IhsAdke.com

घर का काम न होने की समस्याओं से कैसे बचें

होमवर्क आमतौर पर बहुत मज़ा नहीं है लेकिन सामान्य तौर पर, यह है

एक आवश्यकता जिसकी आपके ग्रेड पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए यदि आप चाहते हैं (या इसकी आवश्यकता) कक्षा के दौरान अच्छी तरह से करते हैं, तो इसे खत्म करना एक बड़ा सौदा हो सकता है तो, क्या होगा यदि आप एक काम करने के लिए भूल जाते हैं? कुछ विकल्प हैं- पहला और सबसे अच्छा, निश्चित रूप से, यह करने के लिए नहीं भूलना है। लेकिन अगर यह कोई विकल्प नहीं है, तो होमवर्क समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ अन्य कदम उठा सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

विधि 1
सामान्य ज्ञान का उपयोग करना

शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य नहीं करने के लिए परेशानी से बचें चरण 1
1
सच्चाई बताओ ज्यादातर मामलों में, ईमानदार और सीधा होना कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है। इससे पता चलता है कि आप कबूल करना, जिम्मेदारी लेना और अपने शिक्षक का सम्मान करना चाहते हैं, न कि आपको ऊबड़ कहानी के साथ बेवकूफ बनाने की कोशिश करें।
  • समझाओ कि आपने अपना गृहकार्य क्यों नहीं किया - हो सकता है कि आप अपना होमवर्क भूल गए, बाद में घर आए, सो गए, और इसी तरह। अपने आकृति को सजाने के लिए मत करो, लेकिन थोड़ा विवेक का उपयोग करें - यदि आप ऐसा नहीं करते क्योंकि आप रात भर एक गाथागीत में बिताते हैं, तो इसे खुले रखें (उदाहरण के लिए, "मुझे घर जल्दी नहीं मिला") अति विशिष्ट होने के बजाय ("I बहुत व्यस्त पेय था ")
  • हमें खेद है। अपना कारण देने के बाद, ईमानदारी से माफी मांगो इस हिस्से को कवर न करें - आपकी माफी की ईमानदारी आपके शिक्षक की मदद करने के इच्छुक होने की संभावना को प्रभावित करेगी।
  • समझाओ कि यह फिर से नहीं होगा - और सुनिश्चित करें कि यह नहीं है अपने शिक्षक को बताएं कि यह आपके लिए जिम्मेदार होने में एक दुर्लभ उदाहरण है, और आप सावधान रहेंगे कि यह फिर से नहीं होगा। और - यह हिस्सा महत्वपूर्ण है - अपना शब्द रखें यदि आप अपने होमवर्क को एक आदत करने के बारे में भूल कर देते हैं, तो आपका शिक्षक न केवल आपकी माफी से विश्वास करना बंद कर देगा बल्कि उनसे जल्दी कम ग्रहणशील बन जाएगा।
  • कार्य पूरा करने के लिए दूसरे दिन पूछें यहां सबसे अच्छी स्थिति यह है कि शिक्षक आपको इसे पूरा करने के लिए और अधिक समय देगा, और मूल समय सीमा से अधिक के लिए आपको दंडित नहीं करेगा। अधिक संभावना हालांकि, यह है कि वह आपको देर से कार्य को सौंपने की पेशकश करेगा, लेकिन आंशिक नोट के लिए। शिकायत न करें या कृतघ्न न हो - ऐसा करने से यह कम संभावना होगी कि आपका शिक्षक भविष्य में आपको ऐसा अवसर देगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 2
    2
    समझाओ कि आपने कोशिश की थी, लेकिन कार्य को समझ नहीं आया। इस बहाने में ऐसा दिखने का गुण है जैसे आपने कम से कम कोशिश की है, और यह उचित कारण है कि आप समाप्त क्यों नहीं कर सकते
    • शिक्षकों को असाइनमेंट को समझने में आपकी मदद करने और इसे पूरा करने का एक और मौका देने के लिए कहें। यह संयोजन आपको अधिक समय देता है और आपको निजी सहायता प्राप्त करने का भी फायदा होता है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 3
    3
    रचनात्मक रहें! यदि यह सब विफल हो जाता है और आपको एक कहानी का आविष्कार करना है, तो कम से कम एक अच्छा आविष्कार करें।
    • यदि कहानी रचनात्मक और मज़ेदार है, तो आपका शिक्षक आपको कुछ समय दे सकता है, सिर्फ इसलिए कि आपने हमेशा एक ही फटा हुआ बहाने का जवाब नहीं दिया है जो वह हमेशा सुनता है।
    • उदाहरण के लिए, शायद यह सिर्फ इसलिए हुआ क्योंकि उनके माता-पिता ने कल रात छोड़ दिया और उन्हें एक परिवार के दोस्त से छोड़ दिया, जो एक भेदभावपूर्ण साबित हुआ और अपने सभी कर्तव्य को जला दिया क्योंकि उसने भविष्य में देखा और देखा कि अगर उसने सब कुछ नष्ट नहीं किया है, तो उसका बिल्ली टुकड़ों में काटती है, और जब आप सोते हैं, तो आप हवा के द्वारा किए गए कागज़ के स्क्रैप की एक घातक मात्रा में श्वास ले लेंगे और मौत को गला घोंटेंगे।
  • विधि 2
    फटा हुआ बहाने से बचना

    शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए मुसीबत में आने से बचें चरण 4
    1
    स्पष्ट मत हो। अपने शिक्षक के साथ पैंतरेबाजी के लिए जगह पाने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक यह है कि उसकी बुद्धिमत्ता का अपमान नहीं करना है आप होमवर्क के बारे में भूलने वाले पहले छात्र नहीं हैं और इससे बचने का प्रयास करें। उसने संभवत: माफी माँगता है कि उसने कितने वर्षों तक जीने की संख्या की तुलना में अधिक समय दी है, इसलिए पहले स्पष्ट या कमजोर बहाने के साथ मत जाओ जो दिमाग में आता है। वह शायद आपको कहीं भी नहीं मिलेगा
    • यह स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन "कुत्ते ने मेरा होमवर्क खाया" का उपयोग नहीं किया। आप को कोई बहाना नहीं होने पर भी परेशान नहीं हो सकता
    • न सिर्फ "मैंने खो दिया है" कहें, जब तक कि आप यह समझने की परिस्थितियों के विश्वसनीय सेट के साथ नहीं आए कि यह कैसे खो गया था। केवल यह कहने के लिए कि यह यादृच्छिक में खो गया है काफी पारदर्शी है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 5
    2
    प्रौद्योगिकी को दोष मत यह कहकर कि आपका प्रिंटर काम नहीं कर रहा था या आपका कंप्यूटर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, निश्चित रूप से पुराना बहाना है प्रिंटर और क्लाउड स्टोरेज की सर्वव्यापीता के साथ, यह कह कर कि प्रौद्योगिकी ने रहस्यमय तरीके से आपके होमवर्क का अपहरण किया है, एक बहुत कमजोर बहाना है।
    • प्रिंटर या अपनी नोटबुक इत्यादि को दोष देने के बजाय, समझाएं कि जब आप क्लास से पहले अपने होमवर्क को प्रिंट (या जो कुछ भी) प्रिंट करने का प्रयास कर रहे थे, तो आपको समस्याएं थीं, लेकिन आप इसे ईमेल करेंगे दिन के अंत तक शिक्षक सबसे अधिक संभावना है कि आपको संदेह का लाभ मिलेगा
    • बस सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसे दिन के अंत तक भेजते हैं - अधिमानतः लगभग 5:00 बजे।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 6
    3
    अज्ञानता का दावा न करें यह कहने के लिए कि आपको समय सीमा नहीं पता है या कक्षा में नहीं था जब कार्य पारित किया गया था तीन महान कारणों के लिए काम नहीं करेगा
    • सबसे पहले, क्योंकि यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप कार्य पर तारीख तक शिक्षक हैं, न कि शिक्षक हैं, यह बहाना शिक्षक को यह कहकर बहुत पसंद है कि यह आपकी गलती थी।
    • दूसरे, शिक्षक के दृष्टिकोण से, अन्य छात्रों से भरा एक कक्षा, होमवर्क को ढूंढने और करने में सक्षम होगा, इसलिए स्पष्ट रूप से यह उतना मुश्किल नहीं है जितना आप इसे देखना चाहते हैं।
    • और, आखिरकार, अज्ञान का बहाना काम नहीं करेगा क्योंकि जब आप अनुपस्थित रहते हैं, तो शिक्षक आपको उम्मीद करता है कि आप जो कुछ खो चुके हैं वह सब कुछ पता चले। अगर वह ऐसा नहीं करता, तो वह उसे फिर से अपनी गलती के रूप में देखेंगे।
  • विधि 3
    शुरुआत से स्थिति से बचना




    शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य नहीं करने के लिए मुसीबत में आने से बचें चरण 7
    1
    होमवर्क योजना बनाओ होमवर्क से छुटकारा पाने के लिए बहाने पर भरोसा करना एक लंबे समय के लिए अच्छी योजना नहीं है। यदि आप अक्सर भूल जाते हैं या अन्यथा आपके कार्य नहीं करते हैं, तो आपको बेहतर योजना की आवश्यकता है
    • जैसे ही यह पारित हो जाता है, प्रत्येक कार्य और डिलीवरी की तारीख को ध्यान से शुरू करें।
    • अपने सभी कार्यों को एक ही स्थान पर लिखना सुनिश्चित करें, इसलिए आपको हर बार खोना नहीं है या हर बार जब आप जानना चाहते हैं कि क्या वितरित किया जाना चाहिए तो आपको सख्त छोड़ना होगा। एक एजेंडा, होमवर्क नोटबुक, या शेड्यूलिंग एप्लिकेशन सभी अच्छे विकल्प हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 8
    2
    एक होमवर्क एजेंडा है। पता लगाएं कि आपके कार्य कब तक वितरित किए जाएंगे और एक ऐसा शेड्यूल है जो डिलीवरी की तारीख के अनुसार उनमें से प्रत्येक को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा।
    • जब भी आपको कोई कार्य प्राप्त होता है, अनुमान लगाते हैं कि उसे पूरा करने के लिए कितना समय लगेगा और तदनुसार आवश्यक समय को अलग करना होगा।
    • यदि यह एक कार्य है जिसमें कई दिनों या सप्ताह लगते हैं, तो इस समय के दौरान आपको इसे पूरा करने के लिए कितने समय के ब्लॉक निर्धारित किए जाएंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने गृहकार्य को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 9
    3
    होमवर्क को एक नियमित बनाएं हर रात होमवर्क करने के लिए अलग-अलग समय सेट करें अधिमानतः, हमेशा एक ही समय में ऐसा करें, ताकि यह आपकी रूटीन का हिस्सा बन जाए।
    • होमवर्क के साथ दिमाग न करें - जब तक आप अपनी शाम के काम खत्म नहीं कर लेते हैं, तब तक वीडियो चैट में बहुत अधिक समय नहीं खेलना या बहुत समय तक चैट न करें।
    • सबसे कठिन काम पहले करें पहले से सबसे कठिन कार्य को लेना आपके समय का सबसे कुशल और फायदेमंद उपयोग है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने गृहकार्य को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 10
    4
    अपना होमवर्क करने के लिए खाली समय या मध्यस्थ का उपयोग करें यदि आप समय की कमी के कारण अपने होमवर्क को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको अपने काम के कुछ और करने में मदद करने के लिए छोटे खाली समय का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास एक अध्ययन अवधि है, एक खाली समय, कक्षाओं के बीच कुछ मिनट, 10 से 15 मिनट की बस की सवारी आपके घर आदि। अपने कार्य पर काम करने के लिए उस समय का उपयोग करें बेशक, आप अपने दोस्तों से बात कर रहे होंगे या अपने फोन पर खेलेंगे, लेकिन अगर आप अपना होमवर्क करना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में इसे करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 11
    5
    मदद के लिए पूछें अगर आप होमवर्क से फंस गए हैं या अपना होमवर्क करने में असमर्थ हैं क्योंकि आप इस विषय को समझने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, मदद के लिए पूछें।
