IhsAdke.com

कैसे एक समस्या सेट करने के लिए

ऐसा कहा जाता है कि आइंस्टीन ने कहा था कि अगर दुनिया में उन्हें बचाने के लिए एक घंटे का समय है, तो वह समस्या को परिभाषित करने के लिए 55 मिनट और केवल 5 समाधान की तलाश करेगा। यह उद्धरण एक महत्वपूर्ण बिंदु को दर्शाता है: इससे पहले कि हम एक समस्या को हल करने से पहले, हमें वापस जाना चाहिए और इसके बारे में हमारी समझ में सुधार करने के लिए समय और प्रयास का निवेश करना चाहिए। यहां रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है जो कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से समस्याओं को देखने के लिए और समस्या हल करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए उपयोग किया जा सकता है: स्पष्ट रूप से उन्हें शुरू में परिभाषित

!

चरणों

चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 1
1
समस्या को एक नया शब्द दें जब एक अधिकारी अपने कर्मचारियों से "उत्पादकता बढ़ाने के तरीके" के बारे में सोचता है, तो उसे क्या करना चाहिए, वह खाली दिख रहा है। अगर उसने कहा था कि "अपने काम की सुविधा प्रदान करने के तरीके", तो शायद यह महसूस होगा कि उस पर कितने सुझाव दिए जाएंगे। शब्दों को मजबूत अंतर्निहित अर्थ होते हैं, और इस तरह हम समस्या को देखते हुए एक मौलिक भूमिका निभाते हैं। उपर्युक्त उदाहरण में, "उत्पादक" एक प्रकार का बलिदान जैसा लग सकता है जो कंपनी द्वारा किया जाएगा, जबकि "काम को सुविधाजनक बनाने" ऐसा कुछ है जो आपके और कंपनी को लाभ दर्शाता है अंत में, समस्या अभी भी समान है, लेकिन भावनाओं - और दृश्य के बिंदु - प्रत्येक के साथ जुड़े पूरी तरह से अलग हैं।
  • समस्या के बयान के साथ स्वतंत्र रूप से खेलते हैं, इसे कई बार सुधारना। एक व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए, कुछ शब्द और विविधताओं के लिए विकल्प चुनें।
  • "बिक्री बढ़ाएं"? "वृद्धि", "विकास," "विस्तार," "दोहराना" और "समस्या को बदलने की आपकी धारणा में परिवर्तन" को बदलने का प्रयास करें। एक अमीर शब्दावली यहाँ महत्वपूर्ण है, और यही कारण है कि यह शब्दावली विकसित करने या थिसॉरस शब्दकोशों को संभाल करने के लिए अनुशंसित है।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 2
    2
    अवधारणाओं को चुनौती दें और चुनौती दें हर समस्या - कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना आसान है - मान्यताओं की एक लंबी सूची के साथ। उनमें से कई गलत हो सकते हैं और समस्या अनुचित या भ्रामक लग सकता है।
    • बुरा अनुमानों को दूर करने में पहला कदम उन्हें स्पष्ट करना है एक सूची लिखें और संभव के रूप में कई अनुमानों के रूप में राज्य करें - विशेष रूप से वे जो अधिक स्पष्ट और "अछूत" लगते हैं। यह अपने आप में सवाल में समस्या को अधिक स्पष्टता लाएगा। मूलतः, आपको एक दार्शनिक की तरह सोचने की ज़रूरत है
    • आगे बढ़ो और प्रत्येक परिकल्पना की वैधता का परीक्षण करें: पता करें कि क्या वे मान्य हैं और उनके परिणाम क्या हैं। आपके उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं: कई बुरी धारणाओं को आत्म-लगाया गया है - और आप उन्हें थोड़ा नम्रता से छुटकारा पा सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रेस्तरां चलाने वाले हैं कई अनुमानों में से एक हो सकता है "रेस्तरां में मेनू होता है" यद्यपि यह परिकल्पना पहली बार सही लग सकती है, हालांकि इसे चुनौती देने की कोशिश करें। कुछ बहुत ही रोचक व्यवसाय मॉडल हो सकते हैं (जैसे रेस्तरां जहां ग्राहकों को महाराज के लिए राजस्व में खाना बनाना, उदाहरण के लिए)।
  • चित्र परिभाषित एक समस्या चरण 3
    3
    समस्या का विस्तार करें प्रत्येक समस्या एक बड़ी समस्या का एक छोटा सा हिस्सा है। जैसे-जैसे आप किसी समस्या को बग़ल में खोज सकते हैं- जैसे शब्दों के साथ खेलना या चुनौतीपूर्ण अवधारणाओं - आप अलग-अलग "ऊंचाई" तलाश सकते हैं।
    • यदि आप विवरणों से अभिभूत महसूस करते हैं या एक पहलू पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, तो समस्या को और अधिक सामान्य दृष्टिकोण से देखें अपनी समस्या को और अधिक सामान्य करने के लिए, ऐसे प्रश्न पूछें, "क्या यह हिस्सा है?" या "इसका पीछे क्या इरादा है?"
