IhsAdke.com

आपका होमवर्क कैसे करें

क्या आपका गृहकार्य आपको बाहर कर दिया जा रहा है? क्या पढ़ाई की बात आती है तो आप हमेशा सपने देखते हैं? क्या आप हमेशा अपना होमवर्क करने या सामाजिक जीवन के बीच में चुनाव करना पसंद करते हैं? सच्चाई यह है कि होमवर्क करना इतना कठिन नहीं है अध्ययन के समय दक्षता आधे काम और आधे मनोविज्ञान है। यह गाइड आपको सही रास्ते पर चलने में सहायता करेगा।

चरणों

डॉट होमवर्क स्टैप 1 नामक चित्र
1
अपना काम क्या है, इसका ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है। अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें, यह सब कुछ आसान बना देगा। आपके विवरण के बारे में जितना अधिक हो सके उतना विवरण लिखें, जिसमें वितरण की तारीख, पढ़ने के लिए पुस्तक के पृष्ठ, और आपके शिक्षक या शिक्षक का उल्लेख हो सकता है। यह अनुमान लगाने के लिए एक अच्छा विचार है कि कार्य पूरा करने में आपको कितने समय लगेगा। यह ऐसा करने के लिए जटिल लगता है, लेकिन यह योजना बनाने में बहुत मदद करता है।
  • डॉट होमवर्क स्टैप 2 नामक चित्र
    2
    सबक करने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं किसी विशेष स्थान को चुनने से पहले, एक चुप जगह के बारे में सोचें, जहां आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं, किताबों, कंप्यूटरों, शब्दकोशों और अन्य सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। आपके शहर या विद्यालय की लाइब्रेरी एक अच्छा विकल्प हो सकती है। आप होमवर्क भी कर सकते हैं, लेकिन अपने माता-पिता से अपने भाई-बहन को चुप रहने या सप्ताहांत के लिए बड़े कामों को पूरा करने में मदद करने के लिए कहें।
  • डॉट होमवर्क स्टिक 3
    3
    एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। सबसे कठिन एक के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि जब यह तैयार हो जाता है तो ऐसा करने के लिए सबसे आसान हो जाएगा यदि आप पहले सबसे आसान काम करते हैं, तो आप सबसे कठिन काम को छोड़ना चाह सकते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन सभी को करें। यदि आप कुछ नहीं कर सकते, हार न दें! कुछ और बार कोशिश करें, और यदि आप अभी भी नहीं कर सकते हैं, तो अगले दिन शिक्षक को अपना सवाल उठाएं। आप जो भी नहीं कर सकते उस पर लौटने से पहले आप अन्य कार्यों को भी समाप्त कर सकते हैं यदि आप पाते हैं कि आपके पास समस्या को समझने का कोई तरीका नहीं है, तो उस पर बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं करें। कम से कम आपने अध्ययन सामग्री से परामर्श लिया है और इस बारे में एक विचार है कि समस्या क्या है, और यह कुछ भी जानने से बेहतर है एक कार्य पूरा करने के बाद, आप उसे आपके द्वारा बनाई गई सूची में असाइन कर सकते हैं।
  • डॉट होमवर्क स्टैप 4 नामक चित्र
    4
    आराम करने के लिए एक ब्रेक लें प्रत्येक अध्ययन के घंटे के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें जब आप होमवर्क के अलावा कुछ भी करने के लिए उपयोग करेंगे यह निर्धारित करें कि आप इसके लिए कितने समय का उपयोग करेंगे और उस वक्त आप उस ब्रेक को कैसे लेंगे। पन्द्रह मिनट के लिए बाकी के रूप में जैसे ही आप स्कूल के बाद घर ले जाते हैं, तब भी बहुत मदद मिल सकती है।
  • डू होमोवर्क चरण 5 नामक चित्र



