IhsAdke.com

दैनिक कार्यसूची को कैसे बनाए रखा जाए

जीवन के विभिन्न दायित्वों को संतुलित करने के लिए सीखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है काम, विद्यालय और दैनिक काम को ढेर कर सकते हैं, जबकि दोस्तों और परिवार ने मदद मांगी है। अपने आप को ख्याल रखने के लिए समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है जब आप दैनिक शेड्यूल रखते हैं, तो ये कार्य अधिक प्रबंधनीय लगते हैं। एक एजेंडे की योजना बनाकर, आप अपने लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को संतुलित कर सकते हैं, जो आपको अपने जीवन में महत्वपूर्ण चीज़ों को प्राथमिकता देने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
दैनिक कार्यसूची की योजना बनाएं

एक दैनिक अनुसूची चरण 1 पर रखें शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएं कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं अपने समय को अनुकूलित करने के बारे में जानने से पहले, आप अपने दैनिक कार्यों को पहले से ही कैसे संभालते हैं, इसका अच्छा विचार प्राप्त करने की कोशिश करें। यदि आप स्कूल या काम पर जाते हैं, तो वे अवधि पहले ही प्रबंधित हो चुकी हैं। खाली समय में, आपके पास बहुत अधिक लचीलेपन है।
  • जिस तरह से आप कुछ दिनों के लिए अपना समय व्यतीत करते हैं उसका पालन करें। लिखो ठीक है कि आप हर दिन क्या करते हैं: क्या आप वीडियो गेम खेलते हैं या घर को साफ करते हैं? गतिविधियों की एक सूची बनाओ और आप उन पर कितना खर्च करते हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    2
    स्कूल, काम या अन्य स्थानों पर जाने के लिए खर्च करने का अनुमान लगाएं आप समय की एक अच्छी रकम खर्च कर सकते हैं जो सिर्फ एक जगह से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं संगठन को बनाए रखने और अनिवार्य कार्यों को पूरा करने के लिए समय की आवश्यकता है। यह लिखें कि कितनी देर तक यह बदलाव लेता है और आपके स्थान पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करता है
    • इन समय के आधार पर अपना शेड्यूल समायोजित करें
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें पृष्ठ 3
    3
    जब आप अधिक उत्पादक होते हैं तो पता लगाएं इस बारे में सोचें कि आप अपना दैनिक शेड्यूल बनाते समय अपने विभिन्न कार्यों को कैसे संरचित करेंगे। उनमें से कुछ को उत्पादकता बढ़ाने के लिए पुनर्व्यवस्थित करना एक अच्छा विचार हो सकता है। उदाहरण के लिए, पता लगाएं कि आप काम पर अधिक कमाते हैं। फोन का जवाब देकर या ईमेल का जवाब देने के द्वारा उस दिन के समय के बारे में निर्धारित करें कि आपको विचलन का सबसे अधिक जोखिम है। आपको मिल सकता है कि आप सुबह सुबह बेहतर काम करते हैं और दोपहर में फोन कॉल से आप पर बमबारी कर रहे हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची चरण 4 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि दिनचर्या आपके दैनिक जीवन को कितना प्रभावित करती है। दिनचर्या को बनाए रखने के लिए सीखने के साथ बहुत कुछ करना है कि दिनचर्या आपके दिन-प्रतिदिन जीवन को कैसे प्रभावित करती है। कभी-कभी ये दिनचर्या बुरी आदतों के कारण हो सकती हैं जो आपको मज़ेदार या लक्ष्य तक पहुंचने से रोकती हैं। ऐसी चीजों के लिए अन्य आवश्यक होते हैं जैसा कि आप समय शेड्यूलिंग के साथ प्रयोग करते हैं, आपके जीवन में पहले से मौजूद भूमिका की रूटीनों के बारे में सोचें।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी रूटीन में एक पैटर्न देख सकते हैं जो आपको कुछ पसंद करते हुए थका देता है इस गतिविधि के बाद, आप अब और कुछ भी करने की इच्छा या ऊर्जा महसूस नहीं करते हैं, जैसे कि अधिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए काम करना। दूसरी तरफ, आप अपना एक समय के बाद एक सामाजिक मांग को पूरा करने में अपना समय व्यतीत कर सकते हैं, अपने आप को कभी भी पल नहीं कर सकते। दोनों एक दिनचर्या और दूसरा आपके कल्याण से दूर हो सकता है - इसलिए ध्यान देना ज़रूरी है कि वे आपको किस प्रकार प्रभावित करते हैं।
