IhsAdke.com

कैसे स्कूल में अच्छा पाने के लिए

स्कूल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह भविष्य में हम क्या करेंगे यह निर्धारित करने में भी हमारी मदद करता है और हमारे शिक्षा के इस बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से से अधिक जानने के लिए हम अपने सीखने के स्तर और ग्रेड को बेहतर कर सकते हैं। यदि आप एक बेहतर छात्र हैं, तो बेहतर ग्रेड और वर्ष उत्तीर्ण हो या उस बिंदु की ज़रूरत है जो आपको असफल रहने से रोक देगा, यह आलेख आपके लिए है।

चरणों

  1. 1
    एक दीर्घकालिक लक्ष्य सेट करें यहां तक ​​कि अगर आप नहीं जानते हैं कि जब आप बड़े हो जाते हैं या आप जो कॉलेज जाना चाहते हैं, तो स्पष्ट लक्ष्यों के साथ आप सभी अवसरों का लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं।
  2. 2
    हर समय अध्ययन करने के लिए अपने सभी आवश्यक सामग्री के साथ रहें। तैयार नहीं किए जाने के लिए आप प्रश्नोत्तरी का सामना करना चाहते हैं या नोट लेना नहीं चाहते हैं। सबसे बुरी बात यह पता लगाना है कि आप अपनी पेंसिल / कलम / ईरासर्स / इत्यादि को उस समय बिल्कुल भूल गए हैं जब आपको सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है।
  3. 3
    नोट्स ले लो समझाया जा रहा है कि क्या आप अपनी अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे, साथ ही साथ अपनी परीक्षाओं की तैयारी में जानकारी के एक स्रोत के रूप में एक महत्वपूर्ण स्रोत होने के लिए सभी महत्वपूर्ण विषयों को लिखना सुनिश्चित करें जो शिक्षक समझा रहा है। यदि आपको लगता है कि यह मदद करेगा, तो पावरपॉइंट की एक हार्ड कॉपी से पहले पूछिए ताकि आप नोट कर सकें कि शिक्षक किस बात पर स्पष्टीकरण दे रहा है बिना ध्यान को ध्यान में रखते हुए बोर्ड पर क्या कॉपी किया जाता है। यदि शिक्षक बोर्ड पर कुछ लिखते हैं और एक विशेष विषय को रेखांकित करते हैं, तो यह विषय शायद महत्वपूर्ण होता है और आपको इसे लिखना चाहिए क्योंकि यह भविष्य के परीक्षणों में पड़ सकता है।
  4. 4
    प्रत्येक पाठ के दौरान कम से कम एक प्रश्न का उत्तर देने और / या पूछना सुनिश्चित करें यह आपके शिक्षक को दिखाएगा कि आप सक्रिय रूप से कक्षा में भाग ले रहे हैं और साथ ही आपको पूछने / सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त ध्यान देने के लिए मजबूर करेंगे। नतीजतन, आप परीक्षणों पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे और आपके उत्तर बेहतर ग्रेड प्राप्त करेंगे।
    • जब आप जवाब देने के लिए कोई प्रश्न चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको जवाब पता है और अगर सवाल का जवाब आसान नहीं है। बहुत सारे सवाल पूछने पर परेशान न करें, क्योंकि कक्षा में शिक्षक की भूमिका आपकी मदद करना है और अपने संदेह को साफ करना है।
  5. 5
    घर पर अध्ययन की गई सामग्री की समीक्षा करें बिना किसी विकर्षण के शांत स्थान पर यह करो यदि कंप्यूटर उसी कमरे में है जो आप पढ़ रहे हैं, तो इसे बंद करें या कहीं और अध्ययन करें! रेडियो पर अध्ययन न करें! यह आपको अधिक लिखने में भी मदद कर सकता है, लेकिन परीक्षा के दिन आपको याद रखे जाने वाली एक ही चीज़ उन गीतों का गीत होगी जो आप सुन रहे थे।
    • अपने नोट्स को फिर से लिखना हां, यह कष्टप्रद हो सकता है और हां, यह समय लगेगा, लेकिन यह साबित हो चुका है कि यह आपके द्वारा सीखी गई सामग्री को याद रखने में मदद करता है। यह विधि आपको यह जानने में भी मदद करेगी कि आप किस विषय को समेकित नहीं कर सकते और आप अपने प्रश्नों के साथ एक सूची बना सकते हैं।
