IhsAdke.com

होमवर्क करने के लिए प्रेरणा खोजना

बहुत कम छात्र होमवर्क करना पसंद करते हैं और हर कोई इसे पूरी तरह से स्थगित कर रहा है। यहां विलंब पर काबू पाने और अध्ययन करने के लिए प्रेरित करने के लिए युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

होमवर्क स्टोरी 01 को प्रेरित करने का प्रेरणा
1
आगे की योजना बनाएं यदि आपके पास ग्रिड में एक खिड़की है, तो सबसे ज्यादा होमवर्क संभवतः करते हैं। जितना अधिक आप स्कूल में करते हैं, उतना ही आपको घर पर करना पड़ता है कक्षा के दौरान करने का प्रयास करें (यदि शिक्षक समय देता है), दोपहर के भोजन के समय में या किसी भी खाली समय में आपको ढूंढें अगर आपको समझ में नहीं आता तो मदद लें शिक्षकों से पूछिए: वे आपकी मदद के लिए हैं
  • अपनी प्राथमिकता सूची के शीर्ष पर सबसे कठिन वर्ग असाइनमेंट को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें, लेकिन अगर आप बहुत लंबे समय तक पकड़ते हैं तो निराश मत हो। जल्दी करो, वास्तव में प्रयास करें, और फिर कम तनावपूर्ण कार्यों पर जाएं बाद में वापस आइए और देखें कि क्या आप पहले एक को बेहतर कर सकते हैं।
  • 2
    छोटे भागों में विभाजित करें: समस्याओं या निबंधों को एक प्रथम वाक्य या चरण बनाकर, एक समय (कदम से कदम) में थोड़ा सा करना, और फिर दूसरी वाक्य / चरण आदि करें। एक समय में एक हिस्सा

    पढ़ें आपने क्या किया है / समीक्षा करने के लिए लिखा है और देखें कि वहां से क्या बहता है, अपनी सोच को अगले चरण पर निर्देशित करने के लिए, और इसलिए यह चला जाता है।
  • होमवर्क स्टोरी 03 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    3
    लक्ष्य और पुरस्कार सेट करें एक बार जब आप अपना लक्ष्य पूरा कर लें और काम पूरा कर लें, तो आपको कुछ प्राप्त करने योग्य और मनोरंजक रूप से इनाम दें, तो वह खत्म फोन पर एक विशेष पुस्तक रखें काम खत्म करने के बाद पढ़ने के लिए या गठबंधन करने के लिए एक दोस्त से बात करने की तो (जब तक यह एक चाय या सलाद है एक इनाम के रूप में खाद्य का उपयोग न करें - - आप बाद में स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।) दोनों ने अपने दायित्वों को पूरा किया है अपनी पसंदीदा वेबसाइट ब्राउज़ करें या यहां तक ​​कि खुद को एक ऐसी परियोजना में समर्पित करें जिसे आपने हमेशा सपना देखा है।
    • प्रेरक के रूप में छुट्टियों या आगामी छुट्टियों का आनंद लें गुरुवार को, याद रखें कि सप्ताहांत आ रहा है, और जब आपका गृहकार्य किया जाता है, तो आप इसके करीब आते हैं। याद रखें कि कार्निवल, जुलाई या दिसंबर की छुट्टियां आ रही हैं, और जब आप अपना गृहकार्य समाप्त करते हैं, तो आप पूरी तरह से आनंद ले पाएंगे।
  • होमवर्क स्टोरी 04 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    4
    विलंब से बचें लपेट या अपने आप को समझा दिया है कि बाद में क्या करेंगे कोशिश मत करो - पक्का तरीका विलंब को दूर करने के अपने दायित्वों का ख्याल रखना ताकि उनमें से लगता है।
    • इस तरह सोचें: यदि आप procrastinate हैं, तो आप उस कार्य के बारे में चिंता करने की समय बर्बाद कर देते हैं, जब आप वास्तव में इसे खर्च करते हैं। यदि आप बस एक रवैया लेते हैं और जितनी जल्दी आप इसके बारे में सोचते हैं, इसे पूरा कर लें, आपको आराम करने के लिए और अधिक समय होगा।
  • होमवर्क स्टोरी 05 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    5
    बेहतर काम करें, अब और नहीं एक थका हुआ मस्तिष्क छोटी जानकारी को अवशोषित करता है अपने अध्ययन समय को ब्लॉक में विभाजित करें नियमित ब्रेक लें टाइमर चालू करें - 5 से 10 मिनट के अध्ययन के हर घंटे का ब्रेक लें। उठो, खिंचाव, और थोड़ा चलना पानी पी लो और फलों का एक टुकड़ा खाएं: पानी आपको ताज़ा करेगा और आधा सेब एक ऊर्जावान पेय से भरा शक्कर से बेहतर प्रभाव बनायेगा।
  • होमवर्क स्टोरी 06 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    6
    परिणामों के बारे में सोचो क्या होगा यदि आप मत करो अपना होमवर्क करो? क्या आप कम अंक लेने जा रहे हैं? शिक्षक को निराश करें? अगर इनमें से कोई भी आप पर लागू नहीं है, तो याद रखें कि होमवर्क का मतलब आपको सीखने में मदद करना है, जो कि आखिर में हर कोई चाहता है असली दुनिया में, ज्ञान आपको खेल के नियमों को हासिल करने में मदद करता है।