    • जैसा कि आप अपने जीवन में दिनचर्या को नोटिस करना शुरू करते हैं, जिससे लक्ष्य प्राप्त करने या प्राप्त करना कठिन होता है, अपने समय का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए उन्हें बदलने के तरीकों के बारे में सोचें। वे सरल उपाय हो सकते हैं, जैसे कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित करना उदाहरण के लिए, आप एक नियम बना सकते हैं और केवल एक दीर्घकालिक लक्ष्य से जुड़े कार्य को पूरा करने के बाद खुद को वीडियो गेम खेलने की अनुमति दे सकते हैं। या आपको लोगों को एहसान करने के लिए कोई नहीं कहना सीखना पड़ सकता है, ताकि आप खुद पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    5
    बर्बाद समय कम करें दिन के कुछ हिस्सों को समय की बर्बादी लग सकता है कई संभवत: अपरिहार्य हैं, जैसे कि सुबह की ट्रेन को पकड़ना या दोपहर के भोजन पर पोस्ट ऑफिस पर जाकर जब फुलर होता है कैलेंडर पर एक नज़र डालें और पता लगाएं कि आप अपना समय बर्बाद करने के लिए क्या करते हैं। इस बारे में सोचें कि आप अपने समय को कम करने के लिए अपना समय फिर से कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं
    • यदि आप चीजों को पुनर्व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, तो देखें कि आप एक साथ कई कार्य कर सकते हैं। एक शांत समय के लिए सुबह में बस लो। ऐसा हो सकता है कि इस बिंदु पर आप किताब पढ़ते समय कॉफी पा सकते हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    6
    रात को पहले अपने दिन की योजना बनाएं आम तौर पर, यदि आप आगे की योजना बनाते हैं तो यह सबसे अच्छा है। यदि आपने पहले कभी कोई कार्यक्रम नहीं बनाया है, तो उसे लटका पाने में कुछ समय लग सकता है। पहले दिन पर सब कुछ ठीक छोड़ने की उम्मीद मत करो, या पहले हफ्ते भी।
    • अगले दिन के लिए एजेंडे का स्केच बनाएं, उन सभी गतिविधियों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं और हर एक पर खर्च करना चाहते हैं। थोड़ी सी जगह छोड़ दो, जैसा कि आप अपना समय खाते के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 2
    दीर्घकालिक उद्देश्यों के साथ अल्पकालिक दायित्वों को संतुलित करना

    एक दैनिक अनुसूची में रखें
    1
    अपने दैनिक गतिविधियों में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को शामिल करें हर दिन क्या करना है यह जानने के लिए कि सीधा-सा की तरह कुछ ऐसा लगता है कि यह वास्तव में सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो रोजाना कार्यक्रम को रखने के लिए सीखना चाहता है। आपके लक्ष्यों को समझना और उन्हें प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। उसी समय, आप इस समय क्या करना चाहते हैं, आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुसार नहीं हो सकते हैं सिर्फ एक या दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय इन बातों को जितना संभव हो उतना संतुलित करना बेहतर होगा।
    • दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें क्या आपके पास एक कैरियर है जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप किसी को जानते हैं जिसके साथ आप अपनी मैत्री को मजबूत करना चाहते हैं? शायद आप स्कूल में कुछ स्पोर्ट्स टीम स्थापित करना चाहते हैं जो भी आपके लक्ष्य हैं, उन्हें कागज पर लिखना उन्हें अधिक ठोस लग सकता है अगर वे अपने सिर में सिर्फ छवियां बनी रहें।
    • इन लक्ष्यों को शुरू करने और इन गतिविधियों को करने के लिए हर दिन एक बार अलग-अलग सेट करने के लिए आप छोटी छोटी चीजों की एक सूची बना सकते हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    2