    • सभी होमवर्क को पूरा करने का प्रयास करें यद्यपि यह अत्याचार के एक उपकरण की तरह दिखता है, शिक्षकों द्वारा दिया गया होमवर्क सामग्री का इस्तेमाल करने और कक्षाओं के बाहर अपने ज्ञान को गहरा करने के लिए छात्रों को प्राप्त करने का एक तरीका है। यह सोचा बहुत आरामदायक नहीं है जब आपके पास दो निबंध और कई बीजगणित नींद से पहले खत्म करने का अभ्यास करते हैं, तो अपने होमवर्क शुरू करना शुरू करें ताकि चीजों को चलाने न दें। यदि आप अपने होमवर्क को पूरा करने में गंभीर कठिनाइयों वाले हैं, तो अपने माता-पिता और शिक्षकों से बात करें और एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए कहें।
    • समीक्षा करने के लिए परीक्षा से पहले एक व्यावहारिक परीक्षा लें और बेहतर तरीके से समझें कि आपको क्या अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। लेकिन सावधान रहें- अध्ययनों के दर्जनों दर्जनों अभ्यासों के अन्य रूपों के साथ एक या दो परीक्षणों के संयोजन की तुलना में सामग्री को आत्मसात करने का एक बहुत कम प्रभावशाली तरीका है। महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल एक ही प्रकार के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित न करें।
    • समय-समय पर ब्रेक लें एक ही समय में सभी कार्यों को करने की कोशिश करने के बजाय, होमवर्क करने में कुछ समय दें। जब आप अध्ययन के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करते हैं, तो अपना मन सक्रिय रखने के लिए 20-30 मिनट का ब्रेक लें और थकावट से बचें। जब ब्रेक का समय खत्म हो जाता है, तो अपने अध्ययन पर वापस जाएं और आपको 100% खुद को समर्पित करें, जो आप को पूरा करने की जरूरत के मुताबिक डायविंग करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि अध्ययन अनुसूची के नियमों का पालन करना है, क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप कम से कम अध्ययन कर सकेंगे। आपको समझने की ज़रूरत है, ऐसी चीजें हैं जो हम करना पसंद करते हैं और हमें जो कुछ करना है। आपको काम और बाकी के बीच लेजर और पढ़ाई के बीच संतुलन प्राप्त करना होगा। कोई भी अपने पूरे समय का अध्ययन नहीं कर सकता, लेकिन अगर कोई स्वयं को समर्पित नहीं करता तो कोई भी स्कूल में सफल नहीं हो सकता है
  6. 6
    मित्रों के साथ अध्ययन करें निशुल्क समय के दौरान अपने दोस्तों के साथ अध्ययन किया गया है की समीक्षा उन्हें ध्यान केंद्रित रखने में मदद कर सकते हैं और हर किसी के लिए सहायक हो सकता है लेकिन हर एक अलग है: यदि आपके दोस्तों के साथ पढ़ाई करने का मतलब है कि आप एक खुली किताब के साथ बैठेंगे और चुटकुले और गपशप कर रहे होंगे तो अकेले अध्ययन करना बेहतर होगा। अपने और अपनी आदतों को जानें अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने के लिए आप एक ही गलतियाँ करने से बचने में मदद करना महत्वपूर्ण है।
  7. 7
    मदद के लिए पूछें अन्य पुस्तकों, विश्वकोषों से परामर्श करें और इंटरनेट आपको उन मामलों में आपकी मदद कर सकता है जिसमें आपको मुश्किलें आ रही हैं वैकल्पिक रूप से, आप अतिरिक्त सहायता के लिए अपने शिक्षक से बात कर सकते हैं, एक ऐसे दोस्त से पूछिए जो विषय को समझने में आपकी मदद करने वाले भागों के साथ आपकी मदद करता है या अपने माता-पिता से आपके लिए ट्यूटर का काम करने के लिए कहें।