  • होमवर्क स्टोरी 07 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    7
    लाभों के बारे में सोचो क्या होगा यदि आप करना आपका काम? आपको एक उच्च स्कोर मिलेगा आपका शिक्षक आपके प्रयास की प्रशंसा करेगा आप बहुत कुछ सीखेंगे और पेन्सिल को पेपर डालकर बेहतर तरीके से अपना रास्ता बनाना शुरू करेंगे! यदि आशावादी रहने से लाभ बढ़ेगा और आपको ऊर्जा प्रदान करनी होगी और आपके काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक आशा है, और यहां तक ​​कि इसका आनंद लें!
  • होमवर्क के लिए प्रेरणा ढूँढना चरण 08
    8
    कम विक्षेपण के साथ एक स्थान खोजें अपने विशेष अध्ययन स्थल को व्यवस्थित करें मित्र, टेलीविजन या अन्य संभावित विकर्षण उपस्थित नहीं होना चाहिए। आपके होमवर्क के लिए आपको लिखने के लिए एक डेस्क होना चाहिए यदि आपको कंप्यूटर पर कार्य का एक भाग करने की आवश्यकता है, जैसा कि कई कॉलेज के छात्रों ने किया है, सभी चैट कार्यक्रमों, यादृच्छिक साइटों, और इतने पर बंद करें। यदि आप को ध्यान केंद्रित या जागृत रहना मुश्किल लगता है, तो एक पुस्तकालय में असाइनमेंट करने पर विचार करें, एक मेज पर जो काफी करीब से गुजर रहे लोग हैं। शांत वातावरण आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, आस-पास की कोमल गतिविधि आपको सोते रहने से बचाएगी, और यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो लाइब्रेरियन और संदर्भ पुस्तकें मदद के लिए होंगी।
  • होमवर्क स्टोरी 09 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक
    9
    अपनी डेस्क / बेडरूम पैक करें आपके होमवर्क पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है, जब आपका कार्यक्षेत्र भरा नहीं है। अपने शुरू होने से पहले अपने आसपास के क्षेत्र को व्यवस्थित करने के लिए पांच मिनट का समय लें
    • एक सफाई वृद्धि दर्ज नहीं करें विलंब का एक रूप के रूप में. अपने कार्यस्थल पर ध्यान दें और वहां पर रुको।



  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र 10
    10
    कार्य भागीदार खोजें सुनिश्चित करें कि यह आपके पागल दोस्तों में से एक नहीं है जो आपको विचलित कर देगा। किसी को एक साथ बैठने के लिए खोजें, जो शांत और केंद्रित है इससे आपको आराम से काम करने में मदद मिलेगी क्योंकि कोई एक साथ काम कर रहा है। सुनिश्चित करें कि आप सबक करने से बात करने में अधिक समय नहीं बिताएं।
  • होमवर्क करने के लिए प्रेरणा ढूँढना चरण 11
    11
    अपनी खुद की सीखने की विधि बनाएं प्रत्येक व्यक्ति अपनी गति से सीखता है और सामग्री को याद रखने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करता है। कुछ लोग सहायता करते हैं, जबकि दूसरों को संगीत सुनते समय अध्ययन करना पसंद करते हैं। जब तक आप जो कुछ आपके लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, तब तक इसे प्रयास करें।
  • होमवर्क स्टोरी 12 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    12
    कुछ शांत संगीत (वैकल्पिक) को सुनो संगीत सुनना हर किसी के लिए काम नहीं करता है अगर आप संगीत सुन रहे हैं, शास्त्रीय या वाद्य संगीत की कोशिश करें या, यदि शास्त्रीय संगीत आपके लिए काम नहीं करता है, तो शांत गीतों को चुनें जिन्हें आप नहीं जानते और काम करना शुरू करते हैं ताकि आप गीतों से विचलित न हो जाएं।
  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र 13
    13
    ब्रेक के दौरान शारीरिक प्राप्त करें इससे आपको तनाव जारी करने और जागने में मदद मिलेगी। थोड़ी सी चलो, अपने आप को खिंचाव, जगह छोड़ने के बिना बिल्ली केट बनाएं या दौड़ें।
  • होमवर्क स्टोरी 14 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक
    14
    एक नियमित करें नियमित आप होमवर्क करने की आदत में जाएंगे। दिन और समय की पूरी तरह से व्यवस्थित करें कि आप इस हफ्ते क्या करेंगे, अगला, और अगले भी देखें आश्चर्य होता है, लेकिन कम से कम आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं!
