IhsAdke.com

गणना कैसे करें

कैलकुल्स को सबसे बुरे गणित विषय के रूप में जाना जाता है। यहां तक ​​कि अगर आपको उस बिंदु तक गणित के साथ समस्याएं कभी नहीं हुईं हैं, तो आपको शायद एक चुनौती मिलती है। हालांकि, अभी भी उम्मीद है! ये टिप्स आपको अपनी इच्छित ग्रेड प्राप्त करने में मदद करेंगे।

चरणों

  1. 1
    पता करें कि कक्षा कैसे काम करती है पाठ्यक्रम के विवरण, शिक्षक के कार्यक्रम और अन्य परिचयात्मक सामग्री पर ध्यान दें। उन दोस्तों से बात करें, जो कक्षा के माध्यम से हैं - एक ही शिक्षक के साथ, बिल्कुल। यदि आप हाई स्कूल में हैं, क्या शिक्षक कार्य का पता लगाएगा? क्या वह सटीकता को चिन्हित करेगा? कक्षा में ग्रेड को कैसे सम्मानित किया जाता है (केवल परीक्षण, या होमवर्क और भागीदारी के रूप में अच्छी तरह से गिनेंगे?) के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें। पता लगाएं कि सबूत कैसे तैयार किए जाते हैं और कितना मुश्किल है।
  2. 2
    शिक्षक के साथ व्यक्तिगत रूप से और व्यक्ति में बोलें उसे बताओ कि आप विषय के बारे में परेशान महसूस करते हैं उससे पूछें अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो क्या वह आपकी सहायता करेगा पूछो, आगे, क्या छात्र आम तौर पर अनुशासन को पारित करते हैं। पहले से अपने शिक्षक से बात करते हुए, आप यह स्पष्ट कर लेंगे कि आप बड़ी संख्या में अर्ध निनावी छात्रों के बीच एक उल्लेखनीय छात्र बनकर अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहते हैं।
  3. 3
    तैयार हो जाओ इस विषय के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के साथ सेमेस्टर शुरू करें एक अच्छा कैलकुलेटर प्राप्त करें यह कीमत के लायक हो जाएगा
  4. 4
    कक्षा में जाएं यदि आप अपने शिक्षक से आपकी सहायता करने की उम्मीद करते हैं, तो आपको जो करना चाहिए वह आपको करना चाहिए। पता लगाएँ कि क्या आपके पास एक दोस्त है जो आपकी मदद कर सकता है अगर आप कुछ में पकड़े जाते हैं
  5. 5
    यदि आप सब कुछ समझ गए हैं तो इसे देखें कई बार। अपने नोट्स को देखो क्या आप ये कारण समझते हैं कि शिक्षक ने प्रत्येक वक्त क्या किया? यदि आप अपने नोट्स को समझ नहीं पाते हैं या किसी खास वर्ग को नहीं समझ पाते हैं, तो शिक्षक से मिलने का प्रयास करें और क्या हो रहा है इसकी ठोस जानकारी प्राप्त करें।
  6. 6
    अपना होमवर्क करो किसी भी गणित पाठ्यक्रम की कुंजी अभ्यास है सभी समस्याओं का समाधान करें और प्रतिक्रिया की जांच करें। यदि आप यह नहीं समझ सकते हैं कि आपने क्या गलत किया, किसी मित्र, शिक्षक की मदद लीजिए या इंटरनेट की खोज करें। वाकई अच्छी तरह से करने के लिए, केवल पिछले कार्य न करें: पुस्तक के अंत में सभी समस्याओं का समाधान करें शिक्षकों ने आमतौर पर इस विषय की बुनियादी समझ बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम गतिविधियों की ज़रूरत होती है। लेकिन आपको अधिक समझने की आवश्यकता है, बुनियादी बातों से परे कुछ। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, बेहतर होगा



