IhsAdke.com

कैसे होमवर्क से तनाव से बचने के लिए

सभी छात्रों का सामना, कुछ बिंदु पर, जो होमवर्क की एक भारी मात्रा में प्रतीत होता है हालांकि यह तनाव का स्रोत हो सकता है, परिष्करण यह एक बहुत ही फायदेमंद हो सकता है और यहां तक ​​कि एक संगठित और समय पर ढंग से किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
आपके समय का बेहतर नियंत्रण

सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है - और जिस समय आपने प्रभावी ढंग से अलग किया है - बहुत सारे होमवर्क को भी बहुत कम तनावपूर्ण बना सकते हैं।

होमवर्क स्ट्रेस चरण 5 से बचें शीर्षक वाली छवि
1
अपना होमवर्क करने के लिए दिन का एक हिस्सा अलग रखें जिस दिन आप सही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और हर दिन उस समय सबक करते हैं, उस दौरान एक समय खोजें।
  • आपके लिए सही समय चुनना महत्वपूर्ण है, और यह व्यक्ति से अलग हो सकता है कुछ लोग घर आना पसंद करते हैं और उनके सबक करते हैं, जबकि दूसरों को काम पर लौटने से पहले कुछ आराम करना पसंद करते हैं।
  • एक समय चुनें जब आपके पास कम विक्षेपण हो। भोजन के समय, समय जब आप पहले से ही अनुसूचित हैं, या सामान्य रूप से सामाजिक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ये सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक होमवर्क स्ट्रेस से बचें चरण 6
    2
    अपना होमवर्क करने के लिए पर्याप्त समय दें यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप सबकुछ करने के लिए अलग-अलग सेट करते हैं तो यह सब कुछ पूरा करने के लिए पर्याप्त है।
    • आप कितनी कर्तव्यों को सामान्य रूप से प्राप्त करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए आपको प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक माह की आवश्यकता होगी। कम से कम उस समय को अलग रखें और किसी भी जटिलता या अतिरिक्त कार्यों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए थोड़ा और अलग करने पर विचार करें।
    • बड़ी परियोजनाओं के लिए काफी समय बचाएं क्योंकि वे अधिक श्रमसाध्य हैं और यह तय करना मुश्किल है कि उन्हें खत्म करने में कितना समय लगेगा।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 7 से बचें चित्र
    3
    वितरण तिथि के अनुसार कार्य करें यह आपको डिलीवरी से पहले रात को जल्दी करने से बचने में मदद करेगा।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 8 से बचें शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिक कठिन कार्यों के लिए अधिक समय व्यतीत करें। प्रत्येक व्यक्ति के पास ऐसे विषय होंगे जो बेहतर होंगे, और जो कि अधिक मुश्किल लगेगा सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी नियोजन में किसकी सबसे अधिक कठिनाई है और उनके लिए लंबे समय से अलग है
  • विधि 2
    कक्षा में अच्छी आदतें

    कई मायनों में, होमवर्क पूरा करने से राहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कक्षा में अपना समय कैसे उपयोग करते हैं।

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 9 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान केंद्रित रहें एक कक्षा या एक सभागार में बैठे और किसी अन्य व्यक्ति की सुनवाई चार घंटे बोलती है, आपकी एकाग्रता को मुश्किल बना सकता है तो आप घर पर काम को समझ सकते हैं, आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
    • प्रश्न पूछना कक्षा में चर्चा की गई बात पर ध्यान केंद्रित रहने का एक बढ़िया तरीका है। इससे आप चर्चा की गई विषय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और इस प्रक्रिया में, आप अन्य विद्यार्थियों के प्रश्नों को दूर कर सकते हैं



  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 10 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स बनाएं कक्षा में चर्चा की गई विषय को जोड़ना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और महत्वपूर्ण तथ्यों और विचारों को याद करने में मदद करता है।
    • महत्वपूर्ण शर्तों और अवधारणाओं पर ध्यान दें आपके शिक्षक ने ब्लैकबोर्ड या प्रोजेक्टर पर जोर दिया, रेखांकित, ब्लैक आउट या इटैलिक किया गया चीजें महत्वपूर्ण हैं और उन्हें याद रखना चाहिए।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 11 से बचें शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत सारे आराम करो यह टिप स्पष्ट दिखता है, लेकिन दुनिया भर के कई लोग - जिनके समय पर घर का काम चुनौती नहीं है - नींद की कमी से ग्रस्त हैं यहां तक ​​कि अगर यह गतिविधि कक्षा के बाहर की जाती है, तो एक अच्छा आराम सीखने की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है और कक्षा में एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है।
  • विधि 3
    अतिरिक्त समय का उपयोग करना

    अपने समय को कुशलतापूर्वक संगठित करना, और कक्षा पर ध्यान केंद्रित करना, होमवर्क के तनाव से बचने के लिए एक महान सफलता है, लेकिन साथ ही कम परंपरागत तरीके भी हैं। अपने कार्यों के साथ बनाए रखने के लिए आपके दिन के कुछ बेकार क्षणों का उपयोग करने पर विचार करें।

    होमवर्क ट्रेस से बचें चरण 12
    1
    कक्षा में खाली समय का उपयोग करें यदि आप कक्षा की गतिविधियां जल्दी शुरु कर देते हैं और इसके लिए काम करने के लिए कुछ और नहीं है, तो आप अपना होमवर्क कर सकते हैं।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 13 से बचें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लंच के समय का उपयोग करें यदि आपके पास दोपहर के भोजन के लिए समय है, तो उस पर अपना होमवर्क करने पर विचार करें।
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    3
    अपनी सुबह का उपयोग यथासंभव सबसे अच्छा करें यदि आप कमरे में जल्दी आते हैं, तो कर्तव्यों के लिए इस समय का उपयोग करें। कई स्कूलों ने अपने छात्रों को इस खाली समय में पुस्तकालय में जाने दिया, और यह अधूरी नौकरी खत्म करने के लिए एक शानदार जगह है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत सारी गलतियां किए बिना परीक्षाओं को कुशलतापूर्वक कैसे जानें जब तक आप पूरी परीक्षा समाप्त न करें तब तक इंतजार के बजाय, पेज द्वारा अपना उत्तर पृष्ठ देखें
    • सिग्नल तक पहुंचने में 2-3 मिनट लगने तक अपनी चीजों को पैक न करें। कई शिक्षकों को इसके बारे में भी गुस्सा है, और आप होगा होगा अगली कक्षा में जाने के लिए पर्याप्त समय है, फिर चलना बंद करें और होमवर्क कार्य पूरा करें।
    • तनाव एक खतरनाक चीज है स्कूल की वजह से तनाव न करें पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कई अन्य चीजें हैं। अतिरिक्त गतिविधियों को भी करो, ताकि आप कक्षा में इतनी पकड़ न लें।
    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें यह आपको करना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण बात है। अगर लोगों को लगता है कि आप गूंगा हो, तो कोई बुरा मत मानो, क्योंकि एक अच्छा मौका है कि आप उनकी तुलना में बड़ा ग्रेड प्राप्त करेंगे।
    • शिक्षक पर ध्यान दें और पूछें कि क्या आपको पता नहीं है कि आपका होमवर्क कैसे करना है यदि आप जानते हैं कि क्या करना है तो तनाव दूर जा सकती है
    • पता है कि कुछ शिक्षकों को गुस्सा आता है अगर आप अपने कक्षा में अन्य होमवर्क कार्य करते हैं, तो इसे सावधानी से करना सीखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com