  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक शीर्षक चरण 15
    15
    डिस्कनेक्ट। अपने कंप्यूटर, फोन को बंद करें और जो भी आप आसानी से विचलित कर सकते हैं ब्रेक के दौरान कंप्यूटर या फोन से दूर न करें क्योंकि आप जो सीख रहे थे उसे भूल जाएंगे और इसे खत्म करने में अधिक समय लगेगा हर कीमत पर उनसे दूर रहें, जब तक आपको अपने कंप्यूटर पर कोई कार्य न करना पड़े।
    • फोन, कंप्यूटर और बाकी सब कुछ छोड़ें जो आपकी पहुंच से आपको विचलित कर सकते हैं। फिर एक शांत कमरे में जाएं जहां आप जानते हैं कि आपको परेशान नहीं किया जाएगा। हर आधे घंटे या तो आपको सतर्क करने वाले टाइमर को रखें, तो आप जानते हैं कि आप कितने काम कर रहे हैं और आप घंटों का ट्रैक रख सकते हैं।
  • होमवर्क के लिए दिये गये प्रेरणा का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    16
    को प्राथमिकता दें। विषय में अपने कौशल के अनुसार होमवर्क विभाजित करें। अगर यह किसी चीज़ में बहुत अच्छा नहीं है, तो इसे पहले करें यदि यह आसान काम है, तो ब्रेक लें और इसे लगभग 15 मिनट में करो, फिर काम करना जारी रखें! अगर यह एक लंबी परियोजना है, तो आखिरकार करें कम महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अगले डिलीवरी की तारीख के साथ नौकरियों के लिए अपना समय बचाना होगा।
  • होमवर्क स्टोरी 17 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    17
    लगता है कि आपको कुछ सफलता मिली है: आप शुरुआत में एक या दो आसान कार्यों को पूरा करना पसंद कर सकते हैं, अंत तक कठिन हिस्सा छोड़ सकते हैं। यदि प्रत्यक्ष खेलने कठिन हिस्सा हतोत्साहित कर सकती हैं आप और कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कई लोगों को अच्छी तरह से जानने के लिए जब वे एक सामग्री आसान के साथ शुरू और उत्तरोत्तर सबसे कठिन तक पहुँचते हैं। कुछ आसान कार्य करना जल्दी से आपको याद दिला सकता है उत्पादक होना कितना अच्छा है।
  • होमवर्क स्टिक 18 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    18
    हल करने के लिए या अधिक कठिन कदम खोजने के लिए सरलतम समस्याओं का उपयोग करें अधिकांश समस्याओं को छोटे भागों में विभाजित किया जा सकता है। यह अधिकांश गणित और विज्ञान के काम और सबूत में रहस्य है।
  • युक्तियाँ

    • अपने नोट्स या ग्रंथों के साथ आपके सामने शुरू करें, कुछ भी न करें, समाधानों का अनुमान लगाने का प्रयास करें, अपने कमरे के नोट का उपयोग करें
    • ऐसे सुझावों को लिखें जो आपको कार्य या नौकरी शुरू करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आप इस तरह की प्रेरक तकनीकों की एक सूची पढ़ते हैं, तो सभी तकनीकों को लिखें जो आपको लगता है कि "हम्म्, शायद यह काम करेगा" यदि आप करते हैं, तो अगली बार जब आप अपनी खुद की सूची देख सकते हैं, आपके लिए विशिष्ट है आप देखेंगे कि नौकरी पाने के लिए यह तेजी से हो जाता है और आप जानते हैं कि स्थिति आपके नियंत्रण में अधिक है।
    • कार्य शुरू करने के लिए स्कूल या बस में अपने खाली समय का उपयोग करें। जितनी जल्दी तुम घर जाओ के रूप में आराम करो आप अभी भी स्कूल के शीर्ष पर होंगे, और जो कुछ आपने सीखा है उसे याद रखना आसान होगा। अगले दिन तक स्कूल के बारे में सोचने के बावजूद आपके पास बाकी दिन और रात निशुल्क होगा।