  8. 8
    अपनी गलतियों से जानें कक्षा में ध्यान दें जब कुछ सही हो जाए। अपना काम स्पष्ट और सावधानीपूर्वक रखें, ताकि भविष्य में अन्य गलतियों को रोकने में यह उपयोगी हो।
  9. 9
    छुट्टियों के दौरान अध्ययन करें और जब आप स्कूल से छुट्टी पर हैं यदि छुट्टियों के बाद आपके पास एक परीक्षा है और जिस समय आप घर पर रहते हैं तो किसी भी दिन का अध्ययन नहीं किया है, तो आपके मन में होगा बंद, और छुट्टियों से पहले आप कई चीजें भूल गए हैं इसलिए, यह संभव है कि प्रश्नों के उत्तर देने के समय आपको समस्याएं हों और अंततः परीक्षण में विफल हो जाएंगे। यह एक या दो दिनों की छुट्टियों पर लागू होता है, लेकिन छुट्टियों के दौरान अध्ययन करना भी महत्वपूर्ण है। जाहिर है आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए खाली समय लेना चाहते हैं और मज़े करना चाहते हैं, लेकिन अपनी पढ़ाई पूरी तरह से मत भूलें।
    • प्रत्येक नए विषय के लिए एक पुस्तक प्राप्त करें जिसे आप अगले वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययन करेंगे, जैसे रसायन विज्ञान, और इसे पढ़ें या कम से कम सामग्री पर नज़र डालें सभी चित्रों, आलेखों और परिभाषाओं पर एक नज़र डालने की कोशिश करें, और रासायनिक तत्व प्रतीकों (सी के लिए सी, हाइड्रोजन के लिए एच, जिंक सोने के लिए Zn, चांदी के लिए एग, आदि) के बारे में जानें - के सारांश पढ़ें अध्याय। आप अपने माता-पिता से किताब खरीदने के लिए कह सकते हैं या पुस्तकालय से इसे उधार ले सकते हैं। यदि आपके पास इस विषय के बारे में कम से कम ज्ञान है, जब शिक्षक कक्षा में इसे समझाता है, तो आप सभी बुनियादी बातें समझने के बिना महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। साल की सूची की शुरुआत में कई शिक्षक स्कूल वर्ष के दौरान पढ़ाई जाएगी - यह लिखना महत्वपूर्ण है और कक्षा से पहले प्रत्येक विषय के बारे में पढ़ने के लिए इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
    • छुट्टियों और अवकाशों को किसी भी अन्य सप्ताहांत की तरह व्यवहार करें. हाँ, आप आराम कर सकते हैं और मजा कर सकते हैं, लेकिन सप्ताह में कम से कम 3 बार अध्ययन करना महत्वपूर्ण होगा - इसलिए आप जो कुछ भी सीख चुके हैं उसे आप नहीं भूलेंगे।
    • अपने माता-पिता या दोस्तों को अपने साथ बैठने के लिए और उन सामग्रियों की समीक्षा करने में आपकी मदद करें, जिनके बारे में आप में कठिनाई होती है या उन अवधारणाओं को समझते हैं जिन्हें आपको याद रखना और पढ़ना चाहिए।
  10. 10