    उन लक्ष्यों को अलग करें जिन्हें आपने स्वयं के लिए अन्य लोगों के लिए बनाया है। अन्य लोगों से सलाह प्राप्त करने वाले किसी के लिए उपयोगी होते हैं, जो लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं, लेकिन उन लक्ष्यों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो आपकी इच्छानुसार भी प्रासंगिक हैं आपके दैनिक कार्यसूची में अभी भी दायित्व हो सकते हैं जो आपके लक्ष्य के साथ नहीं जुड़े हुए हैं
    • उदाहरण के लिए, क्या आपका पिता चाहता है कि आप डॉक्टर या वकील की तरह कुछ विशिष्ट बन जाएं? हालांकि इन इच्छाओं को अक्सर माता-पिता की इच्छा से बच्चों को खुश और सफल होने के लिए जोड़ा जाता है, लेकिन ये विकल्प उन्हें खुश नहीं कर सकते हैं। अपने माता-पिता से बात करते हुए कि उनकी इच्छाओं को अपनी आजादी को कैसे सीमित कर सकता है, इन चीजों को अपने लिए खोज करने में अधिक से अधिक आराम की ओर पहला कदम है। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं कि आप अपनी जिंदगी दूसरों को क्या करना चाहते हैं, बिना यह पता लगाए कि आप वास्तव में खुश क्यों हैं
    • अपनी खुद की रूपरेखा करके दीर्घकालिक, पता लगाएं कि वे दूसरों के बारे में आपके बारे में क्या अपेक्षाओं से संबंधित हैं। आप अपने दायित्वों और दूसरों की अपेक्षाओं को पूरी तरह से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, लेकिन आप अपने लक्ष्यों पर अधिक ध्यान देने के लिए समय निकालना शुरू कर सकते हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    3
    अपनी कार्यसूची को प्राथमिकता दें आपके टु-डू सूची में आइटम होने के बारे में निश्चित है जो समय पर बनाये जाने की आवश्यकता है। अन्य चीजें प्रतीक्षा कर सकते हैं जैसा कि आप अपने दैनिक दिनचर्या के प्रवाह की योजना बनाते हैं, सबसे ज़रूरी कार्यों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें
    • हो सकता है कि आपके पास ऐसी कुछ गतिविधियां हैं जो हर दिन एक ही होती हैं, जबकि अन्य एक बार होती हैं। इन अद्वितीय गतिविधियों को समायोजित करने के लिए आपको शेड्यूल को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है आप अपने दैनिक कार्यक्रम में उनके लिए भी योजना बना सकते हैं। प्रति दिन समय के एक ब्लॉक को "लचीला" समय के रूप में चिह्नित करें यह आकस्मिकताओं को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास उस दिन का कोई काम नहीं है, तो उस समय के लिए जिम या ट्रेनिंग गिटार जाने जैसे दीर्घकालिक लक्ष्य की ओर बढ़ने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    आपके एजेंडा में परेशान




    एक दैनिक अनुसूची में रखें शीर्षक 10 शीर्षक
    1
    अपने शेड्यूल को पंजीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका खोजें यह ध्यान देने योग्य है कि आप सही रास्ते पर रहेंगे यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आपके पास कैलेंडर तक आसानी से पहुंच है, तो आप इसे नियमित रूप से जांचने के लिए उपयोग करने में सक्षम होंगे। पता लगाएँ कि किस पद्धति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है जब भी आपको सूची में अगले आइटम को याद रखना चाहिए।
    • कुछ लोग एक भौतिक, कागज एजेंडा को संक्षेप में लिखना पसंद करते हैं। अन्य लोग एक नोटबुक या टेबलेट के साथ आते हैं मोबाइल फोन के लिए कई उपयोगी योजनाएं हैं I
    • अगर आप अपने कैलेंडर को रिकॉर्ड करने के लिए कंप्यूटर या मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो आप अनुस्मारक निर्धारित कर सकते हैं कि आपको महत्वपूर्ण कार्य कब आ रहे हैं।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    2
    अपने दिन को 30 मिनट के खंडों में अलग रखें जब आप अपने दैनिक दिनचर्या को समझना शुरू करते हैं, तो दिन को आधे घंटे के खंडों में विभाजित करें ये समय अवधि प्रबंधनीय हैं, और आप उन पर कुछ कार्य पूरा कर सकते हैं। आपको रूटीन की हर मिनट योजना की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    3