    • शिक्षक के पास से शुरू करो अपनी कठिनाइयों समझाओ और उनकी मदद के लिए पूछें यही कारण है कि आपके शिक्षकों के पास सब कुछ है - आप सीखने में मदद करने के लिए। (और यदि वे किसी भी अनिच्छा को दिखाने में मदद करते हैं, तो उन्हें उस तथ्य की याद दिलाएं।) वे सहायता का सबसे अच्छा स्रोत हैं क्योंकि वे होमवर्क बनाने और देने के लिए ज़िम्मेदार हैं, और अक्सर अंदर किसी की सहायता कर रहे हैं अनमोल है
    • एक सहपाठी की मदद करो अगर शिक्षक जितना भी आपकी ज़रूरत के मुताबिक मदद नहीं कर सकता है, उसके सहपाठियों के साथ उनकी सहायता को पूरक करें जो विषय को समझते हैं और कक्षा में अच्छा कर रहे हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन हो, तो सुझावों के लिए शिक्षक से पूछें
  • 6
    मॉनिटर रखें कई स्कूल मुफ्त सहकर्मी निगरानी सेवाएं प्रदान करते हैं जो एक महत्वपूर्ण मदद हो सकती हैं अगर ये सेवाएं उपलब्ध हैं तो अपने शिक्षक या प्रशासक से पूछें यदि नहीं, तो एक मॉनिटर को काम पर रखने पर विचार करें चुनने के लिए कई पेशेवर निगरानी सेवाएं हैं, या आप स्थानीय कॉलेज के छात्र को भर्ती करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 12
    7
    आपने विक्रय को काट दिया इसे पसंद है या नहीं, अध्ययन के लिए ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। नतीजतन, अपने होमवर्क करने में सक्षम नहीं होने के एक बड़े हिस्से को विकर्षण के साथ करना पड़ता है
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह मल्टीटास्किंग है, तो अपना होमवर्क करने की कोशिश करते हुए, फेसबुक पर रहना, और आपको इस बात के बारे में ट्वीट करना होगा कि आप कितना होमवर्क प्रक्रिया से आपकी मदद करने से अधिक नुकसान पहुंचाएंगे।
    • इसके अलावा, हालांकि मल्टीटास्किंग कुछ गतिविधियों में एक ट्रम्प कार्ड है, यह तब नहीं है जब अध्ययन करने की बात आती है। जब आप मल्टीटास्किंग कर रहे हैं, तो आपका दिमाग अपने वर्तमान विचार (जैसे, त्रिकोणमिति कहते हैं) को छोड़ देता है और एक नया (शायद कल की योजनाओं के बारे में एक दोस्त को पाठ संदेश भेज रहा है), और इसका परिणाम यह है कि आप अंत में दोनों पर बुरी तरह से चल रहा है
    • अध्ययन करने के लिए एक शांत और व्याकुलता-मुक्त स्थान खोजें जितना बेहतर आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपनी नौकरी करेंगे और जितनी तेजी से आप इसके माध्यम से जाएंगे। तुम्हें पता है कि आप विचलित हो सकता है (या अपने फोन, फेसबुक चेतावनी, जो भी हो) दूर कुछ भी दूर या बंद करें
    • यदि आप अन्य बातों के विचारों से विचलित हो जाते हैं, जो आपको करना चाहिए या करना चाहते हैं, तो उस कागज के एक टुकड़े को पकड़कर रखें जहां आप सोचते हैं कि वे आते हैं। उन पर ध्यान न दें, बस उन्हें नीचे लिखें और पता करें कि आप बाद में उन्हें वापस आ सकते हैं।
    • छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के द्वारा खुद को इनाम दें। उदाहरण के लिए, एक पंक्ति में 15 से 20 मिनट का अध्ययन करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें, और तब जब आप ऐसा करते हैं तो थोड़ी सी तरह के इलाज के साथ खुद को इनाम दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com