    रिलैक्स। इसे आसान ले लो और निराशा मत करो ताकि आप परीक्षा के समय में गुस्सा नहीं आते। परीक्षा से सिर्फ एक दिन पहले पढ़ना शुरू न करें, जब आपको कुछ समझ में न आ तब सवाल पूछने के लिए बहुत समय हो। यदि आप परीक्षा से पहले आखिरी रात में सभी सामग्री का अध्ययन करने की कोशिश करते हैं, और आप इसके बारे में सवाल नहीं पूछ सकते हैं, तो आप सब कुछ ठीक से नहीं सीख पाएंगे और आप कुछ ऐसी चीजों को सजाने की कोशिश करेंगे जो परीक्षा में आ सकती हैं या नहीं। रात के अंत में, आप थके हुए होंगे, नींद लेना और परीक्षण के समय आप केवल अपने बिस्तर के बारे में सोच सकेंगे अग्रिम में पढ़ना शुरू करें ताकि आप प्रत्येक दिन थोड़ा सा सामग्री इकट्ठा कर सकें।
    • हर रात अच्छी तरह सो जाओ नींद आपकी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करेगी, जो बदले में आपको स्कूल में अच्छी तरह से कर देगा और सीखने में कोई कठिनाई नहीं होगी।
  11. 11
    लगातार रहो! यह प्रारंभ करने का कोई उपयोग नहीं है पूर्ण भाप आगे और दो दिन बाद लौ निकल जाओ. एक ठोस पाठ्यक्रम होने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके बाद स्कूल में आपकी सफलता के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है। जब आप अपनी अपेक्षाओं को पार करते हैं, तो अपने आप को प्रतिफल दें यह एक रणनीति है जो कई क्षेत्रों के लिए काम करती है, इसलिए यह आपकी पढ़ाई के लिए काम करेगी। यह सिर्फ अपने आप को एक पागल की तरह अध्ययन करने के लिए मजबूर करने का प्रयास नहीं कर रहा है - जब चीजें बाहर निकलती हैं तो आपको खुद को इनाम देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आपको प्रेरित बनाए रखेगा।
  12. 12
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें इससे आप अपने जीवन के अनुभव को कुछ जोड़ने के अलावा और अधिक दोस्त बनाने और कुछ मज़ा करने की अनुमति देगा। इन गतिविधियों में भाग लेने से आप दूसरों को बता सकते हैं कि आप कॉलेज में, विद्यालय में हिस्सा लेने के लिए एक जीवित और अनुभवी व्यक्ति हैं और आपके जीवन के लिए सीखने के अनुभव के रूप में काम करेंगे।
    • अध्ययन और अवकाश के बीच एक संतुलन बनने के लिए आपको कुछ करना पसंद करें लेकिन मज़ेदार होने के लिए बहुत अधिक समय खर्च न करें, ताकि आप पढ़ाई के बिना समाप्त न हों।
  13. 13
    हमेशा अध्ययन करने और सही काम करने के लिए समय निकालना याद रखें। एक पंक्ति में घंटे का अध्ययन करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन देखें कि परीक्षा तक आपको कितना समय लगेगा और उस समय को दैनिक अध्ययन कार्यक्रम में विभाजित करने का प्रयास करें। अध्ययन के समय और अवकाश में संतुलन याद रखें - आप सप्ताहांत पर और संभवतः एक सप्ताह के दिन दोस्तों के साथ बाहर जा सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अध्ययन करने के लिए समय निकालते हैं। फिर से, संगठन कुंजी है

