IhsAdke.com

होमवर्क के लिए एक समय की योजना कैसे करें

अगर आपके पास बहुत अधिक होमवर्क है और आपको लगता है कि आप इसे संभाल नहीं पाएंगे क्योंकि आप इसे ठीक से नियंत्रित नहीं कर सकते, यहां एक योजना विकसित करने का एक तरीका है जो आपके कार्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में विभाजित करेगा। एक छोटे से संगठन और अनुशासन के साथ, आप हर दिन, हर चीज का ख्याल रख सकते हैं

चरणों

एक होमवर्क शेड्यूल चरण 1 योजना का शीर्षक चित्र
1
जब वे पारित हो जाते हैं, तब अपने कर्तव्यों को लिखें। आप काम करने के लिए समय की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं यदि आप नहीं जानते कि क्या किया जाना चाहिए। निम्नलिखित जानकारी लिखें:
  • विषय या पाठ्यक्रम जिस पर कार्य पारित किया गया था (उदाहरण के लिए, स्पेनिश, बीजगणित, फ्रेंच, या अंग्रेजी)
  • जानिए कि आपको क्या देना चाहिए या पूछना चाहिए, और पूछें कि आप क्या समझ नहीं पा रहे हैं (उदाहरण के लिए, निबंध प्रस्तुत करना, एक PowerPoint प्रस्तुति, या एक प्रश्नोत्तरी लेना।)
  • कार्य का विवरण (उदाहरण के लिए, डबल या सिंगल स्पेसिंग, ब्लू या ब्लैक पेन)।
  • पृष्ठों की संख्या (जो पेज आपको अपने कार्य को पूरा करने के लिए पढ़ने, अध्ययन या परामर्श करने की आवश्यकता है।)
  • प्रसव तिथि
  • एक होमवर्क शेड्यूल चरण 2 योजना का शीर्षक चित्र
    2
    यह निर्धारित करें कि प्रत्येक कार्य को पूरा करने में कितना समय लगेगा। यथार्थवादी रहें कम से अधिक समय आवंटित करना बेहतर है। यदि आप जल्दी खत्म कर देते हैं, तो आप दूसरे कार्य के लिए अपने बोनस समय का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि अगर आपके पास अतिरिक्त समय बचा है, तो आप होमवर्क के अलावा कुछ करके खुद को उपहार दे सकते हैं
  • एक होमवर्क शेड्यूल चरण 3 योजना का शीर्षक चित्र
    3
    सप्ताह के हर दिन के लिए कक्षा के बाद घर पर कितना समय उपलब्ध है यह निर्धारित करें। उदाहरण के लिए: सोमवार - 1 घंटे, मंगलवार - 1 घंटा और 1/2, बुधवार - 1/2 घंटे, आदि। जाहिर है, उस दिन जब आपके पास अन्य योजनाबद्ध गतिविधियां होती हैं, चाहे वह एक अतिरिक्त गतिविधियों या आपके परिवार के साथ कुछ कर रही हो, तो आपके पास होमवर्क के लिए कम समय होगा
  • एक होमवर्क शेड्यूल चरण 4 योजना के शीर्षक वाला चित्र