    5
    यदि होमवर्क के साथ आपको बहुत सी समस्याएं हो रही हैं, तो आप को समाप्त करने पर खुद को इनाम दें बहुत अधिक चीनी खाने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपकी एकाग्रता हो सकती है। आप कार्य को खत्म करने के लिए प्रोत्साहन भी बना सकते हैं, जैसे अपने पसंदीदा रेस्तरां में जा रहे हैं, अपने पसंदीदा शो और उस तरह की चीजें देखकर, ब्रेक लेने के बजाय।
  • डू होमवर्क चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने समय का उपयोग अध्ययन में तोड़ने के तुरंत बाद करें, क्योंकि ये ऐसे समय होते हैं जब आप अधिक कुशल हो जाएंगे आपका मन विश्राम किया जाएगा और काम करने के लिए तैयार होगा। इस पल का उपयोग करने की कोशिश करने के लिए जो आप पहले नहीं कर पा रहे हैं जब आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लें और कम से कम 3 या 4 बार सबसे कठिन कार्य करने की कोशिश करें तो आप तैयार होकर काम करने पर विचार कर सकते हैं। जो कुछ भी आपने छोड़ दिया है वह अगले दिन तक इंतजार कर सकता है, जब आप अपने शिक्षक या आपके सहपाठियों के साथ सवाल साफ़ कर सकते हैं।
  • डू होमवर्क चरण 7 नामक चित्र
    7
    उपलब्ध समय का अच्छा उपयोग करें आरंभ करने के लिए कक्षाओं के बीच खाली समय का उपयोग करने की कोशिश करें, और सुनिश्चित करें कि आप प्रारंभिक शुरुआत करें, क्योंकि यदि आप बहुत देर से शुरू करते हैं तो आप तेजी से टायर लेंगे और ध्यान केंद्रित रहना मुश्किल होगा। आरंभिक रूप से यह सुनिश्चित करना आरंभ होता है कि आपका दिमाग जाग और सक्रिय है। कार्य करने के लिए बहुत कम समय मत छोड़ो, लेकिन उन्हें दफन न करें `आरंभ करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें।` यदि आप शुरुआती शुरू करते हैं, तो आपके पास मित्र की मदद लेने के लिए अधिक समय होगा यदि आपको इसकी आवश्यकता है सबक की समीक्षा करने के लिए समय निकालें और सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही तरीके से किया है स्कूल में सबसे कठिन काम करें ताकि आप एक शिक्षक से परामर्श कर सकें यदि आपको परेशानी हो रही है
  • डू होमवर्क चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आपके पास बहुत कड़ी मेहनत है और पकड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो शिक्षकों को स्थिति समझाएं और खत्म करने के लिए अधिक समय मांगें। आप जिस काम को साबित करने के लिए इतने दूर किए हैं, वह आप ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, यह पहला मसौदा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक कक्षा को याद करते हैं, तो एक मित्र को बुलाओ और क्लास नोट्स और असाइनमेंट जो कि इस दिन पारित किए गए थे।
    • जल्दी बिस्तर पर जाओ, अच्छी रात की नींद लें और एक स्वस्थ भोजन करें। इससे आपकी एकाग्रता में सुधार होगा और आपको थका हुआ महसूस नहीं होगा। अधिकांश किशोरों को नौ या दस घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, इसलिए सुबह तीन बजे तक नहीं रहना चाहिए कि चार घंटे नींद पर्याप्त है
    • विचलित मत हो! ध्यान केंद्रित रहें, और अपने दिमाग को टीवी, वीडियो गेम, संगीत, आइपॉड और विशेष रूप से सेल फोन और गेमिंग साइट जैसी अधिक रोचक चीजों से आकर्षित नहीं होने दें। हमेशा, हमेशा, सामाजिक नेटवर्क से दूर रहें वे आपको निश्चित रूप से विचलित करेंगे
    • होमवर्क के साथ कभी भी जोर नहीं पड़े, लेकिन उनको महत्व नहीं भूलना तनाव के कारण सब कुछ कठिन होता है, इसलिए एक गहरी सांस लेने और आराम करने के लिए याद रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन स्थान अच्छी तरह से रोशनी, शांत और आरामदायक है इससे आपको कार्य सही तरीके से करने में मदद मिलेगी।
    • कक्षा के दौरान अच्छे नोट्स बनाएं, और सक्रिय रहें आप अपने सीखने में सुधार करेंगे और नोट्स भविष्य में आपको बहुत मदद करेंगे।
    • एक रेडियो स्टेशन खेलना जिसे आप पसंद करते हैं, अगर वह आपको परेशान नहीं करता है संगीत आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • वर्तनी कीवर्ड्स एक अच्छी रणनीति है जिसे आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।
    • सप्ताहांत पर जल्दी उठें सुबह आप अपनी अधिकतम एकाग्रता तक पहुंच जाते हैं और यदि आप 6 बजे या 7 बजे काम करना शुरू करते हैं, तो यह निश्चित रूप से दोपहर से पहले खत्म हो जाएगा और आप जितना मुफ्त में करेंगे, उतना ही आपके पास कृपया होगा।
    • यदि आपके होमवर्क में दोहराव वाले प्रश्न हैं, तो आप उनमें से कुछ को कठिन पर ध्यान देने के लिए छोड़ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको अधिक अभ्यास की आवश्यकता है, दोहरावदार मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें। कभी-कभी ये सबसे आसान सवाल होते हैं जो परीक्षाओं में आपके जीवन को जटिल बनाते हैं।
    • बस काम पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करो
    • यदि आप कार्य को खत्म नहीं कर सकते, तो इसे वैसे भी दें। आपके शिक्षक हमेशा आप से कुछ भी प्राप्त करने के लिए अधूरे कार्य प्राप्त करना पसंद करेंगे