  7. 7
    सभी प्रमेयों और सूत्रों को याद रखना तेजी से उत्तर दें: उत्पाद नियम का व्युत्पन्न क्या है? इन सब बारीकियों को जानिए- यदि आपको उनकी आवश्यकता है तो स्मरणसूचक अनुस्मारक का उपयोग करें। दोबारा, अगर आप को याद रखना चाहिए हालांकि सावधानी इन सूत्रों और प्रमेयों को याद रखने की कोशिश न करें उन्हें समझने की कोशिश करो और उन्हें कैसे प्राप्त करें। अधिक कठिन परीक्षा में, आप इन प्रमेयों और सूत्रों को अधिक आम तौर पर लागू करने के लिए कह सकते हैं, तो जानें कि वे कैसे काम करते हैं। एक बार समझ में आते हैं, उन्हें समस्याओं को याद नहीं रखना चाहिए।
  8. 8
    परीक्षणों के लिए तैयार हो जाओ रात का अध्ययन न करें। अच्छी रात की नींद लें और अच्छा नाश्ता करें। गहराई से साँस लेने से नियंत्रण चिंता रखने की कोशिश करें याद रखें कि आप सभी सामग्री के साथ गहराई से अभ्यास करते थे, सब कुछ पीछे की तरफ जानते थे।
  9. 9
    सबूत की समीक्षा करें सभी प्रमेयों और सूत्रों को देखो और सभी गलतियों की समीक्षा करें। कुछ अतिरिक्त समस्याओं के लिए इंटरनेट खोजें ताकि आप अभ्यास कर सकें। यदि आप इस बिंदु पर पहुंच गए हैं तो आप अच्छी तरह से करेंगे।
  10. 10
    जब तक आप उल्टी, उल्टी, और कुछ और समस्याएं हल न करें तब तक समस्याओं का समाधान करें। एक समाधान पुस्तिका खरीदें और प्रत्येक समस्या को कम से कम दो बार हल करें पहली बार अवलोकन के लिए होगा, जबकि दूसरी बार कुछ चीजें याद रखना होगा। पथरीज़ का सबसे कठिन भाग बीजगणित और त्रिकोणमिति है, जिसे आप अनदेखी कर सकते हैं
  11. 11
    बीजगणित के विचारों की समीक्षा करें, और पहचान, घटिया, सहकारी, पारगमन आदि के तत्वों के रूप में परिणाम।, क्योंकि कलन के पहले सेमेस्टर में आपको बीजगणित विशेषज्ञ होने की आवश्यकता होती है। वे फिर से बीजगणित नहीं सिखाएंगे, इसलिए आपको उस की समीक्षा करनी चाहिए जो की जरूरत है।
  12. 12
    पथरी के दूसरे सेमेस्टर के लिए त्रिकोणमिति की समीक्षा करें। आपको सभी त्रिकोणमितीय कार्यों की उपयोगिता को समझना, समझना और पहचानना होगा, और सापेक्ष आसानी से उनके व्युत्क्रम की आवश्यकता होगी। सभी त्रिकोणमितीय पहचानों को पीछे की तरफ पता करें या आपको भ्रम हो सकता है जब शिक्षक आपको कैलकुल्स के बारे में अधिक सिखाता है। गणना, के दूसरे सेमेस्टर में त्रिकोणमितीय पहचान, त्रिकोणमितीय कार्यों, और उलटा त्रिकोणमितीय कार्यों का उपयोग, अनुप्रयोग और व्युत्पन्न रूप से उपयोग किया जाता है।

युक्तियाँ

  • यदि आप एक उन्नत कोर्स करने जा रहे हैं, तो परीक्षा के लिए नामित संशोधन पुस्तक में निवेश करें। इसमें अभ्यास करने के लिए कई अतिरिक्त समस्याएं शामिल होंगी और आपकी समझ को सुधारने और मजबूत करने के तरीके पेश करेगी। वे विशेष रूप से उपयोगी हैं यदि आपके पास एक साधारण शिक्षक है
  • यदि आपका शिक्षक आपको नहीं चाहता है या आपको आपकी मदद की ज़रूरत नहीं दे सकता, तो ट्यूटर खोजें या गणित विभाग में किसी अन्य शिक्षक से बात करें। कोई निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com