    • यदि आप नौकरी नहीं कर सकते तो बहुत परेशान मत हो आस-पास की मदद के कई स्रोत हैं - इंटरनेट, आपके माता-पिता, दोस्त आदि। यदि कुछ और काम नहीं करता है, तो आप जल्दी ही स्कूल जा सकते हैं और शिक्षक के साथ सवाल साफ़ कर सकते हैं।
    • यदि आप वाकई अपना होमवर्क करना नहीं चाहते हैं, तो सब कुछ इसे करने के लिए तैयार है: कागज, पेंसिल, किताब और शायद एक कप चाय। तो नीचे बैठो और उस पृष्ठ पर पुस्तक खोलें जिसे आपको पढ़ने की आवश्यकता है। पहला पैराग्राफ पढ़ें शायद तब तक आप पहले से ही महसूस करेंगे जैसे आप शुरू कर सकते हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि नींद के दौरान, आपका मस्तिष्क आमतौर पर सो जाने से पहले यादें संग्रहीत करता है इसलिए यदि आपको कुछ सजाने की ज़रूरत है, तो बिस्तर पर जाने से पहले ही अध्ययन करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप सोने के आने से पहले 100 नए शब्द सीखेंगे - दिन के दौरान उनमें से कुछ याद रखेंगे, ताकि सोते समय से पहले, आप उनमें से अधिकतर या सभी की समीक्षा कर सकते हैं।
    • यदि कार्य को बहुत अधिक समय लगता है (2 घंटे से अधिक), तो हर घंटे 15 मिनट का अंतराल लें। ब्रेक के दौरान, अपना इनाम शुरू न करें या कुछ भी ऐसा न करें जो आपको वापस न लौटना चाहें।
    • सबसे कठिन हिस्सा पहले करो इसका मतलब यह है कि जितना अधिक आप करते हैं, उतना आसान होता है।
    • यदि आपके पास एक बहुत ही मुश्किल काम है, तो इससे पहले कि आप फंस महसूस न करें, इससे पहले थोड़ा आसान बनाएं।
    • डेस्क या डेस्क पर काम करें, कभी भी सोफे पर या अपने बिस्तर पर न करें आप ऊब जाएंगे और यदि जगह बहुत नरम है, तो आप सो सकते हैं
    • संगीत आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है- लेकिन गीतों या बहुत जटिल melodic प्रगति के साथ गीतों से बचें जो कि आप अपने काम से अधिक सोच सकते हैं। शास्त्रीय संगीत या जाज के कुछ टुकड़े होमवर्क करने से सुनने के लिए अच्छा है अध्ययन सुनने के लिए ट्रान्स सबसे अच्छा संगीत शैली है - बहुत से लोगों को ट्रान्स को सुनने का अध्ययन करना आसान लगता है क्योंकि यह आमतौर पर पूरी तरह सहायक है।
    • अगर कुछ ऐसा है जो आपको समझ में नहीं आता है, तो विशिष्ट प्रश्न लिखें या अपनी पुस्तक में पृष्ठ को चिह्नित करें। फिर शिक्षक से मदद मांगिए यदि आप शिक्षक को बताते हैं कि "मुझे असाइनमेंट समझ में नहीं आया तो मैंने इसे पूरा नहीं किया", यह आपके लिए मदद करना मुश्किल है - अगर आप यह निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं कि आपको संदेह के साथ छोड़ दिया है
    • यह कुछ याद रखना आसान है अगर आप एक ऐसी वातावरण में हैं जिसमें आप सीखा है इसलिए बिस्तर पर झूठ बोलने की बजाय उपयुक्त प्रकाश के साथ डेस्क पर अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए
    • आप एक चरम शिथिलक हैं, तो आप कुछ "संरचित विलंब" कहा जाता है की कोशिश कर सकते हैं। काम मुश्किल काम से पहले आसान है, लेकिन न सिर्फ महसूस करने के लिए कि कभी भी रास्ते से भाग चला गया, लेकिन यह भी कठिन हिस्सा बनाने से बचने के लिए ऊपर दिए गए सुझाव के रूप में। जब आप इसे पाने के, होमवर्क करने शिथिलता के सबसे बड़े और अप्रिय कार्य पाते हैं। इस विधि लंबे समय में बहुत ही उत्पादक, के रूप में कभी कभी आप कुछ महान चीजें हैं जो छोटे बनाने का बहाना साथ procrastinating हैं करना होगा नहीं है, लेकिन यह जो भी procrastinates किसी के लिए एक संतोषजनक और कार्यात्मक तरीका हो सकता है।