    • हाइपरोनिज़्म के साथ समस्या में शब्दों को बदलने के लिए एक अन्य दृष्टिकोण बहुत मदद करता है हाइपरोनि शब्द ऐसे शब्द हैं जो शब्द को एक व्यापक महसूस करते हैं। (उदाहरण के लिए, "कार" का हाइपरम "वाहन" है)।
    • यह पूछने में अच्छा है कि क्या "समस्या" को परिभाषित करना है, वास्तव में, केवल गहरे प्रश्न का एक लक्षण है। उदाहरण के लिए, एक उच्च प्रकाश बिल "समस्या" हो सकती है, और स्पष्ट समाधान यह होगा कि क्या कोई आइटम टूट गया है या बेहतर दक्षता के लिए अद्यतन किया जाना चाहिए। लेकिन शायद समस्या यह है कि आपका परिवार बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद करता है - और ऐसा क्यों होता है? क्योंकि उन्हें नकारात्मक परिणामों का एहसास नहीं है - उन्हें प्रकाश के बिलों का भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है, या उन्हें पता नहीं है कि कितना कचरा उन्हें प्रभावित करता है।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 4
    4
    समस्या को दबाना यदि प्रत्येक समस्या एक बड़ी समस्या का हिस्सा है, तो इसका मतलब यह भी है कि प्रत्येक समस्या में कई छोटे हिस्से होते हैं। यह पता चला कि सब कुछ समस्या के अपघटन को छोटे भागों में ले जाता है - प्रत्येक मूल से अधिक विशिष्ट - जो एक बड़े क्षेत्र में प्रतिबिंब उत्पन्न कर सकता है। "समस्या एक समस्या" (इसे अधिक विशिष्ट बनाकर) विशेष रूप से उपयोगी है अगर समस्या डरावना या अतिरंजित लगती है
    • कुछ सामान्य प्रश्न जिन्हें समस्या को आगे निर्दिष्ट करने के लिए कहा जा सकता है: "इसके कुछ हिस्सों क्या हैं?" या "इस के उदाहरण क्या हैं?"
    • बस के रूप में "विस्तार," शब्दों की जगह के समय यहां उपयोगी हो सकता है। ऐसे शब्दों का वर्ग जो इस मामले में उपयोगी होते हैं, वही शब्द हैं: किसी दिए गए शब्द से अधिक प्रतिबंधित अर्थ के साथ शब्द। (उदाहरण: "कार" के दो हाइफ़न "मिनिवन" और "लिमोसिन" हैं)।
  • चित्र परिभाषित एक समस्या चरण 5



    5
    एकाधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें इससे पहले कि आप एक समस्या को हल करने के लिए चलाएं, हमेशा इसे विभिन्न दृष्टिकोणों से सामना करने की कोशिश करें इसे अलग-अलग दिखने के साथ पढ़ना नए और अनदेखी मार्गों पर प्रतिबिंबित करने का एक शानदार तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं और "बिक्री को बढ़ावा देने" की कोशिश कर रहे हैं, तो इस समस्या को एक निश्चित दृष्टि से देखने का प्रयास करें - मान लें, उपभोक्ता के दृष्टिकोण को अपनाना आपको किसी उत्पाद को विवरण जोड़ना पड़ सकता है और इसे उस बिंदु पर आकर्षक बना सकते हैं जहां ग्राहक इसे खरीदने से पहले लंबे समय तक नहीं सोचते हैं
    • अक्सर आपकी समस्या का बयान दोहराएं, हमेशा अलग-अलग दृष्टिकोणों का उपयोग करें प्रतिस्पर्धा में समस्या कैसे दिखाई देगी? आपके कर्मचारी? तुम्हारी माँ?