युक्तियाँ

  • मदद के लिए पूछने से डरो मत: माता-पिता / शिक्षक बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • अपने वर्ग के दूसरे छात्रों को अपनी नौकरी नहीं करने के बारे में चिंता न करें तुम्हारा पर ध्यान लगाओ आपको संभवत: उनसे बेहतर ग्रेड मिलेगा।
  • सुनने के लिए जानें कक्षा में दिए गए सवालों के 80% सवालों को समझाया गया था।
  • यदि आपको पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो एक ट्यूटर खोजें एक पुराना छात्र, एक शिक्षक - कोई है जो आप पढ़ते समय सुन सकते हैं। अभ्यास!
  • यदि आपकी सुलेख खराब है, तो यह सही है! कई शिक्षक कभी-कभी निबंधों और निबंधों में गलती करते हैं यदि वे कम-से-कम ये समझते हैं कि क्या लिखा गया है। यदि आप एक अस्पष्ट स्क्रैल्स की एक श्रृंखला लिखते हैं, तो कोई शिक्षक कम से कम अपनी लिखावट को समझने की कोशिश नहीं करेगा। दूसरी ओर, यदि आप कम से कम इस विषय को समझने की कोशिश करते हैं, तो निश्चित रूप से, अगर शिक्षक आपको अधिकतम अंक नहीं देता, तो भी आपको शून्य नहीं मिलेगा।
  • अपनी पढ़ाई की गति और समझ में सुधार करने के लिए पढ़ें। इसे प्राप्त करने के लिए घर पर खुशी के लिए पढ़ें
  • सभी प्रकार की पुस्तकों को पढ़ें इस तरह, आप विभिन्न ग्रंथों को समझना सीखेंगे और पठन बहुत दिलचस्प होगा।
  • अपने होमवर्क की एक अनुसूची रखें और आपको हर हफ्ते करना चाहिए। इससे आपको कुछ महत्वपूर्ण भूलने से रोका जा सकेगा
  • जब आपको अध्ययन करने की आवश्यकता होती है, तो दूसरों को विचलित न करें।
  • धोखा देने या छड़ी करने की कोशिश मत करो! आप उन विषयों को नहीं सीखेंगे जिन्हें सिखाया गया है, और धोखा देने से कुछ भी नहीं हो पाएगा। समझें कि जब आप धोखा देते हैं, तो केवल आप ही नुकसान पहुंचाएगा।
  • कक्षा में शामिल हों! यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिस पर शिक्षक विचार करते हैं कि वे ग्रेड क्यों दे रहे हैं। कक्षा में एक या दो बार अपना हाथ उठाकर कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • अपने खाली समय में आपको वह सामग्री से मदद करने के लिए शिक्षक से पूछने से डरो मत। वह आपकी सहायता करने में खुशी होगी
  • कभी किसी को भी गोंद या आप से कॉपी न करें वे आपको कक्षा में ध्यान देने नहीं देंगे।
  • छोटे परीक्षणों के बारे में बहुत परेशान मत हो। यदि आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, तो शिक्षक से बाद में परीक्षा लेने के लिए कहें।
  • एक परीक्षा के समय एक ही प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च न करें। बस इसे अनदेखा करें और आगे बढ़ें, या अपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान दें। यदि समय है तो आप अंत में सवाल वापस कर सकते हैं। कुंजी उन सवालों का जवाब देना है जो आप पहले जानते हैं और अंत में सबसे मुश्किल लोगों को छोड़ देते हैं।

चेतावनी

  • शांत रहें और एक परीक्षा लेने पर निराशा न करें। यह थोड़ा परेशान होना समझ में आता है, लेकिन घबराहट आपको अपनी पूरी कोशिश करने और आपकी क्षमता का प्रदर्शन करने से रोकें।
  • छड़ी न करें आप कुछ सीख नहीं रहेगा और खेल में आपके नोट्स और आराम करेंगे। यह कक्षा और प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए सच है। जब कोई नौकरी करने का समय आ गया है और इसके लिए शून्य प्राप्त करने के लिए सिर्फ कॉपी और चिपकाने का कोई फायदा नहीं है।
  • कल के लिए मत छोड़ो, आज आपको क्या करना है। यह केवल आप पर अधिक दबाव डालेगा और आपकी नौकरी की गुणवत्ता और परीक्षा कम होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि एक संगठित व्यक्ति होना चाहिए।
  • मज़े करना या ब्रेक लेना अच्छा है, लेकिन इससे पहले कि आप पढ़ाई शुरू न करें! आप अपना होमवर्क करने में नाकाम रहे होंगे और आखिरकार आपको 3 घंटे नींद खोना होगा, अन्यथा आपका ग्रेड काम नहीं कर पाएगा, और अक्सर यह किसी तरह के दंड के साथ आएगा। आपके शरीर आपके खराब ग्रेड या अपने शिक्षक की वजह से आपके माता-पिता के लिए पर्याप्त नींद नहीं होने के लिए आपको सजा देने वाले पहले होंगे क्योंकि आपने सही तिथि पर काम नहीं छोड़ा है।
  • वफादार दोस्तों से घिरा होना अच्छा है, जो आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों में हमेशा आपकी सहायता करेगा।
  • अगर चीजें आप के लिए कठिन हैं, तो चिंता न करें - बस आपको लगता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा सब कुछ ठीक हो जाएगा कि आप कुछ खुश करता है के बारे में सोचो। याद रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो इस तरह से महसूस करता है।
  • हर समय अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करें!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com