ आपके व्यक्तिगत अनुभव से आती है। इस अनुभव को साझा करें जब आप दूसरों को साक्षी देते हैं संक्षेप में, लेकिन सटीक रहें, और सुनिश्चित करें कि जो लोग सुन रहे हैं कि उनकी उद्धार मसीह से आती है।
    • मूल रूप से, आपकी गवाही से मसीह को स्वीकार करने से पहले अपनी स्थिति का वर्णन होना चाहिए, आप कैसे महसूस किया कि आपको एक उद्धारकर्ता की आवश्यकता है, कैसे आप मसीह को उस उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करने के लिए आए और परिणामस्वरूप आपका जीवन बदल गया।
    • अधिमानतः, आपकी गवाही में कुछ मिनट लगने चाहिए। अब कुछ भी एक व्यक्ति को विचलित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 17
    6
    उपस्थित और पारदर्शी रहें, लेकिन बलों से बचें आपको लोगों के साथ वार्ता के लिए उपस्थित होना चाहिए और अपने विश्वास के बारे में पारदर्शी होना चाहिए। अपने विश्वासों के बारे में दृढ़ रहें, परन्तु "आग्रह" को न दिखने की कोशिश करें अपने चारों ओर के लोगों को यह देखने दें कि आप निरंतर आधार पर मसीह के बारे में उनसे बात करने में बहुत रुचि रखते हैं, लेकिन उन्हें समय-समय पर असंबद्ध वार्तालापों में शामिल करने के लिए, उन्हें दबाने से बचने और आपके बीच के बंधन को कमजोर करने के लिए
  • चित्र शीर्षक साक्षी चरण 18
    7
    सही क्रम में बाधाएं तोड़ें जब आप ईसाई धर्म के बारे में किसी से बात करना चाहते हैं, तो आप कुछ प्राकृतिक बाधाएं हैं जिनसे आप इस बातचीत में हैं जब आप सामना कर सकते हैं। सिर्फ पहले बाधा से गुजरने से आपको दूसरी ओर ले जाया जा सकता है, लेकिन केवल दूसरे के माध्यम से आगे बढ़कर आप तीसरे स्थान पर पहुंच सकते हैं।
    • यीशु के नाम का उल्लेख करके पहले बाधा का सामना जब आप खेल, फैशन, अवकाश या कुछ इसी तरह के बारे में वार्तालाप के बीच में होते हैं, तो बातचीत के विषय को बदलते हुए और यीशु के बारे में बात करना मसीह के नाम का उल्लेख करना आसान है हालांकि, ऐसी चीज़ों के लिए, जो बहुत आसान लगता है, विषय को शुरू करने का अनुभव का सबसे डरा देने वाला हिस्सा हो सकता है
    • सुसमाचार पेश करके द्वितीय बाधा पर हमला करें जैसा कि बातचीत जारी है, आपको परमेश्वर की सुसमाचार - सुसमाचार - उन लोगों के साथ साझा करना होगा जिनके साथ आप बात कर रहे हैं। यह विचार संक्षेप में बताता है कि मसीह कौन है, उसने उसके लिए क्या किया, और उसे अपने जीवन में मसीह को क्यों चाहिए।
    • यदि वह मसीह को प्राप्त करना चाहता है तो व्यक्ति से पूछकर अंतिम बाधा को तोड़ दें समझें कि यह हिस्सा किसी के साथ पहली बातचीत में नहीं आ सकता है या नहीं। हालांकि, आखिरकार, आपको सीधे मसीह को जाने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होगी जब तक आप थके हुए नहीं होते, तब तक सुसमाचार साझा कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप सीधे व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत उद्धारकर्ता के रूप में मसीह को स्वीकार नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तब तक गवाह के रूप में आपका काम खत्म नहीं हो जाता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com