    • कल्पना कीजिए कि विभिन्न क्षेत्रों के लोग समस्या को कैसे देखेंगे। एक राजनीतिज्ञ उसे कैसे देख पाएंगे? एक कॉलेज के प्रोफेसर? एक नन? अलग-अलग पेशेवर आपकी समस्या से निपटने में अंतर और समानताएं खोजने का प्रयास करें।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 6
    6
    कुशल भाषा का उपयोग करें कोई समस्या पूरी तरह से घोषित करने के लिए कोई निश्चित सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ भाषा समस्याएं हैं जो आपको और अधिक कुशल बनाने में मददगार हो सकती हैं:
    • समाधान के एक असंख्य अपनाने। समस्या का खुलासा शुरू करने का एक शानदार तरीका यह है, "मैं किस तरीके से ..." यह अभिव्यक्ति "मैं कैसे ..." से बेहतर हो सकता है क्योंकि यह इंगित करता है कि कई समाधान हैं, न केवल एक - या शायद कोई भी नहीं। ऐसा लगता है कि सरल, प्रत्याशा की भावना आपके दिमाग को समाधान खोजने में मदद करती है।
    • सकारात्मक रहें नकारात्मक वाक्यों को संसाधित करने के लिए अधिक संज्ञानात्मक शक्ति की आवश्यकता होती है और आपकी सोच को धीमा कर सकती है सकारात्मक वाक्यांश भी आपको समस्या के पीछे सही उद्देश्य ढूंढने में मदद करेंगे, और इससे बहुत ज्यादा प्रेरित हो रहे हैं उदाहरण के लिए: "धूम्रपान छोड़ने" के तरीके खोजने के बजाय, आप पा सकते हैं कि "अपनी ऊर्जा बढ़ाने," "लंबे समय तक जी रहे हैं," और अन्य लक्ष्यों के मूल्य अधिक हैं।
    • एक प्रश्न के रूप में अपनी समस्या का समाधान करें हमारा मस्तिष्क सवाल पूछता है यदि प्रश्न शक्तिशाली और उत्साहजनक है, तो हमारे दिमाग एक उत्तर तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। हम इसे नियंत्रित नहीं कर सकते: हमारे दिमाग तुरंत इस समस्या पर काम करना शुरू कर देंगे और इसे हल करने के लिए काम करना जारी रखेंगे, यहां तक ​​कि कई बार जब हमें इसकी जानकारी नहीं है।
    • यदि आप फंसकर महसूस करते हैं, तो अपनी समस्या का बयान देने के लिए निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करने पर विचार करें: "किस तरीके से (वस्तु) (योग्यता) (क्वालीफायर) (अंतिम परिणाम)?" उदाहरण: किस तरीके से मैं अपनी पुस्तक (ऑब्जेक्ट) को अधिक आकर्षक (क्वालीफायर) पैकेज कर सकता हूं ताकि लोग इसे और अधिक (अंतिम परिणाम) खरीद सकें?
