IhsAdke.com

कैसे एक योजना बनाने के लिए

अगर आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने जीवन को हल करने की कोशिश कर रहा है, या बस अपना दिन बनाना चाहते हैं, आपको एक योजना बनाना चाहिए एक योजना एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकती है, लेकिन सही देखभाल, सही उपकरण और थोड़ा रचनात्मकता के साथ, आप एक बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे

चरणों

विधि 1
दिन के लिए योजना

चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 01
1
कागज़ की शीट के साथ बैठो यह आपके कंप्यूटर पर एक डायरी, नोटबुक या दस्तावेज़ हो सकता है - जो भी आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है दिन के दौरान आपको क्या करना चाहिए, जिनकी नियुक्तियों या बैठकों में आपकी क्या ज़रूरत है दिन के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं? क्या आप इस योजना में व्यायाम या विश्राम के लिए कुछ समय शामिल करना चाहते हैं? नियुक्तियों को पूरा करने की आपको क्या आवश्यकता है?
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 02
    2
    आपके लिए एक कार्यक्रम बनाएं आज आपको अपना पहला कार्य, प्रोजेक्ट या गतिविधि समाप्त करने की क्या आवश्यकता है? प्रत्येक गतिविधि को सूचीबद्ध करें, जो कि शुरू से ही आसान और प्रगतिशील है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपॉइंटमेंट और मीटिंग्स बनें, लेकिन निश्चित तौर पर, प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग दिन होता है, इसलिए प्रत्येक को अलग-अलग नियोजित करना अलग होगा एक बुनियादी योजना कुछ ऐसा दिखाई दे सकती है:
    • 09:00 से 10:00: कार्यालय पर जाएं, ईमेल जांचें और उत्तर दें
    • 10:00 बजे से 11:30 बजे तक: जॉर्ज और मुकदमा के साथ बैठक
    • 11:30 बजे से 12:30 अपराह्न परियोजना # 1
    • 12:30 से 13:15: लंच (स्वस्थ!)
    • 13:30 से 14:30: प्रोजेक्ट # 1 की समीक्षा करें, सैम के साथ बैठक और परियोजना # 1 की चर्चा
    • 14:30 से 16:00: प्रोजेक्ट # 2
    • 16:00 से 17:00: प्रोजेक्ट # 3 को प्रारंभ करें, कल के लिए चीजें तैयार करें
    • 17:00 से 18:30: कार्यालय छोड़ें, जिम पर जाएं
    • 6:30 बजे से शाम 7 बजे: खरीदारी और घर जा रहे हैं
    • 19:00 से 20:30: डिनर और आराम करो
    • 8:30 अपराह्न: कोड़ी के साथ फिल्मों में जा रहे हैं
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 03
    3
    हर घंटे या फिर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। किसी गतिविधि पर खर्च किए जाने के बाद प्रत्येक समय के बाद एक क्षण के लिए रोकना महत्वपूर्ण है यह देखने के लिए कि आप इस समय के दौरान उत्पादक कैसे थे। क्या तुमने जो कुछ करने की जरूरत है, क्या किया? इसलिए, अपने आप को शांत करने के लिए एक क्षण दें - अपनी आंखों को बंद करें और आराम करो। इस तरह आप अगली गतिविधि पर आगे बढ़ने में सक्षम होंगे, जिसे आपको अधिक प्रभावी ढंग से करना होगा।
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 04
    4
    अपने दिन की समीक्षा करें जब आप अपना अधिकांश दिन समाप्त कर लेंगे, एक पल के लिए रुको और देखें कि आप अपनी योजना के मुताबिक कितने सफल रहेंगे क्या आप चाहते थे सब कुछ खत्म करने में सक्षम थे? तुम कहाँ चली गई? क्या काम किया और क्या नहीं? क्या आप विचलित और आप भविष्य में इस व्याकुलता से कैसे बच सकते हैं?
  • विधि 2
    जीवन नियोजन बनाना

