IhsAdke.com

ऋण मनी के लिए एक कानूनी दस्तावेज कैसे लिखें

जब किसी से उधार लेना या उधार लेना, तो एक कानूनी दस्तावेज बनाना या एक वचन पत्र बनाना महत्वपूर्ण है। यद्यपि आप अपने रिश्तेदार या दोस्त को समय पर (या कम से कम भुगतान) ऋण चुकाने पर भरोसा करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पैसा वापस आया है, आपको कानूनी दस्तावेज की आवश्यकता है वचन पत्र ऋण के नियमों और शर्तों का वर्णन करता है और, अगर लिखा और सही ढंग से निष्पादित किया जाता है, तो न्यायालय के न्यायमूर्ति द्वारा कानूनी तौर पर बाध्यकारी है। इस आलेख में बताए गए चरणों का पालन करके, आप न केवल भुगतान के मामले में कानूनी अपील का विकल्प भी देंगे, बल्कि समय पर ऋण चुकाने के लिए उधारकर्ता को प्रोत्साहन भी देंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह लेख केवल कानूनी जानकारी प्रदान करता है, लेकिन कानूनी सलाह का गठन नहीं करता है

चरणों

अपना कानूनी दस्तावेज लिखना

मनी ओवेड चरण 1 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने दस्तावेज़ के लिए एक शीर्षक बनाएँ। उदाहरण के लिए, आपका शीर्षक संक्षिप्त और वर्णनात्मक होना चाहिए, "ऋण समझौता" या "प्रचार पत्र"।
  • मनी ओवेड चरण 2 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    भागों को नाम दें हर पार्टी का पूरा नाम दर्ज करें और फिर उसे आवंटित / उसके "उधारकर्ता" या उदाहरण के लिए "ऋणदाता", "जॉन डो (" ऋणदाता ") और जेन स्मिथ (" उधारकर्ता ") के रूप में।" फिर आप वचनबद्ध नोट के शेष के ऊपर दलाल और ऋणदाता के रूप में पार्टियों का उल्लेख कर सकते हैं।
  • मनी ओवेड चरण 3 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दस्तावेज़ की तारीख को नियत करें। आप एक ही वाक्य में तारीख है कि पार्टियों और दस्तावेज़ शीर्षक, उदाहरण के लिए "जॉन डो (" ऋणदाता ") और जेन स्मिथ (" उधारकर्ता ") के नाम इसके द्वारा 5 जून, 2009 को इस ऋण समझौते में प्रवेश शामिल कर सकते हैं "।
  • मनी ओवेड चरण 4 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उधार लेने के लिए धन की राशि की स्थापना करें यह एक अच्छा विचार है, इसलिए वहाँ, पांच हजार रियाल (आर $ 5000) या छह हजार, पांच सौ रियाल (आर $ 6,500) उदाहरण के लिए बाद में कोई भ्रम की स्थिति है, ऋण की राशि से संकेत मिलता है, दोनों संख्यानुसार और पूर्ण में,।
  • मनी ओवेड चरण 5 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ब्याज का वर्णन करें यदि इस समझौते में उधार के पैसे पर ब्याज का भुगतान शामिल है, तो आपको दर का वर्णन करना चाहिए और यह कैसे गणना की जाएगी। ब्याज दर को ब्याज दर पर बाद में किसी भी भ्रम से बचने के लिए, उदाहरण के लिए, आठ प्रतिशत (8%) या छः और आधा प्रतिशत (6.5%), संख्यात्मक और पूर्ण रूप से कहा जाना चाहिए। ब्याज की गणना दो तरीकों से की जा सकती है:
    • साधारण ब्याज दर साधारण ब्याज दर एक व्यक्तिगत ऋण के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रूप है और यह एक त्वरित तरीका है जहां ब्याज दर मूल मूलधन या ऋण राशि पर आधारित है।
    • मिश्रित ब्याज दर चक्रवृद्धि ब्याज दर का उपयोग करते समय, ब्याज की गणना वर्तमान ऋण के आधार पर की जाती है, न कि मूल शेष राशि, और फिर ब्याज दर को प्रिंसिपल में जोड़ा जाता है।