    अपनी आवश्यक गतिविधियों को एजेंडा पर पहले रखें आपके उस दिन के दौरान दायित्व होंगे जो विशिष्ट समय पर पूरा होने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आपको अपने बच्चों को स्कूल में 8:00 बजे छोड़ना होगा और उन्हें 1:00 बजे तक लेना होगा। इस प्रकार की गतिविधि को पहले एजेंडा पर रखें
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    4
    "लचीला" समय डालें एक बार जब आप एजेंडे पर अपना दायित्व डालते हैं, तो उस समय की जेबों के लिए देखें, जिन्हें विशिष्ट गतिविधियों की आवश्यकता न हो। यह लचीला समय माना जाता है फिर अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को देखें और अपनी एजेंडा गतिविधियों में फिट होना शुरू करें जो आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।
    • आखिरी घंटे में उठने वाली आकस्मिकताओं या अन्य गतिविधियों के लिए लचीला समय का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    5
    एजेंडा को बहुत कुछ देखें जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इसे अक्सर जांचें यह आपको योजनाबद्ध गतिविधियों की याद दिलाने में मदद करेगा और आपको उन्मुख भी रखेगा ताकि आप एक ही कार्य या गतिविधि पर बहुत अधिक समय व्यतीत न करें।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें पृष्ठ 15
    6
    अनुसूची के अनुसार आवश्यक समायोजित करें जैसा कि आप रोजाना एजेंडे पर काम करना शुरू करते हैं, आप यह अनुभव कर पाएंगे कि अनुभव क्या है। जब आप प्रत्येक कार्य पर खर्च कर रहे हैं उस समय के आधार पर परिवर्तन करें।
    • अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को शामिल करें ताकि आप उन्हें प्राप्त कर सकें।
  • विधि 4
    अपने लिए एक समय अलग करना

    एक दैनिक अनुसूची चरण 16 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    विचारों के बारे में सोचें, ताकि आपकी देखभाल हो सके। समय लो अपने आप को न केवल उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण है के लिए और मांग कॉलेज के छात्रों कि खुद के लिए समय अलग से मिलने के लिए सामाजिक-कर सकते हैं भी अपने भलाई में बहुत मदद और उनके saúde.Pesquisadores उदाहरण के लिए, पाया गया कि यह कर सकते हैं तनाव के साथ बेहतर व्यवहार करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में अधिक सफल हों।
    • खुद की देखभाल कुछ प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है, और, ध्यान शामिल हो सकते हैं एक झपकी ले, वीडियो गेम खेलते हैं, एक दोस्त या अन्य गतिविधियों कहते हैं। पता लगाएं कि आपके लिए क्या गतिविधियों का सबसे अच्छा काम है और आनंद देना या तनाव कम करना
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें शीर्षक 17 चित्र
    2
    अपनी खुद की देखभाल करने के लिए अपने शेड्यूल में एक निश्चित समय निर्धारित करें एक निश्चित समय एक निर्धारित समय है जो स्व-देखभाल के लिए समर्पित है। यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि अपना ख्याल रखना करने की जरूरत है, तो आप क्या यह सच नहीं हो सकता है जब तक कि अलग शेड्यूल इस कार्य के लिए विशेष रूप से परिभाषित किया।
    • हर महीने मालिश की जाँच करें या हर दिन 30 मिनट के वीडियो गेम खेलने की योजना बनाएं। अपने लिए समय अलग करना, कुछ सबसे अप्रिय दायित्वों का ध्यान रखना आसान बना देगा।
  • एक दैनिक अनुसूची में रखें
    3
    अपने आप को स्थापित एजेंडे को पूरा करने के लिए पुरस्कृत करें जब आप सेट अप किए गए शेड्यूल के आधार पर दिन को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं, तो अपने मेहनत के लिए खुद को एक इनाम दें। आप अपने पसंदीदा कैंडी को अपनी जेब में छोड़ सकते हैं और इसे खा सकते हैं जब आप एक अनुसूचित गतिविधि समाप्त कर सकते हैं। इस तरह की सकारात्मक सुदृढीकरण आपको सुखद व्यवहारों के साथ अपने व्यवहार में कार्यात्मक परिवर्तनों को सहयोग करने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com