    भाग एक: आप क्या भूमिका निभाते हैं की जांच कर रहे हैं

    चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 05
    1
    निर्धारित करें कि आप वर्तमान में क्या भूमिका निभाते हैं। हर दिन हम अलग-अलग भूमिकाएं निभाते हैं (बच्चे के लिए छात्र, बाइक से कलाकार)। आपको क्या करने की ज़रूरत है वह भूमिकाओं के बारे में सोचें जो आप वर्तमान में आपके दैनिक जीवन में कर रहे हैं।
    • ये भूमिकाएं (दूसरों के बीच, कई अन्य): यात्री, छात्र, बेटी, लेखक, चित्रकार, कर्मचारी, ग्लास ब्लोअर, पर्वतारोही, पोते, विचारक, आदि शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 06
    2
    उन भूमिकाओं के बारे में सोचो जो आप अपने भविष्य में खेलना चाहते हैं। इन भविष्य के कई पेपर्स आप वर्तमान में अपनी पसंद के साथ ओवरलैप कर सकते हैं। ये भूमिकाएं उन संज्ञाएं हैं जिन्हें आप अपने जीवन के अंत में अपने वर्णन के लिए उपयोग करना चाहते हैं। उन भूमिकाओं के बारे में सोचो जो आप अब खेल रहे हैं क्या उनमें से कोई आपसे अनावश्यक रूप से जोर दे रहा है? यदि हां, तो यह भूमिका अपने पूरे जीवन में जारी रखने की आवश्यकता नहीं है। कम से कम महत्वपूर्ण के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं को प्राथमिकता दें यह व्यायाम आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप जीवन में क्या वास्तव में महत्व देते हैं और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ध्यान रखें, हालांकि, यह सूची पूरी तरह से बदलने योग्य है - जैसे कि आप लगातार बदलते हैं
    • आपकी सूची कुछ ऐसा हो सकती है: मां, बेटी, पत्नी, यात्री, ग्लास ब्लोअर, संरक्षक, स्वयंसेवक, पर्वतारोही आदि।
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 07
    3
    उन भूमिकाओं के पीछे का कारण निर्धारित करें जिन्हें आप खेलना चाहते हैं। एक भूमिका अपने आप को परिभाषित करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसका कारण यह है कि आप इस भूमिका को क्यों खेलना चाहते हैं, इसका अर्थ क्या है। हो सकता है कि आप स्वयंसेवक बनना चाहते हो क्योंकि आप दुनिया में समस्या देखते हैं और आप उन्हें ठीक करने के लिए अपना हिस्सा करना चाहते हैं। या हो सकता है आप माता-पिता बनना चाहते हो क्योंकि आप अपने बच्चों को पूर्ण बचपन देना चाहते हैं।
    • आपकी भूमिका के उद्देश्य को परिभाषित करने में आपकी मदद करने का एक तरीका अपने खुद के अंतिम संस्कार की कल्पना करना है (हाँ, यह बल्कि रोगी है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है)। आपके अंतिम संस्कार में कौन शामिल होगा? आप अपने बारे में क्या कहना चाहते हैं? आप कैसे याद रखना चाहते हैं?
  • भाग दो: अपने लक्ष्य और आपकी योजना बनाना

    चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 08
    1
    उन सामान्य लक्ष्यों को बनाएं, जिन्हें आप अपने जीवनकाल के दौरान हासिल करना चाहते हैं। आप कैसे प्रगति करना चाहते हैं? आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं? इससे पहले कि आप मरने से पहले चीजों की सूची के रूप में सोचें ये लक्ष्य उन लोगों को होना चाहिए जिन्हें आप वास्तव में पूरा करना चाहते हैं - न कि आपको लगता है कि आपको पूरा करना चाहिए। कभी-कभी यह आपकी मदद करता है यदि आप अपने लक्ष्य के लिए श्रेणियां बनाते हैं ताकि आप उन्हें आसानी से देख सकें। कुछ श्रेणियां जो आप उपयोग कर सकते हैं शामिल हैं (लेकिन निश्चित रूप से सीमित नहीं हैं):
    • कैरियर / व्यवसाय - यात्रा-सामाजिक (परिवार / मित्र) - स्वास्थ्य, वित्त, ज्ञान / बुद्धि, आध्यात्मिकता
    • कुछ मेटा उदाहरणों (ऊपर सूचीबद्ध श्रेणियों के क्रम में) में शामिल हैं: सभी महाद्वीपों के लिए एक पुस्तक प्रकाशित करना- शादी करने और परिवार को बढ़ाने-9 किलो खोने- मेरे बच्चों को कॉलेज में भेजने के लिए पर्याप्त पैसा है- रचनात्मक लेखन में मेरे परास्नातक - बौद्ध धर्म के बारे में अधिक जानें
    • आपकी भूमिका के उद्देश्य को परिभाषित करने में आपकी मदद करने का एक तरीका अपने खुद के अंतिम संस्कार की कल्पना करना है (हाँ, यह बल्कि रोगी है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है)। आपके अंतिम संस्कार में कौन शामिल होगा? आप अपने बारे में क्या कहना चाहते हैं? आप कैसे याद रखना चाहते हैं?
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 09
    2
    प्राप्त करने के लिए विशिष्ट तिथियों के साथ विशिष्ट लक्ष्य बनाएं अब जब आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए कुछ अस्पष्ट लक्ष्य हैं, उन लक्ष्यों को निर्धारित करें इसका अर्थ यह है कि आपको इन लक्ष्यों को पूरा करने की तिथि है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो पिछले चरण में सूचीबद्ध की तुलना में अधिक परिभाषित होते हैं।
    • जून 2014 तक पुस्तक की पांडुलिपि 30 प्रकाशकों को भेजें
    • 2016 में दक्षिण अमेरिका और 2015 में एशिया यात्रा
    • जनवरी 2015 तक 54 किलो खो जाने
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 10
    3
    अपनी स्थिति की जांच करें और आप इस समय कहाँ हैं इसका अर्थ है अपने आप से ईमानदार होना और वास्तव में आपके वर्तमान जीवन में विश्लेषण करना। आपके द्वारा सूचीबद्ध लक्ष्यों का उपयोग करना, उस बारे में सोचें कि आप उनके साथ क्या संबंध रखते हैं। उदाहरण के लिए:
    • आपका लक्ष्य एक पुस्तक प्रकाशित करना है और नवंबर 2014 तक एक पांडुलिपि को प्रकाशकों को भेजना है। इस समय, आप पांडुलिपि के आधे से लिखे गए हैं, और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको पहले छमाही पसंद आया।
  • चित्र प्रोजेक्ट एक प्लान चरण 11
    4