  • चित्र परिभाषित एक समस्या चरण 7
    7
    उसे एक मनोरंजक बनाएं कुशल भाषा का उपयोग करने के अलावा, एक समस्या का बयान बनाना महत्वपूर्ण है जो वाकई आपको एनिमेट करता है और आपको इस मुद्दे को सशक्त ढंग से संबोधित करने के लिए सर्वोत्तम मन में रखता है यदि समस्या बहुत ही मूर्खतापूर्ण लगता है, तो यह वास्तविकता रखने की कोशिश करते हुए समय बढ़ाती है। उसे एक मनोरंजक बनाएं आपका मस्तिष्क आपको बाद में धन्यवाद देता है (और आपको इनाम देता है)
    • एक बात यह है कि "वृद्धि बिक्री" (परेशान), एक और "अपने ग्राहकों को आश्चर्यचकित करता है"
    • यह एक "व्यक्तिगत विकास ब्लॉग बनाने" की एक बात है, एक और पूरी तरह से अलग है "पाठकों को सशक्त रहने की शक्ति प्रदान करने के लिए।"
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 8
    8
    समस्या को दोबारा वापस करें यहाँ एक ऐसी चाल है जो आम तौर पर उन लोगों की मदद करती है जो समस्या को तैयार करने के समय फंस गए हैं। यदि आप जीतना चाहते हैं, तो पता लगाएं कि आप क्या खो देंगे। जैसा कि आप "बिक्री में वृद्धि" के तरीके खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, उन्हें पता चलेगा कि उन्हें कैसे घटाना है। तो आपको सिर्फ अपने जवाब उलटने की जरूरत है
    • "अधिक तरलकरण करना" बिक्री को बढ़ाने के स्पष्ट मार्ग की तरह लग सकता है, लेकिन जब हम समस्या को विपरीत दिशा में देखते हैं तो हम केवल "स्पष्ट" उत्तर देख सकते हैं।
    • यह प्रतीत होता है कि जटिल विधि पहले सबसे सहज ज्ञान युक्त नहीं हो सकती है, लेकिन समस्या को ऊपर की ओर झुकाने से मूल समस्या का स्पष्ट समाधान उत्पन्न हो सकता है।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 9
    9
    तथ्यों को इकट्ठा कारणों और समस्या के परिस्थितियों की जांच करें। विशेष रूप से बहुत अस्पष्ट समस्याओं के मामलों में, तथ्यों की जांच आम तौर पर इस मुद्दे को बिना किसी सोच के हल करने की कोशिश करने से अधिक उत्पादक है
    • इस समस्या का समाधान "आप मुझसे कभी नहीं सुने," पत्नी द्वारा प्रस्तावित, ऐसा स्पष्ट नहीं लगता हालांकि, अगर बयान "आपसे बात करते समय पर्याप्त आँख संपर्क नहीं करते हैं," तो समाधान स्पष्ट होगा। आप प्रतिबिंबित करना बंद कर सकते हैं और इस मुद्दे को हल कर सकते हैं। (फिर भी, कार्यान्वयन को काम करना होगा!)
    • अपने लिए समस्या के बारे में प्रश्न पूछें तुम उसके बारे में क्या नहीं जानते हो? अंतिम कुशल समाधान क्या था? क्या आप समस्या का आरेख खींच सकते हैं? समस्या की सीमा क्या है? उत्सुक रहो सवाल पूछें और तथ्यों को इकट्ठा ऐसा कहा जाता है कि अच्छी तरह से परिभाषित समस्या पहले से ही 50% हल हो गई है: वास्तव में, एक अच्छी तरह से परिभाषित समस्या अब एक समस्या नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • इसे हल करने के प्रयास में समस्या को समझने के प्रयास को संतुलित करना मुश्किल है, भले ही अभ्यास के साथ यह संभव हो जाता है 5 मिनट की कार्यवाही के खिलाफ एक समस्या स्थापित करने वाले 55 मिनट का अनुपात सबसे अच्छा नहीं है हमें समस्या की परिभाषा के लिए चौकस होना चाहिए। हमें इसे परिभाषित करने में थोड़ा समय बिताने के लिए हमारी प्रवृत्ति को सही करना होगा
    • क्या हम में से ज्यादातर समझ में नहीं आता है - और आइंस्टीन ने इस ओर इशारा करते जा सकता है - कि समाधान हम बनाने की गुणवत्ता सीधे समस्या हम हल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं के विवरण की गुणवत्ता से लिंक किया जाएगा है। न केवल समाधान अधिक प्रचुर और बेहतर होगा, लेकिन वे बहुत आसानी से जीत जाएंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको एक समस्या को हल करने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा जो कि लायक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com