    • कुछ लोग जागृत रहने के लिए `अध्ययन दवाओं` का इस्तेमाल करते हैं हालांकि यह नींद से बचने का एक कारगर तरीका है, पता है कि इस प्रकार की दवा अप्रिय साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती है, जैसे कि हल्के अवसाद, चिंता, अनिद्रा, आदि। और यह अवैध है क्योंकि मनोचिकित्सा एक दूसरे के लिए अलग-अलग तरीकों से काम करता है, यह अध्ययन करने का एक बहुत ही कार्यात्मक तरीका नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि आपको अच्छी रात की नींद मिलती है यदि आप थके हुए नहीं हैं तो आप बेहतर काम कर पाएंगे।
    • नाश्ता खाने और दोपहर के भोजन के लिए समय लें यह आपकी सोच क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
    • पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप procrastinate नहीं करेंगे, शेष दिन की योजना बनाएं। मान लीजिए कि आप कह रहे हैं "ओह, मैं इसे रात में करूँगा" और अपनी योजना को देखें ... इसमें कुछ भी होना चाहिए "नहीं, मेरा पसंदीदा टीवी शो पारित होगा।"
    • अपने आप को एक मानसिक ब्लॉक में लॉक करें जहां केवल स्कूल आता है।
    • यदि आप किसी मित्र के साथ एक घर का काम करते हैं, तो विचलित होना आसान होता है और समय पर नहीं किया जाता है लेकिन ज़रूरी है कि अध्ययन के एक समूह के बिना कोई समस्या नहीं है जहां हर कोई ध्यान केंद्रित कर सकता है।
    • इतना चिंता मत करो! यह सब होमवर्क है अगले हफ्ते, आप सोच रहे हैं, "मैंने इस बारे में इतनी घबराहट क्यों की?" कुछ वर्षों में अपने जीवन के बारे में सोचो, जब आप अपनी सारी परीक्षाएं पूरी कर लेंगे और आपको होमवर्क फिर से नहीं करना होगा अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करें ताकि अंत में, आप अपने जीवन में जो भी करते हैं, उसे बदलने के लिए आप पिछली बार वापस जा रहे हैं।
    • निराश मत हो यदि आपको एक व्यायाम पूरा करने में परेशानी हो रही है और बहुत लंबा समय लगेगा, तो एक और व्यायाम करें और फिर वापस आओ।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने होमवर्क को पूरा करने से पहले बिस्तर पर मत जाओ। क्या होगा कि आप कहेंगे "आह, कल मैं जल्दी और समाप्त हो रहा हूं।" तो या तो आप जल्दी से नहीं उठ सकते हैं या आप कर सकते हैं और आप दिन के बाकी के लिए समाप्त हो जाओ।
    • यदि आप संगीत सुनना सीखना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आप प्रकाश, ध्वनि, आदि की स्थिति में हैं, तो आप बेहतर परीक्षण करेंगे। आपके अध्ययन वातावरण में उन लोगों के समान।
    • यदि आपको अपना होमवर्क करने के लिए अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना है, तो ऐसे विज्ञापनों से विचलित न करें जो आपको इंटरनेट पर सर्फिंग और काम बंद करने के लिए प्रेरित कर सकें। यदि आप कर सकते हैं, तो उन चीजों को ब्लॉक करें ताकि आप परीक्षा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com