    पता लगाएं कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको क्या कदम उठाने होंगे? आपको आवश्यक चरणों को जांचें और उन्हें नीचे लिखें पुस्तक के प्रकाशन का उदाहरण जारी रखते हुए:
    • नवंबर 2014 तक आपको इसकी आवश्यकता होगी: ए) अपनी पुस्तक की पहली छमाही पढ़ें बी) अपनी किताब लिखना समाप्त करें सी) अपनी पुस्तक के कुछ हिस्सों को पुनः प्राप्त करें जिसे आप पसंद नहीं करते थे। डी) व्याकरण, विराम चिह्न, उच्चारण, इत्यादि संपादित करें ई) पुस्तक को पढ़ने और प्रतिक्रिया देने के लिए कई महत्वपूर्ण मित्रों से पूछें। एफ) उन प्रकाशकों के लिए खोजें जिनके बारे में आपको लगता है कि आपकी किताब प्रकाशन के लिए होगी। जी) अपनी पांडुलिपि सबमिट करें
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 12
    5
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कदम नीचे लिखें आप ऐसा प्रारूप में कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं - लिखित रूप में, कंप्यूटर पर, ड्राइंग आदि। बधाई हो, आपने अभी अपना जीवन नियोजन लिखा है!
  • पिक्चर नामित फॉर्म ए प्लान चरण 13
    6
    अपनी योजना की समीक्षा करें और समायोजित करें जीवन में सब कुछ की तरह, आपका जीवन बदल जाएगा और आपके लक्ष्यों में बदलाव आएगा। आपके लिए 12 वर्ष की आयु में क्या महत्वपूर्ण था, जब आप 22 या 42 हो, तब आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हो सकता। अपनी ज़िंदगी बदलने के लिए ठीक है, यह वास्तव में स्वस्थ है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप जानते हैं और साथ में आपके जीवन में होने वाले परिवर्तन
  • विधि 3
    एक समस्या हल करने की योजना को स्थापित करना