    चेतावनी

    • किसी भी गतिविधि को न करें जो अध्ययन के दौरान आपको विचलित कर सकते हैं। आप एक बहुत अधिक समय ले जाएगा या आप भी काम खत्म नहीं होगा
    • कभी नहीं "मैंने किया था, लेकिन घर पर भूल गया," अगर आपने अध्याय शुरू नहीं किया है अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके पास कोई सवाल पूछने पर आप शिक्षक से मदद नहीं कर सकते।
    • फोन पर बात न करें, टीवी देखना या अपने दोस्तों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान करें - आप इस तरह के कार्य के बारे में कुछ नहीं करेंगे। फिर, सामाजिक नेटवर्क से दूर रहें
    • बस पर अपना होमवर्क करने की सलाह नहीं दी जाती है, दो कारकों के कारण - लोग शोर बना रहे हैं, जो आपकी एकाग्रता को दूर करेगा, और यह तथ्य है कि बस बहुत हिलाता है, आपके लेखन को हानि पहुंचाता है। तो बस पर होमवर्क न करें, जब तक कि आप ढीली लेखन और एकाग्रता की कमी के लिए कॉल न करें। बहुत से शिक्षकों को नौकरी नहीं करना चाहिए, इसलिए लिखित रूप से सुंदर रखना अच्छा है।
    • स्कूल में अपना होमवर्क कभी नहीं छोड़ें और कहें कि आप इसे घर ले जाना भूल गए, यह कभी काम नहीं करता! शिक्षक आपको बताएगा कि आपको ब्रेक पर या कक्षा से पहले क्या करना चाहिए था। अपने काम को भूल जाने से केवल पता चलता है कि आप गैर-जिम्मेदार हैं, जो इसे करने के लिए कोई बहाना नहीं है।
    • बिस्तर में अपना होमवर्क न करें - आप सोएंगे!
    • नर्वस मत हो अगर आपका शिक्षक अतिरिक्त समय से इनकार करता है जब आप कक्षा को खो देते हैं। आखिरकार, आपको यह करना चाहिए था, इसलिए जब तक आपके पास अच्छा बहाना न हो, अतिरिक्त समय के लिए इंतजार न करें।

    आवश्यक सामग्री

    • डेस्क या टेबल
    • स्कूल की आपूर्ति जैसे पेंसिल, कलम, शासक, और एराजर्स
    • एक अच्छा अध्ययन वातावरण, आपके लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त चुप
    • आप तेजी से काम करने की सुविधा देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com