  • मनी ओवेड चरण 6 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    भुगतान शर्तें सेट करें पूर्ण अंग्रेजी में शब्दों का वर्णन करना सुनिश्चित करें आपके भुगतान शर्तों में शामिल होना चाहिए:
    • मासिक भुगतान आधार, ब्याज, साथ ही कुल मासिक भुगतान की राशि, जिस पर महीने की तारीख, और जहां भुगतान भेजा जाना चाहिए या डिलीवर करना चाहिए, शामिल करें।
    • अतिदेय भुगतान स्पष्ट रूप से बताएं कि जब मासिक भुगतान को अतिदेय माना जाएगा और क्या देर की फीस लागू होगी। उदाहरण के लिए, "भुगतान प्रत्येक महीने के 1 माह में किया जाता है और उस महीने 15 तारीख तक नहीं किया जाता है। देर से शुल्क $ 25.00 सभी देर से भुगतान पर लागू होता है "।
    • अनुबंध की अवधि स्थापित करें जब भुगतान शुरू हो जाएगा और जब वे समाप्त हो जाएंगे, साथ ही साथ कितने भुगतान होंगे। उदाहरण के लिए, "1 मार्च, 200 9 से 1 फरवरी, 2009 को भुगतान किया जाना चाहिए, 1 फरवरी 2010 को अंतिम परिपक्वता के साथ, बारह (12) महीने के अनुबंध अवधि के लिए।"
  • मनी ओवेड चरण 7 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    लोन डिफ़ॉल्ट की स्थिति में क्या होगा इसका वर्णन करें। इसमें आमतौर पर ऋणदाता को नोटिस देना शामिल होता है, उसे ऋण (आमतौर पर 10 दिन) को कवर करने के लिए कुछ समय देना होता है, और यदि वह कवर नहीं होता है, तो ऋणी को बकाया राशि की पूरी राशि मांगने का अधिकार देता है। बुरे ऋण के मामले में आप कुछ अन्य चीजों पर विचार करना चाह सकते हैं:
    • अटार्नी की फीस और कोर्ट फीस तुम्हें पता है, ऋणदाता के वकील की फीस के लिए ऋण लेने वाले को दोष कर सकते हैं के रूप में ऋणदाता ऋण और अदालत की लागत इकट्ठा करने के लिए एक वकील किराया चाहिए, ऋणदाता आदेश लेने के लिए ऋण लेने वाले के खिलाफ मुकदमा करने के लिए आवश्यक किया जाना चाहिए।
    • प्रतिभूति। अक्सर एक उधारकर्ता को संपार्श्विक के रूप में एक ऋण के लिए संपार्श्विक प्रदान करना चाहिए। अगर आपके ऋण में उधारकर्ता को एक संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता होती है, तो आप इसे वर्णन करेंगे, और उन शर्तों को इंगित करेंगे जिनके तहत इसे ऋणदाता से डिफ़ॉल्ट की स्थिति में लिया जाएगा। इसमें शामिल होना चाहिए कि संपत्ति संपुष्ट हो जाएगी और यदि निपटारे का परिणाम अपर्याप्त भुगतान में होगा, चाहे उधारकर्ता अंतर के लिए जिम्मेदार होगा।
  • मनी ओवेड चरण 8 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    निर्णय लेने के लिए कौन सी धाराएं शामिल हैं कई खंड आवश्यक नहीं हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में वे उपयोगी हो सकते हैं।
  • मनी ओवेड चरण 9 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक हस्ताक्षर ब्लॉक बनाएं हस्ताक्षर ब्लॉक में प्रत्येक पार्टी के लिए दस्तावेज़ को हस्ताक्षर करने और तारीख करने के लिए एक लाइन शामिल होना चाहिए, और दलों, पता और टेलीफोन नंबर का नाम टाइप करें या उनके हस्ताक्षर रेखा के नीचे मुद्रित करें।
  • मनी ओवेड चरण 10 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    10
    एक नोटरी ब्लॉक बनाएं आपका नोटरी इकाई शहर और राज्य, एक बयान है कि पार्टियों नोटरी के समक्ष पेश और स्वेच्छा से समझौता, तिथि के लिए एक जगह है, नोटरी हस्ताक्षर और हस्ताक्षर और मुहर या मुहर के लिए पर्याप्त जगह के लिए एक लाइन पर हस्ताक्षर किए शामिल होना चाहिए नोटरी का
  • चेतावनी

    • किसी भी समझौते में प्रवेश करने से पहले आपको लाइसेंस प्राप्त वकील से परामर्श करना चाहिए, जो आपके कानूनी अधिकारों या दायित्वों को प्रभावित कर सकता है
    • आयकर के प्रयोजनों के लिए एक ऋण, ऋण नहीं माना जाने वाला ऋण माना जाना चाहिए, ऋण पर लगाए गए ब्याज को साल और महीने के लिए लागू दर को पूरा करना चाहिए जिसमें ऋण समझौते या वचन पत्र निष्पादित किया गया था।
    • यदि संदेह है, तो अपने दस्तावेज़ की जांच करें
    • प्रत्येक के पास ब्याज कानून हैं, जो ऋण के लिए अधिकतम ब्याज दर प्रदान करते हैं। व्यक्तिगत ऋण पर कानूनी तौर पर चार्ज करने के लिए ब्याज की राशि निर्धारित करने के लिए अपने राज्य या कानून के कानूनों की जांच करें।
    • इस आलेख में कानूनी जानकारी है, और मत करो कानूनी सलाह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com