    भाग एक: समस्या को परिभाषित करना

    चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 14
    1
    आपको जो समस्या आ रही है उसे स्वीकार करें। कभी-कभी एक योजना को एक साथ रखने का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि आपको पता नहीं है कि समस्या क्या है। अक्सर, जो समस्या हम कर रहे हैं वह वास्तव में हमारे लिए अन्य समस्याएं पैदा कर रही है आपको क्या करने की ज़रूरत है समस्या की जड़ तक - वास्तविक समस्या का समाधान हो
    • आपकी मां आपको चार सप्ताह तक अपने दोस्त के पर्वत के घर जाने नहीं दे रही है यह वास्तव में एक समस्या है, लेकिन जो आपको निर्धारित करने की आवश्यकता है वह इस समस्या का मूल है। तथ्य यह है कि आप अपने बीजगणित कक्षा में सी- ले रहे हैं, यही कारण है कि आपकी मां आपको नहीं चाहती कि आप सप्ताहांत स्कीइंग खर्च करें। तो समस्या यह है कि आप अपने गणित कक्षा में अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं। इस समस्या पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 15
    2
    जानें कि आप अपनी समस्या को ठीक करके परिणामों के संदर्भ में क्या उम्मीद करते हैं। आप अपनी समस्या को सुलझाने में क्या लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं? आपके लक्ष्य से संबंधित अन्य उम्मीदें हो सकती हैं अपना लक्ष्य प्राप्त करने पर ध्यान दें और अन्य परिणाम आएंगे।
    • आपका लक्ष्य अपने कक्षा को अपने गणित कक्षा में कम से कम एक बी में बढ़ाना है। इस लक्ष्य के साथ, आप आशा करते हैं कि आपकी नोट बढ़ाकर, आपकी मां आपको अपने दोस्त के पर्वत के घर जाने देगी।
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 16
    3
    निर्धारित करें कि आप क्या कर रहे हैं जो समस्या पैदा कर रहा है। क्या आदतों आप विकसित हो सकता है कि समस्या पैदा हो सकता है? समस्या के साथ अपनी बातचीत का परीक्षण करने के लिए एक क्षण के लिए बंद करो।
    • आपकी समस्या यह है कि आप गणित में सी-इन ले रहे हैं यहाँ आप क्या कर रहे हैं जो समस्या पैदा कर रहा है: आप कक्षा में अपने मित्र के लिए बहुत कुछ बोलते हैं, और आपने हर रात होमवर्क नहीं किया क्योंकि आपने हाल ही में एक फुटबॉल टीम में शामिल हो और मंगलवार को प्रशिक्षण के बाद और खेतों, तुम सब करना चाहते हैं रात का खाना और नींद
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 17
    4
    समस्या के कारण हो सकता है कि अन्य बाधाओं के बारे में सोचो। यद्यपि आपकी समस्या की बहुत अधिक वजह आपके कार्यों के कारण हो रही है, हो सकता है कि आप के खिलाफ काम करने वाली बाहरी सेना भी हो सकें। सोचें कि वहां क्या ताकती हो सकती है
    • आप गणित में सी ले रहे हैं, और इसे बदलने की आवश्यकता है। हालांकि, आपकी सफलता के लिए एक बाधा यह हो सकती है कि कक्षा में पढ़ाए जा रहे अवधारणाओं को आप वास्तव में समझ नहीं पा रहे हैं - न कि आप बात कर रहे हैं, बल्कि इसलिए कि आपने कभी बीजगणित नहीं समझ पाया है इसके अलावा, आपको यह भी पता नहीं है कि सहायता कहां से प्राप्त करें
  • भाग दो: खोजना समाधान और एक योजना की स्थापना

    चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 18
    1
    समस्या का संभावित समाधान निर्धारित करें आप इन समाधानों को कागज़ की शीट पर बस सूचीबद्ध कर सकते हैं या दिमाग़ नक्शे जैसे मंथन तकनीक लागू कर सकते हैं। जो भी आप चुनते हैं, आपको उन समस्याओं का समाधान करना चाहिए जिनसे आप निजी तौर पर समस्या के साथ-साथ बाहरी बाधाओं का भी सामना कर सकते हैं।
    • इस तथ्य के समाधान के लिए कि आप कक्षा में अपने मित्र से बात कर रहे हैं: ए) वर्ग के दौरान अपने मित्र के विपरीत पक्ष पर बैठने के लिए खुद को मजबूर करो। बी) अपने दोस्त को बताएं कि आपके पास खराब ग्रेड हैं और फोकस करने की आवश्यकता है। सी) यदि आपके पास अपने दोस्त के साथ एक काम है, तो अपने शिक्षक से आपको आसपास जाने के लिए कहें ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • होमवर्क को अलग रखने और फुटबाल खेलने के समाधान: ए) दोपहर के भोजन के दौरान या मुफ़्त अवधि के दौरान कर्तव्य का हिस्सा रहें ताकि शाम को अधिक न हो। बी) एक सख्त अनुसूची रखें - कसरत के बाद आप रात का खाना लेंगे और अपना होमवर्क करेंगे अपना होमवर्क करने के बाद टीवी के एक घंटे देखकर खुद को पुरस्कृत करें
    • तथ्य यह है कि आपको बीजगणित समझ में नहीं आ रहा है: ए) एक सहपाठी से पूछें जो आपको अवधारणाओं को समझा सकता है (जब तक आप अभ्यास के दौरान विचलित नहीं होते)। बी) मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछो - कक्षा के बाद शिक्षक से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप उसके साथ मीटिंग की व्यवस्था कर सकते हैं क्योंकि उसे होमवर्क के बारे में सवाल हैं सी) एक ट्यूटर प्राप्त करें या एक अध्ययन समूह में शामिल हों I
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 1 9
    2
    अपनी योजना को इकट्ठा करें अब जब आपने पता लगाया है कि आपकी समस्या क्या है और समाधान ढूंढने के लिए पहले से ही ब्रेनस्ट्रीम है, तो उन समाधानों का चयन करें जिन्हें आप सबसे अच्छा काम करेंगे, और अपने लिए एक योजना लिखेंगे इस योजना को लिखने से आपको यह कल्पना होगी। अपनी योजना को उस जगह पर लटकाएं जो आप अक्सर देखते हैं, जैसे कि आपके दर्पण में आप दिन के लिए तैयार हो जाने पर उपयोग करते हैं। आपके द्वारा सूचीबद्ध सभी समाधानों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अपने कुछ विचारों को बैकअप के रूप में सहेजना चाहिए।
    • गणित में अपनी कक्षा बढ़ाने की आपकी योजना कुछ ऐसा दिखाई दे सकती है:
    • चार सप्ताह में नोट बढ़ाने के लिए योजना:
      • पैगी से बात करें और कहें कि मैं कक्षा के दौरान बात नहीं कर सकता (यदि वह बात कर रहा है, स्थान बदल सकता है)
      • हर मंगलवार और गुरुवार दोपहर के भोजन के लिए अपना गृहकार्य करें ताकि आप फुटबॉल अभ्यास पर जा सकें, लेकिन जब आप घर ले जाएंगे तो ज्यादा करना ही नहीं पड़ता है
      • हर सोमवार और बुधवार के अध्ययन में मदद करने के लिए स्कूल में गणित ट्यूटोरिंग सेंटर पर जाएं- मेरे शिक्षक से पूछें कि अगर कोई अतिरिक्त क्रेडिट है तो मैं अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए कर सकता हूं।
    • लक्ष्य: चार हफ्ते में मैं अपने ग्रेड को कम से कम बी में बढ़ाऊंगा।
  • चित्र प्रपत्र एक योजना चरण 20
    3
    एक सप्ताह के बाद अपनी योजना की सफलता का मूल्यांकन करें क्या आप अपनी योजना में अभ्यास के पहले हफ्ते के दौरान जो भी करना चाहते थे, क्या किया? यदि नहीं, तो आप कहाँ चली गई? आपको जो काम करने की आवश्यकता है उसे स्वीकार करना, आप अगले सप्ताह के कार्यक्रम में रहने के लिए अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं।
  • चित्र प्रोजेक्ट एक प्लान चरण 21
    4
    प्रेरित रहें सफल होने का एकमात्र तरीका प्रेरित रहना है यदि आप बेहतर काम करते हैं, जब आप प्रेरित होते हैं, तो अपने लिए एक इनाम बनाएं (हालांकि हल करने की समस्याएं पहले से ही पर्याप्त पुरस्कृत होंगी) अगर आप एक दिन के लिए योजना से हटते हैं, तो इसे अपने आप दोहराना नहीं दो। अपनी योजना के बीच में मत पड़े, क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के करीब हैं - पत्र को अपनी योजना का पालन करें।
    • यदि आपको लगता है कि जो कुछ आप कर रहे हैं वह काम नहीं कर रहा है, अपनी योजना को संशोधित करें। अपने समाधान में उपयोग किए गए समाधानों में से किसी एक को स्वैप करें जो आप अपने ब्रेनस्टॉर्मिंग सत्र के दौरान आए एक अन्य समाधान के साथ
  • युक्तियाँ

    • अपनी योजनाओं पर बधाई और अपने लक्ष्यों से रोमांचित रहें एक बार जब आप इन लक्ष्यों तक पहुंच गए तो देखें कि आपका जीवन अलग क्यों होगा।
    • जैसा कि आप अपना लक्ष्य पूरा करते हैं, इसे अपनी योजना से बाहर खरोंच दें ताकि आप प्रगति देख सकें।
    • याद रखें कि नियोजन में त्रुटि को लेकर गड़बड़ी चलती है - यह अपेक्षा न करें कि आपने एक योजना बनाई है, क्योंकि चीजें पूरी तरह से बड़े प्रयासों के बिना काम करेगी। योजना सिर्फ शुरुआती बिंदु है
    • जब आप अपनी योजनाओं में विवरण जोड़ते हैं, तो अनुमान लगाने की कोशिश करें कि क्या गलत हो सकता है और आकस्मिक योजनाएं विकसित कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com