IhsAdke.com

एक सूचनात्मक दस्तावेज़ कैसे लिखें

एक सूचनात्मक पत्र लिखना सीखना छात्रों, व्यवसायिक पेशेवरों, नेताओं और सामुदायिक कार्यकर्ताओं के लिए एक उपयोगी कौशल है। एक सूचना दस्तावेज एक विशेष मुद्दे और इसके संदर्भ को प्रस्तुत करता है यह तब समाधान प्रस्तावित करता है, लागू की गई सुविधाओं का वर्णन करता है, और सुधार की सिफारिश करता है। एक सम्मोहक सूचनात्मक दस्तावेज संक्षिप्त, अच्छी तरह से संगठित है और सबसे प्रमुख तथ्यों और समाधानों को कवर करता है। यहां एक सूचनात्मक दस्तावेज लिखने में शामिल कदम हैं।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से एक ब्रीफिंग पेपर टाइप करें 1
1
समस्या का वर्णन करें
  • लक्षणों के कारण का अंतर। कारण को समझना आपको समस्या को हल करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, पहली नज़र में, यह हो सकता है कि एक गांव में लड़कियों को स्कूल जाना नहीं है। जब आप आगे की जांच करेंगे, तो आप पाएंगे कि उनके पास स्कूल के लिए परिवहन नहीं है या जिस तरह से वे चलना चाहिए खतरनाक है।
  • समस्या का सारांश करें अपने विवरण में संक्षिप्त रहें समस्या का कारण बताएं और फिर लक्षणों को चित्रित करें उदाहरण के लिए, सार्वजनिक परिवहन की कमी और खतरनाक सड़कों का वर्णन करें। फिर बताएं कि इन मुद्दों का परिणाम निम्न विद्यालयों की उपस्थिति में होता है और अंततः, शिक्षा की कमी और लड़कियों के लिए हानिकारक आर्थिक संभावनाएं।
  • चित्र लिखें एक ब्रीफिंग पेपर चरण 2
    2
    अपने दर्शकों की जरूरतों को जानिए
    • आसानी से समझने वाली भाषा में लिखें अपने सूचना दस्तावेज़ के पाठकों और समस्या के बारे में चिंतित सभी पर विचार करें। उन भाषा का प्रयोग करें जिन्हें वे समझ सकते हैं, तकनीकी शब्द-ब्योरा और विवरणों से बचते हैं, जिन्हें वे भ्रमित हो सकते हैं।
    • अपने पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दें तार्किक प्रश्नों के बारे में सोचें, जो एक पाठक प्रश्न के बारे में पूछ सकता है और उन्हें आपके सूचना दस्तावेज में जवाब दे सकता है। यदि समस्या में जटिल प्रक्रियाएं शामिल हैं, तो सबसे प्रासंगिक पहलुओं का वर्णन करें
  • चित्र लिखें एक ब्रीफिंग पेपर टाइप करें 3



    3
    समाधान या समाधान का एक सेट प्रस्तावित करें
    • अपने दर्शकों को शामिल करें आपके पास एक ऐसा समाधान हो सकता है जो आपको लगता है कि समस्या का समाधान करेगा। इसका वर्णन करें और समझें कि यह विचार करने के लिए आदर्श पथ क्यों है। अपने तर्कों का समर्थन करने के लिए दस्तावेज़, तथ्यों और तथ्यों का उपयोग करें
    • कई संभावित समाधान प्रस्तुत करें चाहे यह एक नई या मुश्किल समस्या है, हो सकता है कि आपके मन में एक प्रभावी समाधान न हो। कई संभावनाओं पर विचार करें और प्रत्येक विकल्प के रूप में पेश करें अन्य परिस्थितियों में प्रत्येक समाधान प्रभावी रूप से लागू किया गया था, इसके साथ संबंधित इतिहास या सबूत प्रदान करें
    • परिणामों को रेखांकित करें कुछ समाधानों की लागत होती है समझाएं कि ये लागतें व्यक्तियों या समुदायों के लिए होंगी। विशिष्ट रहें और यह बताएं कि सभी मुद्दों को आप ध्यान से समझते हैं।
  • एक ब्रीफिंग पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    एक निष्कर्ष लिखें समस्या का एक संक्षिप्त सारांश बनाओ, इसका विश्लेषण और उसकी सिफारिशें
  • एक ब्रीफिंग पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने सूचनात्मक दस्तावेज़ को प्रारूपित करें सामान्य तौर पर, किसी सूचना दस्तावेज़ के प्रारूप में समस्या का विवरण और इसके संदर्भ, प्रस्तावित समाधान और एक निष्कर्ष शामिल हैं। एक परिशिष्ट में शामिल करें जिसमें महत्वपूर्ण आंकड़े या ग्राफिक्स शामिल हैं यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है। यदि आप स्कूल के लिए होमवर्क कार्य करते हैं, तो एक्सटेंशन और प्रारूप के लिए शिक्षक की आवश्यकताओं का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • शानदार नेताओं और शिक्षकों द्वारा लिखी गई सूचनात्मक निर्देशों की समीक्षा करें और उनके सम्मोहक दृष्टिकोण से सीखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com