    4
    निकटतम समय सीमा के साथ कार्यों को प्राथमिकता दें यह एक महान गतिशील वृद्धि नीति है यदि यह मानवीय रूप से सभी समय सीमा को पूरा करना संभव है, तो पुराने को प्राथमिकता देकर काम करना होगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपको अगले दिन एक नया मिशन प्राप्त होता है, तो आपको 2 दिनों में सभी उचित कार्य को निलंबित करने की आवश्यकता है और अगले दिन काम करना होगा। हालांकि, अगर आप सभी डिलीवरी की तारीखों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको कुछ समयसीमा समाप्त होने की याद आती है जो पहले समाप्त होती है। इस समस्या को हल करने के लिए, यदि आप सभी समय सीमा को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो एक संपत्ति रणनीति का उपयोग करें। उस कक्षा की पहचान करें जिसे अक्सर होमवर्क को याद किया जाता है और होमवर्क कार्य (प्राथमिक रूप से ऐसा करने से पहले) को प्राथमिकता दी जाती है, और इसी तरह। यह सभी शेड्यूलिंग प्राथमिकताओं में गणितीय रूप से आदर्श है। जब आप प्राथमिकता स्कीम का इस्तेमाल करते हैं और समय सीमा याद करते हैं, तो ये नियतात्मक है - कम प्राथमिकता वाले कर्तव्यों को नजरअंदाज कर दिया जाएगा, इसलिए जब आप अभिभूत हो जाते हैं, तो यह भविष्यवाणी करता है। यदि कुछ कार्यों में एक ही डिलीवरी की तारीख होती है, तो सबसे कठिन या समय-उपभोक्ता कार्य शुरू करें।
  • एक होमवर्क अनुसूची चरण 5 योजना का शीर्षक चित्र
    5
    अपने समय होमवर्क कर साझा करें अपने कार्यों को देखें और विचार करें कि आपको प्रत्येक एक को समर्पित करने के लिए कितना समय चाहिए। उसके बाद अपने होमवर्क के एजेंडे पर समय लगता है, खासकर दिन पहले। यदि आपके पास शुक्रवार को उद्धृत करने के लिए एक 5-पृष्ठ निबंध है, उदाहरण के लिए, और आप जानते हैं कि इसे पूरा करने के लिए अधिकतम तीन घंटे लगेगा - फिर सोमवार को यह एक घंटे खर्च करें, एक मंगलवार को और दूसरा बुधवार को (और त्रुटियों को ठीक करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय छोड़ना याद रखें)।
  • एक होमवर्क शेड्यूल योजना चरण 6
    6
    समय अंतराल में लिखें यह आपको लंबे समय तक कार्य करने में बहुत अधिक अभिभूत और निराश होने से रोक देगा और यह भी आपको अपना ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगा। होमवर्क के प्रत्येक घंटे के लिए एक दस मिनट का ब्रेक एक अच्छा अभिविन्यास है। खिंचाव के लिए इस समय का प्रयोग करें, अपना चेहरा धो लें, ब्लॉक के चारों ओर चलो, अपनी मां के डिशवॉशर से बाहर व्यंजन लें, या कुछ पी लो, या कुछ भी करें मत करो कार्यों के लिए इसकी बहाली में देरी आप को फिर से ईंधन भरने (जैसे रस उठाते समय) का विस्तार न करें और चुटकुले से संबंधित गतिविधियां शुरू न करें।
  • एक होमवर्क अनुसूची चरण 7 को योजनाबद्ध करें चित्र
    7
    उसका पालन करें एक बार जब आप अपना नियोजन पूरा कर लें, उसका पालन करें, या फिर पूरी योजना बेकार हो जाएगी। यदि आप अपना हिस्सा नहीं करते तो आपकी योजना काम नहीं करेगी
  • युक्तियाँ

    • अपनी योजना बनाते समय, उस समय को ध्यान रखें जब आप होमवर्क नहीं कर सकते, जैसे कि आप खेल का अभ्यास कर रहे हैं, अपने छोटे भाई की देखभाल आदि।
    • यदि आपको लगता है कि आपकी ऊर्जा तेज़ी से गिर रही है, तो सबसे पहले सबसे पहले, जब आपकी ऊर्जा उच्चतम है तब सब कुछ आसान लग जाएगा।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पूरे होमवर्क को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो अपना कार्यक्रम भी रखें, अन्य गतिविधियों को बदलने के लिए, कार्यों में समर्पित करने के लिए अधिक समय ढूँढ़ने का प्रयास करें कंप्यूटर पर अपने दोस्तों से बात करने के बजाय एक घंटे खर्च करने के बजाय, उदाहरण के लिए, 20 मिनट तक ऐसा करने के लिए स्वयं को सीमित करें लेकिन अगर आपको अभी भी कठिनाइयां आ रही हैं, तो भी कार्य के लिए हर मिनट उपलब्ध कराने के बाद भी, अपने माता-पिता या अपने शिक्षक से बात करें।
    • टेलीविज़न, वीडियो गेम्स, टेलिफोन वार्तालाप, वेब सर्फिंग आदि जैसे विकर्षणों से बचें। आपको अपनी योजना को विशेष रूप से समर्पित करना चाहिए इसका अर्थ यह है कि आपके लाइमिनायर, घड़ी और कमरे की रोशनी को छोड़कर सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना, और यदि आवश्यक हो तो आपका कंप्यूटर। आप फोन बंद भी कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com